Business Ideas In Hindi

Small Business Ideas In Hindi | कम लागत वाले Business कैसे करे

भारत में हर किसी को अच्छी Job नहीं मिल पाती, यहाँ बेरोजगारी की दर बहुत ही ज्यादा है. ऐसे में लोग ऐसे छोटे काम या अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं जो कम से कम पूँजी में शुरू हो जाएँ. हमारी पोस्ट Business Ideas In Hindi में हम आपको बताएँगे की कम पूँजी में Small Business कैसे करे.

हमारे यहाँ बहुत से युवाओं की उम्र तो बस ऐसे ही भटकने में निकलती जा रही है. ऐसा नहीं है की वो काम नहीं करना चाहते, वो भी अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. लेकिन उनके पास बड़ी रकम नहीं होती है. तो ऐसे में इन लोगों के लिए जानना जरूरी है की कम से कम लागत में शुरू किये जा सकने वाले Business कौन कौन से हैं.

हम यहाँ आपको अपनी तरफ से Low Investment Best Business Ideas देने की कोशिश करेंगे जिन्हें आप बहुत ही कम पैसे लगाकर शुरू कर सकते हैं. कुछ लोगों का सोचना होता है की छोटे Business करके क्या फायदा? तो हमारा जवाब ये है की पैसे के अभाव में बड़े Business आप कभी कर नहीं पाओगे, और छोटे करोगे नहीं?

तो ऐसे कैसे काम चलेगा? बल्कि हमारा तो युवाओं से ये कहना है की अगर आपको लगता है की पढाई लिखाई में आप ज्यादा कुछ नहीं कर पाओगे, तो समय खराब ना करें. इस बात की जानकारी अभी से लेना शुरू कर दें की Small Business कैसे करे. क्योंकि छोटी शुरुआत से ही आगे बड़ा बना जा सकता है.

ऐसे सैंकड़ों उदाहरण है हमारे देश में, की लोगों ने एक छोटी सी दूकान से शुरुआत की और धीरे धीरे अपनी एक पूरी Company स्थापित करने में कामयाब हुए. आप MDH वाले ताऊ जी का ही उदाहरण ले लें. घर पर मसाला बनाकर एक बहुत ही छोटी सी दूकान में बेचा करते थे. आज कहाँ से कहाँ पहुँच गए हैं, आप सबके सामने हैं.

Business कैसे करे – Business Ideas In Hindi

हम जो Business आपको बताने जा रहे हैं उन्हें कोई भी कर सकता है. चाहे वो युवा हो, प्रौढ़ हो या फिर महिलाएं. बस काम के प्रति लगन होना जरूरी है. अगर एक बार Business करने के Tips और Tricks आपको समझ आ गए तो समझिये बढ़िया से बढ़िया Job आपके सामने कुछ भी नही.

ये बात भी बिलकुल सही है की अगर आपको किसी काम में Intrest नहीं है तो आप उस Business में सफल नहीं हो पाओगे. इसलिए हम यहाँ जितने भी Business Ideas आपको दे रहे हैं, उन्हें आराम से शांत दिमाग के साथ पढ़ें. उसके बाद शान्ति से सोचें की कौनसा काम करने में आपको ज्यादा मज़ा आएगा.

किसी भी Business का सही चयन बहुत जरूरी है. हमें उसके सभी पहलुओं पर विचार करना चाहिए. उसे Start करने में लगने वाली पूँजी से लेकर उससे मिलने वाला Return और भविष्य वो Business Trend में रहेगा या नहीं? ये सब सोचना जरूरी होता है.

Business Kaise Kare

हर रोज India में लाखों युवा Internet पर Best Business Ideas In Hindi सर्च करते हैं. क्योंकि उन्हें जरूरत है ऐसे कारोबार की जो कम से कम पैसों में शुरू किया जा सके. कारोबार चाहे छोटा हो या बड़ा, उसे एक सही योजना बनाकर शुरू किया जा जाता है. ताकि उसमें सफलता मिलने के Chance ज्यादा से ज्यादा रहें.

सभी तरह के व्यवसाय के बारे में जानने से पहले ये जानना बहुत जरूरी है की कोई भी Business शुरू कैसे करें. कोई भी Business आपको एक दम से बहुत ज्यादा Profit देना शुरू नहीं करता है. काम चाहे कोई भी हो, सफलता का स्वाद चखने के लिए सबको संयम की आवश्यकता होती है.

बिना थके, बिना रुके लगातार मेहनत करने वाले लोग ही अक्सर सफल होते हैं. खासकर ऐसे लोग जिनके पास कोई बड़ी रकम नहीं होती, उन्हें अपने सारे काम खुद ही संभालने होते हैं. सही समय पर लिए गया सही फैसला, और सही समय पर किया गया जरूरी काम ही आपको Business में सफलता दिलवाता है.

आप जो भी Business चुनें, उसकी लागत के हिसाब से एक लक्ष्य निर्धारित करें की आपको पहले साल इंतना मुनाफा तो कमाना ही कमाना है. उसी को ध्यान में रखते हुए जितनी मेहनत की जरूरत है, वो अवश्य करें. Business चाहे कोई भी हो, शुरू में स्थापित होने में Time लेता ही है. हो सकता है शुरू के 3 से 6 महीने आपको कोई मुनाफा ही न हो.

तो इन सब बातों से घबराने की जरुरत नहीं है. आपको बस लगातार एक ही दिशा में मेहनत करते जाना है. अपने मन में ये ठान लेना है की आपको अपने इस Business को बढ़ाना ही बढ़ाना है, चाहे कितनी भी मेहनत क्यों न करनी पड़ जाए. तो चलिए अब जान लेते हैं कौन कौन से ऐसे Business हैं जो कम पूजी या लागत में शुरू किये जा सकते है.

Small Business Ideas In Hindi – कम पैसे में शुरू होने वाले कारोबार या व्यापार

(1) Gym शुरू करें – अगर आपका Budget कम है लेकिन आप कुछ ऐसा काम करना चाहते हैं जिसमें आपको मज़ा भी आये तो आप एक छोटा Gym Open कर सकते हैं. इसके लिए आपको Minimium 1 लाख रूपए का investment करना है. 1 लाख रूपए में आपको लगभग सभी जरूरी Machines और Gym Equipments मिल जाते हैं.

हम ये नहीं कह रहे की ये सारा सामान High Quality का होगा और आपको वो सब कुछ कुछ मिल जाएगा जो एक बड़े शहरी Gym में होता है. लेकिन अगर आप किसी गाँव, कस्बे या फिर छोटे शहर से हैं तो इतनी Investment में आप ये काम आसानी से शुरू कर सकते हैं.

ये एक ऐसा Business है जिसकी Demand कभी कम नहीं होगी. क्योंकि जैसे जैसे समय आगे बढता जा रहा है वैसे वैसे लोग Fitness पर और ज्यादा ध्यान देने लगे हैं. क्या जवान और क्या बड़ी उम्र के लोग, सब आजकल Fit रहने के लिए Gym का सहारा लेते हैं. Gym से आप काफी पैसा कमा सकते हैं.

(2) Mobile Shop खोलें – ये भी एक ऐसा कारोबार है जो कम पूँजी में शुरू किया जा सकता है. Internet के इस ज़माने में हर हर घर में आपको कम से कम 1 Smartphone तो मिल ही जाता है. हर कोई आजकल Smartphone लेने के पीछे भाग रहा है. आपको अपनी Shop में ज्यादा महंगे Smartphones रखने की जरुरत नहीं है.

नहीं तो ये आपके Budget से बाहर हो जाएगा. आजकल बहुत से विदेशी Brand हैं जो लोगों को पसंद भी हैं. शुरू में आप अपनी दुकान पर 3 से 5 हज़ार की Range वाले Smartphones रख सकते हैं. जिन्हें गाँवों और छोटे शहरों के लोग काफी पसंद करते हैं. इस धंधे में काफी ज्यादा कमाई है. इसका भविष्य भी उज्जवल है.

बहुत सारी Companies हैं जिनसे आप Dealership ले सकते हो. जो Mobile Market में 5000 की कीमत में बिक रहा है वो आपको डीलरशिप लेने के बाद कंपनी से 3500 से 4000 के बीच में आसानी से मिल जाता है. तो आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस Business में आप कितना पैसा कमा सकते हैं.

यदि आपने दिन में 2 या 3 Smartphone भी बेच दिए तो सारा खर्चा निकाल के आप आराम से 1500 से 2000 रूपए बचा सकते हो. ऊपर से अगर आपको बिलकुल नहीं पता की Mobile का Business कैसे करे? तो Company इसके लिए बाकायदा आपको Training देती है. वो आपको सारे पैंतरे सिखा देते हैं.

(3) Computer Centre खोलें – अगर आपको Computer की Basic Knowledge भी है तो आप आराम से इसे अपने Business में Convert कर सकते हैं. यहाँ तक की आप ये व्यवसाय अपने घर से भी घर सकते हैं. इसके लिए भी आपको ज्यादा पैसे खर्चने की जरुरत नहीं होती. इसे तो आप 50000 के बजट में भी शुरू कर सकते हो.

अगर आप गाँव या किसी छोटे शहर से हैं और आपके घर पर कोई Extra Room है तो उसे ही Computer Coaching के लिए Set Up कर सकते हो. इसके लिए आप 3-4 ठीक ठाक से काम चालू Desktop Computer Assemble करवा सकते हो. सिखाने के लिए 4 Computer आपको 25000 रूपए में आसानी से मिल जायेंगे.

बाकी आपको एक Inverter और battery भी खरीदनी होगी, 10 से 12 हज़ार रूपए उसमें लग जाएगा. फिर छोटी मोटी चीज़ें जैसे कुर्सी और रूम को सजाने का सामना वगैरह कुल मिलाकर 50000 में आपका काम शुरू हो ही जाता है. अगर आप एक Student से 700 रूपए Per Month भी चार्ज करते हो तो 20 Students के 14000/- हो जाते हैं.

अगर आपके पास Students बढ़ते जाएँ तो आप Computers की संख्या बढाते जाइएगा, जिससे आपका ये Business और बड़ा होता चला जाएगा. अगर आगे चलकर जगह की कमी महसूस होती है तो कोई बड़ी सी जगह किराये पर लीजिये. आजकल हर बाप चाहते हैं की उनके बच्चों को शुरू से ही Basic Computer की जानकारी भी हो जाये.

(4) Beauty Parlour – अगर आप महिला हैं तो आप ये Business कर सकती हैं. आजकल इसका Trend जोरों पर हैं. ये ऐसा काम है जो आगे आगे बढ़ता ही जाएगा, कम नहीं होगा. और इसमें Investment भी ज्यादा नहीं करनी पड़ती है. आप सिर्फ 25000 रूपए में अपने घर पर ही Beauty Parlour Set Up कर सकती हैं.

अगर आपको इस काम की जानकारी नहीं है तो इसका 3 महीने का एक Course कर सकती हैं. उसके बाद आप आसानी से ये काम कर सकती हैं. आजकल 10 साल की बच्ची से लेकर 60 साल तक की महिलाएं Make Up करवाती हैं. ये सबसे बढ़िया कम लागत पैसे में शुरू होने वाले छोटे Business हैं, जिनसे काफी मुनाफा कम सकते हैं.

(5) Popcorn बनाने का कारोबार – Business Ideas In Hindi में अगला कारोबार आता है Popcorn बनाने का. Popcorn एक ऐसी चीज़ है जिसे बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोगों तक, सब पसंद करते हैं. Popcorn बनाना भी बेहद आसान है, और अगर आप गाँव या छोटे शहर से हैं तो आपको इसके लिए मक्का भी आसानी से सस्ते में मिल जाएगा.

अगर आपको Popcorn नहीं भी बनाना आता है आप किसी से सीख सकते हैं. उसके बाद आपको बढ़िया Packing पर ध्यान देना है. बस यही 2 काम तो करने है आपको. ये व्यवसाय तो आप मात्र 10000 रूपए से भी शुरू कर सकते हैं. आप अपने द्वारा बनाये Popcorns स्थानीय दुकानों पर Supply कर सकते हो.

(6) General Store खोलें – अगर आपमें कोई ख़ास तरह का Talent नहीं है तो आप एक General Store खोल सकते हैं. शुरुआत में आप ऐसी चीज़ें रखें जो Daily Use में काम आती हों. जैसे टूथब्रश, टूथपेस्ट, साबुन, सर्फ़, शैम्पू और मतलब ऐसी चीज़ें जो हम हर रोज Use करते ही करते हैं.

Small Business Ideas List In Hindi 2020

आप इस काम की शुरुआत मात्र 50000 रूपए से कर सकते हो. जैसे जैसे आपकी थोड़ी कमाई होने लगे तो आप सामान बढाते जाइए. जितना ज्यादा आपके Store में सामान होगा, ग्राहक भी उतने ही ज्यादा होंगे और बिक्री भी बढ़ेगी. इससे आपकी कमाई बढ़ेगी और आप पैसा जोड़ने लगेंगे.

(7) Bread बनाने का काम – दोस्तों आजकल ज्यादातर लोग खासकर बच्चे स्कूल जाने से पहले Breakfast में Bread लेना पसंद करते हैं. खासकर यदि आप शहर में रहते हैं तो ये Business काफी Profitable साबित होगा. 20-25000 रूपए से आप इसकी छोटे स्तर पर शुरुआत कर सकते हो.

अगर आपको Bread बनाना नहीं आता तो Tension लेने की जरुरत नहीं. शहर में काफी ऐसे लोग मिल जाते हैं जो आपको Bread बनाना आसानी से सिखा सकते हैं. उसके बाद आप Bread बनाकर उनकी अच्छी Packing करकें दुकानों और Tea Stalls पर पहुंचा सकते हो. धीरे धीरे अपने काम को वहां से बढाते जाइए.

(8) Photocopy व Internet Shop – सिर्फ 750000  रूपए से आप फोटोकॉपी और Internet Work जैसे Bio Data बनाना, बिल जमा करना, Jobs के Form भरवाना और ऐसे बहुत से काम हैं जिनकि शुरुआत कर सकते हो. ये काम भले ही आपको छोटा लगे, लेकिन यकीन मानिए आजकल इस काम में बहुत कमाई है.

हर छोटे से छोटे से काम के लिए लोग आदमी से 30 से 50 रूपए ले लेते हैं. तो अंदाजा लगाइए की कितने ग्राहक आपके पास आयेंगे और आप कितना कमाएंगे. अगर आप ये काम किसी School, College या Court के नज़दीक शुरू करते हैं तो मान लीजिये की आपकी कमाई की कोई Limit ही नहीं रहेगी.

(9) अचार बनाने का कारोबार – आप चाहें महिला है या पुरुष, अचार बनाने का काम करके आप महीने का 50000 से ज्यादा आराम से कमा सकते हो. अचार एक ऐसी चीज़ है जो लम्बे समय तक खराब भी नहीं होती. अगर आपको अचार बनाना आता है तो ये सोने पर सुहागा होगा, अगर नहीं तो इसे बनाना सीखना कोई बड़ी बात नहीं है.

अगर आप महिला हैं तो इसे और भी जल्दी और अच्छे से सीख सकती हैं. आप अपने अचार के लिए Packaging पर थोडा पैसा जरूर खर्च कीजियेगा. क्योंकि इससे आपके Brand की एक पहचान बनेगी. Packing करने के बाद आप इसे फेरी वालों, स्थानीय दुकानों और शहरों में Supply कर सकते हो.

(10) Mobile Repairing का काम – Best Small Business Ideas में अगला नाम आता है Mobile Repairing का. दोस्तों ये एक ऐसा Business है जिसमें हमने खुद एक बन्दे को आराम से एक छोटे से शहर में 2000 रूपए से ज्यादा प्रतिदिन कमाते देखा है. एक छोटी सी Reparing और 200 का Bill. ऐसा होता है ये काम.

अगर आपको Mobile Repairing नहीं आती है तो हमारी सलाह है की आप इसके लिए एक 4 महीने का Course करें. कई Centres हैं जहाँ Mobile Repair करना सिखाया जाता है. उसके बाद तो आप नोट पर नोट छापेंगे. भविष्य में कम नहीं होना वाला business है ये. इसमें आपकी तरक्की होना तय है.

(11) Blogging Business करें – अगर आपको Computer और Internet की थोड़ी बहुत Knowledge है तो आप Blogging में भी अपना Career बना सकते हैं. ये ऐसा Business है जिसे आप कम से कम लागत में शुरू कर सकते हैं. सिर्फ 3000 रूपए में आप इसे शुरू कर सकते हैं. हाँ Computer और Internet Connection आपको लेना होगा.

अगर आपको कोई जानकारी नहीं है की Blogging Business कैसे करे, तो आप हमसे Contact कर सकते हैं, हम आपको इससे सम्बंधित सभी Tips देंगे. ये एक ऐसा काम है जिसमें संयम की जरुरत है. लेकिन अगर अच्छे से काम करते चले गए तो समझो आप अच्छा ख़ासा पैसा कम सकते हैं.

(12) Tution Centre खोलें – आजकल आप देखते होंगे बच्चे अच्छे अच्छे Schools में पढने के बावजूद किसी न किसी Subject का Tution जरूर लेते हैं, जैसे Maths या Science वगैरह. अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको English, Maths या Science की अच्छी Knowledge है तो आप अपना Tution Centre खोल सकते हैं.

इसकी शुरुआत आप Minimum पैसों से कर सकते हैं. बस आपको Blackboard वगैरह खरीदने होते हैं और एक Room को अच्छे से Set Up करना होता है. आजकल लोग Primary School के बच्चों को Tution देने के लिए भी महीने का 1000 रूपए चार्ज कर रहे हैं.

Business Ideas In Hindi

(13) Decoration का काम – जैसे जैसे दुनिया आगे बढती जा रही है, वैसे वैसे नए काम भी उभर कर सामने आ रहे हैं. घर की सजावट यानी Decoration का काम भी आजकल काफी Trend में है. अगर आप कुछ नया करना चाहते हैं और आपके दिमाग में Creative Ideas आते हैं तो आपके लिए काम Best रहेगा.

अगर आपको इस काम की कोई जानकारी नहीं भी है तो Internet पर इसके बारे में काफी Videos उपलब्ध हैं. आप उन Vedios से सीखकर यानी Idea लेकर अपना ये काम आसानी से बिना किसी Investment के शुरू कर सकते हैं.

(14) Youtube पर Business करें – आजकल Youtube का जमाना है, लाखों लोग Youtube पर अपना Channel बनाकर उससे हजारों, लाखों रूपए महिना कमा रहे हैं. आपको किसी भी Field की नॉलेज है तो उन पर Videos बनाइये और उन्हें Youtube पर Upload कीजिये.

अगर आपके Videos लोगों को पसंद आते हैं तो जरूर लोग आपके Channel को Subscribe करेंगे और Regularly आपके Videos देखेंगे. इससे आप काफी अच्छी Income Generate कर सकते हो. जितने ज्यादा आपके Subscribers होंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी. इसमें आपको कुछ पैसा लगाने की जरुरत भी नहीं है.

आजकल Smartphone तो सबके पास होता ही है, साथ में Internet का Use भी सब लोग करते हैं. बस शुरू में आपको यही 2 चीज़ें चाहिए होती हैं सीखने के लिए. उसके बाद कुछ पैसे लगाकर आप इसके लिए जरूरी सामान खरीद सकते हैं. ये किसी के लिए भी एक Perfect Small Business Idea साबित हो सकता है.

(15) Icecream Business – दोस्तों ये एक ऐसा काम है जिसकी Demand समय के साथ साथ बढती ही जा रही है. आप Icecream बनाने का काम करके हजारों रूपए महिना आराम से कमा सकते हैं. बच्चे तो बच्चे, बड़े भी Icecreams को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं.

आप चाहे किसी भी इलाके में अपना ये Business शुरू करें आपको ग्राहक तो मिल ही जायेंगे. वैसे आप इस काम को शुरू में छोटे स्तर पर बिना ज्यादा पैसा लगाये आराम से कर सकते हैं. हो सकता है आपको इस काम में आपको 1 आदमी की और जरुरत पड़े, तो ऐसे में आपको किसी को अपने साथ लेना पड़ सकता है.

(16) जन – औषधि केंद्र खोलें – आजकल बहुत से लोग इस काम को करने में Intrested हैं, और हो भी क्यों ना आखिर सरकार इसमें आपकी मदद भी करती है. अगर आपके पास कहीं 150 वर्ग फुट के आस पास कोई जगह है तो आप सरकार से जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

मज़े की बात ये हैं आपको इस काम को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा Loan भी आसानी से मिल जाता है. इसमें कुल खर्चा 2 लाख रूपए तक आ सकता है. इसमें से 1 lakh का आपको Loan मिल जाएगा और 1 लाख रूपए आप खुद Invest कीजिये. ये कम लागत वाले Best Business हैं.

(17) चाक बनान का काम – अगर आप किसी ग्रामीण इलाके से हैं और बहुत ही कम पैसे में कोई अच्छा व्यापार शुरू करना चाहते है तो चोक बनाने का काम करें. आपको पता है की चाक का इस्तेमाल सभी Schools और Coaching Centres में किया जाता है. इसके अलावा बच्चे अभी आजकल Practice के लिए घर पर Black Board रखते हैं.

चाक बनाने के लिए Plaster Of Paris की आवश्यकता होती है जो आपको Market में आसानी से मिल जाता है. अगर आपको इस काम की कोई जानकारी नहीं है तो आप पहले किसी से ये काम सीख सकते हैं. बाद में अपना काम शुरू करे सब जगह चाक Supply कर सकते हैं.

(18) Tiffin Service – अगर आप महिला हैं तो इस काम को और भी अच्छे तरीके से कर सकती हैं. क्योंकि आपको अच्छा खाना बनाना आता है. अगर आप किसी Company Area में रह रहे हैं या किसी ऐसी जगह के नज़दीक हो जहाँ काफी ज्यादा Offices हैं तो आप Tiffin Service का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हो.

बहुत सारे लोग ऐसा कर भी रहे हैं. Companies वगैरह में काम करने वाले खासकर बाहर से आये हुए लोग जो अकेले किराये पर रह रहे होते हैं, वो अपना खाना खुद नहीं बना पाते है. कारण चाहे जो भी हो, या तो उनके पास Time नहीं होता या फिर उनको खाना बनाना नहीं आता. ऐसे में आप उनके पास Tiffin पहुंचाकर पैसा कमा सकते हैं.

(19) मोमबत्ती बनाने का काम – Candle Making Business एक बहुत ही अच्छा Trending Business है. अगर आप सोचते हैं की अब तो हर घर में Inverter है तो आपको बता दें की इसका इस्तेमाल सिर्फ अँधेरा दूर करने के लिए नहीं किया जाता. आजकल व्यापक स्तर पर इनका इस्तेमाल सजावट के तौर पर किया जाता है.

जन्मदिन हो, पार्टी हो या शादी हो या फिर त्यौहार, आजकल मोमबत्ती की सजावट जरूर की जाती है. मोमबत्ती बनाने का काम शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पूँजी की जरुरत नहीं पड़ती. आप मात्र 20000 रूपए लगाकर इसकी शुरुआत कर सकते हो. अगर बड़े स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं तो सरकार आपको Loan भी देती है.

(20) Electronic Store खोलें – अगर आपके 2 से 3 लाख रूपए का जुगाड़ है तो आप अपना एक ठीक ठाक सा Electronic Store खोल सकते हैं. शुरू में आप ज्यादा महंगे Items रखने के बजाय छोटे Items रखिये.

जैसे जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता जाए और आपके पास कुछ पूँजी जमा हो जाए तो आप अपने Store में Fridges, महंगे LCD और Washing Machines वगैरह भी रखना शुरू कर दें. आप चाहे तो प्रधान मंत्री बेरोजगार ऋण योजना के तहत Loan के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

Other Low Investment Small Business Ideas List In Hindi

  • मुर्गी पालन व्यवसाय ( Poultry Farm Business)
  • पेपर कप और प्लेट बनाने का काम (Paper Cup And Plate Making Business)
  • पान की दूकान (Paan making Business)
  • पुराना सामान खरीदना और बेचना ( Buying And Selling Old Goods)
  • किराणा की दुकान ( Grocery Shop)
  • अखबार बांटने का काम (Newspaper Distribution)
  • Freenlance Work Business
  • Bakery Business
  • Tourist को Guide करने का काम (Tourist Guide Business)
  • Blanket Making Business (कम्बल और रजाई बनाने का काम)
  • मछली पालन व्यवसाय (Fish Farming Business)
  • Burger And Chaumeen Shop
  • Tea And Breakfast Shop Business
  • गाड़ियाँ धोने का काम (Vehicle Washing Business)
  • अगरबत्ती बनाने का काम ( Agarbatti Making Business)
  • Vegetable Shop Business ( सब्जियों का व्यापार)
  • Parking Business (गाडी पार्किंग का काम)
  • Dance Traning Centre Business (नृत्य प्रशिक्षण केंद्र खोलें)
  • अपनी खाली जगह पर ATM Machine लगवाएं
  • जूस की दुकान (Juice Making Business)
  • पालतू जानवरों के खाने का सामान (Animal Feeds Shop Business)
  • Painting का काम (Painting Business)

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

हमारी पोस्ट Business Ideas In Hindi में आपने जाना की कम पैसे में शुरू किये जा सकने वाले Small Business कैसे करे. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरूर करें.

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे comment box में comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर करलें. धन्यवाद.

2 thoughts on “Small Business Ideas In Hindi | कम लागत वाले Business कैसे करे”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *