Personal Loan कैसे ले

Personal Loan कैसे ले | बैंक से लोन कैसे मिलता है

अगर आप भी किसी सरकारी या Private Bank से Loan लेना चाहते हैं पर आप नहीं जानते की Loan कैसे और कहाँ से मिलेगा? तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं. इस लेख में आपको बताया जाएगा की Personal Loan कैसे ले? आपको पूरी जानकारी दी जायेगी की Personal Loan कैसे मिलता है और इसकी पूरी Process क्या है.

Life में जरूरतें कभी ख़त्म नहीं होती और इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए कभी कभी हमें अचानक ही पैसे की जरुरत पड़ जाती है. ऐसी स्थिति में यदि हम किसी ब्याज पर पैसे देने वाले व्यक्ति से या किसी Private Finance Company से पैसा लेते हैं तो ये हमें बहुत ही ज्यादा महंगा पड़ जाता है.

क्योंकि एक तो इनका ब्याज बहुत ही ज्यादा होता है, जिसे चुकाने में किसी के भी पसीने छूट सकते हैं. ऊपर से हर तीसरे दिन ये लोग आपके घर पर खड़े रहते हैं. इन सब चीज़ों को देखते हुए ही व्यक्ति Bank से Loan लेने का तरीका खोजता है ताकि उन्हें किसी के सामने शर्मसार ना होना पड़े.

पैसे की जरुरत सबको पड़ती है, और Loan लेने की नौबत भी सबके सामने आती ही है. कभी घर बनाना है, शादी करनी है, विदेश में पढना है, कुछ खरीदना है, कोई व्यापार करना है या फिर किसी का इलाज करवाना है. इन सब चीज़ों के लिए हमें अचानक से ज्यादा पैसों की जरुरत पड़ ही जाती है.

ज्यादातर लोग एक साथ इतनी बड़ी रकम का इंतजाम नहीं कर पाते. तब उनके दिमाग में Bank से ऋण लेने का ख़याल आता है. वो चाहते हैं की Bank से Loan ले लेते हैं ताकि ना किसी को पता चले और आराम से कम ब्याज के साथ उसे चुका भी पायें.

पर ज्यादातर लोग इसलिए छोटी मोटी Private Finance Companies के जाल में फंस जाते हैं क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता की Bank से Personal Loan कैसे ले. उन्हें इसकी पूरी प्रक्रिया काफी ज्यादा कठिन लगती है, जो की है नहीं. चलिए सबसे पहले जानते हैं की आखिर Personal Loan होता क्या है?

Personal Loan क्या है और कहाँ से मिलता है

वैसे तो ऋण (Loan) कई तरह के होते हैं और आपने उन सब का नाम भी सुना होगा. लेकिन जैसा की आप इसके नाम से समझ रहे हैं, ये (Personal मतलब व्यक्तिगत) Loan होता है. मतलब ये किसी एक ख़ास मतलब के लिए नहीं लिया जाता है.

आप Personal Loan के तौर पर मिले हुए पैसे का किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हो. काफी सारे सरकारी और गैर सरकारी Bank आपको ये Loan देते हैं. वैसे Loan कई प्रकार के होते है जैसे –

(1) Home Loan (घर बनाने या खरीदने के लिए लिया जाने वाला ऋण)

(2) Education Loan (उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लिया जाने वाला ऋण)

(3) Gold Loan (सोने को गिरवी रखकर लिया जाने वाला Loan)

(4) Business Loan (किसी तरह के व्यापार की शुरुआत करने के लिए)

(5) Personal Loan (किसी भी व्यक्तिगत जरुरत को पूरा करने के लिए लिया जाने वाला ऋण)

Loan Kaise Aur Kaha Se Milta Hai

इनके अलावा और भी काफी तरीके के Loans होते हैं. लेकिन झटपट जरुरत को पूरा करने के लिए Personal Loan को ही तवज्जो दी जाती है. इसका कारण ये है की इस तरह का Loan लेने के लिए काफी कम कागज़ी कार्रवाई की जरुरत होती है.

कई Private Bank तो सिर्फ 1 घंटे में आपके Personal Loan की रकम आपके खाते में डाल देते हैं. अगर आप सोच रहे हैं की हमें Personal Loan कहाँ से मिलेगा या Personal Loan कैसे ले, तो आप निम्न Banks से संपर्क कर सकते हैं –

(1) Punjab National Bank

(2) State Bank Of India

(3) HDFC Bank

(4) Axis Bank

(5) ICICI Bank

(6) Kotak Mahindra Bank

यही वो 5-6 बड़े Banks हैं जिनमें ज्यादातर लोगों का Account होता ही है. क्योंकि जिस Bank से आपको Personal Loan लेना होता है उसमें आपका खाता होना जरुरी है. तभी आपको उससे ऋण मिल पायेगा. अगर आपका किसी Bank में कई साल पुराना खाता है तो आपको Loan मिलने में आसानी हो जाती है.

बशर्ते आपका Record काफी Clean होना चाहिए. क्योंकि Bank आपको Loan देने से पहले आपका Credit Score Check करते हैं. अगर आपका Credit Score 800 से 900 के बीच है तो आपको तुरंत Loan दे दिया जाता है.

आपको बतादें की आपका Credit Score कितना है, ये कई चीज़ों पर निर्भर करता है. जैसे की आप अपने Account में कितने समय से कितना पैसा रखते आ रहे हैं. आप अपने Account से जो EMI वगैरह चुकाते आ रहे हैं वो समय से जा रही हैं या नहीं? इसके अलावा आपके खाते के कितने Cheque Bounce हुए हैं? वगैरह वगैरह.

मतलब कोई भी Bank आपको Loan देने से पहले इन्हीं सब चीज़ों से ये Confirm करता है की आप ईमानदार व्यक्ति हैं या नहीं? आपको Loan देना चाहिए या नहीं? और अगर आपको Loan देना है तो कितना देना है? Bank से Loan लेने वाले 3 तरह के लोग होते हैं.

  • वो लोग जो सरकारी नौकरी में हैं और जिनकी Salary उनके उसी Bank के Account में आती है जिससे वो Loan लेना चाहते हैं.
  • वो लोग जो किसी Private Company में काम करते हैं, मतलब वो भी Salaried हैं.
  • वो लोग जिनका अपना कोई खुद का काम या व्यापार है.

तो इनमें से सरकारी नौकरी वाले व्यक्ति को बहुत ही जल्दी और आसानी से Loan मिल जाता है. क्योंकि Bank जानता है की इस व्यक्ति की Salary हर महीने इसी खाते में आनी है. जिसके चलते Bank हर महीने आराम से अपना पैसा काटता रहता है.

Private Company में काम करने वाले या खुद का कोई काम करने वाले व्यक्ति के लिए Personal Loan लेने का तरीका थोडा सा अलग और मुश्किल हो जाता है. क्योंकि उन्हें Bank को ये विश्वास दिलाना होता है की हर महीने उनके पास पैसे आते हैं और वो समय से उनका पैसा चुका देंगे.

क्योंकि Personal Loan अन्य ऋणों की तुलना में थोडा महंगा होता है, इसमें लगने वाला ब्याज Gold Loan या Home Loan से ज्यादा होता है. इसका कारण ये है की इस तरह का ऋण लेने के लिए हम किसी तरह की कोई चीज़ जैसे सोना या मकान गिरवी नहीं रखते.

अगर आपको Personal Loan लेना है तो पहले उसके बारे में शांत दिमाग से सोचें. अपने Budget के हिसाब से अपना पूरा Plan तैयार करें की आपको कितना पैसा लेना है? कितने समय में चुकाना है और कैसे चुकाना है वगैरह वगैरह. इन सब के बाद ही Personal Loan के लिए Apply करें.

Loan कैसे मिलता है – Personal Loan कैसे ले

वैसे तो आप Online और Offline दोनों तरीकों से Loan के लिए Apply कर सकते हैं. अगर आप Netbanking वगैरह करते हैं तो Bank की Website पर ही Loan का Option Available रहता है. जहाँ से आप बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं की आप Loan के लिए Eligible हैं या नहीं?

Personal Loan कैसे ले

खासकर Private Banks जैसे HDFC, ICICI और Axis Bank अपनी Loans से सम्बंधित जानकारी को बहुत ही Detail में अपनी Website पर डालकर रखते हैं. दूसरी तरफ Government Banks ने भी अब काफी सुधार किया है और कई तरह के काम अब वो भी Online ही कर रहे हैं.

तो सीधी सी बात है आप सबसे पहले अपने Bank की Official Website पर जाएँ जिसमें आपका खाता है. अब अपने Netbanking ID और Password डालकर Login कीजिये. Website के Homepage पर ही आपको Loans का Option दिख जाता है.

सबसे पहले आप वहां पर ये Confirm कीजिये की आप Loan लेने के लिए Eligible हैं या नहीं? मतलब Bank आपको ऋण देगा भी या नहीं. इसे देखने के लिए हर Bank की Website पर ही Loan Eligibility Checker Tool भी होता है, उसमें आप अपना Account No. भरकर Check कर सकते हैं.

अगर आप Loan लेने के लिए Eligible हैं तो वहीँ पर आपको Loan Apply करने के लिए एक Option मिलेगा. आप उस पर Click करें और जो Form खुलता है, उसमें ठीक से अपनी पूरी जानकारी भरें. Form Submit करने के बाद आपको अपने कुछ Documents Upload करने के लिए बोला जाता है.

जिनमें आपका आधार कार्ड, पेन कार्ड और आय प्रमाण पत्र वगैरह होते हैं. आप सुरक्षित तरीके से अपने ये Documents Upload करके Submit कर दीजिये, बस आपका काम हो गया. अब Bank की तरफ से आपको Reply Mail मिलता है जिसमें आपको बता दिया जाता है की इतने घंटे में आपकी Payment आपके खाते में आ जायेगी.

तो Online तरीके से Personal Loan कैसे ले मतलब Loan के लिए Apply कैसे करें आपको पता चल ही गया होगा. लेकिन बात यही ख़त्म नहीं हो जाती, क्योंकि भारत में सिर्फ 25% Bank Customers ही Netbanking या Bank से Online लेन देन करते हैं.

बाकी के 75% लोग Internet Banking के बारे में ज्यादा नहीं जानते. तो उनके लिए हमारा यही कहना है की आप सबसे पहले अपने Bank Branch में फ़ोन करके ये पता करें की क्या आपको Personal Loan मिल सकता है? फ़ोन करने के लिए हम इसलिए बोल रहे हैं ताकि आपका समय और पैसा बर्बाद ना हो.

मान लीजिये आप बिना फ़ोन पर बात किये Bank पहुँच गए और उन्होंने आपको Loan देने से ही मना कर दिया तो आपका वक़्त ही बर्बाद होगा. या फिर आप अपने हिसाब से दस्तावेज लेकर गए, लेकिन Bank वालों ने वहां पर कुछ और Documents मांग लिए तो.

फिर आपको दोबारा दुसरे दिन Bank जाना होगा. इन्हीं सब चीज़ों से बचने के लिए आप सबसे पहले Bank में Phone करें. आपकी Bank Branch के Phone Number आपको अपनी Passbook में मिल जाते हैं. या फिर आप Google से Search भी कर सकते हैं वहां से आपको मिल जायेंगे.

Bank आपसे आपकी Personal Details जैसे नाम, गाँव और खाता नंबर वगैरह पूछकर Check करते हैं की आप Loan के लिए Eligible हैं या नहीं? आपका Record सही है या नहीं? अगर आप Eligible हैं तो आपको बता दिया जाता है की आप इतने रूपए तक का Personal Loan ले सकते हैं.

उसके बाद Bank आपको उन दस्तावेजों के बारे में बताते हैं जिन्हें लेकर आपको Bank पहुंचना होता है. आप अपने वो दस्तावेज तैयार कीजिये और Bank की Branch में जाइये. आम तौर पर Personal Loan लेने के लिए आपको निम्नलिखित Documents Bank में जमा करवाने होते हैं.

(1) निवास प्रमाण पत्र (Residential Proof)

  • Personal Loan लेने के लिए आप निवास प्रमाण पत्र के तौर पर अपना राशन कार्ड, पासपोर्ट या बिजली का बिल दे सकते हैं.

(2) पहचान पत्र (Identity Proof)

  • अपने पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड दे सकते हैं.

(3) आय प्रमाण पत्र (Income Proof)

  • आय प्रमाण के लिए आप अपना पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट, अपनी Salary Slip या फिर ITR जमा करवा सकते हैं.

ये सब दस्तावेज जमा करवाने के बाद Bank अपनी Loan देने की प्रक्रिया को पूरी करता है जिसमें कुछ आधे से 1 घंटे का समय लग सकता है. जैसे ही ये प्रक्रिया पूरी होती है Bank आपको बता देता है की इतने समय में आपके Loan की रकम आपके खाते में आ जायेगी.

तो ये था Bank से या फिर किसी भी वित्तीय संस्थान से Personal Loan लेने का तरीका जो की ज्यादा मुश्किल नहीं है. पर यहाँ हम आपको कुछ सलाह जरुर देना चाहेंगे. जैसे की कभी भी Loan लेते वक़्त जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

पहले से ही ये सब तय कर लें की आपको कितनी रकम की आवश्यकता है और कितने समय में आप इसे चुका पाएंगे. उसी हिसाब से Bank आपको आपकी Monthly Installment के बारे में जानकारी दे देगा.

एक और बात, अगर आपने Loan ले लिया है तो अपनी हर किश्त Time से चुकाएं. अपना Record बिलकुल खराब ना करें, इससे आपका Credit Score एक दम से कम हो जाता है. जिसके कारण भविष्य में कोई भी Bank आपको Loan देने को तैयार नहीं होगा.

जीवन में जरूरतें आगे भी पड़ती रहेंगी. तो अपना Loan कुछ इस तरह से चुकाएं की अगली बार Bank सिर्फ और सिर्फ 30 Minute में आपको Loan दे दे. तो ये थी Personal Loan लेने के बारे में पूरी जानकारी.

इन्हें भी पढ़े –

ये था हमारे लेख Personal Loan कैसे ले – Bank से Loan कैसे मिलता है. उम्मीद है Personal Loan के लिए कैसे Apply किया जाता है और ये कहाँ से मिलता है? आपको सब समझ में आ गया होगा.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे Like और Share जरूर करें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *