Blog Kaise Banaye

WordPress Blog कैसे बनाये | Website बनाने का आसान तरीका

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की खुद से अपना WordPress Blog Kaise Banaye. बहुत से ऐसे लोग हैं जो Blogging करना चाहते हैं. लेकिन उन्हें Website बनाने का तरीका नहीं मालुम. इस वजह से वो दुसरे Bloggers से अपनी Website या Blog बनवाने के बारे में सोचते हैं, लेकिन वो इसके लिए उनसे काफी पैसों की मांग करते हैं.

एक तो शुरुआत में बजट वैसे ही कम होता है, ऊपर से Website बनवाने के लिए पैसे देना सबके बस की बात नहीं होती. लेकिन अब आपको चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है. इस पोस्ट में हम आपको WordPress Blog या Website बनाने की Step by Step पूरी जानकारी देंगे, ताकि आपको किसी को हजारों रूपए न देने पड़ें.

जब कोई शुरुआत में Blogging करने का फैसला करता है तो उसे Websites/Blogs के बारे में कोई जानकारी नहीं होती. उसे लगता है की पता नहीं Website कैसे बनती होगी. अब अपना Blog Kaise Banaye? मतलब सब कुछ उसके लिए बहुत ही मुश्किल सा होता है. हालांकि ये इतना मुश्किल है नहीं.

अगर एक बार इस Process को ध्यान से देख लिया जाए तो आपको Website या Blog बनाने का तरीका आसानी से समझ आ जायेगा. WordPress पर अपनी वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान काम है. चलिए सबसे पहले आपको WordPress के बारे में बताते हैं, की WordPress क्या है और इसे किसलिए Use किया जाता है.

WordPress Kya Hai – WordPress पर Website बनाने के फायदे

WordPress एक ऐसा Sofware है जिसमें हमें Website बनाने के लिए किसी तरह की Coding का ज्ञान होना आवश्यक नहीं है. अगर आपको Coding नहीं करनी आती तो भी आप कुछ ही Minute में एक बेहतरीन website बना सकते हो. WordPress एक CMS है यानी Content Management System.

आजकल जो भी Blogging करने के लिए अपनी Website बनाता है, वो या तो Blogger पर होती है या फिर WordPress पर. Blogger एक Free Platform है जो Google का ही Product है. आपने बहुत सी ऐसी Websites देखी होंगी जिनके नाम के साथ blogspot.com लगा होता है. इसका मतलब वो Blogger पर बनी हुयी है.

Blogger पर Blog बनाना बिलकुल Free होता है, आपका एक भी पैसा नहीं लगता. वहीँ WordPress Website बनाने के लिए आपको पैसे खर्च करने होते हैं. तो अब आप सोचेंगे की जब Free में Blog बन रहा है तो फिर पैसा किसलिए लगाना? चलिए पहले इसका कारण बताते हैं आपको, बाद में बताएँगे की Blog Kaise Banaye.

देखिये अगर आपको पहले Blogging सीखनी है, यानी Practice करनी है तो Blogger पर Free Website बनाना ठीक है. पर अगर आप एक Professional Blogger बनना चाहते हो, Seriously Blogging करना चाहते हो तो आपको अपना Blog WordPress पर ही बनाना चाहिए.

Blogger एक Free Platform हैं जहाँ हमारे लिए इतने Options नहीं होते. Blogger पर काम करना और चीज़ों को समझना थोडा मुश्किल भी होता है. इसके मुकाबले WordPress Website बनाने पर आपका काम काफी आसान हो जाता है और आपके पास हर चीज़ के लिए Options भी बहुत होते हैं.

दूसरी बात Blogger पर आपका पूरा हक नहीं होता. अगर By Chance आपसे कोई गलती हो जाती है या आप Google का कोई Rule Follow नहीं कर पाए तो Google बिना किसी जानकारी के आपका पूरा का पूरा Blog Delete कर सकता है. ऐसे में आपकी सालों की मेहनत भी खराब हो सकती है.

Wordpress Blog Banane Ki Poori Jankari

दूसरी तरफ WordPress में आपका पूरा Control होता है. आप समय समय पर अपने Blog का Back Up ले सकते हो, जिससे कोई भी गड़बड़ होने पर आप कुछ ही Minute में सब कुछ दुबारा वापिस ला सकते हो. इसके अलावा बहुत से ऐसे फायदे हैं WordPress Blog बनाने के जैसे –

– WordPress Blog या Website बनाने का तरीका बहुत ही आसान है. आप अपने Hosting Control Panel से सिर्फ 1 मिनट में WordPress Install कर सकते हो.

– आपको काफी सारी Stylish Themes मिलती हैं. Free के अलावा आप अपनी पसंद की Theme खरीद कर लगा सकते हो.

– अगर आपकी Website WordPress पर है तो आप उसे खूब अच्छी तरह से Design कर सकते हो.

– यहाँ हर तरह की Problem के लिए Plugins मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हो. आपको कोई Coding वगैरह करना की आवश्यकता नहीं होती.

– Blogger पर SEO Friendly पोस्ट लिखना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन WordPress पर Plugins की मदद से काफी अच्छा SEO कर सकते हैं.

– Blogger पर किसी तरह का Customer Support नहीं मिलता, लेकिन WordPress पर Blog बनाने के बाद Hosting Company का पूरा Support रहता है.

– Blogger पर हम Comments को Edit नहीं कर पाते, जबकि WordPress पर आसानी से कर सकते हैं.

इसके अलावा और भी बहुत से फायदे हैं WordPress.org पर Blog बनाने के. तो आप समझ ही गए होंगे की जल्दी से जल्दी आगे बढ़ने और पैसा कमाने के लिए WordPress हमारी काफी मदद करता है. क्योंकि इसमें हमें काफी सारे ऐसे Features मिलते हैं जिनसे हम जल्दी से जल्दी अपनी Ranking Improve कर सकते हैं.

तो चलिए अब जानते हैं की WordPress पर हम किस तरह से कुछ ही समय में एक बढ़िया Website बना सकते हैं. इसके लिए हमें क्या क्या चाहिए और क्या करना होगा. WordPress Blog बनाने की Step By Step Complete Guide हाज़िर है.

Website कैसे बनाये – Website बनाने की पूरी जानकारी

जैसा की हम आपको ऊपर बता चुके हैं की WordPress Website बनाने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं. ये बात अब आपको समझ आ जायेगी की कहाँ कहाँ आपको पैसा लगाना पड़ेगा. पहले यहाँ ये जान लीजिये की WordPress.Org पर Blog बनाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए.

(1) एक G Mail Account

(2) Domain Name

(3) Hosting

अब यहाँ कुछ लोगों को Domain और Hosting के बारे में भी शायद ना पता हो. तो चलिए पहले जानते हैं की Hosting और Domain क्या है? इनको समझने के बाद ही आपको Website/Blog बनाने का तरीका बताएँगे.

Domain – आप किसी भी Website को जब Open करते हो तो उसका नाम अपने Browser में लिखते हो, यानी उसके नाम से खोलते हो. जैसे की हमारी Website का नाम Hindirocks.com है, इसी “Hindirocks.com” को Domain Name कहते हैं. यानी किसी भी WordPress वेबसाइट के नाम को ही Domain बोलते हैं.

Domain हमें Free में नहीं मिलता, ये हमें खरीदना होता है. कई Websites हैं जिनसे आप सस्ते में अपनी पसंद का Domain Name खरीद सकते हो. जैसे Namecheap, Godaddy और Bigrock से. Domain आपको 200 से 700 रूपए में आसानी से मिल जाएगा. कीमत इस बात पर निर्भर करेगी की आप कौनसा Extension ले रहे हो.

Hosting – WordPress Blog बनाने के लिए हमें जो दूसरी चीज खरीदनी होती है, वो है Hosting. Hosting का मतलब है Internet पर कुछ जगह किराये पर लेना, ताकि आप अपनी Websites की सारी Files जैसे Posts और Pictures वगैरह को उसमें Store कर सको.

कई सारी सस्ती Hosting कम्पनीज हैं India में जो काफी अच्छी Hosting Provide करा रही हैं. शुरुआत में आपको ज्यादा महँगी Hosting नहीं खरीदनी चाहिए, क्योंकि शुरू में आपके Blog पर Traffic तो होता ही नहीं है. इसलिए 1 साल बाद आप आराम से अपनी Hosting Change कर सकते हो.

सभी Hosting Companies ब्लॉगिंग की शुरुआत करने वालों के लिए Starter Plan उपलब्ध कराती हैं. ये शुरू में आपके लिए सही रहता है और आपको 1000 से 1500 रूपए के बीच मिल जाता है. India में Hostkarle, Hostchilly, Prohosty और Hostgator जैसी कंपनियां हैं तो जो काफी सस्ती Hosting Provide करवा रही हैं.

G Mail – G Mail का तो लगभग सबको पता ही है. ये हमारे द्वारा Google पर बनाया गया E – Mail Address होता है जो की आपको शुरू में ही Domain और Hosting खरीदने के लिए चाहिए होता है. तो चलिए अब आपको Step By Step बताते हैं की अपनी Website या Blog Kaise Banaye.

Step 1 – G Mail बनायें – सबसे पहले आपको अपना G Mail Account बनाना है. इसके लिए आप सबसे पहले google.com/gmail पर जाएँ, और “Create an Account” पर Click करें. अब जो Page खुलेगा उसमें आपको अपना First Name, Last Name, User Name और Password डालकर “Next” पर Click करना है.

G Mail Account Kaise Banaye

इसके बाद Google आपसे Phone No. मांगेगा Verification के लिए, तो आपको अपना Phone No. डालना है. इसके बाद Ok करते ही आपके phone पर Message आएगा. आप उसे अच्छे पढ़कर अपना नंबर Verify कर दीजिये. तो अब आपका G Mail बनकर तैयार है. अब बढ़ते हैं दुसरे Step की तरफ.

Step 2 – Domain खरीदें – जो भी Domain Name आपने सोचा है उसे खरीदने के लिए सबसे पहले in.Godaddy.com पर जाएँ. वैसे तो आप दूसरी Websites से भी खरीद सकते हैं पर मेरे हिसाब से Godaddy सबसे Best है. Domain खरीदने के लिए सबसे पहले आपको Godaddy पर अपना Account बनाना होगा.

तो जैसे ही आप “Sign Up” वाले Option Click करेंगे तो आपको “Create My Account” का Option दिख जाएगा. आप उस पर क्लिक कीजिये, अब आपको अपना E Mail Address, User Name और Password डालकर “Create Account” पर Click करना है. इस तरह से आपका Account Go Daddy पर बन जाएगा.

अब आप Godaddy पर Find Your Domain वाले Box में अपना Domain डालकर Check करें की वो कितने का है, और उपलब्ध भी है या नहीं? अगर उपलब्ध है तो बहुत ही अच्छी बात है, आप उसे “Add To Cart” कर लीजिये. उसके बाद आप अपने Cart में जाकर वहां उसे अपनी जानकारी भरकर Purchase कर सकते हो.

Step 3 – Hosting खरीदें – किसी भी Company से Hosting खरीदना भी बिलकुल आसान है. यहाँ हम आपको Hostkarle.in का उदाहरण देते हुए बताते हैं की Hosting कैसे खरीदते हैं. सबसे पहले आपको hostkarle.in को Open करना है. इस Website का जो Homepage है उसके बिलकुल Right Side में ऊपर की और Menu दिखाई देगा.

जैसे ही आप उस पर Click करेंगे आपको Sign Up का Option दिख जाएगा. बस आप उस पर Click करके अपनी जानकारी भरकर उस पर account बना लीजिये. अब जब आप उसमें Login करेंगे तो Hosting के कई Plans दिखाई देंगे. जो भी Plan आपको पसंद आये उस पर Click करके आप आसानी से Hosting खरीद सकते हैं.

आप Customer Support का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, आपकी पूरी मदद की जाती है. जैसे ही आपकी Hosting खरीदने की Process पूरी होगी, आपके G Mail पर आपके Hosting Control Panel की पूरी Information आ जाएगी. जैसे Nameservers, User name और Password वगैरह सब कुछ. यानी आपको Hosting मिल गयी है.

आपके पास जो Hosting Information का E Mail आता है उसमें आपको अपने Control Panel में Login करने के लिए Link, User Name और Password दिया जाता है. आप चाहें तो इन्हें किसी Notebook में Note भी कर सकते हैं.

WordPress website बनाने के लिए जो जो चीज़ें चाहिए थी वो सब आपके पास आ गयी हैं. Domain भी है और Hosting भी. तो अब बढ़ते हैं असली मुद्दे की और जानते हैं WordPress वेबसाइट बनाने का तरीका .

How To Make WordPress Website In Hindi – Blog Kaise Banaye

सिर्फ 3 आसान से Step को Follow करके आप आसानी से अपने लिए एक सुन्दर सी Website बना सकते हो. वो 3 Steps कुछ इस प्रकार हैं.

(1) अपने Domain Name को अपनी Hosting के साथ जोड़ना मतलब Connect करना.

(2) Hosting Control Panel में जाकर WordPress Install करना.

(3) Blog के लिए अच्छी सी Theme चुनना और बढ़िया Design करना.

बस ये 3 Steps हैं जिन्हें अब आपको करना है, आपको किसी से पूछने की जरुरत ही नहीं की Website Kaise Banaye. क्योंकि अगर आप पोस्ट को अब थोडा ध्यान लगाकर पढेंगे तो आपको खुद को ये सब बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा और बहुत ही आसान लगेगा. तो चलिए Step 1 को पूरा करते हैं.

Domain को Hosting से Connect करना – ये हमारा पहला कदम है और बहुत ही आसान भी है. इसके लिए सबसे पहले आपको उस Website पर Login करना है जहाँ से आपने Domain ख़रीदा था. हमने आपको Godaddy का उदाहरण दिया था, तो आप अपने Godaddy Account में Login कीजिये.

जैसे ही आप Sign In पर Click करके As Registered User Login करेंगे तो आपका Godaddy Account खुल जायेगा. जहाँ आपको अपने Domain Name के बिलकुल सामने की तरफ DNS का Option दिखाई देगा, आपको उस पर Click करना है. अब जो Page खुलेगा वो आप इस Screenshot में देख पा रहे हैं.

Website Kaise Banaye

यहाँ पर आपको जो “Nameservers” दिखाई दे रहे हैं बस यहीं पर आपको अपनी Hosting वाले Nameservers डालने हैं. Hosting खरीदने के बाद जो आपके पास Control Panel की Information वाला Mail आया था, उसी में आपको अपने nameservers मिलेंगे. इसके अलावा आप Hosting वालों से संपर्क करके भी पूछ सकते हैं.

अब आपको यहाँ nameservers बदलने हैं. इसके लिए आपको जो “Change” का option दिखाई दे रहा है उस पर click करें. अब अगला Page खुलेगा और उसमें आपको अपने nameservers डालकर “Save” पर क्लिक कर देना है. बस समझिये आपने पहली Stage पार कर ली है और आप लगभग समझ ही गए हैं की WordPress Blog कैसे बनाते हैं.

WordPress Install करना – अब अगला काम आपको करना है अपनी Hosting में WordPress Install करने का. इसलिए सबसे पहले अपने Hosting Control Panel में Login कीजिये. जब control panel खुल जाता है तो आपको वहां कई सारे options दीखते हैं जैसे File Manager, Back Up वगैरह.

How To Make Website In Hindi

तो आपको नीचे ही नीचे आना है, वहां आपको “Softaculous Apps Installer” का Segment दिखाई देगा जिसमें कई Options होते हैं. इन्ही Options में सबसे पहला Option आपको “WordPress” का ही दिखाई देगा जैसा की आप ऊपर Screenshot में देख पा रहे हैं. आपको अब इसी पर Click करना है.

अब आपके सामने जो Page खुलेगा उसमें आपको “WordPress Install” का Option दिखेगा, उस पर क्लिक कर दें. अब जो Page खुलेगा उसमें आपको अपनी Website के बारे में जानकारी भरनी है. जैसा की आप नीचे Screenshot में देख पा रहे हैं.

Wordpress Install Kaise Kare

यहाँ थोडा Step By Step बताते हैं की WordPress Install कैसे करें. तभी आप समझ पाएंगे की Blog Kaise Banaye, क्योंकि यहाँ थोड़ी गलती होने की गुंजाईस रहती है. इसलिए सावधानी से सारी चीज़ें भरें. देखिये कैसे कैसे और क्या भरना है आपको यहाँ.

(1) सबसे पहले “Choose Protocol” के सामने आपको “http” दिखाई दे रहा है, वहां उसकी जगह “https” करें.

(2) Choose Domain के सामने आपको अपना Domain Name डालना है, जैसे hindirocks.com.

(3) In Directory वाली जगह को खाली ही रहने दें. अगर वहां पर “wp” लिखा हुआ है तो उसे हटा दें.

(4) Site Name के सामने आप अपनी Site का कोई भी बढ़िया सा नाम लिखिए. जैसे हमारी Site का नाम है “HindiRocks”

(5) Site Description में आप वो लिखिए जिससे सम्बंधित आपकी website है. जैसे अगर Health की website है तो लिखिए “Health And Fitness Tips”.

(6) Enable Multisite – को न छेड़ें, इसे Check ना करें.

(7) अब बारी आती है Admin Username और Password डालने की. यहाँ आप जो भी User Name और Password डालते हैं वो Copy में Note करलें.

(8) इसके बाद Admin E Mail में आपको अपना E Mail Address डालना है.

(9) Select language में “English” ही रहने दें और आगे बस किसी भी Option को छेड़ने की जरुरत नहीं है.

(10) अब आखिर में आपको नीचे नीले रंग का जो “Install” बटन दिखाई दे रहा है, उस पर Click कर दें.

बधाई हो आपकी Website अब बनकर तैयार है, आप अपनी Website खोलकर देख सकते हो. तो ये था बहुत ही आसान सा WordPress Blog बनाने का तरीका. Install पर Click करने के बाद जो Page खुलता है, उसमें आपको अपने WordPress Dashboard में Login करने के लिए Link दिखाई देगा.

जैसे www.firangitaison.com/wp-admin. अब आपको इसी पर Click करना है. इस पर Click करते ही आपके WordPress Dashboard का Login Page खुल जाएगा जिसमें आपको वही Username और Password डालने हैं जो आपने WordPress Install करते वक़्त डाले थे और Copy में Note किये थे.

ऐसा करते ही आपका WordPress Dashboard खुल जाएगा. अब यहाँ से बढ़ना है अपने आखिरी पायदान की तरफ. यानी Blog के लिए मनपसंद Theme चुनकर लगाना और थोडा बहुत Design करना.

Blog पर अच्छी सी Theme Set करना – Blog पर कोई भी Theme लगाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको अपने Dashboard में Left Side में कई Options दिखाई दे रहे होंगे. आप जैसे ही अपने Cursor को “Appearance” वाले Option पर ले जायेंगे तो जो Pop Up खुलेगा उसमें सबसे पहला Option “Theme” का ही होता है.

आप उस पर Click करें, अब जो Page खुलेगा उसमें आपको पहले से Install 4-5 Themes दिखाई देंगी. अगर आपको उनमें से कोई पसंद है तो बस उस पर Click करके उसे “Activate” कर दीजिये. अगर उनमें से कोई भी पसंद नहीं है तो वहां आपको “Add New” का Option दिखाई देगा. उस पर Click करें.

अब आपके सामने WordPress की बहुत सारी Free Themes आ जाएँगी. जो भी आपको पसंद आये उस पर क्लिक करके बस “Activate” कर दें, हो गया काम. इस तरीके से Theme लगाने के बाद आप “Appearance” वाले option पर फिर से Cursor को ले जाइए और “Customize” पर क्लिक कर दीजिये.

यहाँ से आप अपनी Website को जैसा चाहे वैसा Design कर सकते हैं. जब आप हर Option पर Click करके Check करेंगे तो सब कुछ समझ आ जायेगा. इसमें सब तरह के Options होते हैं जैसे Logo लगाना, Font Style और Colour Change करना, Widgets Add करना और भी बहुत कुछ.

तो ये थी WordPress Blog या Website बनाने की Complete Guide जिसमें आपको बिलकुल Step By Step पूरी जानकारी दी गयी है की Website कैसे बनाते हैं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो यहाँ हमने आपको बताया की Blog Kaise Banaye – WordPress Website बनाने का तरीका क्या है. उम्मीद है WordPress Blog कैसे बनाते हैं या बनाया जाता है आपको अच्छे से पता चल गया है. हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर कर दें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें और हमें Subscribe करलें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *