छिपकली कैसे भगाए

घर से छिपकली कैसे भगाए | छिपकली भगाने के 10 घरेलू उपाय

हम अक्सर सोचते रहते हैं की अपने घर से छिपकली कैसे भगाए या इनसे कैसे छुटकारा पायें. ये ऐसे अनचाहे मेहमान हैं जो हमारा अपने खुद के घर में रहना मुश्किल कर देते हैं. छिपकली दिखते ही हमें उससे घिन आती है और हमारा Mood खराब हो जाता है. इसलिए इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं छिपकली भगाने के घरेलू उपाय.

छिपकली एक ऐसा प्राणी है जो लगभग हर किसी के घर पर यहाँ वहां चिपकी हुयी नज़र आ ही जाती है. आजकल की छिपकलियाँ भी इतनी ढीठ हो चुकी हैं की चाहे उन्हें कितनी बार ही भगाने का प्रयास कर लो, पर वो अपनी जगह छोड़ने को तैयार ही नहीं होती. तो फिर अपने घर से छिपकली को कैसे भगाये? कौनसे तरीके आजमाए?

ये तो तय है की छिपकली किसी को पसंद नहीं होती और ये दीवारों पर भद्दी भी लगती है. लेकिन क्या आपको पता है की छिपकली हमें भद्दी भले ही लगती हो पर ये हमें कुछ फायदे भी पहुंचाती हैं. छिपकलियाँ हमारे घर से कई तरह के कीट पतंगों का सफाया करने का काम करती हैं.

लेकिन बात वहीँ पर आकर अटक जाती ही की जिसको देखते ही हमारा दिमाग खराब हो जाता है, उसे घर में कैसे रहने दें. वैसे सभी छिपकलियाँ इतनी जहरीली भी नहीं होती, जितना लोग इनसे डरते हैं. खासकर महिलाओं और बच्चों को इनसे काफी डर लगता है. कई बार तो छिपकली को देखकर लोगों की चीख निकल जाती है.

छिपकली एक ऐसा प्राणी है जिसे मारते हुए भी लोगों को घिन आती है. इसलिए सबसे बड़ी दिक्कत ये रहती है की हम इन्हें मार भी नहीं सकते. तो फिर करें तो क्या करें? घर से छिपकली को भगाने के तरीके समझ नहीं आ रहे हैं. चिंता मत कीजिये हम आपको बताने जा रहे हैं बिना मारे छिपकली से छुटकारा पाने के आसान से उपाय.

ज्यादातर लोग यही चाहते हैं की कुछ ऐसे घरेलु उपाय हाथ लगें जिससे छिपकली के मरने के Chance भी कम हों और और उससे छुटकारा भी मिल जाए. हम भी इसी बात के पक्षधर हैं और चाहते हैं की छिपकली को मारना ना पड़े. ऐसे तो बाज़ार में कई ऐसे Sprays आते हैं जिन्हें छिपकली पर छिडकने से उनकी मौत हो जाती है.

लेकिन किसी की जान लेने और घर से भगाने में फर्क होता है, यही कारण है की Spray वाला तरीका हमें जंचता नहीं है. तो चलिए अब जानते हैं की अपने घर से छिपकली भगाने के लिए क्या करें. ऐसे आसान उपाय जिनसे सांप भी मर जाएगा और लाठी भी नहीं टूटेगी.

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय – छिपकली कैसे भगाए

(1) फ्रिज के ठन्डे पानी से – आपको बतादें की छिपकली एक ऐसा जीव है जिसे ठण्ड बहुत ही ज्यादा लगती है वो इसे सहन नहीं कर पाती. यही कारण है की सर्दी के मौसम में हमें छिपकलियाँ ना के बराबर देखने को मिलती हैं. आपको बस इसी चीज़ का फायदा उठाना है.

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय

हर घर में कोई ना कोई ऐसी जगह जरूर होती हैं जहाँ शाम के वक़्त काफी छिकलियाँ इकट्ठी होती हैं. आपको फ्रिज का ठंडा पानी एक Spray Bottle में भरना है और जहाँ भी छिपकली दिखे उस पर Spray मारना है. ठन्डे पानी के छींटों से छिपकली तुरंत भाग जाती हैं.

अगर दुसरे दिन छिपकली दोबारा वापिस आती है तो आप उस दिन भी ऐसा ही करें. लगातार 2-3 दिन तक ऐसा करने से छिपकलियाँ अपने आप आपके घर पर आना बंद कर देंगी. ये सबसे सस्ता और आसान छिपकली भगाने का तरीका है.

(2) मोर पंख करेगा आपका काम – छिपकली मोर से बहुत ज्यादा डरती हैं. मोर से जब सांप भी डरता है तो छिपकली की क्या औकात है. आपके घर में जिस भी जगह पर छिपकली डेरा डालें हुए हैं वहां मोर का पंख टांग दें.

इससे छिपकलियों को लगता है की मोर यहाँ कहीं आस पास ही है या फिर घर के अन्दर है. जिस कारण छिपकली तुरंत वहां से अपना बोरिया बिस्तर समेट लेती हैं. जिस घर में 1-2 जगह मोर पंख टंगे हुए रहते हैं उस घर में छिकलियाँ ना के बराबर ही दिखती हैं.

(3) काली मिर्च का उपयोग – अगर आप सोच रहे हैं की अपने घर से बिना मारें छिपकली कैसे भगाए तो इसमें काली मिर्च आपके लिए उपयोगी साबित होगी. आपको थोड़ी सी काली मिर्च पीसकर उन्हें पानी में मिलाना है.

अब उस पानी को आप Spray Bottle में डालिए और जहाँ जहाँ छिपकलियाँ आती हैं वहां वहां अच्छे से Spray कर दीजिये. 2-3 दिन तक लगातार ऐसा करने से छिपकलियाँ अपने आप घर छोड़ कर भाग जाती हैं.

(4) कच्चा प्याज और लहसुन का प्रयोग – छिपकलियाँ कच्चे प्याज और लहसुन की गंध को सहन नहीं कर पाती. एक कच्चा प्याज लें, उसे छीलकर आधा काट लें. इसी तरह से 4-5 लहसुन की कलियाँ छीलकर उन्हें धागे की सहायता से प्याज के साथ बाँध दें.

जैसा की हम लोग घर के बाहर निम्बू और हरी मिर्च को धागे में पिरोकर टांगते हैं ठीक वैसे ही. अब उसे घर की उस दीवार पर टाँगे जहाँ छिपकलियाँ ज्यादा आती हों. आप देखेंगे की छिपकलियाँ वहां से भागने लगी हैं.

छिपकली कैसे भगाए

(5) अंडे के छिलकों से छिपकली भगाएं – अण्डों को उबालने के बाद उनके बचे हुए छिलके छिपकली को घर से भगाने के काम आ सकते हैं. जी हाँ छिपकली को अंडे के छिलकों की गंध पसंद नहीं होती और वो उनसे दूर भागती हैं.

इसलिए घर में ऐसी जगह अंडे के छिलके टाँगे जहाँ छिपकलियों का जमावड़ा रहता हो. आप देखेंगे की उस जगह पर छिपकलियों ने आना बंद कर दिया है.

(6) नेप्थलीन की गोलियां – नेप्थलीन की गंध छिपकली को बिलकुल भी सहन नहीं होती. अपने घर में वहां वहां इन गोलियों को रखें जहाँ छिकलियाँ अक्सर दिखती हों. ऐसा करने से छिपकली आपके घर को जल्दी ही अलविदा कहकर चली जायेंगी.

(7) लेमनग्रास – लेमनग्रास की खुशबु इंसानों को पसंद होती है लेकिन छिपकलियाँ इससे बचने की कोशिश में रहती हैं. आप लेमनग्रास को अपने घर के कोनों में रख सकते हैं जिससे वहां से भागने लगेंगी. ये भी छिपकली भगाने का काफी असरदार उपाय है.

(8) कॉफ़ी पाउडर और तम्बाकू का मिश्रण – छिपकलियों को ना तो Coffee की गंध भाती है और ना ही तम्बाकू की. आप एक कटोरी में 2 छोटी चम्मच कॉफ़ी पाउडर और एक चम्मच तम्बाकू मिलाकर उनकी छोटी छोटी गोलियां बना लें.

अब इन गोलियों को वहां वहां रखें जहाँ घर में छिकालियों का आवागमन ज्यादा हो. इस मिश्रण की गंध से छिपकलियाँ परेशान हो जायेंगी और उन्हें घर छोड़कर जाना ही पड़ेगा.

(9) फिनाइल की गोलियां – फिनाइल की गोलियां हठीली से हठीली छिपकली का भी जीना हराम कर सकती हैं. इन गोलियों को अपने घर में छिपकलियों वाली जगहों पर रखें और इनका असर देखें. लेकिन ध्यान रहे की ये बच्चों की पहुँच से दूर रहें.

(10) लाल मिर्च पाउडर – लाल मिर्च पाउडर भी छिपकली को घर से भगाने में काफी कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आपको पानी में लाल मिर्च पाउडर मिलाकर Spray तैयार करना होगा और वहां वहां छिडकना होगा जहाँ छिपकलियाँ रहती है. ये नुस्खा आप कम से कम 5-6 दिन ताल लगातार आजमायें.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख अपने घर से छिपकली कैसे भगाए – छिपकली भगाने के घरेलू उपाय. लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं. अगर आपका सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते हैं.

अगर आप हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर करलें. और हाँ अगर Post आपको पसंद आई हो तो इसे Like और Jaroor करें Pls. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *