Page का नाम बदलने का तरीका

Facebook Page Name Change कैसे करे – सबसे आसान तरीका

How To Change Facebook Page Name In Hindi – दोस्तों अगर आपका कोई Blog है तो आपका कोई Facebook Page भी जरूर होगा. अगर आप अपने Facebook Fan Page का नाम बदलना चाहते हैं तो यहाँ आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है की Facebook Page Name Change कैसे करे.

Facebook Page का नाम Change करने या बदलने का तरीका बहुत ही आसान है. लेकिन कई लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. ऊपर से facebook भी इसको लेकर बहुत ही Strict है, क्योंकि कई लोग अपने Facebook Fan Page का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं.

लोग पहले तो अपने Page पर कुछ अच्छी अच्छी जानकारी डालते हैं. जब बहुत सारे लोग उनके साथ जुड़ जाते हैं यानी Page को Like और Follow करने लग जाते हैं उसके बाद उल्टी सीधी चीज़ों का Promotion करने लग जाते हैं या फिर कुछ बेचने लगते हैं. यही कारण है की कई बार Facebook Page का Name Change नहीं हो पाता है.

हमारी आपसे सलाह है Facebook Page का नाम बदलने से पहले आप एक बार Facebook की इस चीज़ को ध्यान में रखते हुए बनायीं गयी Policy को जरूर पढ़ें. उसमें उन्होंने साफ़ साफ़ बताया हुआ है की आपको अपने Fan Page का नाम दूसरा रखते वक़्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Facebook Fan Page का नाम Successfully Change नहीं होने के कारण

वैसे तो Facebook Page Name Change करने के तरीके बहुत ही आसान हैं. लेकिन कई बार लोग फेसबुक को cheat करने की कोशिश करते हैं. यही कारण है की Facebook अब इसको लेकर कोई कोताही नहीं बरतना चाहता और कुछ बातों को लेकर बहुत ही Serious है.

पहले यहाँ हम आपको बताने वाले हैं की आखिर Facebook Page का नाम क्यों नही बदल पाता? इसके पीछे कौन कौन से कारण हैं? ताकि आप पहले से ही उनके बारे में जान सकें और सावधानी से अपना काम पूरा कर सकें. चलिए जानते हैं इसके पीछे कौन कौन से Reasons हैं.

(1) मान लीजिये आप अपने Facebook Fan Page पर हेल्थ एंड फिटनेस से Related जानकारी Share करते हुए आ रहे हैं. आपके पेज का नाम है मान लीजिये “HealthyArena”. अब आप इसका नाम बदलना चाहते हैं और इसका नाम रखना चाहते हैं “TheKingBlogger” या फिर “EverythingAvailable”.

तो 99% Chances हैं की Facebook इसको approve नहीं करेगा और साथ ही साथ आपका Page Unpublished भी हो सकता है. इसका कारण ये है की आप अपने Page की category के हिसाब से नाम ना रखकर कुछ और ही रखना चाहते हैं और अपने Page का प्रारूप ही बदलना चाहते हैं.

(2) Facebook Fan Page का नाम Change नहीं होने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है बिलकुल ही अलग तरीके का नाम रखने की कोशिश करना. जैसे मान लीजिये मेरे Page का नाम है “सेहतबनाये”. अब मै इसका नाम बदलकर करना चाह रहा हूँ “हेल्पबुक”. तो इसमें भी बहुत ज्यादा चांस हैं की नाम Change नहीं होगा.

Facebook Page का नाम बदलने का तरीका

(3) तीसरा और सबसे आखिरी कारण है आपके Page पर Fans और Posts की संख्या ज्यादा होना. जब आपका पेज नया नया होता है, यानी उस पर पर 70-80 Likes होते हैं तब तक Facebook उसे इतना Seriously नहीं लेता. आप आराम से नाम बदल सकते हैं.

लेकिन जब आपके Page पर Likes और Followers बढ़ जाते हैं यानी 200 -300 से ऊपर चले जाते हैं तो Facebook इस पर Name Change करने की एक Limit Set कर देता है और Facebook Page में नाम change करने वाले Option को Hide कर देता है. ऐसे में फिर एक अलग ही तरीके से नाम बदलना पड़ता है जो हम आपको अभी बताएँगे.

तो ये थे कुछ बड़े कारण जिनके चलते आप अपने Fan Page का नाम कुछ और नहीं रख पाते हैं. लेकिन कुछ सावधानियां और कुछ Tricks के सहारे हम आपको इसका Solution जरूर बताएँगे. तो चलिए जानते हैं Facebook Page का नाम बदलने का सबसे आसान तरीका.

Facebook Page Name Change कैसे करे आसान तरीके

सबसे पहले तो आपको सबसे आसान तरीका बताते हैं. आप अपने Facebook Fan Page को Open करके उसे ध्यान से देखें. आपको Screen पर अपने बांयी तरह कुछ Option दिखाई देंगे, जिनमें से एक “About” का option भी हैं. जैसा की आप इस Screenshot में देख सकते हैं.

Facebook Page Name Change कैसे करे

आपको “About” option पर Click करना है. Click करते ही एक नयी Window खुलेगी जिसमें आपके Page की कुछ Information दिखाई देगी. जहाँ से आपको कुछ बदलना है तो बदल सकते हैं. आप इस Screenshot को देखिये, सबसे ऊपर “General लिखा हुआ है. थोडा और नीचे देखेंगे तो आपको “Name” लिखा हुआ दिखाई देगा.

Facebook Page का नाम कैसे बदले

इसके ठीक सामने आपके Page का नाम लिखा हुआ होता है. जहाँ फिलहाल अभी आप “HindiRocks” लिखा हुआ देख रहे हैं. इसके पास ही “Edit” का option आ रहा है. आपको इसी option पर Click करना है. क्लिक करते ही एक नयी window खुलेगी जैसा आप नीचे Screenshot में देख पा रहे हैं.

How To Change Facebook Page Name In Hindi

जिसमें “Current Page Name” के सामने वो नाम लिखा हुआ है जो फिलहाल आपके Facebook Page का नाम है. इसके ठीक नीचे “New Page Name” लिखा हुआ है. आपको बस इसी के सामने अपने Page का नया नाम लिखना है. आप 75 chracters तक लम्बा नाम इसमें लिख सकते हैं, इससे ज्यादा बड़ा नहीं.

नया नाम लिखते ही बस आप “Continue” option पर क्लिक कर दीजिये. समझिये आपने अपना काम कर दिया है और बाकी का काम facebook पर निर्भर करता है की वो मानता है या नहीं मानता है. जैसे ही आप continue वाले option पर Click करते हैं तो एक नया Page खुलता है.

उसमें Facebook आपको बताता है की आपकी Facebook Page Name Change Request दर्ज हो चुकी है और ये Approve होती है या नहीं आपको इसका Notification भेज दिया जाएगा. इसके साथ साथ ही आपको Mail भी किया जाता हैं. Facebook इसके लिए 3 दिन का time बताता है.

लेकिन 90% से ज्यादा Cases में 1 घंटे से लेकर 3 घंटे के अन्दर अन्दर नाम Change हो जाता है. कभी कभार ये 2 या 3 दिन तक भी “In Review” दिखाता रहता है, उसमें approval मिलने की संभावना ना के बराबर होती है. लेकिन अगर आपने Facebook Policies को अच्छे से पढ़कर अपने Page का नया नाम रखा है तो Tension की कोई बात नहीं.

आपके Page के नाम 1 घंटे से 3 घंटे के अन्दर अन्दर आराम से Change हो जाएगा. बहुत से लोगों को approval नहीं मिल पाता क्योंकि वो वही गलती कर देते हैं जो हमने आपको ऊपर बताई थी. यहाँ हम आपको नाम बदलने के लिए कुछ ख़ास सलाह देने जा रहे हैं ताकि जल्दी से जल्दी आपको approval मिल जाए और नाम तुरंत ही Change हो जाए.

How To Change Facebook Page Name In Hindi – Special Tips

  • सबसे पहली सलाह तो आपको लिए यही है की अपने Page को ध्यान से देखें की उसकी Authority किसमें हैं. मतलब उस पर ज्यादातर किस Type की Posts डालते हैं. उसी Category के हिसाब से नया नाम रखें. जैसे अगर आप Health से सम्बंधित पोस्ट ज्यादा डालते हैं तो “Health” से सम्बंधित नाम ही रखें. आपको तुरंत approval मिल जाएगा.
  • दूसरा Tips आपके लिए ये है की आप अपने Page Name को पूरा का पूरा Change न करके उसमें कुछ थोडा सा हेर फेर करें. जैसे आपके पेज का नाम “सेहतबनाये” है तो आप उसमें थोडा बदलाव करके “अच्छीसेहत” रख सकते हैं. ऐसा करने से भी 1 घंटे के अन्दर अन्दर नाम बदल जाता है.
  • तीसरी और आखरी सलाह आपके लिए ये है की आप अपने नया नाम में किसी एक उस शब्द के पर्यायवाची शब्द का इस्तेमाल करें जो पहले वाले नाम में था. जैसे आपके पेज का नाम है “सेहतबनाये” तो आप इसे बदलकर बड़े ही आराम से “बॉडीबनाये” या हेल्थबनाये” कर सकते हैं. ऐसा करने से बड़े ही आराम से नाम बदल जाएगा.

तो ये थे कुछ ख़ास Tips जो आपके बहुत काम आयेंगे जब आप अपना Page Name बदलेंगे. उम्मीद है अपना Facebook Page Name Change कैसे करे आपको बहुत ही अच्छी तरह से समझ आ गया होगा.

लेकिन अब बात करते हैं ऐसे Facebook Fan Page की, जिसके ज्यादा Likes हैं और Facebook ने नाम Change करने का option ही Hide कर दिया है. ऐसे में आपको Facebook Page का नाम बदलने के लिए क्या करना होगा चलिए बताते हैं आपको.

सबसे पहले आप Hola VPN Extention को अपने Google Chrome Browser में Add कीजिये. अगर आप Mobile से अपने Page का नाम चेंज कर रहे हैं तो Playstore से Hola VPN App को install कर लें. वैसे तो और भी बहुत साडी VPN Apps हैं आप चाहें तो उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Hola VPN

जैसे ही आप Hola App को On करेंगे आपको Right Side में अपनी Location Change करने का Option दिखाई देगा. यहाँ आपको India की जगह अपनी Location “United States” Set कर लेनी है. अब Chrome में ही अपना Facebook Account Login करके अपना Facebook Page Open करलें.

अब जब आप “About” option पर क्लिक करेंगे तो देखेंगे की Name Edit करने का option नज़र आ रहा है. यहाँ से आप अपने Page नाम ऊपर बताये गए अनुसार आसानी से Change कर सकते हैं. कुछ ही घंटों में आपको Approval मिल जायेगा, और आपके पास Notification आ जायेगा.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

यहाँ आपने जाना की Facebook Page Name Change कैसे करे – How To Change Facebook Page Name In Hindi. फेसबुक पेज का नाम बदलने के तरीके हमने आपको बताये जो आपको आसानी से समझ आ गए होंगे.

पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. कोई सवाल हो तो नीचे comment करके पूछ सकते हैं. हमारी Team तुरंत ही आपको उसका जवाब देगी. साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *