Who Invented Computer In Hindi

Computer का अविष्कार किसने किया था | कंप्यूटर की खोज की जानकारी

आज हम आपको एक बहुत ही चर्चित सवाल की जानकारी देने वाले हैं की “Computer का अविष्कार किसने किया था“? जी हाँ कंप्यूटर की खोज पूरे विश्व के लिए एक क्रान्ति की शुरुआत थी. तो आज की हमारी पोस्ट Who Invented Computer In Hindi में बहुत ही अच्छे से जानेंगे की कंप्यूटर की खोज किसने और कब की थी.

वैसे इस सवाल का जवाब देना आसान नहीं है, हम आज जिस Compter को जानते हैं पहले वैसा बिलकुल भी नहीं था. शुरू में असल में कंप्यूटर का मतलब ही कुछ अलग था. Computer शब्द Latin भाषा में “Computare” नामक शब्द से लिया गया. जिसका सही अर्थ है किसी भी चीज़ की गणना करना.

इसका मतलब सबसे पहले जिस कंप्यूटर का निर्माण किया गया था वो आज के Computer की तरह इतना Smart कभी नहीं था. उससे गिने चुने काम ही किये जा सकते थे. जैसे किसी भी चीज़ की गणना करना या फिर जोड़ घटा के कुछ सवाल हल करना. जैसे की आजकल हम Calculator से भी करते हैं.

calculator भी एक तरह का कंप्यूटर ही है. आप Computer पर थोडा ध्यान दीजिये, इसमें मुख्य शब्द है “Compute” जिसका अर्थ होता है गणना करना. Compute करने वाले को ही Computer कहा जाता है. हम आपको यहाँ ये बताना चाहते हैं की पहले Computer इतना स्मार्ट और Advance नहीं था जितना आज है.

कंप्यूटर की खोज किसने की थी – Computer की खोज कब हुयी थी

इसलिए वास्तव में Computer का अविष्कार किसने किया था और कब किया था ये बताना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. इसमें लोगों के दिमाग में ये बात आती है की आज हम जो कंप्यूटर को देखते हैं उसकी खोज उसी आदमी ने की थी. बल्कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है, उस समय उसने जिस Computer को खोजा था वो बिलकुल ही साधारण और भिन्न था.

उस कंप्यूटर की खोज होने के बाद समय के साथ साथ उसमें सुधार होते चले गए. कभी किसी ने कोई नयी चीज़ जोड़ी और कभी किसी ने उसमें कोई और नया सुधार किया. ऐसा करते करते Computer बहुत ही Advance Level का होता चला गया और उससे सिर्फ 2-3 तरह के काम नहीं बल्कि हजारों तरह के काम होने लगे.

तो हमारे कहने का मतलब यहाँ ये है की यदि आज के Computer को देखा जाए तो इसको बनाने में सिर्फ 1 व्यक्ति का हाथ नहीं बल्कि सैंकड़ों लोगों का हाथ है. हर व्यक्ति ने इसमें अलग अलग सुधार किये तब जाकर आज हमारे पास एक बहुत ही तेज, इलेक्ट्रिक और स्मार्ट कंप्यूटर पहुँच पाया है.

खैर वो कहते हैं न की सबसे पहले काम करने वाले को ही इसका जनक माना जाता है. हम यहाँ किसी का श्रेय छीनना भी नहीं चाहते. तो चलिए जानते हैं की सबसे पहले Computer की खोज किसने की थी और कब की थी.

Who Invented Computer In Hindi – Computer का अविष्कार किसने किया

चलिए थोडा पुराने समय में चलते हैं. Proggramable Compter बनाने की दिशा में सबसे पहले काम शुरू किया था एक Maths के Professor ने जिनका नाम था Charles Babbage. वो ब्रिटिश थे, सन 1822 में सबसे पहला कंप्यूटर उन्ही ने बनाया. इसीलिए Charles babbage को “The Father Of Computer” के नाम से भी जाना जाता है.

Computer की खोज का श्रेय उन्ही को दिया जाता है. क्योंकि उससे पहले किसी ने कंप्यूटर बनाने के बारे में सोचा भी नहीं था. वो एक महत्वाकांक्षी कंप्यूटर बनाना चाहते थे, जो बहुत सारे काम करने में सक्षम हों. लेकिन पैसे की कमी और कुछ अन्य कारणों के चलते वो अपनी इस योजना में पूरी तरह से सफल नहीं हो पाए थे.

कंप्यूटर का अविष्कार किसने किया था

खैर, वो Computer का अविष्कार तो कर ही चुके थे, उन्होंने इस दुनिया को एक शुरुआत दे दी थी. अब उस Project पर कोई भी काम आगे बढाकर उस मशीन को और भी ज्यादा Advance बना सकता था. और ऐसा हुआ भी, कई बद्धिजिवियों का ध्यान इस और गया और उन्होंने अपने स्तर पर काम करना शुरू कर दिया.

आपको आपके सवाल की “सबसे पहले Computer का अविष्कार किसने किया था” जा जवाब तो खैर मिल चुका है. पर चलिए जानते हैं इससे आगे की कहानी की कैसे कैसे समय बीतने के साथ कंप्यूटर में सुधार होते गए, इसमें कई सारी नयी नयी चीज़ें जुडती गयी और ऐसा करने वाले लोग कौन कौन थे.

Computer History In Hindi – कंप्यूटर की खोज का सफरनामा

Charles Babbage ने जिस कंप्यूटर का अविष्कार किया था वो एक मैकेनिकल कंप्यूटर था और उन्होंने उसे “Defferential Engine का नाम दिया था. उसमें बहुत सारी कमियां थी और आज के लोगों को अगर वो दिखाया जाए तो वो अपना मुहं बिचका लेंगे. क्योंकि आज के कंप्यूटर जैसा उसमें कुछ भी नहीं था.

लेकिन सन 1938 से इस काम ने तेजी पकड़ ली. सबसे पहले United States Navy ने एक कंप्यूटर बनाया जो बिजली से चलता था. उन्होंने उसका नाम Tarpedo Data Computer रखा था. वो पहला ऐसा कंप्यूटर था जिसमें अपनी कोई जानकारी यानी Data को Store भी कर सकते थे. लेकिन वो भी ज्यादा सफल नहीं हो पाया.

सन 1939 में Konrad Zuse नामक कंपनी ने अपना एक Computer बनाया था जिसका नाम था Z2. अपनी तरफ से उहोने इसमें काफी कुछ सुधार किये थे. उनका दावा था की ये दुनिया का पहला ऐसा कंप्यूटर है जो इलेक्ट्रो – मैकेनिकल रिले पर आधारित है. उस कंप्यूटर में vaccum tubes का इस्तेमाल किया गया था.

इस तरह से साल दर साल Computer में सुधार होते गए और नयी नयी चीज़ें जुडती गयीं. दुनिया के सबसे पहले Computer का अविष्कार किसने किया था इस चीज़ का कोई बहुत ज्यादा महत्व नहीं रह गया. क्योंकि उनके बाद से अलग अलग देशों में अलग अलग लोगों ने मिलकर इस सपने को हकीक़त बनाया.

समय बीतता गया और सन 1964 में जाकर हमारे सामने दुनिया का पहला Desktop Personal Computer सामने आया. जो की बहुत ज्यादा छोटा भी था और तेज भी. उसमें आप बहुत सारा Data भी सेव कर सकते थे और उससे और भी कई तरह के काम किये जा सकते थे.

ये एक ऐसी मशीन थी जिसे Hardware और Software दो चीज़ों को मिलाकर बनाया गया था. जिसके सफलतापूर्वक चलने के लिए इन दोनों चीज़ों की ही जरूरत होती थी. ये Computer इटली की एक कंपनी Olivetti ने बनाया था. आप इसकी कीमत पर विश्वास नहीं करेंगे.

Who Invented Computer In Hindi

उस समय की बात करें तो उस समय भी उसकी कीमत लगभग डेढ़ लाख रूपए से ज्यादा थी. अब गौर करने वाली बात ये है की उस समय सिर्फ दुनिया के 7 से 8% लोग ही लखपति थे.

खैर समय बीतने के साथ साथ इसमें और भी ज्यादा सुधार होने थे और ऐसा हुआ भी. सन 1985 में Atari Corporation ने एक ऐसा कंप्यूटर बनाया जिसमें पहली बार RAM और डाटा को स्टोर करने के लिए Floppy Disk Drive का इस्तेमाल किया गया था. उन्होंने इसका नाम रखा था 520 ST, इसमें सिर्फ 256 KB की RAM Use की गयी थी.

तो Computer की खोज तो Charles Babbage ने की थी पर इसका सफरनामा निरंतर चलता रहा. आज हमारे पास जो Computer है इस तक हमें पहुंचाने का श्रेय बहुत सारे लोगों का जाता है. यही कारण है की सिर्फ 1 व्यक्ति को हम Computer का अविष्कारक नहीं मान सकते.

बहुत से लोगों ने इसे एक डब्बे से Computer बनाने में अपने सालों लगायें हैं और दुनिया को इस नायाब चीज़ के रूप में बेहतरीन तोहफा दिया है. आज बहुत सारी चीज़ों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है, बल्कि हम तो ये कहेंगे की बहुत सारे लोगों से ज्यादा काम उनसे कम समय में सिर्फ एक ही मशीन कर सकती है, और वो है कंप्यूटर.

Computer की Full Form क्या होती है

चलिए आपको एक बार चलते चलते ये जरूर बता देते हैं की कंप्यूटर की Full Form क्या होती है? कंप्यूटर की फुल फॉर्म इसके काम के हिसाब से बिलकुल सटीक है.

COMPUTER – Common Oriented Machine Particularly United And Used Under Techinical And Educational Research.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो दोस्तों यहाँ आपने जाना की Computer का अविष्कार किसने किया था – Who Invented Computer In Hindi. उम्मीद है कंप्यूटर की खोज से सम्बंधित जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी. तो पोस्ट को Like और Share जरूर करें, ताकि अन्य लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें. धन्यवाद्.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *