Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये

अपने Blog या Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये

अगर आप एक Blogger हैं तो अब आपके लिए ये जानना बहुत ही जरुरी है की अपनी WordPress Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये. अन्यथा प्रतियोगिता के इस दौर में आपका सफल होना बहुत ही मुश्किल है. इसीलिए हम आपके लिए लायें हैं एक बेहतरीन लेख How To Increase Blog/Website Loading Speed In Hindi.

जो भी नए Bloggers जानना चाहते हैं की अपने Blog की Loading Speed कैसे Increase या Improve करें वो पूरा पोस्ट जरा ध्यान लगाकर पढ़ें. क्योंकि अगर आप Blogging में Successful होना चाहते हैं तो आपको अपनी Website की Speed बढाने का तरीके (Tricks) का पता होना बहुत ही जरूरी है.

यही कुछ साल 4-5 साल पहले की बात है, जब Google अपने Ranking Factors में Website Speed के Issue को इतना अहम् नहीं मानता था. यही कारण था उस वक़्त काफी सारी ऐसी Websites भी अच्छी खासी Ranked थी जो की Load होने में बहुत ही ज्यादा Time लेती थीं.

क्योंकि उस वक़्त Google के पास Hindi Content की कमी थी. इसलिए अगर किसी Low Loading Speed वाले Blog ने कोई High Quality Content Publish किया तो Google के पास उसे Rank करने के अलावा और कोई चारा नहीं था. क्योंकि उस वक़्त ऐसी Hindi Websites कम ही थी जिन पर Quality Articles Publish होते हों.

इसलिए Google के पास ज्यादा विकल्प नहीं बचते थे और वो Website की Speed को Ignore करके Content Quality देखकर उसे Rank कर देता था. उस वक़्त शायद ही कोई Blogger इस बात को लेकर परेशान हुआ हो की अपनी Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये या इसमें कैसे सुधार करें.

लेकिन अब पिछले 5 साल में Internet पर Hindi Blogs की संख्या इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है की आप अंदाजा नहीं लगा सकते. Google खुद स्वीकार कर चुका है की पिछले कुछ सालों में उसके पास Hindi Content में जबरदस्त बढ़ोतरी हुयी है.

अब तो हालात ये हैं की Google में एक एक Keyword को Rank करवाने के लिए 1-1 Position के लिए सैंकड़ों Blogs लाइन में लगे हुए होते हैं. इस वजह से Google को भी अब इस बात को लेकर काफी परेशानी हो रही है की कौनसे Blogs की Post को 1st Page पर Rank करे?

क्योंकि अब Google के पास Quality Content की भी कोई कमी नहीं है. फिर वो इतनी सारी Websites में से कौनसे 5-6 को Top पर दिखाए? इसी वजह से अब Google ने Website Loading Speed को अहम् Ranking Factor बना दिया है जिससे छंटनी करने में उसे आसानी भी हो जाए और Visitors का Experience भी बेहतर रहे.

Website Loading Speed क्या है और क्यों Important है

हमें पक्का यकीन है कुछ ऐसे बिलकुल नए Bloggers भी इस Post को पढ़ रहे होंगे जिन्हें बिलकुल भी अंदाजा नहीं है की Blog की Loading Speed क्या होती है और ये इतनी महत्वपूर्ण क्यों हैं. तो चलिए आपको सब कुछ Detail में समझाते हैं.

आप खुद जब Google पर कुछ Search करते हैं और किसी Website के Link पर Click करते हैं तो कई Websites बहुत जल्दी Open हो जाती हैं लेकिन कई बहुत ज्यादा Time लेती हैं. यही उस Website की Loading Speed होती है. उस Website के खुलने से ही उसकी Speed का अंदाजा लगाया जाता है.

How To Increase Blog Loading Speed In Hindi

मतलब कोई भी Website पूरी तरह से खुलने में जितना समय लेती है वो उसका Loading Time होता है.मतलब जिस Blog का Loading Time जितना कम होगा उसकी Loading Speed उतनी ही ज्यादा होगी. आप देखते होंगे की कई Websites सिर्फ 2 सेकंड में खुल जाती हैं, वही कई 6-7 सेकंड तक का भी Time ले लेती हैं.

तो इसका मतलब ये हुआ की कुछ Websites का Loading Time 2 सेकंड है और कुछ का 6 या 7 सेकंड. उम्मीद है Website Speed को आप समझ चुके होंगे. अब यहाँ बात ये आती है की Blog की Loading Speed कितनी होनी चाहिए जिसे अच्छा कहा जा सके.

अगर आपकी Website का Loading Time 3 second है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं, क्योंकि ये बढ़िया माना जाता है. इसी तरह यदि आपके Blog की Speed 3 सेकंड से भी कम (जैसे 2 या डेढ़ सेकंड) है तो ये बहुत ही शानदार माना जाता है.

इसका मतलब ये है की आपकी Website बहुत ही Fast है. लेकिन यदि आपकी Website की Speed 4 सेकंड से ज्यादा है तो आपको सोचने की जरुरत है की अपने Blog या Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये.

क्योंकि ये वास्तव में अच्छी Speed नहीं मानी जाती है. इसी तरह से अगर किसी Blog के Open होने में 7 सेकंड से भी ज्यादा समय लगता है तो उस Blog के Google Search Results में अच्छा Perform करने के Chances बहुत ही कम होते हैं.

हो सकता है की उसकी कुछ 4-5 पोस्ट Quality Content होने की वजह से Rank हो जाएँ. पर उस Website को ज्यादा Organic Traffic नहीं मिल पायेगा. क्योंकि Blog Speed Matters A Lot, अब Google इसे पूरी तरह से खुलकर कह चुका हैं. चलिए जानते हैं की अब Website Loading Speed इतनी Important क्यों हैं.

अगर आप एक सफल Blogger बनना चाहते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए की Blogging में केवल 2-4 अच्छे Keywords आपकी ज़िन्दगी बदल सकते हैं. जी हाँ ये 2-4 अच्छे Keywords ना सिर्फ आपको ढेर सारा Organic Traffic दिलवा सकते हैं बल्कि आप पर पैसों की बरसात करवा सकते हैं.

क्या आपको पता है की सिर्फ एक Keyword से आपकी Website पर हजारों का Organic Traffic आ सकता है. बशर्ते आपका वो Keyword High Search Volume वाला हो और Google Seach Results में नंबर 1 Position पर Ranked हो. अब मान लीजिये आपने किसी ऐसे ही एक Keyword पर Post Publish की.

कुछ दिन बाद आपकी वो पोस्ट Google के 1st Page पर आ भी गयी. लेकिन फिर भी आपको उस Keyword की Search Volume के हिसाब से उतना Traffic नहीं मिल रहा जितने की आपको उम्मीद थी.

पता है क्यों? क्योंकि जितने भी लोग उस Keyword को Search करके आते हैं उनमें से 90% से ज्यादा लोग सिर्फ Top 3 Websites को Open करते हैं और चले जाते हैं. मतलब आपकी Post तक तो लोग पहुँच ही नहीं पा रहे हैं, बस कुछ इक्का दुक्का लोग ही आ रहे हैं.

और ये जानकर आपको शायद यकीन ना हो की उन Top 3 Ranked Websites पर जो 90 Percent लोग आ रहे हैं उनमें से भी 50% से ज्यादा लोग तो सिर्फ नंबर 1 पर Rank हो रही Website को ही Open करके चले जाते हैं. मतलब दुसरे नंबर की Website पर उससे बहुत कम लोग पहुँचते हैं और तीसरे नंबर वाली पर और भी कम.

हम आपको ये सब इसलिए बता रहे हैं की Google Search Results में एक एक Position की बहुत ज्यादा अहमियत होती है, इससे Traffic बहुत ज्यादा प्रभावित होता है. और बिलकुल Top पर यानी Number 1 पर लाने के लिए Google किसी भी Website के Page की Loading Speed को जरूर देखता है.

यहाँ हम उन Top 3 Ranked Websites का ही उदहारण ले लेते हैं. मान लेते हैं उन तीनों का Content जोरदार है, SEO भी अच्छा है फिर Google किसे कौनसे नंबर पर दिखायेगा? जी हाँ सही समझे आप, Google उनमें से उस Website को बिलकुल Top पर दिखायेगा जिसकी Website Loading Speed अन्य से ज्यादा अच्छी है.

इसीलिए किसी भी Blog की Loading Speed का Fast होना बहुत ही जरुरी हो जाता है. खासकर Google के 1st Page पर आने के बाद अपनी Post को Top पर पहुंचाने के लिए आपको Website की Speed को Top पर पहुंचाना होगा.

Blogging में एक Fact है की आपको आपके Organic Traffic का 90% से ज्यादा हिस्सा उन पोस्ट्स से मिलता है जो 1st Page पर Ranked हैं. और पोस्ट के पहले Page पर आते ही Google Blog Loading Speed का Game शुरू कर देता है. यही कारण है की किसी भी Website की Loading Speed इतनी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है.

क्योंकि बुरी Loading Speed के साथ पहली बात तो आप 1st Page तक ही नहीं पहुँच सकते. अगर किसी तरह से अपने Backlinks और Quality Content की वजह से पहुँच भी गए तो आप Page के Top पर नहीं पहुँच पायेंगे, क्योंकि वहां Website Loading Speed बहुत ही ज्यादा मायने रखेगी.

तो इस तरह से एक अच्छे Keyword को पहले Page पर Rank करवाने के बावजूद आप अच्छा Traffic नहीं ले पाएंगे. इसके अलावा कुछ दिन बाद जब भी Google का कोई नया Update आएगा तो आपकी पोस्ट को पहले Page से भी गायब कर दिया जाएगा. क्योंकि आपकी Website की Loading Speed अच्छी नहीं है.

आपकी जगह Google उन Blogs को लेकर आएगा जिनका Content अच्छा होने के साथ साथ Website Speed भी जबरदस्त है. क्योंकि Google का सिर्फ एक ही फंडा है, वो सिर्फ Visitors के लिए काम करता है. वो चाहता है की Visitor को किसी तरह की परेशानी ना हो और उसे उसके सवाल का सही जवाब भी मिल जाये.

यही कारण है की वो ऐसी Websites को ऊपर लाता है जो जल्दी से जल्दी Open हो जाएँ, किसी भी Visitor को उसके खुलने का कम से कम इंतज़ार करना पड़े. तो समझे आप? Why Website Loading Speed Is So Important? तो चलिए अब जानते हैं How To Increase Website Loading Speed In Hindi.

Blog की Loading Speed बढाने के तरीके – Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये

Website की Speed बढाने में कई चीज़ों का हाथ होता है. हम यहाँ एक सही क्रम से उन सब Points के बारे में आपको बताएँगे. मतलब जो सबसे जरूरी चीज़ है वो पहले नंबर पर, उसके बाद दूसरी जरूरी चीज़ को दुसरे नंबर पर, इस तरीके से आप ये भी समझ जायेंगे की Website की Loading Speed बढाने के लिए सबसे जरूरी चीज़ क्या है.

Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये

(1) Fast Hosting Use करें – क्या आपको पता है की आपके Blog की Speed अच्छी होने लिए आपकी Website का Server Response Time 200 मिलिसेकंड से भी कम होना चाहिए. लेकिन ज्यादातर नए Bloggers ऐसी Cheap Shared Hosting खरीद लेते हैं जिसके Server का Response Time बहुत ज्यादा होता है.

समझ रहे हैं ना आप, मतलब जाहिर सी बात है की आपके Hosting Server से जितना Late Response मिलेगा, आपकी Website Open होने में उतना ही ज्यादा Time लगेगा. इसलिए अगर Fast Loading Speed चाहिए तो आपको बढ़िया Hosting लेनी होगी जो काफी Fast हो.

Hosting ही वो सबसे जरूरी चीज़ है जो आपके Blog को बिना किसी Optimization के Fast बना सकती है. अगर आपकी Hosting ही बेकार है तो आप लाख जतन कर लें वैसी Speed आपको नहीं मिल पाएगी. इसलिए Website की Fast Loading के लिए Hosting सबसे जरूरी चीज़ है.

(2) Light Theme का प्रयोग करें – Hosting के बाद Website की Loading Speed कम या ज्यादा होने में Theme का बहुत बड़ा हाथ होता है. कई Bloggers Stylish Theme के चक्कर में ऐसी Theme Use करते हैं जो वास्तव में बहुत ही Heavy होती है जिस वजह से Website Load होने में बहुत ज्यादा Time लगता है.

ज्यादातर Bloggers पैसे की कमी के चलते Free WordPress Themes का प्रयोग ही करते हैं. जो वैसे तो एक सही फैसला है, पर क्या आप जानते हैं की ज्यादातर Free Themes में HTML, CSS और Java Script Codes कुछ इस तरह से Built किये गए होते हैं की वो Minify नहीं होते.

जिसकी वजह से आपकी Website की Loading Speed कुछ अच्छे Speed Booster Plugins का Use करने के बावजूद इतनी ज्यादा अच्छी नहीं हो पाती. तो अगर आप Seriously Blogging करना चाहते हैं और सफलतापूर्वक आगे जाना चाहते हैं तो अपने लिए किसी तरह से एक अच्छी Lightweight Premium Theme जरूर खरीदें.

(3) Images का सही प्रयोग – अगर आपका सवाल है की Website की Loading Speed कैसे बढ़ाएं तो Images का सही तरीके से इस्तेमाल करना सीखें. हम देखते हैं की नए Bloggers जहाँ से उन्हें जैसी Image मिली वैसी ही उठाकर अपनी Post में लगा देते हैं. ऊपर से कई लोग बिना बात 1 ही पोस्ट में कई Images लगा देते हैं.

ये भी एक बड़ा कारण है आपकी Website Loading Speed के कम होने का. पहले Blogging में कुछ Tricks काम कर जाती थी. जैसे कोई Post में ज्यादा Pictures लगाता था तो उसे बेहतर Rank मिल जाती थी. लेकिन अब ऐसा बिलकुल नहीं है, आप ऐसा कदापि ना करें.

सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें की जहाँ Image लगाना जरुरी है, वहीँ लगायें. कोशिश करें की 1000 Words की एक Post में 2 या 3 से ज्यादा Images का Use ना हो. दूसरा, जब भी कोई Image लगायें पहले उसे Compress करें. मतलब आपकी Image का Size (kb) में कम करें.

आपकी कोई भी Image 25 kb से ज्यादा की ना हो, अगर 20 kb से कम रहती है तो और भी अच्छा रहेगा. ज्यादा बड़ी और Heavy Images Load होने में बहुत ज्यादा Time लेती हैं जिसकी वजह से आपके Blog का Loading Time बढ़ जाता है. Images को Compress करने के लिए आप Online Tools या Plugins का Use करें.

(4) CDN का Use जरूर करें – CDN का मतलब होता है Content Delievery Network जो की हमारी Website के Open होने के Time को कम कर देता है. हम Hindi Bloggers ज्यादातर ऐसी Hostings Use करते हैं जिनका Data Centre India में नहीं होता, जिसके कारण Server से Data Transfer होने में Time लग जाता है.

यही वजह है की हमारा Blog भी काफी देर में Open हो पाता है. लेकिन CDN आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाता है, ये Data Transfer की Process को आसान और तेज बनाता है जिससे Website बहुत तेजी से Load होती है. ये अपने Blog की Loading Speed बढाने का बहुत ही अच्छा तरीका है.

अगर आप किसी Paid CDN Service का Use नहीं कर सकते तो आप Cloudflare की Free Service को Use कर सकते हैं. इसके लिए आपको Cloudflare पर अपना Account बनाना होगा और उसके Nameservers Point करने होंगे. इसकी पूरी Process समझने के लिए आप Google या Youtube पर Search कर सकते हैं.

(5) Database Optimization करें – हम अपने Blog में Editing करते रहते हैं, जैसे Posts वगैरह को Edit करना या फिर नए नए Plugins को Try करना और फिर उनको Deactivate करके Delete करना. ऐसा करने से Posts के Editing Revisions और Plugins Related Data हमारे Server में Store होता रहता है.

जिसके कारण हमारा Database थोडा भारी होता चला जाता है और Website Loading Speed को कम कर देता है. तो ये जरूरी है की हम अपने Database का Optimisation जरूर करें. इसके लिए आप Plugins का सहारा ले सकते हैं जैसे WP Optimize और WP Sweep वगैरह बहुत ही अच्छे Plugins हैं.

(6) Unwanted Data, Scripts और Plugins को Remove करें – कई Bloggers अपने Blog को ज्यादा Stylish बनाने के चक्कर में कुछ ज्यादा ही भारी बना देते हैं जिसके कारण वो Load होने में ज्यादा Time लेता है. सबसे पहले आपकी Website पर जितना भी अनचाहा Data है वो Delete करें.

चाहे वो फालतू की Posts हों, Images हों, Pages हो या फिर Comments वगैरह. इसके बाद आपको इस बात का ध्यान रखना है की अपने Blog पर ज्यादा Widgets का Use ना करें. जितनी ज्यादा Scripts आप अपनी Theme में Add करेंगे, वो उतनी ही भारी होती चली जायेगी और Load होने में ज्यादा समय लेगी.

उसके बाद आपको कोशिश करनी है की आप सिर्फ उन्ही Plugins का Use करेंगे जो बहुत ही ज्यादा जरूरी है. याद रखिये जितने ज्यादा Plugins का आप इस्तेमाल करेंगे, आपकी Website उतनी ही ज्यादा Time में Open होगी. सिर्फ Plugin को Deactivate करने से काम नहीं चलेगा, अगर Use ही नहीं करना तो उसे Delete कीजिये.

(7) Home Page Optimization जरूर करें – कुछ लोग अपने Homepage को खुद Heavy बना लेते हैं और फिर Tension में रहते हैं की अपनी Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये. अरे, एक बार गौर तो फरमाइए अपने Home Page पर, की क्यों वो Open होने में इतना ज्यादा Time ले रहा है.

याद रखिये अपने Home Page पर Featured Posts की संख्या कम से कम रखने की कोशिश करें. अगर आप अपने Homepage पर ही 10 या इससे ज्यादा Posts Show करवा रहे हैं तो आपकी Website की Loading Speed कम ही होगी. क्योंकि Data और Images ज्यादा होंगे तो उन्हें Load होने में समय भी ज्यादा लगेगा.

इसके अलावा अगर आप अपने Blog पर Adsense के Ads Show करवा रहे हैं तो अपने Homepage पर कम से कम Ads लगायें. Website की Loading Speed को कम करने में Ads का बहुत बड़ा हाथ होता है. इसलिए हमारी सलाह तो आपको ये है की आप Homepage को बिलकुल Adfree रखें, कोई Ad ना लगायें.

वैसे भी Visitors आपकी Posts पर आते हैं, आपके Homepage पर तो कोई गिने चुने ही बन्दे पहुँचते हैं. तो ऐसा करने से आपकी Earning पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. इसके बाद नम्बर आता है Google Fonts का. कुछ Fonts Load होने में ज्यादा ही समय लेते हैं. इसलिए इन्हें Avoid करें और Light Fonts का Use करें जो जल्दी Load हों.

(8) Cache Plugins का Use करें – Website के जल्दी Open होने में Cache काफी महत्वपूर्ण होता है. अगर आपका Cache Enable है तो कोई भी Visitor एक बार आपकी Website को Open करने के बाद दुबारा कभी Open करेगा तो वो तुरंत Load हो जायेगी.

क्योंकि जब उसने पहली बार आपकी Website को Open किया था तो उसके Device में आपके Blog का Cache Store हो जाता है. इसके लिए आप 1-2 अच्छे Cache Plugins का Use करें जैसे Wp Total Cache, WP Super Cache और Autoptimize वगैरह. ये अपनी Website की Speed बढाने के Best तरीके हैं.

(9) Latest PHP Version Use करें – अगर आप एक Blogger है तो आपको अपनी Website की छोटी से छोटी चीज़ पर भी ध्यान देना होता है, नहीं तो ये किसी ना किसी तरीके से आपकी Rankings को प्रभावित करती ही हैं. कई लोग बिलकुल भी ध्यान नहीं देते की उनकी Website पुराने PHP Version पर Run कर रही है.

जिसकी वजह से ना सिर्फ उनके Blog की Loading Speed कम हो जाती है, बल्कि Website Unsecured भी हो जाती है. तो समय समय पर अपने PHP Version को Upgrade करते रहें और Latest PHP Version का Use करें.

PHP Version को Upgrade करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आप अपने Hosting Control Panel में जाएँ और वहां “Software” वाले Segment में आपको “Multi PHP Manager” का Option दिखाई देगा उस पर Click करें. वहां से आप Latest PHP Version को Select करके Apply कर सकते हैं.

(10) WordPress Optimazation करते रहें – आपने समय समय पर ध्यान दिया होगा की आपके WordPress Dashboard में किसी ना किसी चीज़ का Update आता ही रहता है. जैसे कभी Theme को Update करना है, कभी किसी Plugin को या फिर कभी WordPress Version को Update करना है.

आपको इन चीज़ों पर हमेशा नज़र बनाये रखना है और किसी भी चीज़ के Update का Notification आते ही उसे Update कर लेना है. कई सारे Bloggers इन Update Notifications पर ध्यान ही नहीं देते और पुराने Versions ही Use करते रहते हैं जिससे Site Speed कम होती चली जाती है.

तो ये थे अपने Blog की Speed बढाने के कुछ Tips जो आपके Speed Issue को काफी हद तक Fix करने में आपके बहुत काम आयेंगे. लेकिन आखिर में एक बार फिर से वही बात दोहराएंगे की Website की Loading Speed अच्छी होने के लिए बढ़िया Hosting बहुत ही जरूरी है.

इसलिए Hosting में थोडा सा ज्यादा पैसा Invest करें, अपने Blog के लिए ऐसी Hosting लें जो Fast हो. तरह तरह के जुगाड़ करके Website की Loading Speed बढाने में वो मज़ा कहाँ जो एक Fast Hosting Use करने में आता है. तो अपनी Website के लिए Best Hosting का चुनाव करें, आखिरकार आपको Successful Blogger बनना है.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख अपने Blog या Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये – How To Increase Website Loading Speed In Hindi. उम्मीद है जितने भी Blog की Speed बढाने के Tips हमने यहाँ दिए हैं आप उन पर काम करेंगे और अपने Blog को Fast बनाने में कामयाब होंगे.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं. हमारे इस लेख को Like और Share जरूर करें. अगर आप हमारे साथ आगे भी जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *