High Quality Content क्या है

High Quality Content क्या है | Blog के लिए High Quality Post कैसे लिखें

अगर आप Blogging कर रहे हैं तो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है की High Quality Content क्या है और High Quality Content कैसे लिखें. क्योंकि यही वो सबसे जरूरी चीज़ है जो Organic Traffic बढाने का काम करती है. तो चलिए इस लेख में जानते हैं की अपने Blog के लिए SEO Friendly High Quality Post कैसे लिखें?

अगर आप गौर फरमाएंगे तो पाएंगे की India में Hindi Blogs की संख्या दिनों दिन बढती जा रही है. जिसकी वजह से अब किसी भी Blogger के लिए Successful होना एक मुश्किल काम बन गया है. इसकी वजह ये है की एक ही Keyword पर रोज ढेरों Articles Publish हो रहे हैं. Bloggers की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुयी है.

हालांकि ये भी सच है की इन नए Bloggers में से ज्यादातर को नहीं पता होता है की High Quality Content क्या होता है और अपने Blog के लिए SEO Friendly Post कैसे लिखें. शुरू में वो लोग नहीं समझ पाते की ये Blog का Traffic बढाने में किस तरह से महत्वपूर्ण है.

यही वजह है की ऐसे New Bloggers बस अपनी Website पर धड़ाधड़ आलतू फालतू Posts डालते रहते हैं और खुद के कामयाब होने का Wait करते रहते हैं. लेकिन उतना ये इंतज़ार जल्दी ही असफलता के रूप में ख़त्म हो जाता है और वो Blogging को Good Bye बोल देते हैं.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें High Quality Content लिखने का तरीका बिलकुल भी नहीं पता था. ना ही उन्हें कोई Tips देने वाला मौजूद था. उन्हें इस चीज़ का बिलकुल का भी Idea नहीं था की Posts चाहे कम डालो पर हर Post Quality वाली होनी जरूरी है.

हालांकि अच्छी Rankings प्राप्त करने के लिए ये भी जरूरी है की आप Regularly अपने Blog को Update करते रहें यानी नयी नयी Posts डालते रहें. पर उससे भी ज्यादा जरूरी ये है की आप जो पोस्ट डाल रहे हैं वो High Quality की होनी चाहिए.

Google के लिए Posts की संख्या से ज्यादा Quality ज्यादा जरूरी चीज़ है. यही कारण है की समझदार Bloggers एक सप्ताह में Posts चाहे कम ही डालते हों, पर जो भी डालते हैं वो SEO Friendly और High Quality Content होता है.

एक बात अच्छे से समझ लीजिये, आप चाहें अपने Blog पर कितनी भी Low Quality Posts Publish करते रहें, आपका Organic Traffic नहीं बढेगा. क्योंकि जब कोई Post Rank होकर Google के Top में ही नहीं आएगी तो उस पर Visitors कहाँ से आयेंगे.

तो कहने का मतलब ये है की Posts चाहे कम डालिए, पर अच्छा Content तैयार करके डालिए. तभी आपका Traffic बढ़ पायेगा. चलिए अब जानते हैं की आखिर High Quality Content किसे कहते हैं.

What Is High Quality Content In Hindi – High Quality Content क्या है

यहाँ Content का मतलब हमारी Post से है जो हम अपने Blog पर Publish करते हैं. तो High Quality Content का मतलब है की हम जो भी Post Publish करते हैं वो बेहतरीन होनी चाहिए. उसमें अच्छी और Complete जानकारी दी गयी हो. जिसमें Visitor को ध्यान में रखते हुए बिलकुल आसान भाषा में समझाया गया हो.

तो क्या बात बस यही ख़त्म हो जाती है? जी नहीं, आपको थोडा गहराई में उतरना होगा और जानना होगा की बेहतरीन Post से हमारा क्या मतलब है. हम Post में आगे आपको बताएँगे की High Quality Content कैसे लिखें, पर पहले इसे अच्छे से समझना बहुत जरूरी है की High Quality Post किस तरह की Post को कहते हैं.

देखिये High Quality Content तैयार करने के लिए आपको 2 चीज़ों को ध्यान में रखना होगा. पहला है Visitors और दूसरा है Google. अगर ये दोनों आपकी किसी Post से खुश नहीं हैं तो समझो आपकी Post एक Quality Article नहीं है.

High Quality Content कैसे लिखें

अकेले सिर्फ Visitors को पसंद आने से या फिर अकेले Google को पसंद आने से आपका Content High Quality का नहीं कहला सकता. इस बात को थोडा विस्तार से समझाते हैं. मान लीजिये आपने अपने हिसाब से कोई अच्छी Post Publish की और वो Index होकर सीधा Google के पहले Page पर आ गयी.

अब जरा सोचिये, आपकी वो Post सीधा Google के पहले Page पर कैसे आई? क्योंकि Google ने अपने Factors पर उसे जांचा तो वो उसे अच्छी और SEO Friendly लगी. अब आपकी उस Post पर Visitors आना शुरू होंगे, लेकिन किस्मत से समझिये की आपने जो लिखा है वो आपके Visitors को पसंद नहीं आ रहा है.

इससे क्या होगा की ज्यादातर Visitors आपकी उस Post को बिना पूरा पढ़े ही Exit ले लेते हैं. जिस कारण उस Post का Bounce Rate ज्यादा हो जाता है और कुछ ही दिन में Google उसे Down कर देता है. तो ऐसी Post को High Quality Content नहीं कहा जा सकता. अब चलते हैं दूसरी कहानी की तरफ.

मान लीजिये आपने खूब मेहनत करके एक दमदार Post तैयार किया और उसे Publish करके Social Media Platforms पर Share भी कर दिया. वहां से आपको आश्चर्यजनक परिणाम मिले. आपकी Post को Social Media पर लोगों ने खूब Like किया, Share किया और Comments भी किये.

मतलब आपकी वो Post लगभग Viral हो गयी. ये सब देखकर आपको लगेगा की वाह यार Facebook वगैरह से इतना Traffic तो मेरे पास पहले कभी नहीं आया. इस Post ने तो कमाल कर दिया, लोगों ने इसे खूब पसंद किया है, तो जरूर ये Post Index होती ही Google के पहले Page पर आएगी.

जैसे ही 1-2 दिन बाद वो Post Index होती है आप देखते हैं की वो तो 5th Page पर Show हो रही है. ये देखकर आपका दिल टूट जाता है. यहाँ ऐसा क्यों हुआ? क्योंकि आपका Content तो दमदार था, इसलिए Visitors को पसंद आया.

पर Google को उसमें SEO से Related काफी कमियां नज़र आई जिस वजह से उसने उसे अच्छी Rank नहीं दी. तो ऐसे Article को भी High Quality Content नहीं कहा जा सकता. तो अब तक आपको काफी कुछ समझ आ चुका होगा की हम आपको क्या समझाने का प्रयत्न कर रहे हैं.

“सिर्फ Visitors को पसंद आने वाला Content High Quality Content नहीं होता और ना ही सिर्फ Google को पसंद आने वाला Content High Quality का होता है. जो Post Visitors और Google दोनों को पसंद आये उसे High Quality Content कहते हैं”.

उम्मीद है High Quality Content क्या है आप बहुत ही अच्छे से समझ चुके हैं. जब आपके Blog पर ऐसी Posts की संख्या में बढ़ोतरी होगी तब जाकर आपका Organic Traffic बढ़ना शुरू होता है. क्योंकि जब Post Google और Visitors दोनों को पसंद आती हैं तो लम्बे समय तक Top में टिकी रहती हैं.

अब आपके दिमाग में आ रहा होगा की ऐसा High Quality Content कैसे तैयार करें? इस तरीके का Quality Article कैसे लिखा जाता है? तो फ़िक्र ना करें अब हम आगे आपको इसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं. आपको High Quality Post तैयार करने के वो सारे Tips देने जा रहे हैं जो सबसे ज्यादा जरूरी हैं.

Blog के लिए Quality Post कैसे तैयार करें – High Quality Content कैसे लिखें

(1) सबसे पहले Research जरूर करें – भले ही आप जिस Topic पर लिखने जा रहे हैं, आपको उसकी पूरी जानकारी हो. लेकिन एक बात उस विषय के बारे में थोडा Research करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

असल में काफी Bloggers इसी अभिमान में रहते हैं की मुझे तो इस बारे में सब पता है, फिर Research करने की क्या जरूरत है. लेकिन समय तेजी से बदल रहा है, नए नए Updates आते रहते हैं. हो सकता है आपके दिमाग में कुछ ऐसे Points ना हों, जो आपको Research करने के बाद ध्यान आ जाएँ.

इसके अलावा Research से आपको Idea हो जाता है की इस Keyword पर जो Posts Top में Rank हो रही हैं उनका Content कैसा है. इससे आपको उनसे ज्यादा बेहतर Content तैयार करने में मदद मिलती है जिससे आपके Top में आने के Chances बढ़ते हैं. इसलिए कम से कम 20-30 Minute का Time Research को जरूर दें.

(2) खुद को एक Visitor मान कर Post लिखें – बहुत सारे नए Bloggers ऐसे हैं जो SEO के कुछ Basic Points सीखकर समझते हैं की उन्हें पता चल गया है की High Quality Content कैसे लिखा जाता है. लेकिन हकीक़त ये है की वो लोग बस SEO करने के चक्कर में ही उलझ कर रह जाते हैं.

वो अपनी Post को कुछ इस तरह से तैयार करते हैं जैसे वो पोस्ट सिर्फ Google के लिए ही लिखना है. अरे भाइयों आपकी Post Google को नहीं बल्कि Visitors को पढनी है, तो उनके लिए लिखिए. अपनी Post को तैयार करके Publish करने से पहले एक बार खुद पढ़ कर जरूर देखें.

अपने आप को एक Visitor मानकर पढ़ें और देखें की क्या आपको वो पसंद आई? क्या आप उस पोस्ट में दिए गए जवाब से संतुष्ट हैं? क्या Visitor यही जानना चाहता था? ऐसा करने से आपको उस Post में रहने वाली कमियां महसूस हो जायेंगी.

अब सोचें की उसमें और ऐसा क्या Add कर सकते हैं जिससे वो Post एक Complete Quality Article बन जाए. Visitor के तौर पर पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही अपनी उस Post को Publish करें, देखना आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे.

(3) विषय की गहराई में उतरें – जब भी हम Post लिखते हैं जो उसे बस जल्दी से पूरा करने की कोशिश करते हैं. जिससे वो Article अधूरा सा ही नज़र आता है. उसमें कई Points ऐसे छूट जाते हैं जिसके बारे में हमें Explain करना चाहिए था (जो Visitors को बताना जरूरी था) लेकिन हमने उन्हें Explain नहीं किया.

ऊपर हम आपको समझा चुके हैं की High Quality Content क्या है, एक Quality Article वही होता है जिसमें Complete Information दी गयी हो. Visitors के लिए हर चीज़ को Point to Point समझाना बहुत ही जरूरी है. आपका Post पूरा पढने के बाद Visitors को कुछ अधूरापन सा महसूस नहीं होना चाहिए.

उसे लगना चाहिए की जो वो ढूंढ रहा था वो जानकारी उसे मिल गयी है. Normal जानकारी तो सब देते हैं, आप अपने Content को और बेहतर बनाने के लिए दिल से लिखिए, Topic की थोडा और ज्यादा गहराई में उतरिये. आपका Post एक Detailed Aricle होना चाहिए. मजबूरी समझकर Blog पर Posts Pulish मत कीजिये.

(4) छोटे छोटे Paragraphs में लिखें – कई Bloggers बहुत ही बड़े बड़े Paragraphs में लिखते हैं जिससे Visitors को पढने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है. आपको शायद पता ना हो की Blogging में Readability नाम की ही एक चीज़ होती है जो Rankings के लिए महत्वपूर्ण Factor है.

High Quality Content क्या है

अगर आप बहुत ज्यादा बड़े बड़े Paragraphs में लिखेंगे तो न सिर्फ आपकी Post भद्दी दिखेगी, बल्कि User Experience भी खराब होगा. छोटे छोटे Paragarphs में लिखी गयी Posts के अच्छा Rank होने के Chance ज्यादा होते हैं, क्योंकि User Engagement ज्यादा होता है.

(5) दूसरों से थोडा अलग लिखने की कोशिश करें – ज्यादातर New Bloggers भले ही अपने आप को Experts समझते हों लेकिन उन्हें बिलकुल भी Idea नहीं होता की High Quality Content कैसे लिखें. भले ही वो Technically Blogging को पूरी तरह से समझ लें, पर सबसे Main चीज़ तो Content ही होता है.

ज्यादातर Bloggers या तो Copy Paste वाला काम कर रहे हैं या फिर Google में पहले Page पर Ranked Websites के Content को पढ़कर उसमें ही थोड़े Changes करके Post Publish कर देते हैं. ऐसा Article High Quality Content की Category में तो क्या Low Quality Content इ Category में ही नहीं आता.

इस तरह से काम करोगे तो चाहे लगातार 5 साल Work कर लीजिये, आपका Blog कभी Successful नहीं होगा. Blogging का मतलब होता है खुद के विचार और ज्ञान को लोगों के सामने पेश करना. ना की किसी दुसरे की Knowledge को अपनी Post में चेपकर उसे Publish कर देना.

अपने Article को Unique बनाने की कोशिश कीजिये. अपनी Knowledge, Language और Writing Skills के अनुसार Post तैयार कीजिये. जो Topic से Related जो Facts होते हैं वो तो Post में हर कोई लिखता है, सबके Same ही रहते हैं.

पर अपनी Post में कुछ तो अलग कीजिये, कुछ अलग से Special Points या Additional Information Add कीजिये. फिर देखना आपकी Post तेजी से Top में ना आये तो कहना. इस तरीके से आपका Article एक High Quality Content की श्रेणी में आएगा.

(6) Blog Post का सही से SEO करें – यहाँ नए Bloggers एक बात समझ लें की SEO करना भी जरूरी होता है, पर सिर्फ SEO के चक्कर में उलझकर रह जाना और Post को खराब कर देना गलत है.

हाँ Basic SEO करना जरूरी है ताकि Google समझ सके की आपकी Post का Main Keyword क्या है और उसके अलावा इसे किन किन Keywords पर कहाँ कहाँ Rank करना है. Post में अपने Main Keyword को कहाँ कहाँ और कितनी बार Use करना होता है, ये आपको सीखना होगा.

इसके अलावा हमें अपनी Post में और भी Keywords Use करने होते हैं ताकि हमारी Post उन Keywords से भी Google में Show हो और हमें ज्यादा Organic Traffic मिले. एक बार High Quality Content का Formula समझ लीजिये – Complete Informative Article + Perfect SEO + Good User Experience.

जी हाँ बस यही है अपनी High Quality Article लिखने का Secret. अगर आपको बिलकुल भी नहीं पता है की अपनी Post का SEO कैसे करना होता है तो आप एक बार हमारी ये 2 Post जरूर पढ़ें. इनसे आपको समझ आ जाएगा की अपने Blog और Posts दोनों का SEO कैसे करना है और Posts में Keywords का Use कैसे करना है.

(7) Headings का Use जरूर करें और सही से करें – Headings का प्रयोग इसलिए किया जाता है ताकि Post में अलग अलग Topics को अलग अलग Segments में बताया जा सके. इससे आपकी Post एक Well Prepaired Article नज़र आने लगती है.

इसके अलावा आप अपनी Headings में अपने उन Keywords का Use करें जिन्हें आप Rank करवाना चाहते हैं. आपका जो Main Focus Keyword है उसे H2 Heading में जरूर Add करें. Google ज्यादातर उन Keywords पर ही Focus करता है जो Headings में शामिल किये गए होते हैं.

लेकिन Headings का Use सही तरीके से करना आना चाहिए. कई Bloggers अपनी हर Heading को H2 Heading ही बनाकर रखते हैं जो गलत है. Topic की Importance के हिसाब से Headings का Use करें. तो Blog के लिए Quality Post कैसे लिखा जाता है समझ रहे हैं ना आप.

(8) बात को घूमा फिराकर ना लिखें – कई नए Bloggers दुसरे पुराने Bloggers से एक बात सुन लेते हैं की जितना लम्बा Article लिखोगे वो उतना ही अच्छा Rank होगा. ऐसा बिलकुल भी नहीं है. अगर आप किसी Topic को सिर्फ 1000 शब्दों में Clear कर सकते हैं तो उसे जबरदस्ती लम्बा क्यों करना?

ये बात सही है की लम्बे Articles Google को पसंद होते हैं. क्योंकि Google सोचता है की इसमें पूरा Detail से बताया गया है, इसलिए वो शुरू शुरू में उसे अच्छी Ranking भी देता है. लेकिन जब कुछ ही दिन बाद Google को पता चलता है की Article को जबरदस्ती खींचकर लम्बा किया गया है तो वो उसे Down कर देता है.

Post जितने ज्यादा Words की हो वो अच्छा है, पर Quality को Ignore मत कीजिये. जिस चीज़ की उस पोस्ट में बताने की जरुरत ही नहीं है, वो मत बताइए. बहुत सारे Bloggers हैं जो सिर्फ Post को लम्बा करने के चक्कर में विषय से भटक जाते हैं और इधर उधर की बातें लिखने लगते हैं.

इससे आपकी Post की Quality गिरती है. कभी भी किसी बात को घुमा फिरकर ना लिखें, हमेशा Right To Point रहें और स्पष्ट तरीके से समझाएं. अगर 1000-1200 Words से ही बात Clear हो रही है तो उसे 2000 Words का बनाने की कोई जरुरत नहीं है.

(9) Keywords का अन्धाधुन्ध प्रयोग ना करें – अगर आप सीखना चाहते हैं की High Quality Content कैसे लिखें तो उससे पहले Keywords का सही Use करना सीख लीजिये. New Bloggers को एक परेशानी होती है की वो Post का SEO पूरी तरह से Yoast SEO के अनुसार करना चाहते हैं.

जब तक Yoast SEO Plugin उन्हें ये Notify करता रहता है की आपने अपने Main Focus Keyword को Post में कम बार Repeat किया है तब तक वो अपने Keyword को यहाँ वहां जबरदस्ती घुसेड़ते ही रहते हैं. वो ऐसा तब तक करते हैं जब तक Yoast SEO उन्हें Green Signal नहीं दे देता.

इससे आपकी Article की Quality खराब हो जाती है और Users को भी Post पसंद नहीं आती. इस कारण User Experience खराब होता है. एक बात बताइए, क्या आप Google को पागल समझते हैं? अरे भाई Google इतना Smart है की बिना Keyword की Post को भी अपनी तरफ से कोई ना कोई Keyword बनाकर Rank कर देता है.

फिर आप Post में Keywords को इतनी बार क्यों Repeat कर रहे हो? First Paragraph, Headings और Last Paragraph में Keywords Use करने से Google को सब समझ आ जाता है. ऐसा करने से आपकी Post भद्दी भी नहीं लगती. तो अपनी Post में Naturally Keywords Add कीजिये जबरदस्ती मत घुसेडिये.

(10) Fix Spelling And Grammer Mistakes – आप कई ऐसे Bloggers की Post पढ़ते होंगे जिन्होंने अपने Post में जगह जगह Spelling Mistakes और गलत शब्द Use किये होते हैं. बहुत गुस्सा आता है ऐसे Post पढ़कर है. लगता है जैसे अभी इस Blogger को Call करके खरी खोटी सुना दें.

ऐसा होने से ना सिर्फ Visitors को खराब लगता है बल्कि Google भी ऐसी Post को अच्छी Ranking नहीं देता जिसमें Spelling और Word Mistakes हों. तो कभी भी जल्दबाजी में अपना Post Publish ना करें. पहले उसे खुद पढ़ें, अच्छे से Mistakes Check करें और उन्हें ठीक करने के बाद ही Article को Publish करें.

अगर सभी Points को Follow करते हुए आप अपना Post लिखते हैं तो अब आपको किसी से पूछने की जरुरत ही नहीं की Blog के लिए Quality Article कैसे लिखें. क्योंकि अगर आप इन सभी Tips का अपनी Post में Implement करते हैं तो निसंदेह वो एक High Quality Article ही तैयार होगा.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

ये था हमारा लेख High Quality Content क्या है – High Quality Content कैसे लिखें. उम्मीद है आप समझ चुके हैं की Blog के लिए SEO Friendly Quality Post कैसे लिखी जाती है. अगर आपको हमारा ये Article पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर करें.

अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में Comment करके हमसे जरूर पूछें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *