Digital Marketing Kya Hai Aur Isse Paise Kaise Kamaye

Digital Marketing Kya Hai | डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

Digital Marketing का नाम आप सब अक्सर सुनते ही रहते होंगे. इस लेख में हम आपको बताएँगे की Digital Marketing Kya Hai और इसके क्या फायदे हैं. साथ ही आपको बताएँगे की अगर हम खुद इसे करना चाहें तो Digital Marketing कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमाए.

Internet के इस युग में आपको काफी सारी ऐसी नयी नयी चीज़ों और Online Works के बारे में जानने को मिल रहा है जो वाकई हमारी ज़िन्दगी को आसान बना रहे है. हालात ये हैं की अपने Normal कार्यों में से 70% से ज्यादा काम हम Internet का सहारा लेकर करते हैं.

चाहे बिजली का बिल भरना हो, Cylinder बुक करवाना हो, कुछ खरीदना हो, Mobile या Dish Tv Recharge करना हो, किसी के पास कोई Documents भेजनें हो, पैसा लेना हो या किसी के Account में Transfer करना हो या कहीं से अपना पसंदीदा खाना मंगवाना हो.

कितने ही ऐसे काम हैं जिसे Internet ने बहुत ही आसान बना दिए हैं. अन्यथा आप सोचकर देखिये इन सब कामों को करने में हमारा कितना वक़्त बर्बाद चला जाता था. एक अनुमान के मुताबिक अब दुनिया की आबादी के 60% लोगों के पास Internet की पहुँच हो चुकी है, और ये आंकड़ा हर साल तेजी से बढ़ता ही जा रहा है.

बस लोगों तक Internet की बढती हुयी पहुँच ने ही Digital Marketing जो जन्म दिया और इसने अपार सफलता हासिल की. Digital Marketing Kya Hai इसकी पूरी जानकारी हम आपको देंगे लेकिन पहले कुछ और Points को ध्यान से पढ़िए ताकि आपको पूरा माजरा सही से समझ आ सके.

तो हम बता रहे थे की जैसे जैसे Internet की पहुँच आम लोगों तक होती जा रही थी, वैसे वैसे Online Customers का एक बहुत ही बड़ा खेमा तैयार होता चला जा रहा था. आपने सफल Businessmen की वो बात तो सुनी ही होगी की जहाँ Customers की भीड़ दिखे वही अपने किसी ना किसी Product का प्रदर्शन कर दो, लाभ ही लाभ कमाओ.

बस इसी काम को Online करना यानी अपने Product का प्रदर्शन Internet का प्रयोग रहे लोगों के सामने करने को ही Digital Marketing कहते हैं. अगर अब भी आप नहीं समझ पाए हैं तो चलिए आपको थोडा Details में समझाते हैं की Digital Marketing क्या होता है और इसे कैसे किया जाता है.

What Is Digital Marketing In Hindi – Digital Marketing Kya Hai

क्या आप जानते हैं की Google खुद भी Digital Marketing करता है और हर साल इससे एक बहुत ही बड़ी Income Generate करता है. हम यहाँ आपको Clearly समझा रहे हैं की Google कैसे Digital Marketing करता है. जरा ध्यान लगाकर पढ़िए और Process को समझिये.

हम और आप सब अपना ज्यादातर समय Internet पर Facebook, Instagram, Whatsapp, Twitter, Youtube और Google पर बिताते हैं. हमें जो भी चीज़ खरीदनी होती है हम पहले उसकी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं. उसके बारे में जानना चाहते हैं की उसमें क्या कमियां हैं और क्या विशेषताएं हैं.

Digital Marketing Kaise Start Kare

Products के बारे में अच्छी तरह से जानने के लिए हम ज्यादातर Google और Youtube का इस्तेमाल करते हैं. मान लीजिये आपको “Besto” Company का कोई ऐसा Protein Supplement लेना है जिसके बारे में लोग अच्छे Reviews दे रहे हैं पर आपको अभी तक उसकी अच्छी तरह से पूरी जानकारी नहीं है.

आपको नहीं पता की उस Product को लेने से आपको Protein के साथ साथ और क्या क्या मिलेगा. उस Product की Internet पर क्या कीमत चल रही है. तो ये सब जानकारी लेने के लिए आपने Google में Search किया “Besto Company Protein Supplement”.

अब Google आपको Search Results में कई ऐसी अलग अलग Websites दिखायेगा जिनमें उस Product के बारे में जानकारी होती है. आपको उन Websites पर ही उसे Discount के साथ Online Purchasing करने का Option भी मिल जाएगा.

पर यहाँ मान लीजिये की आपने केवल जानकारी लेकर Websites को बंद कर दिया, आपने Product को ख़रीदा नहीं. तो अब यही से असली खेल शुरू होता है. अब आप आसानी से समझ जायेंगे की Digital Marketing Kya Hai और खुद Google ये कैसे करता है.

आपने Google पर कोई Product Search किया, Google ने इस बात को Note कर लिया. उसे पता चल गया इस बन्दे को Protein Supplement की जरुरत है और ये कोई अच्छा सा Product खरीदना चाहता है. तो यहाँ से Google अपना Digital Marketing वाला काम शुरू का देता है.

अब जब भी कभी आप Internet Surf करते हैं तो Google आपको किसी अच्छे Protein Supplement का Ad Show करेगा. इसे ही Digital Marketing कहते हैं. आसान भाषा में इसकी परिभाषा ये है की “किसी भी Product का Targeted Audience के सामने Internet पर Online Advertisement करना Digital Marketing कहलाता है”.

मान लीजिये आपका खुद का अपना कोई Product है. जैसे मान लेते हैं की आप घर पर एक ऐसा चूर्ण बनाते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है. तो उस Product का Internet पर Online Promotion करना और उसे Online ही बेचने को Digital Marketing कहते हैं.

अब बात आती है की Digital Marketing के फायदे क्या क्या हैं. देखिये Digital Marketing दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है, Customer के लिए भी और Seller के लिए भी. Customer को इसमें सबसे पहला बड़ा फायदा ये होता है की Online चीज़ें खरीदने पर उन पर Discount ज्यादा मिलता है इसलिए वो सस्ती पड़ जाती है.

ग्राहक की सबसे बड़ी इच्छा यही होती है की उसे कोई भी चीज़ अन्य जगह से कम दाम में मिले. दूसरी बात आती है समय की, Digital Marketing आपको अपना समय बचाने का मौका देती है. मान लीजिये आपको कोई Smartphone लेना है लेकिन वो आपके आस पास के Area में आपको नहीं मिल पा रहा है.

तो ज़ाहिर सी बात है आपको उसे खरीदने के लिए दूर जाना होगा जिसमें आपको किराये के Extra पैसे भी लगेंगे और आपका पूरा दिन भी बर्बाद हो जाएगा. लेकिन वही Product आप Online सिर्फ 2 Minute में घर बैठे आराम से Order कर सकते हो.

उसके बाद बात आती है Products को आपस में Compare करने की. सीधा किसी Shop पर पहुंचकर लोगों की भीड़ के सामने Products को Compare करना बहुत ही मुश्किल काम है. हकीक़त तो ये है की आप Shopkeeper से बार बार कह ही नहीं पाते की दुसरे और Products दिखाओ.

दुकानदार खुद बहुत ज्यादा जल्दी में होता है, इसलिए आप ये नहीं पता कर पाते की इसी Price Range में और कौन कौन से Products हैं जिसमें इससे ज्यादा अच्छे Features हैं यानी जो इस Product से बेहतर हो.

Digital Marketing Kya Hai Aur Isse Paise Kaise Kamaye

लेकिन Digital Marketing के इस दौर में आप घर बैठे बिना किसी से शर्माए बड़े आराम से उसी Price में खूब सारे Products के Features की तुलना कर सकते हो और Best वाला Select कर सकते हो.

यहाँ तक की Internet पर आपको हर प्रकार के Product के लिए Public Review मिल जाते हैं जिससे आपको पता चल जाता है की ये Product कैसा है. तो Digital Marketing Kya Hai और इसके क्या क्या फायदे हैं आपको अंदाजा हो ही गया होगा.

How To Start Digital Marketing In Hindi – Digital Marketing कैसे करे

अगर आप सोच रहे हैं की Digital Marketing करके पैसे कैसे कमाए और खुद इसे कैसे शुरू करें तो सबसे पहले आपको ये समझना होगा की Digital Marketing आप किन किन माध्यमों से कर सकते हो. जी हाँ Digital Marketing के लिए आपके पास ऐसे लोगों की भीड़ होनी चाहिए जो किसी जगह Online आते रहते हों.

चलिए थोडा Detail में समझाते हैं आपको. सबसे पहले तो Digital Marketing करने के लिए आपके पास एक Computer या Smartphone होना चाहिए. उसके बाद बारी आती है Internet Connection की. अगर आपके पास ये दोनों चीज़ें हैं तो आप आज से ही अभी से Digital Marketing बिलकुल Free में शुरू कर सकते हो.

लेकिन सबसे पहले ध्यान देने वाली बात ये हैं की आपका जो Product है उसके लिए आप ऐसी Audience कहाँ से लाओगे जिनके सामने आप उसका Promotion कर सकें. तो इसके लिए 3 सबसे मुख्य स्त्रोत या माध्यम हैं – 

  • आपकी खुद की Website जिस पर खूब सारा Organic Traffic आता हो.
  • आपका खुद का Youtube Channel हो.
  • Social Media Platforms जैसे Facebook, Instagram, Twitter और Whatsapp वगैरह.

जी हाँ ये 3 सबसे सशक्त माध्यम हैं जिनके सहारे आप Digital Marketing शुरू कर सकते हो. वैसे तो इसके अलावा और भी कई चीज़ें हैं जैसे E Mail Marketing और App Promotion वगैरह.

लेकिन जो 3 Medium हमने बताये हैं वो Best हैं और ज्यादातर लोग इन्हीं पर Digital Marketing करके खूब पैसा कमाते हैं. क्योंकि ये तीनों ऐसे Platforms हैं जहाँ से खूब सारे Online Customers निकल कर आ सकते हैं. चलिए अब तीनों के बारे में थोडा विस्तार से जानते हैं.

(1) खुद की Website से Digital Marketing कैसे Start करें – मान लीजिये आपका कोई Health Blog है जिस पर Daily 2000 Organic Traffic आता है. इसका मतलब ये है की आपकी Website पर हर रोज हजारों ऐसे लोग आ रहे हैं जिन्हें Health Topics और Products में Intrest है.

मतलब अगर आप किसी Health Product का Promotion करना चाहते हैं तो आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोग “Target Audience ही होगी. क्योंकि वो Google में कोई Health Topic पर Search करके ही आपकी Website पर पहुंचे हैं. इसका मतलब आपके Product को ज्यादा लोग खरीद सकते हैं.

तो अब आपको क्या करना है की आप Blog की Top Polular मतलब ऐसी Posts में अपने उस Product का Ad लगाइए जिन पर दिन भर में ज्यादा से ज्यादा Traffic आता हो. ज्यादा से ज्यादा लोग आपके उस Advertisement को देखेंगे और जिसको खरीदना है वो आपसे Contact करेगा.

तो इस तरह से आप अपन खुद के Blog के माध्यम से Digital Marketing शुरू कर सकते हो. Product के हिसाब से उसी Niche का खुद का Blog होना Digital Marketing के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

क्योंकि आपकी वेबसाइट पर वही लोग आते हैं जिन्हें वैसी चीज़ों में Intrest होता है. इससे Selling Conversion Rate बढ़ता है यानी आपकी बिक्री बढती है, जिससे आपकी कमाई भी काफी ज्यादा होती है.

(2) Youtube पर Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए – Google के बाद Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है जहाँ लोग काफी तरह की चीज़ें Search करते हैं. अगर आपका कोई Youtube Channel है और आपके लाखों में Subscribers हैं तो आप Digital Marketing में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

आपको अपने हर Video के Description में अपने उस Product Review Video का Link देना है जो Video आपने अपने Product को Promote करने के लिए बनाया है. लाखों में से अगर हज़ार लोग भी उस Promotional Video को देखते हैं तो पूरी संभावना है की कम से कम हर रोज 100 लोग उसे खरीदने में Intrest दिखाएँ.

Description में Link देने के अलावा आप अपने Promotional Ad को Video शुरू होने के बिलकुल पहले या फिर बिलकुल End में भी चला सकते हैं. अगर आपके द्वारा बनाया गया Promotional Video Attractive हुआ तो 4 से 5% लोग उसे जरूर देखेंगे.

(3) Social Media के माध्यम से Digital Marketing कैसे शुरू करें – बहुत सारे लोग ऐसे होते है जिनके पास ना तो अपनी कोई Website होती है, ना कोई Youtube Channel और ना ही बेचने के लिए अपना खुद का कोई कोई Product.

मतलब मान लीजिये की किसी को अभी अभी पता चला है की Digital Marketing क्या चीज़ है. पर वो भी ये काम करके पैसे कमाना चाहता है, तो उसे कैसे और क्या करना चाहिए. चिंता की कोई बात नहीं, अगर ऐसे लोग भी सोच रहे हैं की Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए तो इसमें कुछ गलत नहीं है, आप भी कर सकते हैं.

इसके लिए आपको Use करना होगा Social Media Platforms का. आजकल Facebook और Instagram दो सबसे बड़े Platforms है जिन्हें लगभग हर व्यक्ति Use करता है. तो अगर आपके पास अपना Blog या Youtube Channel नहीं है तो आप Social Media पर मौजूद Audience से अपने Customers निकाल सकते हैं.

लेकिन इन सबसे भी पहले आपको एक अच्छा सा Affiliate Program Join करना होगा. क्योंकि आपके पास आपका खुद का Product तो है नहीं, तो आपको किसी अन्य Company का Product Sell करवाना होगा. उसके बदले में वो आपको हर Product की बिक्री पर एक निश्चित Commission देते हैं.

मान लेते हैं आपने Amazon पर अपना Affiliate Account बना लिया है और Products के रूप में कुछ बढ़िया Health Products चुने हैं. तो अब आपको Social Media के माध्यम से Digital Marketing करके ज्यादा पैसे कमाने के लिए थोड़ी समझदारी दिखानी होगी.

मतलब आपको अपने Products को जहाँ मन में आये वहां Promote नहीं करना है. इससे तो सिर्फ आपका समय ही खराब होगा. आपके Products Health से Related हैं तो अपने Products का Promotion ऐसे Facebook Groups में करें जो स्वास्थ्य से सम्बंधित हों.

इससे ज्यादा लोग आपकी उस पोस्ट को देखेंगे और आपको ज्यादा Online Customers मिलेंगे. इस तरह से आप दुसरे Social Media Platforms पर भी अपनी Product Promotional Post को Share करके Digital Marketing से पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं.

Digital Marketing का Future में बहुत ही अच्छा Scope है क्योंकि आने वाले समय में Internet Users की संख्या बढ़ने के साथ साथ Online Purchasing करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होना भी तय है. तो अगर Smart Work किया जाए तो आप Digital Marketing करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें –

आप पढ़ रहे थे हमारा लेख Digital Marketing Kya Hai – Digital Marketing कैसे शुरू करें और इससे पैसे कैसे कमाए. उम्मीद है आपको ये लेख काफी पसंद आया होगा और Digital Marketing की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी.

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment करके हमसे पूछ सकते हैं. Post को Like और Share जरूर कीजियेगा ताकि ये जानकारी अन्य लोगों तक भी पहुँच सके. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *