Blog Se Paise Kaise Kamaye

Blog से पैसे कैसे कमाए | How To Earn Money By Blogging

Blog Se Paise Kaise Kamaye – अभी कुछ ही दिन पहले हमने आपको Online पैसा कमाने के कई तरीके बताये थे, जिनमें से Blogging के बारे में भी बताया था. अब हम आपको पूरे विस्तार से बताने जा रहे हैं की Blogging से पैसे कैसे कमाए. ब्लॉग और ब्लॉगिंग की जानकारी भी हम आपको पहले दे चुके हैं.

देखिये जब भी Online Money Making की बात होती है तो सबसे पहले Blogging का ही नाम आता है. लोग दिन भर इन्टरनेट पर ढूंढते रहते हैं की How To Earn Money By Blogging In Hindi. तो हमने सोचा क्यों ना इस पर Detail से एक पोस्ट लिखा जाये और आपके सामने पेश किया जाए.

खैर अब मुद्दे पर आते हैं की अपने Blog से पैसा कमाने के तरीके कौन कौन से हैं. किस तरह हम अपने ब्लॉग के जरिये Online Money Earn कर सकते हैं. Blog से पैसा कमाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए होगा? Blog से पैसे कमाने की Step By Step जानकारी हम आपको यहाँ देने जा रहे हैं.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Blogging से पैसा कैसे कमाए

यहाँ हम ये मान लेते हैं की आपने अपना एक Blog बना लिया, अब आप उस पर काम शुरू करना चाहते हैं और जल्दी से जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं. हम इसी बात को आधार मानकर आपको आगे की जानकारी देने वाले हैं. चलिए शुरू करते हैं.

आपने अपना Blog बना लिया है, ये ठीक है. लेकिन आपको कुछ महीनों के लिए अपने दिमाग से ये बात निकालनी होगी की Blogging करके पैसे भी कमाए जा सकते हैं. क्योंकि अगर आप शुरू से ही पैसे के फेर में फंसकर जल्दी जल्दी सब करने लग गए तो यकीन मानिए आप असफल हो जायेंगे.

तो अब हमें क्या करना चाहिए? देखिये सिर्फ Blog बना लेने से पैसे आने शुरू नहीं हो जाते. अगर ऐसा होता तो हर रोज India में हजारों Blogs बनते हैं. फिर क्यों लोग थोड़े दिन काम करने के बाद Blogging छोड़ देते हैं? यही तो समझने वाली बात है. क्योंकि अपने Blog से पैसा कमाना कोई खेल नहीं है.

How To Earn Money By Blogging In Hindi

जितना आसान सुनना और पढना लगता है, असल में उतना आसान ये है नहीं. तभी तो जिन लोगों को अपना Blog बनाये हुए काफी time हो गया है, वो भी दूसरों से पूछते रहते हैं की भाई अपने Blog Se Paise Kaise Kamaye, क्या करना पड़ेगा मुझे इसके लिए. जरा गहरी सांस लीजिये और शांत हो जाइए.

हम बताते हैं आपको क्या करना है. देखिये Blog से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना Blog पैसे कमाने के लायक बनाना पड़ेगा. अब आप पूछेंगे की लायक का क्या मतलब है? लायक का मतलब ये हैं की आपके Blog पर हर रोज ज्यादा से ज्यादा लोग आयें. मतलब हम बात कर रहे हैं Traffic की.

Traffic ही वो चाबी है जिससे आप अपने Blog से कई तरीकों से पैसा कमा सकते हो. आपका Blog दिखने में चाहे कितना ही सुन्दर क्यों ना हो, लेकिन अगर उस पर कोई Visit ही नहीं करता तो उसका क्या फायदा होगा? कुछ नहीं. बस केवल आप अपने Blog को बार बार Open करके निहारते रहना.

बात का मतलब समझे आप? सारा खेल Traffic का है. जब तक आपके Blog पर अच्छा ख़ासा Organic Traffic नहीं है तब तक आप अपने Blog से किसी भी तरीके से अच्छा पैसा नहीं कमा सकते. तो Blog Se Paise Kamane Ke Tarike बताने से पहले हम आपको ये जरूर कहना चाहेंगे की पहले अपना Traffic बढाओ.

अगर आप Blogging करके अच्छा ख़ासा पैसा कमाना चाहते हैं तो कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है. हम Step By Step वो सारे पॉइंट्स आपको एक बार बता ही देते हैं. क्योंकि अपने Blog को Earning के काबिल बनाने के लिए और जल्दी Traffic बढ़ाने के लिए ये बातें बेहद जरुरी हैं.

Blog बनाने के बाद –

(1) अपने Blog को अच्छे से Design करो, अगर visitor को आपका Blog अच्छा नहीं लगा तो वो दुबारा उस पर नहीं आएगा.

(2) हमेशा बढ़िया Hosting इस्तेमाल करो. चाहे पैसा थोडा ज्यादा लग जाए लेकिन Hosting फ़ास्ट होना जरुरी है. अगर आप Cheap Hosting के चक्कर में फंस गए तो आपकी वेबसाइट या आपकी पोस्ट्स Open होने में बहुत ज्यादा time लेंगी. इससे User तुरंत ही आपकी वेबसाइट से चला जायेगा और दुबारा नहीं आएगा.

(3) ज्यादा Stylish Theme के चक्कर में कभी ना पड़ें. आपको शुरुआत में हमेशा Light Theme का ही इस्तेमाल करना चाहिए, चाहे वो बिलकुल सिंपल ही क्यों न हो. Google कभी भी Traffic भेजते समय ये नहीं देखता की कौनसी Theme महँगी है और कौनसी सस्ती. बस आपकी Theme अच्छे से काम करनी चाहिए.

(4) अब बारी आती है Content की, यानी पोस्ट्स लिखना शुरू करें. अब ये मुख्य काम है यहाँ आपको बहुत ही ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है. बहुत से लोग Blog बनाते ही धड़ाधड़ पोस्ट Publish करना शुरू कर देते हैं. उनका सोचना ये है की जितनी ज्यादा पोस्ट होंगी उतना ही ज्यादा Traffic होगा. वो भी कम से कम समय में.

रुक जाइए भाइयों, अब Search Engines खासकर Google पहले जैसे नहीं रहे. की आपने कुछ भी लिखा और Google उसे पहले Page पर ले आया. अब ऐसा बिलकुल भी नहीं होगा. आपकी पोस्ट्स में Quality Content होना चाहिए, तभी आपकी पोस्ट Rank करेगी, अन्यथा बिलकुल भी नहीं.

आपके द्वारा लिखी गयी पोस्ट यानी जानकारी में दम होगा तभी Google उसे ऊपर लेकर आएगा. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको किसी से भी पूछने की जरुरत नहीं की Blogging Ya Blog Se Paise Kaise Kamaye, क्योंकि आप पैसे नहीं कमा पाएंगे. अगर कमाना चाहते हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखिये की-

आप भले ही सप्ताह में 7 पोस्ट डालने की बजाय सिर्फ 2 या 3 पोस्ट ही डालें. पर जो भी पोस्ट लिखें उस पर पूरी मेहनत करें. पूरी research करें, अपनी तरफ से उसमें फुल जानकारी दें. ताकि एक बार visitor जब उसे पढ़े तो लगे की मुझे मेरी बात का जवाब बहुत ही अच्छे से मिल गया है और वो आपके Blog को याद रखे.

(5) पोस्ट्स Publish करने के बाद उन्हें share जरुर करें. बहुत सारे Social Media Platforms हैं जैसे Facebook, Instagram और Twitter आदि. ध्यान रखें जितना ज्यादा आप अपनी पोस्ट को share करेंगे उतने ज्यादा लोग उसे उस वक़्त पढेंगे. और जितने ज्यादा लोग उसे उस वक़्त पढेंगे, Google उस पोस्ट को उतना ही अच्छा Rank देगा.

(6) ब्लॉग बनाने के बाद आपको बस इसी तरह से उस पर काम जारी रखना है और सब्र रखना है. क्योंकि Blogging आपके सब्र का इम्तिहान लेती है. समय समय पर अपने Blog के लिए Backlinks बनाते रहें जिससे आपकी Ranking में बहुत ही अच्छा सुधार देखने को मिलेगा.

जितने कम समय में जितना ज्यादा Quality Content आप अपने Blog पर डालेंगे और उसे अच्छे से share भी करेंगे तो उतनी ही जल्दी आपकी Website पर अच्छा ख़ासा Traffic भी आना शुरू हो जाएगा. उम्मीद करते हैं की 6 महीने से लेकर 1 साल के बीच आपके Blog पर ठीक ठाक ट्रैफिक आना शुरू हो ही जाएगा.

अब बताते हैं आपको की अपने Blog Se Paisa Kaise Kamaye, कौन कौन से तरीकों से आप पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि अब आपका Blog इस लायक बन चुका है की आप उससे कुछ Earning करना शुरू करें. चलिए जानते हैं Blogging से पैसा कमाने के सबसे बढ़िया तरीके.

Blogging से पैसा कमाने के तरीके – Blog Se Paise Kaise Kamaye

(1) Google Adsense के द्वारा पैसे कमाए – अगर आप अपने Blog पर Ads लगाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो Google Adsense से बेहतर कोई Program नहीं है. Adsense Google की ही एक ऐसी सर्विस है जो Blog Owners को अपने Blog पर Ads दिखाकर पैसे कमाने का मौका देती है.

ज्यादातर Bloggers पैसे कमाने के लिए Google Adsense का ही सहारा लेते हैं. क्योंकि ये बहुत ही विश्वशनीय भी है और हमेशा समय पर आपको पूरी Payment करता है. इसमें धोखेबाजी जैसी कोई चीज़ नहीं होती. जब भी कोई आपके Blog पर आकर किसी Ad पर Click करता है तो आपको Adsense के हिसाब से पैसे मिलते हैं.

Google Adsense जितने भी पैसे किसी Ad के लिए advertisement करवाने वाले से लेता है, उसका 68% वो Publishers यानी Bloggers को Pay करता है. इस हिसाब से कोई भी दूसरा Advertisement Proggram इसकी बराबरी नहीं कर सकता. Google Adsense से आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अगर आपके Blog पर हर रोज 500 या इससे ज्यादा Organic Traffic आ रहा है और अब आप सोच रहे हैं की अपने Blog Se Earning Kaise Kare तो आप Google Adsense के लिए Apply कर दीजिये. जैसे ही आपका Adsense Approve हो जायेगा, उसके बाद आप अपने Blog पर Ads लगाकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हो.

(2) Online Training – देखिये पैसा कमाने के लिए लोग चाहिए होते हैं और अगर किसी के Blog पर अच्छे खासे विजिटर आ रहे हैं तो आप उन्हें पैसे में बदल सकते हैं. इसके लिए आप अपने Blog के जरिये लोगों को Online Training दे सकते हैं.

आप जिस भी क्षेत्र में पारंगत हैं उसकी Online Training आप अपने Blog के माध्यम से शुरू करें. लोगों को धीरे धीरे करके अपने साथ जोड़ें, कुछ ही समय में आपके पास काफी लोग जुड़ जायेंगे. क्योकि आजकल हर कोई Online ही सीखना चाहता है.

आजकल बड़े बड़े Bloggers ये काम कर रहे हैं. क्योंकि इसमें बहुत ही ज्यादा पैसा है. आप सोच कर देखिये की अगर आप किसी 1 बन्दे से सिंपल सी WordPress website बनाना सिखाने के लिए सिर्फ 500 rs भी लेते हैं. और आपके पास 100 लोग भी सीखते हैं तो सोचिये महीने का 50000 rs. हो जाता है.

बहुत से Bloggers हैं जो Web Development, Search Engine Optimization, Digital Marketing और Online Money Making Tricks लोगों को सिखा रहे हैं और काफी अच्छे पैसे कमा भी रहे हैं. उम्मीद है Website या Blog Se Paise Kaise Kamaye आपको धीरे धीरे समझ आ रहा है.

Blog Se Paise Kaise Kamaye

(3) Affiliate Marketing से पैसे कमाए – Affiliate Marketing एक बहुत ही बड़ा जरिया है Bloggers के लिए पैसा कमाने का. बहुत से नए ब्लोग्गेर्स को तो अभी इसकी अच्छे से जानकारी भी नहीं होगी की ये क्या होता है. ये भी एक Advertisement Based Proggram ही होता है जिसमें आपको बड़ी कंपनियों के Products बेचने होते हैं.

चलिए थोडा डिटेल में बताते हैं. मान लीजिये आप Health Blog चला रहे हैं तो सबसे पहले किसी ऐसी Online Health Products Selling Company का पता कीजिये जो की Trusted हो. जैसे की Amazon या Flipkart जैसी कंपनियां अपने Affiliate Proggrams चलाती हैं.

आप उनके Affiliate Proggram को Join कीजिये और उनके Products के Ads अपने Blog पर लगाइए. इसमें आपको Payment तब मिलती है जब कोई आपके Blog पर आकर उनके Product की Ad पर क्लिक करके उनका Product online खरीद लेता है.

लेकिन इसमें कमाई बहुत ही ज्यादा होती है, कुछ कंपनियां तो अपने Product की कुल कीमत का 40% तक भी कमीशन देती हैं. मतलब अगर किसी ने 2000 rs का product खरीदा है तो आपको उससे 800 rs. तक भी मिल जाते हैं. ये अपने Blog Se Paise Kamane Ka Best Tarika है.

(4) E -Book बनाकर पैसे कमाए – अगर आप अपने Blog पर किसी ख़ास चीज़ के बारे में लोगों को सिखाते हैं तो आपके पास बेहतरीन मौका है पैसे कमाने का. मान लीजिये आप अपने Blog पर Blogging के बारे में लिखते हैं. तो जाहिर सी बात है आपको खुद को तो Blogging की काफी अच्छी जानकारी होगी ही.

जैसे SEO को ही ले लेते हैं, आप Search Engine Optimization के बारे में बहुत ही अच्छी डिटेल्स के साथ एक E – Book तैयार कर सकते हैं और उसकी एक फिक्स कीमत रख सकते हैं. मान लेते हैं आपने अपनी SEO E – Book की कीमत 100 rs. फिक्स की है.

और महीने में अगर सिर्फ 100 लोग भी उसे खरीदते हैं तो आपको महीने में Extra 10000 rs की कमाई हो जाती है. Blogging से पैसा कमाने के तरीके बहुत से हैं, बस आपके अन्दर करने का ज़ज्बा और संयम होना जरूरी है.

(5) खुद के Products बेचकर – अगर आपके पास खुद का बनाया हुआ कोई Product उपलब्ध है तो आप अपने Blog का बेहतरीन तरीके से फायदा उठा सकते हैं. बहुत से लोग इससे हर रोज हजारों रूपए कमा रहे हैं. हम बहुत से ऐसे लोगों को जानते हैं जो ऐसा कर रहे हैं.

जैसे एक लड़का है जो Blogging करता है, उसका Traffic लगभग 4500 per day है. उसकी Google Adsense से भी काफी अच्छी Earning हो रही है. उनके पापा आयुर्वेद के क्षेत्र में काम करते हैं और उनके कई खुद के Products हैं. इसी बात का फायदा उस लड़के ने उठाया और अपनी कमाई को तीन चार गुना तक कर दिया.

उसमें अपने Products के बारे में खुद के Blog पर बताया हुआ है और उनकी Ad लगायी हुयी है. उस लड़के के पास हर रोज लगभग 100 फ़ोन आते हैं जिनमें से कम से कम 5 से 7 लोग तो उसका product खरीद ही लेते हैं. उन्ही से उसकी बहुत ही अच्छी कमाई हो जाती है.

तो समझे आप Blog Se Paise Kaise Kamaye, कौन कौन से रास्ते हैं Blogging से पैसा कमाने के लिए. आप भी ऐसा कर सकते हैं और इससे भी बड़े स्तर पर ऐसा कर सकते हैं.

(6) दूसरों का Promotion करके – Paid Promotion एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा बहुत ही अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. अगर आपके Blog पर बहुत ही अच्छा Traffic आ रहा है तो आप अपनी website पर Ad लगाकर Paid Promotion के लिए लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं.

बहुत से ऐसे लोग और companies आपको मिल जाती हैं जो अपने Product या अपनी Services को Promote करवाना चाहती हैं. वो आपसे Contact करते हैं और आप उन्हें एक फिक्स पेमेंट बता सकते हैं. आपको एक बहुत ही छोटा सा उदाहरण दे देते हैं.

अभी हाल ही में हमारे एक Blogger दोस्त के पास किसी Finance Company से फ़ोन आया अपनी Services की Ad लगाने का. सब कुछ Final होने के बाद Company 5000 मासिक देने को तैयार हो गयी. इस तरह से आप और दूसरी कम्पनीज की सर्विसेज का भी Promotion कर सकते हैं.

(7) Online Help (Solutions) – देखिये अगर आपके Blog पर Traffic अच्छा है तो आपको सोचने की जरुरत ही नहीं की Blogging Se Paise Kaise Kamaye. क्योंकि Blog से पैसा कमाने के एक से एक तरीके पड़े हैं. उन्ही में से एक है Online लोगों की Problem Solve करना. लेकिन अपनी सर्विस को Paid रखिये.

आपके पास Hit Blog है तो जाहिर सी बात है आपकी Community बड़ी ही होगी. नए और पुराने बहुत से लोग आपके साथ जुड़ेंगे. मान लीजिये आप Blogging से सम्बंधित Topic पर लिखते हैं और आपको WordPress Websites के बारे में हर चीज़ की जानकारी है तो आप अपने इस Talent को पैसे में आराम से बदल सकते हैं.

आज बड़े से बड़ा Blogger भी इस तरीके से पैसे कमा रहा है. आप अपने Blog के द्वारा लोगों को बताइए की आप Websites और Blogging से सम्बंधित किसी भी Problem को फिक्स करते हैं, लेकिन सब सर्विसेज Paid हैं. जिन लोगों को जिस काम की आवशयकता होगी, वो आपके पास अपनी समस्या लेकर आएगा.

आप अपने या Issue के हिसाब से उनसे चार्ज कर सकते हैं. Websites और Blogging में Problems आती रहती हैं. अगर आप इमानदार रहते हुए अपना काम करेंगे तो आपके पास कभी भी काम की कमी नहीं रहेगी.

(8) Other Advertisement Proggrams – बहुत सारे लोगों को Google Adsense अकाउंट नहीं मिल पाता. या फिर कुछ समय बाद किसी गलती के चलते Adsense Disable हो जाता है. ऐसे में दुसरे कुछ विकल्प हैं जिनका सहारा लेकर आप Adsense की तरह ही Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

जैसे की Bidvertiser, Chitika और Taboola ऐसी ही कंपनियां हैं जो Ads पर Click करने के पैसे देती हैं. तो अगर कोई Adsense का इस्तेमाल ना कर पा रहा हो तो इन Platforms का उपयोग करके पैसा कमा सकता है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

यहाँ हमने आपको बताया की अपने Blog Se Paise Kaise Kamaye – How To Earn Money By Blogging In Hindi. उम्मीद हैं Blogging से पैसा कमाने के तरीके आपको काफी अच्छे लगे होंगे. पोस्ट को Like व Share जरूर करें और हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करलें व हमें Subscribe करलें.

5 comments

  1. Seema

    Nice Information Sir

    1. admin

      Thanks, Seema..Keep Visiting.

  2. sana khan

    This article useful

  3. Rekha

    Nice information sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *