Youtube Channel कैसे बनाये

नया Youtube Channel कैसे बनाये | Youtube से पैसे कैसे कमाए

Youtube Channel बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है. अगर आप भी इसी असमंजस में हैं की अपना नया Youtube Channel कैसे बनाये तो यहाँ आपको Step By Step पूरी जानकारी दी जायेगी. इतना ही नहीं आपको इस लेख में ये भी जानने को मिलेगा की अपना Channel बनाने के बाद Youtube से पैसे कैसे कमाए.

Youtube ना सिर्फ मनोरंजन और ज्ञान का साधन है, बल्कि इसने करोड़ों लोगों को Online काम करके ढेर सारा पैसा कमाने का मौका दिया है. यही कारण है की हर रोज हजारों लोग जानना चाहते हैं की अपना एक Professional Youtube Channel कैसे बनाते हैं.

पिछले 3 साल में इसके Users में बेइंतहा बढ़ोतरी हुयी है. इसका कारण ये है की Youtube सिर्फ एक Vedio Sharing Proggram या Entertainment App ही नहीं है. बल्कि Google के बाद ये दूसरा सबसे बड़ा Search Engine भी है. जिस पर करोड़ों लोग हर रोज अपनी Queries Search करते हैं.

Youtube पर आप जिस चीज़ का Video देखना चाहें देख सकते हैं. चाहे वो Songs हों, Stories हों, Movies हों, News हो या फिर किसी और चीज़ के Video. इस पर आपको हर तरह के Videos मिल जाते हैं और वो भी हर भाषा में. आपने कभी ना कभी तो ये जरूर सोचा होगा की आखिर Youtube पर इतने सारे Videos कहा से आते हैं?

आपको जानकार आश्चर्य होगा की Youtube पर Videos डालने वाले लोग आपके और हमारे जैसे ही हैं. जिन्होंने कभी खुद Google या Youtube से ही ये सीखा था की अपना खुद का Youtube Channel कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाए.

इन्हीं लोगों ने सबसे पहले अपना Youtube Channel बनाया और फिर उस पर नए नए Videos डालने का काम करते रहे. कोई व्यक्ति किसी Topic पर Video Upload करता है तो कोई किसी विषय पर. यही कारण है की आपको ऐसी कोई चीज़ नहीं मिलेगी जिससे सम्बंधित Videos Youtube पर ना मिले.

क्योंकि यही करोड़ों लोग हर रोज Youtube पर करोड़ों Videos Upload करते हैं, जिन्हें हम सब देखते हैं. आपको बतादें की Youtube भी Google का ही Product है जिसे Google ने सन 2006 में खरीदा था. उस समय India में इसकी लोकप्रियता इतनी नहीं थी.

क्योंकि एक तो उस समय India में हर जगह Internet की सुविधा उपलब्ध नहीं थी. दूसरा भारत में 2010 से पहले Internet की Speed इतनी तेज नहीं रही जो Youtube को Support करे. और इन दोनों से भी बड़ा एक कारण था Internet का बहुत ही ज्यादा महंगा होना.

उस समय India में ऐसे व्यक्ति बहुत कम थे जिनके पास Smartphone और Fast Internet की सुविधा उपलब्ध थी. India में 2015 के बाद से Youtube Users में अचानक से बढ़ोतरी हुयी. इस समय तक काफी लोगों तक Smartphone की पहुँच हो गयी थी और Internet भी सस्ता हो गया था.

लेकिन असली आग लगी Reliance Group की Jio Telecom Company मार्किट में आने के बाद. उन्होंने अपनी Internet Service को इतना सस्ता कर दिया की अब हर बंदा Google पर कुछ Search करने के बजाय Youtube पर Search करता है. पहले लोग Internet पर पढ़ते थे, लेकिन अब धडल्ले से Videos देखते हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2016 से 2020 के बीच Youtube Users में 155% से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हुयी है. जब से लोगों को पता चला है की Youtube से पैसे कमाए जा सकते हैं तो Channels की भीड़ लग गयी है. आलम ये है की Internet Use करने वाले हर सातवें आठवें बन्दे का अपना एक Youtube Channel है.

आप भी चिंता ना करें, हम आपको भी ये बताएँगे की Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं. पर उससे पहले ये समझ लीजिये की इसके लिए आपको Youtube पर अपना एक Account यानी Channel बनाना होता है. तो चलिए सबसे पहले ये जानते हैं की अपना Youtube Channel कैसे खोलें मतलब बनायें.

How To Create A Youtube Channel In Hindi – Youtube Channel कैसे बनाये

जैसा की हमने आपको बताया था की आप आसानी से सिर्फ 5 मिनट में अपना नया Channel बना सकते हो. जैसा जैसा हम आपको बताते जाएँ, बस वैसा वैसा कीजिये और कुछ ही Minutes में एक Professional Youtube Channel के मालिक बन जाइए.

Youtube Channel बनाने के लिए आपको कुछ ज्यादा चीज़ों की जरुरत नहीं होती है. Youtube Channel बनाने के लिए आपको सिर्फ अपने G Mail Id की जरुरत पड़ती है. तो अगर आपका G Mail Account नहीं है तो पहले वो बनायें. उसके बाद Youtube Channel कैसे बनाते हैं यहाँ Step By Step समझिये.

Step 1 : Youtube Channel बनाने के लिए आपको सबसे पहले www.youtube.com वेबसाइट को Open करना है. जैसे ही इसका Homepage खुलेगा, आपको Right Corner में ऊपर की तरफ “Sign In” का Option दिखाई देगा. जैसा की नीचे Picture में आप देख पा रहे हैं.

Youtube Channel कैसे खोलें

Step 2 : यहाँ आपको Sign In पर Click करना है. Sign In पर Click करने के बाद जो Page खुलेगा उसमें आपको अपना G Mail Id और Password डालकर Login करना है. Login होने के बाद फिर से Right Corner में ही ऊपर की Side आपको गोल सी आकृति दिखाई देगी जिसमें आपके नाम का पहला अक्षर लिखा होता है.

मतलब वही Option जिसके द्वारा हम अपने G Mail Account से Log Out करते हैं. आपको उस Option पर Click करते ही एक Dropdown Pop Up खुलेगा जिसमें सबसे पहला ही Option होगा “Create a Channel”. नीचे तस्वीर में देखकर आप समझ सकते हैं.

Create a Channel

Step 3 : अब आपको “Create a Channel Option पर Click करना है. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नयी Pop Up Window खुलेगी जिसमें आपसे पूछा जाएगा की आप अपने G Mail Account वाले नाम से ही Youtube Channel बनाना चाहेंगे या फिर किसी दुसरे (Custom Name) से.

नीचे तस्वीर में आप इस Window का Screen Shot देख सकते हैं. अगर आप अपने G Mail वाले नाम से ही Channel बनाना चाहते है Left Side वाला Option Select कीजिये. अगर आप Channel का नाम कुछ और रखना चाहते हैं तो दूसरा Option (Right Side वाला) Select कीजिये.

Youtube क्या है

चूँकि ज्यादातर लोग अपने Youtube Channel को एक Brand बनाना चाहते हैं. इसलिए वो लोग अपने Youtube Channel का नाम कुछ अलग सा, या फिर अपनी Website के मुताबिक रखते हैं. आप भी ऐसा ही कीजियेगा और दुसरे Option (Use a Custom Domain) को Select कीजियेगा.

Step 4 : Select पर क्लिक करते ही आपके सामने एक दूसरा Page खुल जाएगा. जिसमें सबसे पहले आपको अपने Channel का नाम Create के लिए बोला जाता है. जैसा की आपको इसका Screenshot दिखाया जा रहा है.

आपको इसमें अपने Channel का अच्छा सा नाम Add करना है और नीचे जो Checkbox है जिसमें ” I understand that I am creating…..” लिखा हुआ है उसे Check करके यानी उस छोटे से Box में click करके “Create” वाले Option पर Click कर देना है.

Channel name

बधाई हो, आपका नया Youtube Channel बन चुका है. आपको पता भी नहीं चला और आप सिर्फ 5 Minute में ही सीख गए की खुद का Youtube Channel कैसे बनाये. जैसे ही आपने “Create” वाले option पर click किया था, समझो आपका Channel बन गया था. अब आपके सामने एक नया Page खुल चुका है.

Step 5 : इसमें सबसे पहले आपको अपने Youtube Channel के लिए एक Profile Picture Upload करने के लिए बोला जाता है. जैसा की नीचे Screenshot में आप देख पा रहे हैं. आप इस पर Click करके अपनी Channel Profile के लिए एक अच्छा सा Picture Upload करें.

नया Youtube Channel कैसे बनाया जाता है

Step 6 : उसके बाद जब इसी Page में आप थोडा नीचे आयेंगे तो आपको अपने Channel के बारे में छोटा सा Description देने के बारे में बोला जाता है. Channel Description आपको कम से कम शब्दों में ये बताना है की आपका Channel किस बारे में हैं और यहाँ किस तरह की Videos डाली जायेंगी.

Channel Description

Step 7 : Description डालने के बाद जब आप थोडा सा और नीचे आयेंगे तो आपको अपने Channel पर आपकी ही कुछ Links Add करने के लिए बोला जाता है. जैसे अगर आपकी कोई Website भी है तो उसका Link डालिए. इसके अलावा Facebook Page, Instagram और Twitter का Link भी डाल सकते हैं.

Youtube Channel बनाने का तरीका

Step 8 : ये सब Links डालने के बाद बस आप “Save And Continue” पर Click कर दें. Congratulations अब आप Youtube पर काम शुरू करने के लिए तैयार हैं. आप जान चुके हैं की खुद का नया Youtube Channel कैसे बनाते हैं. अब आपको अपने इस नए Channel पर Videos डालने शुरू करने हैं.

जैसे ही आपने “Save And Continue” वाले Option पर Click किया होगा. आपके सामने एक नया Page खुला होगा, इसमें आपको “Upload a Video” का Option दिखाई दे रहा होगा. देखिये यहाँ हमने आपको तस्वीर भी दिखाई है.

How To Create A New Youtube Channel In Hindi

Step 9 : अगर आपके पास आपके द्वारा बनाया हुआ कोई Video उपलब्ध है, जिसे आप अपने Channel पर डालना चाहते हों तो “Upload Video” वाले Option पर Click कीजिये. आपके सामने “Select Files” का Option आ जायेगा और उस पर click करते ही आपके Laptop या Mobile के Videos आ जायेंगे.

Youtube Channel Creating Process

Step 10 : अब आप जो भी Video Select करेंगे वो Upload होना शुरू हो जायेगा. ध्यान रहे की Videos Upload होने में थोडा Time लगता है. Video Upload होने में कितनी देर लगेगी? ये इस बात पर निर्भर करेगा की आपके Internet की Speed कैसी है और आपका Video Size कितना है.

बस अब आपको इसी तरह से नए नए Intresting Videos बनाकर अपने Channel पर Upload करने हैं और अपने Channel को Famous बनाना है. उम्मीद है आप समझ चुके हैं की खुद का नया Youtube Channel कैसे बनाते हैं? हमने आपको Step By Step समझाया है की सिर्फ 5 मिनट में अपना Youtube Channel कैसे बनाये.

चैनल बना लेने के बाद बारी आती है उससे पैसे कमाने की. एक बहुत बड़ी तादाद हैं ऐसे लोगों की जो जानना चाहते हैं की Youtube से पैसे कमाए जाते हैं? Youtube से पैसा कमाने के लिए क्या करना होता है. तो चलिए अब आपको बताते हैं की वो कौन से कौन से तरीके हैं जिनसे आप Youtube के जरिये अच्छी Income Generate कर सकते हो.

Youtube से पैसे कमाने के 3 तरीके – Youtube से पैसे कैसे कमाए

(1) Google Adsense के द्वारा – Online पैसे कमाने के लिए Google Adsense सबसे बड़ा और भरोसेमंद Platform है. अपना Channel बनाने के बाद आपको पैसे कमाने के लिए सबसे पहले उसे Monetize करना होता है.

यहाँ सबसे अच्छी बात ये है की Blogging की तुलना में Youtube Channel पर Adsense का Approval काफी जल्दी मिल जाता है. यही कारण है की Youtube से आप पहले सप्ताह में ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हो. जबकि Blogging में ऐसा बिलकुल नहीं होता.

Blogging में तो Adsense का Approval लेने में ही कम से कम 2 महीने लग जाते हैं. जबकि Youtube में आपका सिर्फ 1 Video आपकी कमाई शुरू करवा सकता है. बस शर्त ये है की आपका Video Viral हो जाना चाहिए. इसके लिए आप बेहतरीन Videos बनाइये जिन्हें लोग पसंद करें.

तो हमारा कहना ये है की Channel पर कुछ अच्छे Videos डालने के बाद आप Adsense का Approval लें और Monetization का काम Complete करें. उसके बाद जितने भी लोग आपका कोई Video देखेंगे उन्हें Google के Ads भी दिखाई देंगे. जिन पर Clicks आने से आपकी कमाई शुरू हो जाती है.

Adsense के लिए Apply करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपके कम से कम 1000 Subscribers जरूर हों और 4000 Hours का Watch Time होना भी जरूरी है. अन्यथा आप Monetization के लिए Eligible नहीं होंगे.

(2) Affiliate Marketing के द्वारा – अगर आप नहीं जानते की Affiliate Marketing करके Youtube से पैसे कैसे कमाए? तो समझिये आप बहुत ही बड़ी चीज Miss कर रहे हैं. क्योंकि ये पैसे कमाने का वो तरीका है जिससे आप Unlimited Earning कर सकते हो.

जितने ज्यादा आपके Subscriber होंगे, आपकी उतनी ही ज्यादा कमाई होगी. इसके लिए सबसे पहले आपको किसी Affiliate Program को Join करना होगा. जैसे Amazon, Flipkart या कोई और. वहां पर आप अपना Account बनाने के बाद एक ऐसा Product चुनें जो आपके Channel से सम्बंधित हो.

जैसे अगर आपका Channel Health से Related है तो आप कोई ऐसा Health Product चुनें जिसमें ज्यादातर लोग Intrest रखते हों. अब सबसे पहले आपको उस Product का Review Video बनाना होगा. उस Review Video में आप उस Product के बारे में कुछ इस तरह बताइए की लोग उसे तुरंत खरीदने के लिए तैयार हो जाएँ.

ध्यान रहे, जितनी अच्छी तरह से आप उस Product के बारे में बताएँगे, उसके फायदे बताएँगे, उसके Results बताएँगे उतने ही ज्यादा लोग उसे खरीदेंगे. अब आपको उस Video का Link अपने हर आने वाले Videos के Description में Add करना है.

Youtube Channel कैसे बनाये

ताकि लोग उसे देखें और उसे वहीँ से Purchase भी करें. हर Product की Selling पर आपको 30% तक का भी Commision मिल सकता है. समझे आप? मतलब अगर वो Product 2000 रूपए का है तो सीधा सीधा आपके खाते में 600 रूपए आ जाते हैं.

यकीन मानिए कभी कभी आपको इससे ज्यादा Commision भी मिल जाता है. ये निर्भर करता है आपके Channel पर, की आपका Channel कितना Popular है? आपके कितने Subscribers हैं और आपके किस Topic पर Videos बनाकर Channel पर डालते हैं.

(3) Promotional Ads के द्वारा – बहुत सारी ऐसी Companies हैं जो अपने किसी ख़ास Product का Promotion ऐसे Youtube Channels से करवाना चाहती हैं जो अच्छे खासे Popular हों, जिनकी Audience उनमें विश्वास रखती हो और जिनके लाखों में Subscribers हों.

अगर आपके भी लाखों में Subscribers हैं तो ऐसी Companies आपसे खुद Contact कर लेती हैं. वो आपको अपना एक Promotional Video बनाकर देती हैं जिसे आप अपने Video के शुरू में या आखिर में चला सकते हो. इस तरह की Companies आपको Ads चलाने के एवज में काफी अच्छे पैसे देती हैं.

तो ये थे Youtube से पैसे कमाने के तरीके जिनके द्वारा आप इतना पैसा कमा सकते हो की आप सोच भी नहीं सकते. India में बहुत से ऐसे Youtubers हैं जिन्होंने अपने Channel के लिए अपने अच्छे खासे Job को भी छोड़ दिया है. क्योंकि वो लोग Youtube के जरिये अपनी Job से 3 गुना से भी ज्यादा पैसा कमा रहे हैं.

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. आपको Youtube और Adsense के नियमों का भी पालन करना होता है. वो कहते हैं ना की आजकल कामयाबी Hard Work से नहीं बल्कि Smart Work से मिलती हैं. तो Youtube से जल्दी और ज्यादा पैसे कमाने के लिए निम्न बातों पर ध्यान दें –

Youtube से कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए कुछ टिप्स

(1) कभी भी किसी दुसरे के Video को Copy करके अपने Channel पर ना डालें.

(2) Videos आपके Channel की Category से सम्बंधित ही डालें.

(3) ऐसे Videos बनायें जिसमें लोगों का ज्यादा Intrest हो और लोग उसे पूरा देखें.

(4) कोई भी ऐसा Video ना डालें जो Youtube की Policies की अवेहलना करता हो.

(5) ऐसी Videos बनाने की कोशिश करें जिन्हें हर उम्र के लोग देखना पसंद करें. चाहे वो कोई बच्चा हो, जवान हो या फिर कोई उम्रदराज व्यक्ति.

(6) अपने Channel पर कुछ ऐसी चीज़ों के Review Videos डालें जिन्हें ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते ही हों.

(7) Videos में Viewers को कुछ इस तरह से Subscribe करने के लिए Request करें की ज्यादातर लोग Subscribe करके ही जाएँ.

(8) आप जो भी Video अपने Youtube Channel पर डालें, उसे Other Social Media Platforms पर भी जरूर Share करें.

(9) अच्छी Quality के Videos बनायें और Regular काम करें. ऐसा ना हो की एक Video डालने के बाद आप 20 दिन तक कुछ भी ना डालें.

(10) Cross Promotion का सहारा लें, मतलब की दुसरे Youtubers से जुड़ें. आप उनका Promotion करें और वो आपका. इससे आप दोनों का फायदा होता है.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख अपना खुद का नया Youtube Channel कैसे बनाये – Youtube से पैसे कैसे कमाए. उम्मीद है आप समझ गए होंगे की Professional Youtube Channel कैसे बनाते हैं और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो हमारे लेख को Like और Share जरूर करें, ताकि दुसरे लोगों तक भी ये जानकारी पहुंचे. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *