नए Bloggers द्वारा की जाने वाली गलतियाँ

नए Bloggers द्वारा की जाने वाली 10 सबसे बड़ी गलतियाँ

Top 10 Blogging Mistakes In Hindi लेख में आप जानेंगे की शुरुआत में लोग Blogging में कौन कौन सी गलतियाँ करते हैं. नए Bloggers द्वारा की जाने वाली गलतियाँ उन्हें जल्दी ही असफलता का मुहं देखने पर मजबूर कर देती हैं. यहाँ हम Blogging में की जाने वाली कुछ ऐसी ही Common Mistakes के बारे में जानेंगे.

जब भी कोई अपना नया Blog शुरू करता है तो वो उसका सपना (Dream Blog) होता है. हर कोई अपने हिसाब से सोचकर ही Blogging में कदम रखता है और नया Blog बनाता है. उस Blog को लेकर उसके कुछ सपने और Targets होते हैं. जैसे इतने महीने में उसका Traffic इतना हो जायेगा और उसकी इतनी Earning होना शुरू हो जाएगी.

लेकिन ज्यादातर Bloggers का ये सपना धरा का धरा रह जाता है जब उन्हें अहसास होता है की उनके Plan के हिसाब से तो कुछ भी नहीं हो रहा है. जैसा उन्होंने सोचा था वैसा तो बिलकुल भी नहीं घट रहा है. ना तो Traffic आ रहा है और कमाई का तो अभी दूर दूर तक कोई मतलब ही नहीं है. मेहनत के बावजूद ऐसा क्यों होता है जानते हैं?

यहाँ भी New Bloggers द्वारा की जाने वाली गलतियाँ ही आड़े आती हैं जो उनके Blog को आगे बढ़ने से रोक देती हैं. लेकिन लोग उन Common Blogging Mistakes पर ध्यान ना देकर किन्ही और ही चीज़ों पर अपना दिमाग लगाना शुरू कर देते हैं. या फिर सोचते हैं की चलो यार 2-3 महीने में सब ठीक हो जाएगा.

पर ऐसा नहीं होता मेरे भाइयों. आजकल Blogging भी बहुत ज्यादा Competitive और Tought हो गयी है. अगर आप सोचते हैं Post पर Post डालकर आप Successful हो सकते हैं तो आप गलत हैं. आप अगर ये आम गलतियाँ करते रहेंगे तो चाहे लगातार 2 साल तक Hard Work कर लें आपको कामयाबी नहीं मिलेगी.

Blogging अब सिर्फ लिखने का काम नहीं रह गया है, अब आपको हर छोटे से छोटे Issue को भी Fix करना पड़ता है. अन्यथा आपकी Ranking बढ़ना तो छोडिये, घटना शुरू हो जायेगी. Blogging में आम तौर पर की जाने वाली गलतियाँ किस तरह से आपके Blog को Unsuccessful बनाती हैं इस उदहारण से समझिये.

ये उदहारण हमारा खुद का है और 100% सच्चा है. आज से 3 साल पहले हमने Health पर एक Hindi Blog बनाने का निर्णय लिया. उस समय हमें Blogging की कुछ भी जानकारी नहीं थी, सिर्फ इतना जानते थे की हमें Posts लिखनी हैं और अपनी Website पर Publish कर देनी हैं.

धुआंधार पैसे कमाने के सपने के साथ हमने उस Blog की शुरुआत की और पोस्ट लिखना शुरू किया. अपनी सच्ची आत्मा से बता रहे हैं की हमने Blog इस सोच के साथ शुरू किया था की 3 महीने में 500 Organic Traffic Per Day आना शुरू हो जाएगा और 6 महीने में 1000+ का ट्रैफिक तो आ ही जाएगा.

यानी सिर्फ 6 महीने बाद धडाधड कमाई शुरू, क्योंकि वैसे भी Health Blog में शानदार CPC मिलती है जिससे 1000 Traffic में भी काफी अच्छी कमाई हो जाती है. जोश के साथ काम करते करते 3 महीने पूरे हुए, 6 महीने हो गए, 9 महीने हो गए और ये क्या पूरा 1 साल हो गया.

आप यकीन नहीं मानेंगे की 1 साल मेरी तरफ से कड़ी मेहनत करने के बाद उस Blog पर Organic Traffic केवल 180 Per Day आ रहा था. मेरे तो सारे सपने जैसे हवा हो गए. मुझे लगा की यार ये तो अभी शुरुआती 3 महीने वाला Target भी Achieve नहीं हुआ. हम पूरी तरह से Demotivate हो गए और कुछ दिन सदमे में रहे.

सोचा की बस अब Blogging छोड़ देंगे, बिना बात बहुत ज्यादा समय बर्बाद कर दिया हमने. इससे अच्छा तो 1 साल कहीं Job भी कर लेते तो कम से कम 1 लाख रूपए तो आराम से कमा लेते. लेकिन जब हफ्ते 2 हफ्ते बाद फिर थोडा Refresh हुए तो सोचा की यार 1 साल इतनी मेहनत की है तो चलो 6 महीने और करके देख लेते हैं.

फिर 6 महीने और काम किया और उसके बाद 6 महीने और भी, लेकिन Blog की हालत पहले से भी ज्यादा खराब होती चली जा रही थी और आखिर मै Fail हो गया और मैंने उस Blog को बंद करके Blogging छोड़ दी. अब आते हैं असली कहानी पर, की 2 साल काम करने के बाद भी मै Fail क्यों हुआ?

तो सुनिए ये सब हुआ मेरी Blogging Mistakes के कारण. मैंने अपने Blog के साथ इतनी छेड़खानियां की थी आप यकीन नहीं कर सकते. Traffic बढाने के लिए मैंने उस वक़्त जो जो किया बाद में मुझे पता चला की वो Blogging में सबसे बड़ी गलतियाँ मानी जाती हैं.

Most Common And Biggest Blogging Mistakes In Hindi

लेकिन उस वक़्त इन सब बातों का नहीं पता था. इसीलिए तो कहते हैं की सब कुछ धीरे धीरे Experience के साथ ही आता है. ऐसा ही सभी नए Bloggers के साथ होता हैं, वो भी ये गलतियाँ दोहराते हैं और अपने Blog को बर्बाद कर लेते हैं. और यकीन मानिए Google की नज़र में एक बार जो Blog खराब हो गया उसका दुबारा उठना बहुत मुश्किल है.

तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं Blogging में की जाने वाली Top 10 Mistakes जो हमें नहीं करनी चाहिए. अगर आपने अभी अभी Blogging शुरू की है या करने वाले हैं तो इन सभी गलतियों को अपने दिमाग में बिठा लें ताकि आपके साथ ऐसा ना हो जो ज्यादातर नए Bloggers के साथ हो चुका है.

Common Blogging Mistakes In Hindi – Bloggers द्वारा की जाने वाली गलतियाँ

(1) Blog को Design करने में समय खराब करना – जब भी कोई नया Blog बनाता है तो शुरू के 4-5 महीने तो उसका Design बदलकर बदलकर देखने में ही ज्यादातर समय निकाल देता है. नयी नयी Themes Try कर कर के देखना और Website के Look को बार बार बदलकर देखना उन्हें बहुत अच्छा लगता है.

लेकिन वो भूल जाते हैं की ऐसा करने में शुरुआत से ही उन्हें 2 तरह से नुकसान हो रहा है. एक तो इससे उसका ध्यान पूरी तरह से उनके Main काम (Quality Content) पर नहीं रहता और दूसरा बार बार Theme वगैरह Change करने से आपकी Rankings पर गलत असर पड़ता है.

ध्यान रखें Google कभी भी किसी Blog के Design को नहीं देखता. अगर ऐसा होता तो पैसे वाली बड़ी बड़ी Companies की Websites हर Keyword पर No. 1 पर Rank कर रही होती. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. Blog के Design के चक्कर में ना पड़ें, अपने Blog का Look Simple और Navigation अच्छा रखें बस.

(2) शुरू से ही गलत Hosting चुन लेना – कोई माने या ना माने लेकिन अब Blogging में Hosting का Role भी काफी हद तक बढ़ गया है. शुरुआत में ही सस्ती Shared Hosting पर काम शुरू करना एक Biggest Blogging Mistake है जो आपके और सफलता के बीच में आकर जरूर खड़ी होगी.

लोग सोचते हैं की यार नया Blog शुरू कर रहा हूँ तो Traffic आने में साल डेढ़ साल तो लग ही जाएगा. इसलिए पहले साल इस सस्ती Hosting को Purchase करके काम शुरू कर देता हूँ और अगर 10-11 महीने बाद भारी Traffic आना शुरू हुआ तो दूसरी Hosting पर Migrate हो जायेंगे.

जब Traffic नहीं आ रहा तो महँगी Hosting का खर्च क्यों उठाना. ये बहुत ही घातक और बड़ी, नए Bloggers द्वारा की जाने वाले गलतियाँ हैं जिनका खामियाजा उन्हें जरूर भुगतना पड़ता है. इस चक्कर में आजकल नए Bloggers के पास Traffic आता ही नहीं. क्योंकि अब Website Loading Speed एक अहम् Factor बन चुका है.

और ये तो आपको भली भाँती ज्ञात होता की किसी भी Cheap Shared Hosting को Use करने से आपकी Website का Response Time बढ़ जाएगा और वो Load होने में Time लेगी, जिसके आपकी Ranking Down होगी. इसलिए अगर Blogging में सफल होना चाहते हो तो Hosting पर कुछ ज्यादा पैसा खर्च करने की कोशिश करें.

(3) SEO के चक्कर में पड़े रहना – ये भी सच भी की काफी सारे नए Bloggers इस चक्कर में उलझकर रह जाते हैं की अपनी Post का सही से SEO कैसे करें. कई लोग तो SEO करने के चक्कर में अपनी पूरी पोस्ट की ही ऐसी तैसी कर देते हैं. ऐसा लगता है की पोस्ट सिर्फ Search Engine के लिए ही बनायीं गयी है.

देखिये ये बात सच है की Search Engine Optimization जरुरी होता है. लेकिन Google को भी पता है की नए Blogger को इतना Experience नहीं होता की वो पूरी तरह से Perfect SEO कर पाए. यही कारण है की अगर किसी नए Blogger का Content High Quality का है, लेकिन SEO बहुत अच्छा नहीं है तो भी Google उसे Rank करता है.

क्योंकि Google के लिए बेहतर Content ज्यादा मायने रखता है, उसके बाद बाकी चीज़ें आती हैं. तो अगर आपकी शुरुआत है तो SEO में ज्यादा दिमाग खराब करने के बजाय बस Normal SEO करना सीख लीजिये और सारा दिमाग अपने Content को बेहतर करने में लगाइए. SEO भी समय के साथ साथ आपको आ ही जाएगा.

(4) Content Copy करना – कई नए Bloggers क्या करते है की अलग अलग Websites की Posts से थोडा थोडा Content करके पूरी Post तैयार कर लेते हैं और सोचते हैं की Google को पता नहीं चलेगा. हो सकता है आपकी 2-4 पोस्ट्स तक Google उस पर ध्यान ना दे.

लेकिन उसके बाद आपको ये मानना ही पड़ेगा की “Google Is Very Smart” वो आपको पकड़ ही लेगा. जैसे ही पकड़ेगा आपके Blog को 3 महीने, 6 महीने या 1 साल के लिए Penalize कर देगा और आपको बताएगा भी नहीं. उसके बाद आप बस यूँ ही सोचते रहिएगा की यार बिलकुल भी Traffic क्यों नहीं आ रहा?

अगर Blogging में सफल होना चाहते हो ना इस बात का ध्यान रखना की चोरी किया हुआ Content कभी भी आपको कामयाब नहीं बना सकता. इसलिए अगर Blogging करनी ही है तो इमानदारी से करें और अपना खुद का Content Create करें जो दूसरों से थोडा अलग और Better हो.

Copy Paste करने वाले लोगों का Blog पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है और उसके बाद यदि आप इमानदारी से काम करना चाहोगे तो भी Google आपको ऐसा मौका नहीं देगा. इसलिए कभी भी किसी का Content Copy ना करें. एक बार Google की नजर में आये तो समझो Trust Flow बहुत ही कम हो जाएगा.

(5) अपनी Knowledge के हिसाब से Blog का Topic न चुनना – जब नए लोगों को पता चलता है ना की Blogging से भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है तो वो इसकी और आकर्षित होते हैं. लेकिन इसी भागादौड़ी में वो ये सही से Decide करना भूल जाते हैं की Blog का Niche क्या होना चाहिए.

पैसे के चक्कर में पड़कर ज्यादातर नए Bloggers ऐसे Topic का चुनाव कर लेते हैं जिनकी ना तो उन्हें ज्यादा जानकारी है और ना ही उसमें उन्हें Intrest होता है. ये भी एक बड़ी Blogging Mistake ही होती है. याद रहे “Intrest” ब्लॉगिंग में बहुत ही बड़ी चीज़ हैं.

नए Bloggers द्वारा की जाने वाली गलतियाँ

यदि आपको किसी दुसरे के लिए लिखने में मज़ा नहीं आता तो Sorry आप Blogging नहीं कर पाएंगे. क्योंकि Blogging में ऐसा नहीं होता की 4-5 महीने में आप इतने पैसे कमा लो की आप करोडपति बन जाओ. Blogging एक Long Term Business है और इसमें आपको सालों साल तक Intrest  लेकर लिखना होगा.

तभी जाकर आप कामयाब हो पाओगे, अन्यथा नहीं. जो लोग बिना अपने Intrest का Topic चुनते हैं वो ज्यादा से ज्यादा 6-7 महीने ही Blogging कर पाते हैं. इसके बाद वो इससे बोर हो जाते हैं और Blogging छोड़ने का मन बना लेते हैं. तो अगर आप Blogging शुरू करने जा रहे हैं तो ऐसा Topic चुनें जिसमें आपको मज़ा आये.

(6) बार बार Post Editing करना – अपनी Posts को समय समय पर Edit करके उन्हें बेहतर बनाना अच्छी बात है. लेकिन कई नए Bloggers उन चीज़ों के साथ भी बहुत ही ज्यादा छेड़खानी करते हैं जिनके साथ नहीं करनी चाहिए. जिनमें से एक है पोस्ट का Title, दूसरा पोस्ट में Use किये गए Keywords और तीसरा उसका Permalink.

ये Blogging की एक ऐसी गलती है जो सिर्फ आपकी Rankings को ही कुछ हद तक Down नहीं करवाती बल्कि आपके Blog को Penalized भी करवा सकती है. हमने अपने पहले Blog में यही सबसे बड़ी Mistake की थी जिसका खामियाजा हमें अपने Blog को पूरी तरह से बंद करने के रूप में भुगतना पड़ा.

आप पोस्ट को Edit करिए, उसमें कुछ नया Content Add कीजिये या उसमें नयी Images Add कीजिये, पर बार बार Title और उसके अन्दर Use किये गए Keywords को मत बदलिए. या उसमें और ज्यादा Keywords बिना बात के घुसाने की कोशिश मत कीजिये अन्यथा आपको उसकी कीमत चुकानी ही पड़ेगी.

एक बार जब किसी नए Blogger की कोई पोस्ट 1st Page पर Rank हो जाती है तो वो सोचता है की यार मै इसमें ये Hight Search Volume वाले Keywords और Add कर देता हूँ जो मैंने पहले Add नहीं किये थे. उसकी मंशा ये होती है की उसकी पोस्ट इन Keywords पर भी Rank करेगी और उसे ज्यादा Traffic मिलेगा.

लेकिन उन्हें इस बात का अहसास नहीं होता की जब Google ने आपकी पोस्ट को पहली बार Index किया था तो आपके सारे Keywords को ध्यान में रखते हुए ही उसने आपकी पोस्ट को एक Position दी थी. लेकिन अब आपने उन जगह से वो Keywords हटाये हैं या उन्हें Edit किया है तो आपकी पोस्ट जरूर नीचे जायेगी.

इसी तरह से कई लोग बार बार अपनी Post के Title को भी बदलते रहते हैं जो SEO के लिए ठीक नहीं है. 2-3 बार बदलना चलता है लेकिन हर महीने आप पोस्ट को Title Change कर देते हो, ये Google को बिलकुल भी पसंद नहीं आता.

तो अपनी पोस्ट को सिर्फ तभी Edit कीजिये जब आपके पास उस Topic से सम्बंधित कुछ और नयी बातें हो. सिर्फ Title और Keywords के साथ छेड़खानी करना आपको बहुत ज्यादा महंगा पड़ सकता है.

(7) Blog को Regular Update ना करना – Google को एक चीज़ बहुत ही ज्यादा पसंद है और वो है Blog का Regular Update होना. अब कुछ नए Bloggers इस बात का गलत मतलब निकाल लेते हैं. उन्हें लगता है की हमें हर रोज एक पोस्ट तो Publish करनी ही है.

ये सही है की अगर आप Daily एक Post Publish कर पाते हैं तो बहुत ही अच्छा रहेगा. पर उसके साथ साथ Content Quality का ध्यान जरूर रखियेगा. ये नहीं की दिन में एक पोस्ट डालनी है इसलिए कुछ भी 500 शब्दों का Article लिख कर डाल दिया. Regular अच्छे Content के साथ अपने Blog को Update कीजिये.

अब दूसरी जरूरी बात की यहाँ “Regular Update” का मतलब सही से समझने का प्रयास करें. देखिये एक ऐसा Blog जिस पर कोई Post Publish होने का एक Fix Time और Day होता है वो Google को बहुत ही ज्यादा पसंद आता है. क्योंकि इससे Google को खुद भी Indexing में आसानी होती है.

आपकी किसी भी नयी Post को Index करने के लिए Google को अपने Crawlers आपकी वेबसाइट पर भेजने पड़ते हैं. मान लीजिये आप हर Monday सुबह 9 बजे पोस्ट Publish करते आये हैं लेकिन इस बार नहीं किया तो Crawlers को वहां Index करने के लिए कुछ भी नया Content नहीं मिल पायेगा.

जाहिर सी बात है Crawlers को खाली हाथ लौटना पड़ेगा और वो 2 दिन बाद फिर से वापिस आयेंगे. लेकिन मान लीजिये फिर भी उन्हें कोई नयी पोस्ट नहीं मिली तो Crawlers फिर से लौट जायेंगे. इस तरीके से आपका Trust Flow कम होता है और ये भी अपने आप में एक Bad SEO है जो हानिकारक है.

Regularity का मतलब ये नहीं की आप कुछ दिन तक तो धडाधड Posts Publish कर दें, लेकिन उसके बाद 10-15 दिन तक कोई भी पोस्ट ना डालें. इससे अच्छा ये है की आप चाहे Week में 3 ही Posts Publish करें पर उन्हें सही वक़्त और सही वार को Publish करें जिस पर पहले से करते आ रहे हैं.

ताकि Google को आपकी Website का पूरी तरह से पता रहे की इस Blog पर कब और किस समय Content Publish होता है. इससे Google के Crawlers आपकी वेबसाइट से कभी खाली हाथ नहीं लौटेंगे. ये कुछ सामान्य सी नए Bloggers द्वारा की जाने वाली गलतियाँ हैं जिन्हें सुधारना जरूरी है.

(8) धडाधड Backlinks बनाना – नए Bloggers को पता नहीं कौन बता देता है जो वो अपने असली काम को छोड़कर Backlinks बनाने के पीछे भागते रहते हैं. अपने नए Blog पर 10-15 Posts Publish की नहीं की Backlinks के लिए इधर उधर भागने लगे.

सबसे पहले तो नए Bloggers को एक महत्वपूर्ण और Latest सूचना दे दें की Google अब Guest Posts करके बनाये गए Backlinks को भी Spam मानेगा. ये घोषणा  खुद Google ने की है, उसका खुद का कहना है की आप Backlinks के चक्कर में ना पड़कर अपने Content को बेहतर बनाने का काम कीजिये.

अगर Content में दम है तो हम उसे जरूर Rank करेंगे. यकीन मानिए Google ऐसा कर भी रहा है, बहुत सारी नयी Websites की Posts भी आपको Search Results में काफी ऊपर नज़र आती हैं, जबकि उन Blogs का DA और PA भी बहुत ही कम है. इसका मतलब Google अब Backlinks को बहुत ज्यादा अहम् Factor नहीं मान रहा.

इसलिए 1-2 Do Follow और 4-5 No Follow Backlinks तक तो ठीक है, आप बना सकते हैं ताकि आपकी Website जल्द से जल्द Sand Box से बाहर आये और सही से Indexing भी शुरू हो जाए. लेकिन अगर आप Backlinks बनाने के पीछे ही पड़ गए तो यकीन मानिये अब Google आपके Blog को Penality दे देगा.

उसके बाद जो होगा आप खुद समझदार हैं. 6 महीने या 1 साल तक के लिए आपकी कोई Post Rank ही नहीं होगी. तो अब पहले वाली बात नहीं रही की सिर्फ Backlinks वाली Websites ही Search Results में ऊपर आएँगी. आप पहले Page पर Show हो रही Posts से बेहतर Content बनाइये, देखना आपकी Post जरूर Rank करेगी.

(9) बार बार Posts को हटाना या Republish करना – ये भी आजकल Biggest Blogging Mistakes में से एक है जो New Bloggers करते ही हैं. अपने Blog पर कोई Post Publish कर देना फिर उसे Index होने के बाद Delete करके Google से Deindex करना अच्छी बात नहीं.

साल में 4-5 बार तक ऐसा करना ठीक है, लेकिन नए Bloggers पता नहीं क्या करते रहते हैं की 4-5 महीने में ही कई Posts के साथ ऐसा कर देते हैं. जिसके कारण Google का आपके Blog पर भरोसा बहुत ही कम होता चला जाता है. उसे लगता है की यार इस Blog का कोई Standard ही नहीं है.

इसके अलावा कई लोग नया Blog बनाने के बाद अपने Special Pages जैसे (About Us, Disclaimer और Privacy Policy) Pages के अन्दर की Information को Change करते रहते हैं जो की बहुत ही गलत बात है. ध्यान रखें ये आपके Blog की पहचान होते हैं जिन्हें Google शुरुआत में ही बड़े ध्यान से देखता है.

उसके बाद जब आप इन Pages में अपने बारे में या अपनी Website के बारे में जानकारी को बार बार बदलते हैं तो Google का आप पर Trust कम होता है. इसलिए शुरुआत में ही अच्छे से Decide कर लें की आपको इन Pages में क्या जानकारी देनी है ताकि उसे बार बार बदलना ना पड़े.

(10) SSL, Duplicate Content और Brocken Links – ये कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन पर ज्यादातर नए Bloggers का ध्यान ही नहीं रहता और इन्हें इसके नुकसान उठाने पड़ते हैं. सबसे पहले अपने Blog के लिए SSL Activate करें, Free SSL Use करने के लिए आप Cloudflare का Use कर सकते हैं.

उसके बाद ध्यान दें की आपकी Website और आपकी Post “http” और https” दोनों के साथ Open ना हो. नहीं तो Google इसे Duplicate Content मानेगा और आपकी Rankings Down होगी. इसलिए आप अपनी वेबसाइट को “http to https” Redirect जरूर करें.

Redirect करने के लिए आपको अपनी “.htaccess” File में एक Code डालना होता है जो आप Youtube पर Search कर सकते हैं. आखिर में बात आती है Brocken Links की जो आपके SEO को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं.

Brocken Links Check करने के लिए काफी सारे Online Tools हैं जिनके सहारे आप उनका पता लगा सकते हो. समय समय पर अपनी Website पर मौजूद सारे Brocken Links को Remove करते रहें ताकि आपकी Rankings Down ना हो.

ये ही पढ़ें –

ये था हमारा लेख नए Bloggers द्वारा की जाने वाली गलतियाँ – Most Common Blogging Mistakes In Hindi. उम्मीद है आप समझ चुके हैं की लोग शुरुआत में Blogging में कौन कौन सी गलतियाँ करते हैं जिन पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है.

Post पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरूर करें, कोई भी सवाल हो तो नीचे Comment करके हमसे पूछें. अगर आप हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *