कहीं Job करें या Business

कहीं Job करें या Business | नौकरी करनी चाहिए या खुद का व्यापार

पढाई पूरी होने के बाद लोगों को ये Confusion रहता हैं की अब कहीं Job करें या Business. ये फैसला बहुत ही अहम् होता है क्योंकि ये उनके भविष्य का सवाल है. यही कारण है की बहुत से लोग तो अपना काफी ज्यादा Time ये Decision लेने के चक्कर में निकाल देते हैं की कहीं नौकरी करे या फिर अपना कोई व्यापार यानी खुद का काम.

वैसे तो ये कई चीज़ों पर निर्भर करता है की आपको नौकरी यानी Job करना चाहिए या Business (खुद का व्यवसाय). जैसे हो सकता है आपमें Business करने की ख़ास Skills हों, पर Background सम्बन्धी या अन्य कुछ ऐसी बातें हो सकती हैं जिनके कारण आपको नौकरी ही ज्यादा Suit करे.

मतलब हम बस यूँ ही एक दिन में ही Decide नहीं कर सकते की Job करे या Business करें. दोनों ही चीज़ों के बारे में अच्छी तरह से सोच विचार करने के बाद, उनसे आपको होने वाले फायदे नुकसान के बारे में अच्छी तरह से हिसाब लगाकर ही ये तय करना है की आपको खुद को कोई काम करना चाहिए या फिर कोई नौकरी.

किसी भी व्यक्ति के लिए उसका Career बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ होती है, क्योंकि उसी पर उसका पूरा जीवन टिका होता है. इसलिए व्यक्ति को Career चुनने का फैसला लेने से पहले अपनी काबिलियत, अपनी Education, अपना Background और अपने संसाधनों की तरफ जरूर देखना चाहिए.

जब तक व्यक्ति को Job और Business (व्यवसाय) में अंतर समझ नहीं आ जाता तक तक उसे अपने इस निर्णय को Hold रखना चाहिए. Job और Business दोनों के अपने अपने फायदे और अपने अपने नुकसान हैं. हमें आखिरी निर्णय लेने से पहले इन दोनों के Advantages और Disadvantages को एक तराजू में तोलकर देखना चाहिए.

नौकरी करनी चाहिए या खुद का कोई काम – Job करें या Business

देखिये अगर बात की जाए की Job और Business में से क्या बेहतर है तो निश्चित ही 80% से ज्यादा लोगों का जवाब Business ही होगा. लेकिन जरा ठहरिये, ये बात सबके ऊपर बिलकुल फिट नहीं बैठती. एक शोध के मुताबिक अपना पहला खुद का व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों में 50% से ज्यादा लोग उसमें Fail हो जाते हैं.

और सिर्फ असफल ही नहीं होते, कई तो बहुत ज्यादा घाटा (नुकसान) भी उठाते हैं जिससे वो पूरी उम्र तक उबर नहीं पाते. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्होंने ये फैसला बहुत जल्दबाजी में लिया और उनके पास Business करने के लिए संसाधन भी सिमित ही थे. पूरे के पूरे पैसे का किसी तरह से जुगाड़ करके व्यापार करना बहुत ही Risky होता है.

बात समझे आप, मतलब मान लीजिये आप व्यापार शुरू करने जा रहे हैं और उसमें 10 लाख रूपए लगने वाले हैं. लेकिन अगर आपके पास सिर्फ 2-3 लाख रूपए ही हैं और आप इसके लिए 7 या 8 लाख का कर्जा उठा लेते हैं तो ये बहुत ही Risky होगा. क्योंकि कल को अगर आप इसमें असफल हो गए तो आप ज़िन्दगी भर कर्जे से ही नहीं उबर पाएंगे.

इसीलिए कहा जाता है की जो Business आप करना चाहते हैं उसकी लागत का कम से कम 75% से ज्यादा पैसा तो आपका खुद का होना ही चाहिए. ताकि कल को कोई गड़बड़ हो जाए तो आपको लेने के देने ना पड़ जाएँ. जो लोग सोच में पड़े हैं की Job करें या Business और जिन्हें Business ज्यादा अच्छा लगता है वो इस Point पर ध्यान दें.

Job Behtar Hai Ya Khud Ka Business

Business में लगाया जाने वाला ज्यादातर पैसा होना खुद का होना Business का पहला नियम है. नहीं तो आपका परिवार बर्बाद हो सकता है, क़र्ज़ के चलते आप पैसे पैसे को मोहताज़ हो सकते हैं. दूसरी तरफ Job में ऐसा कोई खतरा नहीं होता, इसलिए ऐसी किसी तरह की कोई Tension नहीं है.

लेकिन Business बेहतर होता है या Job इस निष्कर्ष तक पहुँचने के लिए हमें Job और Business दोनों के बारे में कुछ और Negative और Plus Points जानने होंगे. ताकि आप आसानी से अपने Career के लिए एक सही Option चुन सकें. तो चलिए पहले नौकरी (Job) करने के फायदे और नुकसान जान लेते हैं.

Plus Points Of Doing Job In Hindi – हमें Job ही क्यों करना चाहिए

(1) नौकरी करने का सबसे बड़ा Benefit ये है की आपको पहले महीने से ही Time पर Salary मिलने लगती है.

(2) Job में आपको पता होता है की आपको हर महीने इतना पैसा तो मिलेगा ही मिलेगा. जिससे आप अपने Expences Plan कर सकते हैं.

(3) नौकरी एक ऐसा काम है जिसमें आपको जिस काम को करने के लिए लिया गया है बस वही आना चाहिए, बाकी चाहे आपको और कुछ ना आता हो. मतलब इसमें Extra Qualities और Skils की जरुरत नहीं होती.

(4) Job में Business की तरह अपने व्यवसाय की Security की Tension नहीं रहती. आपको किसी तरह का महंगा Insurance नहीं करवाना पड़ता, Company इसके लिए खुद जिम्मेदार होती है.

(5) कही नौकरी करने का एक फायदा ये भी है की आपको किसी तरह के Profit And Loss की Tension नहीं होती.

(6) Job करते हैं तो Time Management में काफी Help मिलती है. क्योंकि आपके जाने और आने का एक Fix Time होता है. उसके बाद आप कुछ भी करें.

(7) सबसे बड़ी बात ये की आपको Job करने के लिए पहले किसी तरह की Investment नहीं करनी होती. आपका Bank Balance Safe रहता है.

तो ये थे Job करने के कारण और फायदे, इसमें कुछ ऐसे Points हैं जो पढने में साधारण लग रहे होंगे, पर ये बहुत ही बड़े Points हैं. जैसे Point No. 1,6 और 7 बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. अब कुछ ऐसे कारण जानते हैं जिनके चलते Job करने की सोच रहे या कर रहे व्यक्ति के मन में ये विचार आता है की हमें नौकरी नहीं करनी चाहिए.

हमें किसी की नौकरी (Job) क्यों नहीं करनी चाहिए

(1) अगर आपमें Skills और Extra Qualities हैं तो भी आप Job में सिमित पैसा ही कमा पाते हैं.

(2) Job आपको किसी ना किसी के Under में रहकर करना पड़ता है.

(3) नौकरी करने पर आपको समय समय डांट फटकार का सामना करना पड़ता है.

(4) Job करना मतलब बस अपना गुजर बसर करना. इसके अलावा आप अपनी Life को Enjoy करने के लिए कुछ नहीं कर पाएंगे.

(5) Job करते हुए खुद के किसी अन्य घरेलू जरूरी काम को समय पर पूरा करना बहुत ही मुश्किल होता है. छुट्टी लेने के लिए काफी मिन्नतें करनी पड़ती हैं.

(6) नौकरी करते हुए आप अपने परिवार के सदस्यों की सभी जरूरतें और ख्वाहिशें पूरी नहीं कर पाएंगे.

(7) कहीं Job करने पर आपकी तरक्की बहुत ही धीमी होगी. जैसे आपकी Salary भी बहुत धीरे धीरे बढती है और आपका पद भी. इस चक्कर में आप कब 50 – 55 साल के हो जाते हैं पता भी नहीं चलता.

तो देखा आपने Job करने के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी. लेकिन ये तय करने के लिए की Job करें या Business हमें Business के भी फायदे और उसकी खामियां जाननी होंगी. उसके बाद आपको खुद समझ आ जाएगा की Career के रूप में Job और Business में से क्या चुनना चाहिए.

Business करने के फायदे – Advantages Of Business In Hindi

(1) अगर आप दौलत, शोहरत और इज्जत सब कुछ पाना चाहते हैं तो वो आपको Business के द्वारा मिलती है नौकरी से नहीं. Business करके आप अपने आप की एक अलग पहचान बना सकते हैं.

(2) अगर आप खुद का Business करते हैं तो आपके ऊपर कोई अधिकारी नहीं होता, आप खुद ही Bose यानी मालिक होते हैं.

(3) Business में आपको किसी की डांट फटकार नहीं सुननी पड़ती, बल्कि आप खुद अपने कर्मचारियों पर रौब झाड सकते हैं.

(4) Business करके आप नौकरी से कहीं ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और अपनी Life को पूरी तरह से Enjoy कर सकते हैं.

(5) खुद का व्यापार होने पर आप काम करने का समय खुद तय कर सकते हैं, आपके ऊपर कोई पाबंदी नहीं होती.

(6) नौकरी में आप सिमित Time में काम करके सिमित पैसा कमाते हैं. जबकि Business को ज्यादा समय देकर आप महीने का लाखों रूपया कमा सकते हैं.

(7) अगर आप कहीं Private Job करते हैं तो आपको 2-3 लाख रूपए से ज्यादा का Loan नहीं मिल पाता. लेकिन अगर आपका खुद का Business है तो Banks आपको कई लाख रूपए तक का Loan देने को भी तैयार हो जाते हैं.

(8) सबसे बड़ी और आखिरी बात की Job में आपकी एक Age Limit होती है. जबकि व्यापार आप जब तक आपका शरीर काम करे, तब तक कर सकते हैं. इसमें उम्र की कोई पाबंदी नहीं होती है.

ये थे Business करने के कुछ Plus Points यानी फायदे जो की किसी का भी मन बदल सकते हैं. इन्हें पढने के बाद व्यक्ति सोचने लगता है की यार मुझे तो Business ही करना है, क्योंकि मुझे Life में बड़ा काम करना है.

कहीं Job करें या Business

लेकिन Business का दूसरा पहलु यानी इसके नुकसान जानने भी जरूरी हैं. सिर्फ Business के फायदे देखकर इस बात पर फैसला नहीं लेना है की Job करें या Business. नहीं तो आपको अपनी Life में काफी बड़ी परेशानियों का सामना करना सकता है. चलिए Business के Disadvantages भी जान लेते हैं.

Negative Points About Business In Hindi – Business क्यों नहीं करना चाहिए

(1) Business करने के लिए आपको सबसे पहले एक बड़ी पूंजी लगानी होगी, जो की सबसे पहला और सबसे मुश्किल काम है.

(2) अगर आप Business करते हैं तो आपको इस बात का Clearly नहीं पता होता की आपके पास कब से और कितना Profit आना शुरू होगा.

(3) आपको अपने Business की Security के लिए किसी अच्छी Insurance Company से Insurance लेना होगा. जिसके लिए आपका सालाना काफी पैसा खर्च होगा.

(4) अगर आप ये सोच रहे हैं की Business करने में सिर्फ फायदा हो होता है तो आप गलत हैं. Business आपको बहुत ज्यादा घाटे में भी ले जा सकता है.

(5) नौकरी में आपको घर आने के बाद कोई Tension नहीं रहती. लेकिन खुद का Business होगा तो 24 घंटे टेंशन रहेगी.

(6) Business करने के लिए ख़ास Skills जैसे सोचने और समझने की शक्ति बहुत ज्यादा होनी चाहिए. अन्यथा आपका एक गलत फैसला ना सिर्फ आपके द्वारा निवेश की गयी पूंजी को डुबो सकता है अपितु आप क़र्ज़दार भी हो सकते हैं.

(7) Business करने वाले ज्यादातर लोग अपने काम के बोझ तले इतना दब जाते हैं की अपने परिवार को भी समय नहीं दे पाते. उनका जीवन बस Business को आगे बढाने की सोच में ही व्यतीत होता रहता है.

तो ये थे कुछ Business करने के नुकसान जो किसी को भी सोचने पर मजबूर कर सकते हैं. देखिये किसी भी व्यक्ति को नौकरी करना चाहिए या फिर खुद का Business, इस बात पर निर्णय लेने से पहले नौकरी और Business दोनों के दोनों पहलुओ को समझना जरूरी था.

इसीलिए हमने इस लेख में पहले नौकरी के फायदे नुकसान बताये और बाद में Business के. उम्मीद है आप काफी हद तक तो समझ ही चुके होंगे की आपके लिए Job और Business में से कौनसा बेहतर रहेगा. लेकिन इसके बारे में हमारी Team की क्या राय है ये भी जान लीजिये.

What To Do? (Jobs Vs. Business) – Job करना चाहिए या Business

देखिये हमारा ये कहना है की अगर आपका Background बहुत ही अच्छा है और आपके पास पैसे की कोई कमी नहीं है तो आप Business कर सकते हैं. अगर आप Business में लगने वाला पैसा खुद लगा सकते हैं और व्यापार में चलने वाली 24 घंटे की भीषण Tension को झेल सकते हैं तो Business Start करें.

लेकिन अगर आपका परिवार पहले से ही आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा है और आप किसी से ब्याज पर क़र्ज़ लेकर, अपनी जमीद जायदाद गिरवी रखकर या गहने बेचकर अपना Business शुरू करते हैं तो ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा Risky साबित होगा.

खुदा न खास्ता अगर आप अपने व्यापार में Fail हो गए और आपकी पूंजी डूब गयी तो आप घर के रहेंगे ना घाट के. उसके बाद की परिस्थितयां बहुत ही भयावह होती हैं. इसलिए Business करने के बजाय आपके लिए Job ज्यादा Better रहेगा.

क्योंकि नौकरी करके आप अपने परिवार की हालत सुधार सकते हैं. लेकिन Business में ये तय नहीं है, बल्कि उल्टा परिवार और ज्यादा खस्ता हालत में जा सकता है. लेकिन अगर किसी को लगता है की उसमें Successfully Business करने की काबिलियत है बस पैसा नहीं है तो उनके लिए एक तीसरा Option भी है.

ये तीसरा Option काफी हद तक Business के Risk को भी कम करता है. वो ये है की पहले 4-5 साल आप Job करें, अपना खुद का पैसा इकठ्ठा करें और उसके बाद आप अपने निवेश के हिसाब से कोई व्यवसाय शुरू करें. ऐसा करने से आपके ऊपर ना तो कोई पारिवारिक दबाव रहेगा और ना ही बाहरी.

आखिर में यही कहना चाहेंगे की Job और Business दोनों ही अपनी जगह अच्छे हैं. अगर आप में योग्यता (Business Skills) हैं, आपका बढ़िया Network है , आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी है और आप नुकसान (Risk) सहन करने से नहीं घबराते तो आप Business कर सकते हैं.

वहीँ अगर आप आपकी जरूरतें कम हैं, आप Tension से दूर रहना चाहते हैं और आप सुरक्षित तरीके से अपना जीवन गुजारना चाहते हैं जिसमें किसी प्रकार का कोई खतरा ना हो तो आप Job करें. यही आपके लिए सबसे Best Option साबित होगा.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख कहीं Job करें या Business जिसमें हमने आपको समझाने का प्रयत्न किया की नौकरी करना यानी Job बेहतर है या Business (खुद का व्यापार). उम्मीद है ये पोस्ट के बाद आपके लिए Decide करना आसान हो गया होगा की Career के लिए Job और Business में से क्या चुनें.

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर करें, ताकि दुसरे लोग भी इसका लाभ उठा सकें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *