Blog किस Topic पर बनाये

Blog किस Topic पर बनाये | Top 10 Best Topics For Blogging In Hindi

Blogging शुरू करने की इच्छा रखने वाले लोग अक्सर इस दुविधा में फंस जाते हैं की अपना Blog किस Topic पर बनाये. Blogging के लिए सही Niche यानी विषय का चुनाव करना उनके लिए एक जटिल परिस्थिति होती है. शुरुआत में ऐसा सबके साथ होता है, क्योंकि Blogging के लिए Best Topic चुनना कोई आसान काम नहीं है.

इसलिए यहाँ Best Topics For Blogging In Hindi For 2020 लेख में हम आपको बताने वाले हैं की जल्दी और ज्यादा पैसे कमाने के लिए किस Topic पर Blogging करें. हर Blogger सफल होना चाहता है. इसलिए शुरुआत से ही ये पता होना बहुत जरूरी हैं की जल्दी Successful होने के लिए किस Topic पर Blogging करनी चाहिए.

लेकिन जरा ठहरिये, क्या ये सच है की कोई भी किसी भी Niche पर Blogging कर सकता है? क्या Specialization नाम की कोई चीज़ नहीं होती? मतलब अगर कोई आपसे कहे की आप Make Money Online वाले Topic पर Blogging कीजिये. इसमें बहुत ही ज्यादा पैसा मिलेगा क्योंकि इसमें CPC ज्यादा है.

तो क्या आप उस Topic पर अपना Blog शुरू कर देंगे? और सबसे बड़ी बात अगर आपने उस Niche को चुन भी लिया तो क्या उसमें सफल हो पाएंगे? बिलकुल नहीं. आपको Online Money Making के बारे में कुछ भी पता ही नहीं है, आपको उसमें Intrest भी नहीं है, तो आप उस विषय पर कितने दिन लिख पाएंगे?

बताइए बताइए, की कितने दिन तक आप दूसरों की पोस्ट्स को देख देख के ऐसे ही बस कामचलाऊ पोस्ट बनायेंगे और उसे Publish करेंगे. इसीलिए हम कहते आये हैं दूसरों से पूछने के बजाय आप खुद से ये पूछिए की Blog किस Topic पर बनाये. ताकि एक लम्बे समय तक उस Niche में Intrest लेते हुए आप दिल से काम (Blogging) कर सकें.

Blogging अब पहले की तरह बिलकुल भी नहीं रही, जब आप 2 महीने में 30 Posts Publish करके Successful हो जाते थे. क्योंकि 4-5 साल पहले हिंदी Blogging में कोई प्रतिस्पर्धा ही नहीं थी. इसलिए लगभग सारे Posts Google Search Results में 1st या 2nd Page पर Rank हो जाते थे.

यही कारण था की पहले Visitors भी आ जाते थे और कुछ कमाई भी शुरू हो जाती थी. लेकिन फिलहाल स्थिति ऐसी है की शुरू के 3 महीने तक तो Google आपके Blog को कुछ Seriously लेता ही नहीं है और ना ही सभी Posts को अच्छे से Index करता है. तो शुरुआत में Posts के अच्छा Rank होने की बात तो दिमाग से निकाल ही दीजिये.

तो इतने समय में ना तो आपके पास अच्छा Traffic आएगा और ज़ाहिर सी बात है कमाई तो शून्य होगी ही. अब चूँकि आप किसी भी ऐसे Topic पर 6 महीने से ज्यादा Blogging कर ही नहीं सकते जिसमें ना तो आपको Intrest है और ना ही आपको उसकी अच्छी Knowledge है. तो ऐसे में आपका असफल होना लगभग तय है.

Blogging शुरू करने से पहले ही आपको कई तरह की बातों पर ध्यान देना होता है. अगर आप बिना किसी Plan के इस क्षेत्र में आ गए हैं तो आपके Successful होने के Chance ना के बराबर ही होते हैं. तो चलिए आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिनसे आपको समझ आ जाएगा की आपको Blogging कौनसे विषय (Topic) पर करनी चाहिए.

अपने नए Blog के लिए Perfect Niche कैसे चुनें 

आप इसे हमारी बदकिस्मती कहें या कुछ और की India में 95% से भी ज्यादा Hindi Bloggers पैसे को ध्यान में रखते हुए ही अपने Blog के लिए Niche का चुनाव करते हैं. कुछ पुराने Bloggers द्वारा उन्हें बता दिया जाता है की इन इन Topics पर Competition कम है और आपको इनमें CPC भी ज्यादा मिलेगी.

बस फिर क्या था, हमारे जैसे लोग चढ़ जाते हैं चने के झाड़ पर और तुरंत ही Decide कर लेते हैं की Blog किस Topic पर बनाना चाहिए. पर ये तो आपने सुना ही होगा की चने के झाड़ पर चढ़कर बैठा हुआ बंदा ज्यादा समय तक वहां नहीं रह सकता. उसे गिरना होगा, और जल्दी ही वो गिरता भी है.

Best Blog Topic Ideas In Hindi For 2021

ये सच है की पैसा कमाना हम सबकी जरूरत है, पर बिना Blogging में Intrest के आप पैसा नहीं कमा सकते. इस बात को कोई भी समझने को तैयार नहीं होता और किसी भी Topic पर अपनी Blogging की शुरुआत कर बैठता है. Blogging अब एक बहुत ही लम्बी Journey है.

बात को समझिये, हो सकता है की बिना एक भी पैसा कमाए आपको सालों तक काम करना पड़ जाए. लेकिन जिन लोगों ने सिर्फ और सिर्फ पैसों के लिए ही Blogging शुरू की थी वो तो इतने दिन बिना पैसे के बिलकुल भी काम नहीं कर पाएंगे और Blogging को छोड़कर असफल कहलायेंगे.

अगर सिर्फ पैसे पर ध्यान रहेगा तो आप Blogging में सफल नहीं हो सकते. Blogging का मतलब है निस्वार्थ भाव से अपने ज्ञान को Online दूसरों के साथ साझा करना. ऐसा वो ही लोग कर सकते हैं जो जिन्हें दूसरों की सहायता करने में ख़ुशी मिलती हो, दूसरों को कुछ सिखाने में ख़ुशी मिलती हो.

ऐसे लोग पैसों के बारे में ना सोचकर बस दिल से Blogging करते हैं, अपने द्वारा बनाये गए Content को Easy और बेहतर बनाने की कोशिश में जुटे रहते हैं. ताकि हर बंदा आसानी से उनकी बात को समझे और उसे उसकी समस्या का हल मिल सके.

बस इस चीज़ के लिए उसे कोई Thanks बोल दे और उसकी अपनी पहचान बन जाए, यही उसके लिए काफी है. क्योंकि वो लोग Blogging को सेवाभाव से करते हैं और किसी को कुछ सिखाना, किसी की मदद करना उनका शौक है. ऐसे ही लोग अक्सर Blogging में सफल भी होते हैं.

क्योंकि वो लोग लगातार दिल से लोगों को उन चीज़ों के बारे में अच्छी अच्छी जानकारी देते रहते हैं जिनकी उन्हें खुद को काफी अच्छी Knowledge है. इससे लोगों का और खुद Google का उनके ऊपर विश्वास बना और उनके पास खूब सारा Traffic आने लगा. इसी की वजह से वो अपने आप अच्छा ख़ासा पैसा भी कमाने लग गए.

ऐसे सफल Bloggers ने अपनी Blogging की शुरुआत पर किसी से भी पूछा नहीं था की अपना Blog किस Topic पर बनायें. बस उन्होंने अपने दिल की सुनी और जिस चीज़ का उन्हें ज्ञान था वो Topic पर Blog Start कर दिया. यही कारण था की वो इतने लम्बे समय तक उस Topic पर Blogging कर पाए.

तो Blogging के लिए Topic चुनते वक़्त आपको अपने आप से कई तरह के सवाल करने होते हैं. याद रखिये अगर Blogging में सफल होना है तो कभी भी दूसरों की सलाह से Niche का चुनाव ना करें. क्योंकि ये एक ऐसी गलती होती है जो शुरू में ही आपके Blog पर “Failure Assured” का ठप्पा लगा देती है. बस आपको ये नज़र नहीं आता है.

Blogging एक Passion है और यदि आप अपने द्वारा चुने गए Topic के साथ दिल से नहीं जुड़ पाए तो आप अच्छा नहीं लिख पायेंगे. इसलिए आपको पता होना बहुत ही जरुरी है की Blogging के लिए Best Topic चुनते वक़्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. ये कुछ बहुत ही Important Points हैं जिन पर गौर जरूर करें.

(1) Blog के लिए वो ही Topic चुनें जिस पर आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो.

(2) ऐसा Topic चुनें जिसमें आपको खुद लिखते वक़्त मज़ा आये. Blogging में सफल होने के लिए Interest बहुत ही जरूरी चीज़ है. क्योंकि बिना Intrest के आप अपने Posts को बेहतर नहीं बना पाएंगे और वो Rank नहीं होंगी.

(3) अगर आपको 2 या इससे ज्यादा विषयों की Knowledge है तो वो Topic चुनें जिसमें आप Bore ना हों और उस पर कई वर्षों तक लगातार लिख सकें.

(4) Blog के लिए Topic का चुनाव करते समय ये बिलकुल भी ना देखें की उस पर Competition कम है या ज्यादा. अगर आपको अच्छी Knowledge है और लिखने की कला अच्छी है तो आप High Competition वाले Topics में भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

(5) Blogging ऐसे Topic पर शुरू करें जिसमें आपको दूसरों के Content से कम से कम Ideas लेने की जरुरत पड़े.

(6) आप खुद से ये पूछिए की आप कौनसे विषय पर ज्यादा लम्बा बोल सकते हैं. उसी विषय पर Blog बनायें क्योंकि अगर आप उस विषय में ज्यादा बोल सकते हैं तो जाहिर सी बात है लिख भी पायेंगे.

(7) Blog शुरू करने से पहले इस चीज़ पर जरूर Research करें की आप जिस Topic पर अपना Blog बनाने जा रहे हैं उससे Related Queries को लोग Search करते भी हैं या नहीं? और अगर करते भी हैं तो कितना करते हैं. ये बहुत जरूरी चीज़ है क्योंकि ऐसे Topic पर Blog बनाने से क्या फायदा जिसमें लोगों को Intrest ही ना हो.

(8) जिस Niche पर आप अपना Blog बनाने जा रहे हैं, पहले उसी Niche वाली दूसरी Websites की Performance का पता लगाने का प्रयास करें. Performance का मतलब है की उस Blog पर कितनी Posts हैं, कितना Traffic आ रहा है और उससे कितनी कमाई हो रही है.

Blog किस Topic पर बनाये

इससे आपको Clearly Idea हो जाएगा की आप इस Topic से कितना कुछ हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप ये भी जान जायेंगे की उस Topic पर अपने Posts को Rank करवाना कितना मुश्किल है और कितना आसान.

(9) अगर आपको किसी भी Topic पर बहुत अच्छी जानकारी नहीं है. या फिर आपको कई Topics की थोड़ी थोड़ी जानकारी है लेकिन फिर भी आप Blogging करना ही चाहते हैं तो Multiniche Blog बनायें. मतलब एक ऐसा Blog जिस पर कई तरह के Topics पर Post कर सकें.

(10) सबसे आखिर में आपको इस बात पर ध्यान देना है की आप जिस Topic पर Blog बनाने का रहे हैं उस पर High CPC मिलती है या फिर Low. क्योंकि अगर कोई ऐसा Topic है जिस पर बहुत ही कम CPC मिलती है तो उस पर Blog बनाने से भी कोई फायदा नहीं.

क्योंकि ऐसे Blogs पर भले ही अच्छा Traffic आना शुरू हो जाए, लेकिन फिर भी Earning बहुत ही कम होती है. उदहारण के लिए आप “Shayari” Blogs को ही ले लीजिये. ऐसे Blogs पर ज्यादातर 0.01 से 0.03 तक CPC मिलती है जो की बहुत ही कम है.

तो उम्मीद है आप समझ चुके होंगे की अपना Blog किस Topic पर बनाये. अब आप आसानी से ये Decide कर सकते हैं की आपको Blogging के लिए कौनसा Niche चुनें. वैसे इतना तो आप समझ ही गए होंगे की किसी के लिए भी ये Fix नहीं होता की Blogging किस Topic पर करनी चाहियें.

क्योंकि Blog के लिए Topic Selection किसी भी बन्दे के Intrest, Knowledge और Passion पर निर्भर करता है. तो सबके लिए Best Niches अलग अलग हो सकते हैं. वैसे यहाँ हम आपको 2020 के लिए कुछ ऐसे Best Blogging Topics बता रहे हैं जिन पर काम करना काफी Profitable साबित हो सकता है.

बस शर्त ये है की आपको इन Topics में से किसी ना किसी Topic की बहुत ही अच्छी जानकारी होनी चाहिए. बाकी Blogging में सफल होने के लिए निरंतरता काफी जरूरी होती है. तो आप इनमें से कोई एक Topic चुनें और उस पर पूरी ईमानदारी, मेहनत और लगन के साथ काम करना शुरू कीजिये.

Best Topics For Blogging In Hindi – Blog किस Topic पर बनाये

(1) Technology Blog – Technology वो चीज़ है जिसके बारे में जानकारी समय के साथ साथ बढती ही जायेगी. आगे आने वाली पीढ़ी भी Technology Tips को हाथों हाथ लेगी. तो Technology Blog बनाना एक बहुत ही फायदे का सौदा होगा.

आप अच्छी तरह से इस Topic पर काम करते हैं तो इस तरह के Blogs पर काफी ज्यादा Traffic आ सकता है. क्योंकि इस विषय पर लोग खूब Search करते हैं. इसके अलावा इस Topic पर आपको Google Adsense CPC भी काफी अच्छी मिलती है जिससे ठीक ठाक Traffic में भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है.

(2) Health And Fitness – अगर आपको Health के बारे में अच्छी जानकारी है तो आपको सोचने की आवश्यकता ही नहीं की Blogging किस Topic पर शुरू करें. क्योंकि हमारी नज़र में इससे अच्छा विषय कोई है ही नहीं. ये विषय हर तरह से दुसरे Topics से बेहतर है.

क्योंकि एक तो आप इस Topic पर Research करने से बोर नहीं होते. दूसरा इस Niche पर आपको जबरदस्त CPC मिलती है. जितनी Earning आप किसी Per Day 1000 Traffic वाले दुसरे Niche के Blog से कर पाएंगे, उतनी कमाई तो Health Topic वाले Blog पर सिर्फ 500 – 600 Traffic से ही हो जायेगी.

(3) How To – Blogs – इसका मतलब है की आप एक ऐसा Blog बनाये जो ऐसे लोगों को Target करे जो Google पर “How To” मतलब “कैसे करे” Keyword को Search करते हुए आते हैं. जैसे How To Make Money Online In Hindi या फिर Self Improvement कैसे करें.

इन दोनों Search Queries में “How To” या “कैसे करें” Keyphrase Part आता है. तो बस आपको ऐसा ही एक “How To” Blog शुरू करना है जिस पर आप ऐसी Posts ही Publish करेंगे जिनमें बताया गया हो की किसी चीज़ को “कैसे करें”.

मतलब एक ऐसा Blog जिसकी हर Post के Title में “How To” या “कैसे” शब्द जरूर आये. इस तरह की चीज़ें Internet पर काफी ज्यादा Search की जाती हैं, इसलिए ऐसे Blogs पर काफी समय में बढ़िया Traffic आना शुरू हो जाता है.

(4) Jobs पर – बेरोजगारी हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या है. India में हर रोज लाखों लोग Google पर Jobs यानी नौकरियों की तलाश कर सकते हैं. आप एक Job Website बनाकर उस पर नयी नयी नौकरियों के बारे में पूरा Detail में जानकारी दे सकते हैं.

ये एक ऐसा Topic है जिस पर India में तो शायद ही कभी Searches कम हों. ये Topic हमेशा Trend में रहेगा. अगर आपको इस Topic में Intrest है तो सोचना बंद कीजिये की अपना Blog किस Topic पर बनायें और इस पर काम शुरू कीजिये.

(5) Facts Blog – आजकल Facts का Topic भी Trend में है. Internet की पहुँच नए नए लोगों तक हो रही है और ये लोग इसका इस्तेमाल अपना ज्ञान बढाने में कर रहे हैं. किसी भी चीज़ के बारे में नए Facts यानी तथ्यों को जानने में हर किसी को मज़ा आता है.

इस Topic पर Blogging करने का एक सबसे बड़ा फायदा ये भी है की अभी इस Topic पर ना के बराबर ही Hindi Blogs हैं. समय रहते हैं आप अभी अपना Blog Start कर सकते हैं और अपने Blog को Rank करवा सकते हैं.

(6) Online Money Making – India में बढती बेरोजगारी और Jobs की घटती संख्या ने लोगों को Internet पर कुछ ऐसे काम ढूँढने पर मजबूर कर दिया है जिससे कुछ कमाई हो सके. लोग चाहते हैं की उन्हें कुछ ऐसे काम मिलें जिन्हें Internet के माध्यम से किया जा सके और पैसे कमाए जा सकें.

अगर आप अपने Blog पर Regularly ऐसे ऐसे Tips और Ideas Share करते हैं जिनके सहारे Internet से पैसे कमाए जा सकें तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. इस Topic पर आपको खूब Traffic मिलेगा और कमाई के मामले में तो ऐसे Blogs काफी ज्यादा आगे होते हैं. क्योंकि ऐसे Blogs पर शानदार CPC मिलती है.

(7) Product Review Blog – कुछ लोगों को किसी भी Topic पर ख़ास ज्ञान नहीं होता लेकिन वो Blogging करना चाहते हैं. जानकारी के अभाव के कारण वो अक्सर उलझन में रहते हैं की Blogging किस Topic पर शुरू करें. तो ऐसे लोग Product Review Blog Start करके सफलता हासिल कर सकते हैं.

तो ऐसे Blog के लिए आपको खुद की Knowledge की आवश्यकता नहीं होती. इस Topic पर लिखने के लिए आपको किसी भी Product पर Deep Research करनी होती है और अन्य Websites से बढ़िया Content बनाना होता है. इस तरह के Blog को Rank करवाकर आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

(8) Educational Blogs – शिक्षा हमारे जीवन का आधार है और हर व्यक्ति पढना चाहता है सीखना चाहता है. एक ऐसा Blog जिस पर Education के बारे में जानकारी दी गयी हो उस पर बहुत सारे लोग Visit करते हैं.

हमने बहुत से ऐसे Blogs देखें हैं जिन पर Education Related काफी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाई गयी है और वो Hit Blogs हैं. आप भी ऐसे Topics पर Posts लिखें जैसे Exams में Top कैसे करें, सही तरीके से पढाई कैसे करें, IAS कैसे बनें, MBA कैसे करें वगैरह वगैरह.

(9) Entertainment Blog – Enterntainment Blogs में भले ही CPC कम है पर Traffic काफी अच्छा मिल जाता है. ऐसे Blogs पर ऐसी चीज़ों के बारे में लिखें जिनसे लोगों का मनोरंजन हो. जैसे गानों के बारे में बताइए, Movies के बारे में बताइए, Celebrities के बारे में बताइए और मजेदार ख़बरें Publish कीजिये.

(10) Multiniche Blog – अगर आप Decide ही नहीं कर पा रहे हैं की Blogging किस Topic पर Start करनी चाहिए, कौनसा एक Niche आपके लिए Best होगा तो आप Multiniche Blog बनायें और उस पर अपना काम शुरू कर दें.

जी हाँ समय खराब करने में कोई समझदारी नहीं है, और Blogging तो आपको करनी ही है. Multiniche Blog आपको मौका देता है अलग अलग तरह के विषयों पर लिखने का. ये एक ऐसा Blog होता है जिसमें किसी एक Topic पर Special Knowledge की जरुरत नहीं होती. आपको जिस चीज़ की अच्छी जानकारी है उस पर Post लिख दें.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख अपना Blog किस Topic पर बनाये – Top 10 Best Topics For Blogging In Hindi. उम्मीद है आपको जरूर Idea हो गया होगा की अपना नया Blog कैंसे Niche पर बनाये. अगर आपका सवाल हो तो नीचे Comment Box में Comment करके जरूर पूछें.

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो या इससे आपको कुछ मदद मिली हो तो इसे Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *