What Is Domain Name In Hindi

Domain Name क्या है | What Is Domain Name In Hindi

Domain के बारे में आप सब ने जरूर सुना होगा. हमारी पोस्ट What Is Domain Name In Hindi में आज आपको थोडा Detail में बताएँगे की Domain Name Kya Hai. अगर आप Blogging शुरू करने के लिए Blog बनाना चाहते हैं तो आपको अच्छी तरह से जान लेना चाहिए की Domain क्या होता है और कैसे काम करता है.

Internet पर जितनी भी websites हैं उन सभी की Files किसी न किसी Server पर Store रहती हैं जिसका अपना एक Unique IP Address होता है. जब भी आप अपने Browser में किसी website का URL डालकर Enter करते हैं तो Domain का Connection DNS Nameservers की सहायता से उस Server से होता है जिस पर उस website की Files Store हैं.

उसके बाद वो Server आपके Browser में उस website का Data Transfer करता है और वो Website Open होती है. तो इस तरह से आपका Domain काम करता है. Domain Name कई प्रकार के होते हैं, इसलिए अगर आपको Domain खरीदना है तो इस पोस्ट को थोडा ध्यान से पढ़ें.

इस पोस्ट में आगे हम आपको Domain के Main Types यानी प्रकारों  के बारे में Detail में बताएँगे. पहले अब थोडा Domain Name की बात कर लेते हैं. चलिए आप सब को थोडा Detail में बताते हैं की Domain किसे कहते हैं.

What Is Domain In Hindi – Domain Name Kya Hai

अगर आपको बिलकुल ही आसान भाषा में बताएं तो बस इतना समझ लीजिये की किसी भी Website के नाम को ही Domain कहते हैं. जिस तरह से हमारे खुद के नाम होते हैं और उसी नाम से हमारी पहचान है. ठीक उसी तरह से आपके Domain name की वजह से ही Internet पर आपकी Website की एक अलग पहचान होती है.

अगर आप WordPress वेबसाइट बनाने वाले हैं तो सबसे पहले आपको Domain की ही जरुरत पड़ेगी. Internet पर लाखों करोड़ों Websites मौजूद हैं. जब भी आप Google में कुछ Search करते हैं तो खूब सारी Websites Results में Show होती हैं. आप उन सभी Websites के नाम पढ़ते हैं.

जैसे www.healthyfayde.com और www.hindirocks.com वगैरह. असल में ये उन websites के नाम होते हैं, और इसी नाम को Domain Name कहते हैं. जैसे यहाँ “hindirocks.com” व “healthyfayde.com” Domain Names हैं.

Domain Name Kya Hai

Internet  पर मौजूद करोड़ों Websites में अपनी खुद की Website को एक पहचान देने के लिए उसका नाम (Domain) खरीदते हैं, Website के उसी नाम को Domain कहते हैं. उम्मीद है Domain Kya Hai और क्या काम आता है आप समझ चुके हैं.

Domain को DNS भी कहा जाता है, DNS यानी Domain Naming System ऐसी पद्धति है जिससे Internet पर मौजूद websites को अलग अलग नाम दिया जाता है. सभी Domains एक जैसे नहीं होते हैं, आप विभिन्न Websites के अलग अलग तरह के Domain देखते होंगे.

जैसे www.hindirocks.com, healthyfayde.net या फिर sehatbanaye.in वगैरह. आप सोच रहे होंगे की ये Domain Names इस तरह अलग अलग Type के क्यों हैं? सबसे पहले तो आपको ये बतादें की आप Domain Names के आखिर में जो “.com, .net या .in देखते हो इन्हें Extension कहा जाता है.

आपको जो भी Extension पसंद हो आप वैसा ही Domain Purchase कर सकते हैं. जैसा की हमने ऊपर आपको बताया था की Domain Names कई तरह के होते है. तो चलिए अब जानते हैं की Domain कितने प्रकार के होते हैं.

वैसे तो Domains कई प्रकार के होते हैं लेकिन हम इतना गहराई में नहीं उतरेंगे, हम आपको उतना ही बताएँगे जितने की आपको जरुरत पड़ेगी. Domains के मुख्यतः 3 प्रकार हैं-

(1) TLD – (Top Level Domains)

(2) Subdomains (Third Level Domains)

(3) CcTld (Country Code Top Level Domains)

अब इन तीनों प्रकारों के बारे में थोडा थोडा जान लेते हैं की इन सबमें क्या अंतर हैं और इनकी क्या अलग अलग खासियत क्या है.

– TLD : जब भी कोई Blog बनाने के लिए सोचता है तो TLD यानी Top Level Domain लेने की ही सोचता है. लेकिन TLD दुसरे Domains की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं, जिसके चलते कई लोग तो इसे खरीद भी नहीं पाते.

TLD यानी Top Level Domains वो Domain होते हैं जिनके पीछे यानी Last में Top Level Extension जुड़ा रहता है. जैसे –

.Com (Commercial Website)

.Net  (Network)

.Org  (Organisations)

.Edu  (Education)

.Gov   (Government)

.Info   (Information)

अगर किसी website के Domain Name के आखिर में इनमें से कोई भी Extension (जैसे .com या .net) वगैरह जुड़ा हुआ है तो समझिये वो Top Level Domain है. इनका महत्व इसलिए ज्यादा है क्योंकि सभी Search Engines TLD Domains को ज्यादा महत्व देते हैं.

What Is Domain Name In Hindi

Top Level Domains अच्छा ख़ासा फर्क डाल सकते हैं किसी Website के जल्दी Rank होने में. ये Blog के Search Engine Optimization में अहम् भूमिका निभाते हैं. यही वजह है की कई TLDs की कीमत तो लाखों रूपए में भी होती है. TLD Domain Name Kya Hai आप अच्छी तरह समझ गए होंगे.

– CcTld : इस प्रकार के Domains किसी विशेष देश को ध्यान में रखकर ख़रीदे जाते हैं. जैसे की अगर आप India से हैं और Indian लोगों को हिंदी में कुछ जानकारी देना चाहते हो तो आप (.in) Extension वाला Domain खरीद सकते हो. CcTLD Domains वो Domains होते हैं जिनके पीछे किसी Country का Code जुड़ा होता है. जैसे –

.In (India)

.Au (Australia)

.Us ( United States)

.Bz (Brazil)

– Subdomains : Subdomain आपको अलग से खरीदना नहीं पड़ता है, ये आपके Domain का ही एक हिस्सा होता है. मान लीजिये आपका Top Level Domain है hindirocks.com तो आप इसी Domain पर Subdomains बना सकते हो.

जैसे hindi.hindirocks.com और english.hindirocks.com. ये आपके Subdomains होंगे, इन्हें खरीदने के लिए आपको किसी तरह कोई पैसा खर्च नहीं करना होता. आप इन्हें खुद ही Main TLD Domain की सहायता से Create कर सकते हैं.

उम्मीद है Domain Name Kya Hai और Domain कितने प्रकार के होते हैं आप समझ गए होंगे. अगर आप भी Website बनाना चाहते हैं और आपको Domain खरीदना है तो आप इन Websites से खरीद सकते हो. ये Top Domain Service Provider Companies हैं. Domain खरीदने के लिए सबसे पहले आपको इन पर Account बनाना होगा.

(1) In.Godaddy.Com

(2) Bigrock.in

(3) IPage.in

(4) Namecheap.com

(5) Znetlive.com

आपने जो भी Domain Name अपने लिए चुना है उसे इन सभी websites पर अलग अलग check करके जरूर देखें की कौनसी website आपको वो Domain कितने रूपए में दे रही है. जो Company आपको सबसे सस्ते में Domain Provide करवाए उसी से Domain खरीद लें.

Domain Name खरीदते वक़्त कई लोग बहुत सी गलतियाँ कर देते हैं और बाद में पछताते हैं. आपको भी Domain खरीदने से पहले इन बातों का पता होना चाहिए. जैसे –

(1) Domain Name छोटे से छोटा होना चाहिए जिसमें 2 word से ज्यादा ना हों, जैसे hindirocks.com. इसमें केवल 2 ही word हैं “hindi और “rocks”. अगर 1 ही word का खरीदते हैं तो और भी बढ़िया है, क्योंकि उसे याद रखने में बहुत ही आसानी हो जाती है.

(2) कोशिश करें की आपके Domain में Numbers (1,2,3) और Special Chracters ($%#) वगैरह बिलकुल भी ना हों.

(3) कई लोग किसी दूसरी Popular Website के Domain की Copy कर लेते हैं. जैसे Supportmeindia.com Domain की Copy करते हुए supportyouindia.com जैसा कोई Domain ले लेते हैं. आपको बता दें की ऐसा करने से कोई फायदा नहीं होने वाला है. अपना एक अलग Unique Domain Name चुनें जो बाद में आपकी पहचान बने.

(4) सबसे आखिर में सबसे जरूरी बात, अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो हमेशा TLD यानी Top Level Domain ही खरीदने की कोशिश करें. क्योंकि Blogging में आपको अपनी खूब सारी Posts जल्दी जल्दी Rank करवानी होती है जिसमें TLD से आपको काफी मदद मिलती है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आपने हमारा लेख Domain Name Kya Hai – What Is Domain In Hindi पढ़ा. आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इसे Like व Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे comment box में comment करें. Thanks.

2 thoughts on “Domain Name क्या है | What Is Domain Name In Hindi”

  1. Mohammad Nafees Iqbal

    Apke blog par sab kuch badhiya hai…. Bas aap ye floating social media buttons ko remove kijiye ….. Btw nice article 😍

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *