अपने Bank Account को Jan Dhan Account में कैसे बदलवाएं

अपने बैंक खाते को जनधन खाते (Jan Dhan Account) में कैसे बदलवाएं

क्या आप जानना चाहते हैं की अपने पुराने Saving Account को Jan dhan Bank Account में कैसे बदलें? अपने जमा खाते को जन धन खाते में Convert या Transfer करने की पूरी जानकारी सबको होनी ही चाहिए. इसलिए हम आपको बता रहे हैं की अपने Bank Account को Jan Dhan Account में कैसे बदलवाएं या Change करवाएं.

अगर आपका किसी भी तरह का कोई Bank Account है ही नहीं. तो सीधा ही बैंक में जनधन खाता कैसे खुलवाए, इसकी भी पूरी जानकारी हम आपको देने वाले हैं. जनधन Account खुलवाने के बहुत सारे फायदे हैं जिनका जिक्र हम नीचे करेंगे.

इस योजना के तहत आने आने Saving Accounts को सरकार की तरफ से कई तरह के लाभ दिए जाते हैं. अगर आप पिछड़े वर्ग से आते हैं तो आपको ये Account जरूर खुलवाना चाहिए. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की Jandhan Account क्या है और Bank में ये खाता कैसे Open करवा सकते है.

How To Open Jan dhan Account In Bank – जन धन खाता क्या है और कैसे खुलवाए

जन धन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गयी थी. इसके पीछे हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सोच ये थी की हर परिवार का कम से एक Bank खाता जरूर हो. आप सब जानते हैं की जितने भी Banks हैं उन सब में खाता खुलवाने के लिए एक Minimium Payment जमा करवानी पड़ती है.

ये Payment 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक हो सकती है. अब तो कई Banks ऐसे भी हैं जिन्होंने Account खोलने के लिए अपनी निम्नतम जमा राशि 7 से 10000 रूपए तक की हुयी है. ऐसे में बेरोजगारी और खर्चों के चलते गरीब तबके वाले ज्यादातर लोग खाता खुलवा ही नहीं पाते थे.

हालांकि ये बात नहीं है की उनके पास खाता खुलवाने के लिए इतने पैसे इकट्ठे ही नहीं हो रहे थे. पैसा तो उनके पास इकठ्ठा हो रहा था, वो उनसे Account भी खुलवा सकते थे. पर Banks का एक कड़ा नियम उनके खिलाफ जा रहा था. वो ये था की उन्हें अपने खाते में एक निश्चित रकम हमेशा जमा रखनी पड़ेगी.

अन्यथा उनके खाते से कुछ रकम हर महीने कटेगी. बस इसी बात को देखते हुए निम्न वर्ग के लोग खाता नहीं खुलवाते थे. इस समस्या का समाधान हमारे प्रधानमंत्री जी ने जन धन योजना की घोषणा करके किया. जिसके तहत आप Zero Balance Account खुलवा सकते हो.

इसमें किसी प्रकार का कोई Charge नहीं लगता और ना ही पैसे जमा रखने की Tension. अगर आप चाहें तो देश के किसी भी Bank में अपना जन धन खाता खुलवा सकते हैं. यहाँ तक की 10 साल की उम्र के बाद कोई भी ये Account Open कर सकता है.

अपने Bank Account को Jan Dhan Account में कैसे बदलवाएं

अगर आप बिलकुल भी नहीं जानते की Bank में जनधन खाता कैसे खुलवाए तो भी कोई दिक्कत वाली बात नहीं है. आप बस अपने नजदीकी Bank पहुँच जाइए वहां आपको पूरी जानकारी दे दी जाती है. Jandhan Account के लाभ ही लाभ हैं जैसे –

(1) Overdraft की सुविधा मिलती है – जब आप किसी भी Bank में जनधन खाता खुलवाते हैं तो वहां से आपको एक Rupay Card (ATM Card) मिलता है. आप उसके द्वारा 10000 रूपए तक की राशि कभी भी निकलवा सकते हो.

मतलब समझे आप? अगर आपके Account में इतना पैसा नहीं है तो भी आप इतना पैसा निकलवा सकते हैं. लेकिन इसके लिए शर्त ये है की आपका Jandhan Account कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. तब जाकर आप Overdraft की सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

(2) 2 लाख रूपए तक का बीमा – अगर किसी व्यक्ति का जनधन खाता है और किसी दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसे इस योजना के तहत 200000 रूपए मिलते हैं. इस सुविधा से ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है जिनके घर में एक ही कमाने वाला था और उसकी भी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है.

(3) निश्चित राशि जमा रखने की जरुरत नहीं – ये गरीब लोगों के लिए सबसे बड़ी राहत है. Jandhan खाते में आपको इस बात की कोई चिंता नहीं रहती है की Account में Balance है या नहीं. कहीं पैसे तो नहीं कट जायेंगे? इस योजना के तहत आने वाले Accounts में भले ही Balance 0 रह जाए, फिर भी कोई दिक्कत नहीं है.

इनके अलावा भी Jandhan Account खुलवाने के बहुत सारे फायदे हैं. जैसे अभी हाल ही में Corona के चलते सरकार ने हर महीने 500 – 500 रूपए अपनी तरफ से राहत के रूप में जमा करवाए, ताकि लोगों की कुछ मदद तो हो सके.

हम ये चीज़ बाद में जानेंगे की अपने पहले से खुले हुए Bank Account को Jan Dhan Account में कैसे बदलवाएं. पहले सीधा ये जानते हैं की अगर आपका किसी तरह का कोई खाता ही नहीं है तो Bank में Direct Jan dhan Account कैसे खुलवाते हैं.

इसके लिए हमें क्या क्या चाहिए और कितने रूपए की आवश्यकता होगी. एक चीज़ का ध्यान रखें की अगर आप जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपका किसी और दुसरे Bank में कोई अन्य खाता नहीं होना चाहिए.

इसके अलावा आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए. Jan dhan Account खुलवाने का तरीका बहुत ही आसान है. सबसे पहले ये जान लीजिये की आपको जनधन खाता खुलवाने के लिए कौन कौन से Document (दस्तावेजों) की आवश्यकता होगी.

(1) आधार कार्ड

(2) राशन कार्ड

(3) 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो

(4) आपका मोबाइल नंबर

अगर आपके पास ये चीज़ें उपलब्ध हैं तो आप बड़े ही आराम से जनधन खाता खुलवा सकते हैं. इसके 2 तरीके हैं, एक है Online और दूसरा है Direct Bank जाकर. यहाँ हम दोनों ही तरीकों के बारे में बता देते हैं.

Online Jan dhan Account कैसे Open करें

Online तरीके से जनधन खाता खोलना बहुत ही आसान है. इसके लिए आप सबसे पहले PMJDY (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna) की Official Website पर जाइए. मतलब आपको www.pmjdy.gov.in वेबसाइट Open करनी है. वेबसाइट Open होते ही आपके सामने कुछ ऐसा Page खुलेगा.

जनधन खाता कैसे खुलवाए

अब आप Homepage को ध्यान से देखेंगे तो Screen के Left Side में नीचे आपको “e – Documents” लिखा हुआ दिखेगा. जिसके साथ ही आपको “Quick Links” का Box भी दिखाई देगा. नीचे इस Picture में आप देख सकते हैं.

How To Open Jan Dhan Account In Hindi

e – Documents वाले Box में आपको 2 Options नज़र आते हैं. एक है “Account Opening Form – Hindi और दूसरा है Account Opening Form – English. ये दोनों Option जनधन खाता खोलने के लिए जो Form चाहिए, उसे Download करने के लिए हैं.

अगर आप हिंदी में Form निकलवाना चाहते हैं तो Account Opening Form – Hindi पर Click करें, अन्यथा English वाले पर. जैसे ही आप इस Option पर Click करते हैं आपके सामने खाता खुलवाने का Form आ जाता है. जैसा की आप नीचे तस्वीर में देख पा रहे हैं.

जनधन खाता खुलवाने का तरीका

अब सही तरीके से इस Form में सारी जानकारी भरकर उसके साथ अपने दस्तावेज (Documents) Attach कर दें. बस आपको ये Form उस Bank में जमा करवाना है जिसमें आपको जनधन खाता खुलवाना है.

सिर्फ 10 मिनट के अन्दर बैंककर्मी आपका जनधन खाता खोल देते हैं और आपको पासबुक व् Rupay Card दे दिया जाता है. Online Jan Dhan Account खुलवाने की Process का ये फायदा है की आपका काफी Time बाख जाता है. ना तो आपको Bank में पहुंचकर पहले Form लेना है.

ना ही आपको Bank की भीड़ भाड़ में रहकर अपना Form भरना है, और ना ही वहां अपने दस्तावेज जमा करवाने में समय खराब करना है. सिर्फ 10 Minute के अन्दर अन्दर आपका खाता खुल जाता है.

Offline यानी Direct Bank में जाकर जनधन खाता कैसे खुलवाए

इसकी Process भी आप लगभग समझ ही चुके होंगे. आपको बस अपने नजदीकी Bank में जाकर जनधन खाता खोलने का Form लेना है. आपको उसमें अपनी सारी जानकारी भरनी होती है. अगर आपको कुछ समझ ना आये तो Bank वालों से पूछ सकते हैं.

ध्यान रहे आपके द्वारा दी जा रही जानकारी पूरी तरह से सही होनी चाहिए. Form भरने के बाद Bank द्वारा बताये गए Documents को Form के साथ जोड़ें और Form को जमा करवादें. इस तरह से सिर्फ 1 घंटे में ये सारी प्रक्रिया पूरी हो जाती है और आपका जनधन खाता खोल दिया जाता है.

अब आते हैं अपने असली मुद्दे पर. मान लीजिये अगर आपका पहले से ही किसी Bank में Regular Normal Saving Account है. और अगर आप उसे Jan Dhan Account में Change या Convert  करवाना चाहते हैं तो ये सब कैसे होगा?

अपने पुराने Bank Account को Jan Dhan Account में कैसे बदलवाएं

जैसा हमने आपको बताया की जनधन खाता होने के फायदे ही फायदे हैं. भविष्य में जनधन खाता धारकों को बहुत सारी सुविधाएँ मिलने की उम्मीद है. अगर आपको नहीं पता की अपने Old Saving Account को Jan Dhan में कैसे Change करवाते हैं तो यहाँ आपको Step By Step पूरी जानकारी दी जा रही है.

(1) सबसे पहले अपने उस Bank में जाइए जहाँ आपका खाता है.

(2) बैंककर्मियों को बताइए की आपको अपना खाता जनधन खाते में बदलवाना है.

(3) अगर Bank वाले आपको कोई Extra Document बताते हैं तो उसे तैयार कीजिये.

(4) अब Bank वाले आपको एक Application Form देंगे जिसमें आपको उनके द्वारा बताई गयी जानकारी भरनी है.

(5) ध्यान रहे साथ ही आपको Rupay Card के लिए भी आवेदन करना है. उसके लिए आपको Bank से एक Form लेना होगा.

(6) सारी चीज़ें भरने के बाद अपने Form को Bank में जमा करवा दीजिये.

बस ये Steps Follow कीजिये, समझो हो गया आपका काम. Normal खाते को जनधन खाते में बदलवाना बहुत ही आसान है. इसमें मुश्किल से 20 Minute का समय लगता है. रही बात Rupay Card की, तो वो भी Banks आजकल हाथों हाथ ही दे देते हैं.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख अपने पुराने Normal Saving Bank Account को Jan Dhan Account में कैसे बदलवाएं. यहाँ हमने आपको ये जानकारी भी दी की बिलकुल नया जनधन खाता कैसे खुलवाएं. उम्मीद है आपको हमारी इस जानकारी से जरूर Help मिली होगी.

अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं. पोस्ट को Like और Share जरूर करें ताकि अन्य लोगों तक भी जनधन खाता खुलवाने की पूरी जानकारी पहुँच सके. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *