खुद को बेहतर कैसे बनाये

Self Improvement Tips In Hindi | खुद को बेहतर कैसे बनाये

कहते हैं कोई भी व्यक्ति इस दुनिया में Perfect नहीं है. इसलिए हर कोई खुद में सुधार करने का प्रयत्न करता रहता है, जो करना भी चाहिए. किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए Self Improvement बहुत ही जरूरी है. आज की हमारी पोस्ट Self Improvement Tips In Hindi में हम आपको बताएँगे की खुद को बेहतर कैसे बनायें.

Better इंसान सिर्फ वो नहीं होता जो अच्छे खासे पैसे कमाने लग गया हो या फिर किसी को बढ़िया Job मिल गयी हो. बेहतर इंसान वो होता है जो कई तरह से दूसरों से अच्छा होता है. उसका व्यवहार, समाज में उसकी इज्ज़त, उसकी आदतें और उसका कोई भी काम करने का तरीका. ये सब चीज़ें किसी इंसान को अच्छा बनाने में मदद करती हैं.

ये भी सच्चाई है की हर आदमी एक बेहतर इंसान बनना जरूर चाहता है, पर सभी इसमें कामयाब नहीं पाते. इसके कई कारण हो सकते हैं, कुछ की मजबूरी हो जाती है और कुछ की किस्मत. लेकिन कहते हैं न की हमें बहानेबाज़ी को छोड़कर अपने ऊपर काम करना चाहिए. तभी हम वो हासिल कर पायेंगे जो हम चाहते हैं.

Self Improvement के लिए Tips आपकी इस काम में काफी हद तक मदद कर सकते हैं. पर उनको अमल में तो आपको ही लाना है. किसी भी काम में सफल होने के लिए मेहनत और त्याग की आवश्यकता तो पड़ती ही है. कुछ साधारण सी चीज़ें भी हैं जिन्हें समझने से आपको खुद में सुधार करने में आसानी हो जाती है.

खुद को बेहतर बनाने के तरीके तो बहुत से हैं, पर पहले इन Common चीज़ों की और ध्यान देना भी आवश्यक है. जैसे आप सबसे पहले एक Simple इंसान बनने की कोशिश कीजिये, जो बिलकुल साधारण तरीके से जीना चाहता हो. जिसका दिल बिलकुल साफ़ हो और जिसकी इच्छाएं बहुत ज्यादा ना हो.

जब आप खुद को ऐसा इंसान बना लेंगे तो आप खुद ब खुद एक ऐसे रास्ते पर चल पड़ेंगे जहाँ से आपमें बहुत सारा सुधार तो अपने आप हो जाएगा. इसके अलावा खुद को Better बनाने के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए? चलिए बताते हैं आपको.

खुद को बेहतर बनाने के लिए टिप्स – Self Improvement Tips In Hindi

(1) सबसे पहले सबसे जरूरी बात. खुद को दूसरों से Better यानी बेहतर बनाना है तो आप हमेशा सीखते रखिये. खुद को Update रखना एक ऐसी चीज़ है जो आपको दूसरों से काफी अलग कर देती है. जीवन को Successfully जीने के लिए सीखना बहुत ही जरूरी है.

वो कहते हैं का की जब भी आदमी सीखना बंद कर देता है तो समझिये उसका आगे बढ़ना रुक जाता है. यानी उसकी Progress पर वहीँ Full Stop लग जाता है. उसके बाद लोग उससे आगे निकल जाते हैं और उससे better बन जाते हैं. इसलिए नयी नयी चीज़ों में हाथ डालें और उन्हें सीखने का प्रयत्न करते रहें.

(2) खुद को बेहतर कैसे बनाये एक जटिल सवाल है. क्योंकि लोग समझ ही नहीं पाते की इसके लिए उन्हें करना क्या क्या है. कौन कौन सी चीज़ें इसमें उसकी मदद कर सकती है? जैसे आप योग को ही ले लीजिये, लोग इसे सिर्फ Exercise समझते हैं. उन्हें लगता है इसका खुद को Better बनाने से क्या लेना देना. लेना देना है, आप बात को समझिये.

बेहतर इंसान वही बन सकता है जो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मजबूत हो. आपको Tough बनाने में योग आपकी काफी मदद करता है. इसके अलावा योग से आपके मष्तिष्क को नयी उर्जा मिलती है और आपमें सकारात्मकता आती है.

Self Improvement Tips In Hindi

जब आप हर चीज़ को लेकर सकारात्मक रहेंगे तभी तो आपका नजरिया बदलेगा और आप बेहतर बनेंगे. समझे आप? योग को सिर्फ एक Exercise की तरह ना लें. ये आपका तनाव और Tension दूर करने में मदद करता है जिससे आपकी सीखने – समझने और करने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है. ये चीज़ें आपको Better बनाने में सहायक सिद्ध होंगी.

(3) इस दुनिया में जितने भी सफल और बेहतर इंसान हैं उनमें एक ख़ास गुण पाया जाता है. वो है अपनी गलती को स्वीकारना और उस पर काम करना. उनकी यही बात उन्हें सबसे अलग करती है और वो सफलता के रास्ते पर अग्रसर होते रहते हैं. यही गुण आपको भी अपने अन्दर समाहित करना है.

कई ऐसे हठीले लोग होते हैं जो अपनी गलती तो किसी भी कीमत पर नहीं मानते. वो हमेशा दूसरों पर इल्जाम लगाने की कोशिश करते रहते हैं. ये गलत है और ये चीज़ें किसी भी इंसान के विकास में बाधक बनकर कड़ी हो जाती हैं. किसी भी काम में असफल होने का कारण आपके द्वारा की गयी गलती ही होती है.

आप उसे ढूंढें और स्वीकारें. इससे लोगों की नज़र में तो आप Better बनेंगे ही बनेंगे बल्कि आपको उसमें सुधार करने का मौका भी मिल जाएगा. हर इंसान अपने जीवन में गलतियाँ करता है. उन्हें स्वीकारने में किसी को भी कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. आपका ये गुण आपको आगे तक लेकर जाएगा.

(4) अगर कोई भी व्यक्ति खुद में सबसे बड़ा सुधार करना चाहता है तो सबसे पहले अपने दिल को साफ़ रखने की कोशिश करे. किसी के प्रति बैर भाव, किसी की चुगली या किसी से हर समय बदला लेने के बारे में सोचते रहना आपको कभी भी आगे नहीं बढ़ने देगा. इसके अलावा आप कभी भी दिल से खुश नहीं रह पायेंगे.

यदि आप अन्दर से खुश नहीं रहेंगे तो आपमें कई तरह के विकार आ जायेंगे. आप वो सब नहीं कर पाएंगे जो आपको एक सफल जीवन जीने के लिए करना चाहिए. खुद को विनम्र बनाइये, सबके साथ खुश रहिये और अगर किसी से गलती हुई भी है तो उसे माफ़ करने का गुण अपनाइए. इससे लोगों के बीच आपकी अलग छवि बनेगी और आप खुश भी रहेंगे.

(5) हमारी कोशिश यही है की हम यहाँ आपको Best Self Improvement Tips Hindi में बताएं ताकि आपको जल्द से जल्द खुद में बदलाव देखने को मिले. अगली सलाह हमारी आपको ये है की बिना मन के महत्वपूर्ण कार्यों को मत कीजिये. आपको ज्यादा से ज्यादा वही काम करने हैं जो आपको पसंद हैं.

इसका कारण ये है की जब आपको कोई काम करने का मूड ही नहीं होता तो वो काम भी सही से नहीं हो पाता. इसके अलावा ना ही आप उसमें कुछ नया सीखने की दिलचस्पी रखते हैं. तो बेहतर यही है आप इसके लिए इन्जार करें.

एक वक़्त आएगा जब आपका वो काम करने का मन करेगा और आप पूरे जोश के साथ उस काम को नयी नयी बातें सीखते हुए करेंगे. तब उसमें गलतियाँ होने के चांस कम होंगे और सफलता मिलने के चांस ज्यादा रहेंगे. इससे आपको आत्मिक शान्ति और ख़ुशी मिलेगी जो आपको बेहतर बनाने में सहायक होगी.

(6) क्या आप जानते हैं की आपके पास समय बहुत कम है? भगवान् ने आपको इस दुनिया में रहने के लिए एक सिमित समय प्रदान किया है. तो अगर आपको खुद को Better इंसान बनाना है तो समय की कद्र करना सीखें और इसका ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करें.

इसकी शुरुआत आप सुबह जल्दी उठने के साथ कर सकते हैं. जब आप सुबह जल्दी उठेंगे तो आपके पास अपने कार्यों को अच्छे से निपटाने के लिए पर्याप्त समय होगा. आपको अपने काम जल्दी जल्दी नहीं निपटाने पड़ेंगे, जिससे गलतियाँ नहीं होंगी और आप लोगों के सामने Better Performance दे पायेंगे. लोग आपकी तारीफ़ करेंगे.

(7) अगर आप सोच रहे हैं की अपने आप को बेहतर कैसे बनायें तो हर चीज़ या काम को एक Limited Time दें. किसी एक ही चीज़ को जरूरत से ज्यादा समय देना वक़्त की बर्बादी है. आप अपने कार्यों की एक list बनायें और ध्यान से देखें की किस काम को कितना वक़्त देना जरूरी है. काम के सामने आप समय सीमा भी लिख लीजिये.

ऐसा करने से आपके हर काम को जरूरत के हिसाब से पर्याप्त समय मिल पायेगा और आपके काम सही तरीके से हो जायेंगे. जब आप एक ही चीज़ में ज्यादा समय दे देते हैं तो दुसरे कामों को करने के लिए आपके पास कम वक़्त बचता है. जिससे आपके वो काम सही ढंग से नहीं हो पाते. इस चीज़ का ख़ास तौर से ध्यान रखें.

(8) कहते हैं की डर आदमी को सफल होने से रोकता है, और ये बात बिलकुल सही है. आपको डर से पार पाने के लिए उन कार्यों में हाथ डालना होगा जिन्हें करने से आपको डर लगता है. तभी आप दूसरों से अलग और बेहतर बन पायेंगे.

खुद को बेहतर कैसे बनाये

अपने अन्दर के डर को बाहर निकालने के लिए हमेशा प्रयासरत रहिये. खुद को एक सच्चा व्यक्ति समझते हुए सही काम को करते हुए बिलकुल भी ना डरें और झिझकें. एक बार जब आप वो काम कर लेंगे तो आपके अन्दर गजब का आत्मविश्वास आ जाएगा. उसके बाद डर खुद ब खुद आपसे दूर भाग जाएगा.

(9) क्या आपको नहीं पता की ज़िन्दगी मुसीबतों का दूसरा नाम है? क्या आप नहीं जानते की मुश्किलें हर व्यक्ति के जीवन में आती हैं? फिर आप धैर्य को नहीं रखते? शांत क्यों नहीं रहते? धैर्य और हमेशा शांत रहने के गुण यदि आपमें आ गए तो समझिये आपने खुद को काफी हद तक सुधार ही लिया है.

मुश्किल आने पर घबराएं नहीं, मन को शांत रखते हुए उस समस्या पर विचार करें. अगर आपको उसका solution दिखाई दे रहा है तो बहुत अच्छी बात है, उसे Solve कीजिये. अगर उस समय कोई Solution नहीं भी दिखाई दे रहा है तो कोई बात नहीं धैर्य रखें. समय के साथ हर समस्या दूर हो जाती है ये बात हम सब जानते हैं.

(10) Self Improvement के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है. Self Confidence के बिना कोई भी व्यक्ति कभी भी अच्छा Perform नहीं कर सकता. इसलिए अगर आपका आत्मविश्वास डगमगाया हुआ है तो सबसे पहले अपना आत्मविश्वास बढाइये.

आत्म विश्वास बढ़ाने में कई चीज़ें आपकी मदद करेंगी. जैसे Confident लोगों के साथ रहना, Motivational Books पढना, एक्सरसाइज करना, योग करना और ऐसे छोटे छोटे कार्यों में सफलता प्राप्त करना जिनमें आपको असफल होने का डर था. Self Confidence Is The Key For Self Improvement.

(11) किसी भी व्यक्ति के सम्बन्ध यानि उसका Network भी ये तय करता है की वो आदमी बहुत आगे तक जाएगा या फिर पिछ्डेगा. आपके संपर्क आपके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अगर आपका Network ऐसा है जिसमें पढ़े लिखे समझदार और बुरी आदतों से दूर रहने वाले लोग हैं तो आपको उनसे अच्छा सीखने को मिलता है.

ऐसे लोग फालतू की बातों में ना पड़कर हर समय कुछ अच्छा करने की कोशिश में रहते हैं. उनके साथ रहने से आपको भी कुछ नया नया सीखने को मिलता रहता है, जो की आपको हमेशा Update रखने में सहायक है. वो कहते हैं न की अगर आपके साथ रहने वाले लोग अच्छे हैं तो आप खुद ब खुद बेहतर होते चले जायेंगे.

(12) भूतकाल एक ऐसा समय होता है जिसका कोई मतलब नहीं होता. कुछ लोग भूतकाल की बातों से हमेशा दुखी होते रहते हैं, इसलिए वो पिछड़ते चले जाते हैं. जबकि कुछ लोग भूतकाल से सबक लेते हैं, की उन्होंने ऐसा क्या गलत किया जिसकी वजह से उन्हें दुःख उठाना पड़ा.

या फिर ऐसी क्या गलती की जिससे लोगों के सामने उनकी छवि खराब हुयी. इस प्रकार भूतकाल का प्रयोग वो मंथन करने के लिए करते हैं जो उन्हें नयी ऊंचाइयों तक पहुंचाता है. भूतकाल से दुखी ना हों बल्कि उससे प्रेरणा लें और अपने आप को बदलें. ये कुछ बेहतरीन Life Changing Self Improvement Tips In Hindi हैं.

(13) अब बात करते हैं एक बड़ी रुकावट की, जिसका नाम है भाग्य. कुछ लोग हमेशा अपनी किस्मत को कोसते रहते हैं, और हाथ पर हाथ धरे बैठे रहते हैं. आप खुद सोचिये यदि आप कुछ करेंगे ही नहीं तो किस्मत का उसमें क्या दोष. क्योंकि भगवान् को भी आपको कुछ देने के लिए कोई बहाना तो चाहिए?

तो आप अपनी तरह से पूरी मेहनत जरूर कीजिये, ताकि भगवान् को अगर आपको कुछ देना हो तो कम से कम कोई जरिया तो दिखाई दे. बैठे बैठे कुछ नहीं होता. भाग्य होता जरूर है, पर खुद भगवान् कहते हैं की कड़ी मेहनत करके आप अपना भाग्य भी बदल सकते हैं.

(14) अनुशाशन में रहना बहुत जरूरी होता है, खासकर यदि आपको दूसरों से Better बनना है तो. हर चीज़ में कामयाब होने के लिए अनुशाशन बहुत ही जरूरी है. जो लोग इसको लेकर लापरवाह होते हैं उन्हें अपने जीवन में तकलीफों का सामना करना पड़ता है और उनका जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है.

हर काम के प्रति गंभीर रहें, कभी भी ये ना सोचे की ये तो बहुत ही छोटा सा और आसान काम है. उसे भी उतनी ही सावधानी और अनुशाशन में रहकर करें जितना आप बड़े काम के लिए करते हैं. अनुशाशन जीवन को एक सही Track पर चलाता है, जिससे हमारा जीवन आसान हो जाता है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

यहाँ आपने पढ़े Self Improvement Tips In Hindi – खुद को बेहतर कैसे बनाये. उम्मीद है आपको इस पोस्ट से कुछ न कुछ जरूर सीखने को मिला होगा, बस यही हमारा मकसद है. हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करें और हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे  Facebook Page को Like करलें व हमें Subscribe करलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *