अपने सपने को कैसे पूरा करें

अपने सपने को कैसे पूरा करें | सपनों (Dreams) को कैसे साकार करें

अगर Life में सपने (Dreams) ना हों तो व्यक्ति के जीने का कोई मतलब नहीं है. आपका भी कोई न कोई ऐसा सपना जरूर होगा जिसे आप सच करना चाहते हैं, जिसे हकीकत में बदलना चाहते हैं. तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं की अपने सपने को कैसे पूरा करें? अपने Dreams को साकार करने का तरीका.

सपने हैं तो है जीवन है और जीवन है तो कुछ सपने तो होने ही चाहियें. आपका भी कोई न कोई सपना होगा और आप भी अक्सर सोचते होंगे की अपने सपने को सच कैसे करे. तो हमारा ये लेख How To Achieve Your Dreams In Hindi आपके सपने को हकीक़त में बदलने में आपकी जरूर मदद करेगा.

किसी महान आदमी ने कहा है की जो व्यक्ति सपने नहीं देखता वो असल में लक्ष्यविहीन होता है. असल में हमारे Dreams ही हमारी Life में तरह तरह के रंग भरते हैं. Dreams के पीछे भागना, सोचना की मै अपने सपनों को कैसे पूरा करू? और फिर उन्हें साकार करने के लिए मेहनत करना, यही तो असली Adventure है.

Life में कोई न कोई Target होना जरूरी है ताकि हमें अपना कोई मकसद मिल सके. बिना मकसद की Life बहुत ज्यादा Boring हो जाती है. ऐसा लगता है जैसे जीवन निरर्थक सा हो गया है. जीवन से मज़ा गायब सा हो जाता है. तो हमारे कहने का मतलब ये है की सपने देखना अच्छी बात है, सपने जरूर देखिये.

चलिए अब मुद्दे पर आते हैं की हम अपने सपनों को सच करने के लिए क्या करें. सपने देखना सबका हक है और ये अच्छी बात भी है. लेकिन सिर्फ और सिर्फ सपना देखना ही काफी नहीं है. ज़िन्दगी का मज़ा तब है, जब आप अपने लिए कोई Dream चुनें और उसे पूरा करने के लिए Action Mode में आयें.

रोज रात को कुछ कर गुजरने या कुछ बनने के सपने देखकर सुबह उन्हें भूल जाना आलसी व्यक्ति का काम होता है. जीवन सफल उसी व्यक्ति का कहलाता है जो कोई सपना देखे और उसे पूरा करने के लिए जी जान लगा दे. कड़ी मेहनत के बाद जब सपना सच होता है तो जो ख़ुशी मिलती है उसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते.

लेकिन वही बात है की सपने तो सब देखते हैं, पर उन्हें हकीक़त में कुछ ही लोग बदल पाते हैं. वो ऐसे लोग होते हैं जो उन्हें पूरा करने के लिए Systematic तरीके से लगातार काम करते हैं और मेहनत से जी नहीं चुराते. उनके सिर पर जूनून सवार होता है अपने सपनों को साकार करने का.

परिस्थितियां चाहे जैसी भी हों, वो उनसे घबराते नहीं हैं और निरंतर अपने Plan के हिसाब से चलते रहते हैं. तो अगर आपका भी कोई ऐसा Dream है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं तो आपको भी ऐसा ही बनना पड़ेगा.

हम यहाँ आपको 13 ऐसी बातें (Tips) बताने जा रहे हैं जो आपके सपनों को सच करने में आपकी मदद करेंगे. मदद ही नहीं करेंगे बल्कि हमें पूरा विश्वास है की यदि आप इन सभी बातों को मानकर चलेंगे और अपने लक्ष्य पर Focus रखेंगे तो आपके सपने को पूरा होने से कोई नहीं रोक पायेगा.

आपने वो फ़िल्मी डायलॉग तो जरूर सुना होगा की ” किसी चीज़ को अगर दिल से चाहो तो सारी कायनात उसे आपसे मिलाने में जुट जाती है”. बस इसी चीज़ को अपने दिमाग में रखकर Plan के हिसाब से आगे बढ़ते जाइए. तो चलिए जानते हैं अपने सपनों को कैसे साकार करें. 13 ऐसे Tips जो आपके Dream को हकीक़त में बदल देंगे.

How To Achieve Your Dreams In Hindi –  सपने को कैसे पूरा करें

(1) सुबह जल्दी उठना है जरूरी – एक Fact आपके सामने पेश करते हैं. वो ये है की जो लोग अपने सपनों को पूरा कर पाए उनमें से 80% से ज्यादा लोग ऐसे हैं जो सुबह जल्दी उठ जाते हैं. इसका मतलब, आप मानें या मानें सपनो को हकीक़त में बदलने में और सुबह जल्दी उठने में जरूर कोई न कोई सम्बन्ध है.

सुबह के समय हमारे अन्दर Positive Energy होती है और हम पूरी तरह से Fresh होते हैं. अगर सुबह की सकारात्मकता के साथ अपने सपने के लिए थोडा बहुत कुछ काम किया जाए तो हमारे लिए काफी कुछ आसान हो जाता है.

How To Achieve Your Dreams In Hindi

जैसे अगर आपका सपना है की आप एक बड़े Blogger बनें, तो सुबह जल्दी उठकर उसके बारे में सोचें की क्या करना है और उसके लिए मेहनत करना शुरू करें. किसी भी सपने को सच करने के लिए जल्दी उठना और उसके लिए मेहनत शुरू कर देना सपनों को पाने की सबसे पहली सीढ़ी है. यही अपने Dreams को साकार करने का तरीका है.

(2) सपने को खाने के जितना ही जरूरी समझो – जिस प्रकार आप ये सोचते हैं की अगर हम अच्छे से खायेंगे पीयेंगे नहीं तो भूख कैसे मिटेगी? ऐसे तो कमजोरी आ जायेगी, इसलिए जीने के लिए खाना जरूरी है. उसी प्रकार सपनों को पूरा करने की भी एक भूख होती है, उसे भी अपने अन्दर जरूर रखिये.

जिस प्रकार आप अपनी भूख मिटाने के लिए या जिंदा रहने के लिए हर रोज समय पर खाना खाते हैं, उसी प्रकार अपने सपनों को पूरा करने की भूख मिटाने के लिए भी रोज निश्चित समय पर मेहनत जरूर करें.

नियम बना लीजिये की जिस तरह से हम किसी भी दिन खाना नहीं छोड़ते, उसी तरह से Dreams के लिए मेहनत करना भी नहीं छोड़ेंगे. हर रोज सपने के लिए की गयी थोड़ी थोड़ी मेहनत आपको अपने सपने के नज़दीक पहुंचाती है.

(3) सपने को जीना पड़ेगा – सिर्फ सपने देखने से सपने पूरे होते तो आज दुनिया का हर व्यक्ति खुश और अमीर होता. फिर तो लोगों को सोचने की जरुरत ही नहीं थी की अपने सपने को कैसे पूरा करें. क्योंकि वो सपने देखते और अपने आप पूरे हो जाते. लेकिन अफ़सोस ऐसा नहीं होता है.

बनावटी दुनिया और विचारों से बाहर आइये और समझने की कोशिश कीजिये की सपने उन्हीं के पूरे होते हैं जो अपने सपनों को जीते हैं. मतलब सोते जागते हर समय उनके मन में अपने Dream को हकीक़त में बदलने की उधेड़बुन चलती रहती है. अपने सपने की याद आते ही उनकी आँखों से नींद गायब हो जाती है.

वो उठकर बैठ जाते हैं और अपने सपने को सच करने के लिए फिर से मेहनत करना शुरू कर देते हैं. जी हाँ कुछ ऐसा ही जूनून चाहिए होता है अपने सपने को पूरा करने के लिए. अपने काम के लिए पागल हो जाना होता है. एक ललक आपके अन्दर हमेशा रहनी चाहिए की मुझे कुछ करके दिखाना है या कुछ ऐसा बनना है.

(4) जमीनी तौर पर काम शुरू करें – हर सपना ऐसा होता है जिसे पूरा करने के लिए हमें अपने मन में योजना बनानी होती है. जैसे सबसे पहले मै ये करूँगा, उसके बाद ये और आखिर में मुझे ये करना है. योजना बनाकर चलना अच्छी बात है, और अपने सपने के बारे में विचार करना भी सही है.

लेकिन बस सपने के विचारों में खोये रहने से सिर्फ और सिर्फ आपका समय ही नष्ट होगा. ऐसा करके आप खुद को धोखा दे रहे हैं. कब तक आप सिर्फ सोचते रहेंगे? हकीक़त ये है की आपको अपना सपना पूरा करने के लिए जमीनी तौर पर काम शुरू करना होगा.

सोचना और योजना बनाना बनता है, लेकिन इतना नहीं की ज़िन्दगी छोटी पड़ने लगे और समय कम रह जाए. इसलिए Action Mode में आइये और लग जाइए अपने सपने को पूरा करने में. भले ही शुरुआत में थोडा सभलकर कम मेहनत कीजिये, पर कीजिये तो सही. चलना ही नहीं शुरू करोगे तो मजिल तक कैसे पहुंचोगे.

(5) शुरुआत में हर काम सबके लिए मुश्किल ही होता है – सपनों को पूरा करना आसान नहीं होता, ये सब जानते हैं. अगर आप इतिहास पर नज़र डालेंगे तो पाएंगे की जितने भी Successful लोगों ने अपने सपने को पूरा किया, उनके लिए ऐसा करना कभी आसान नहीं रहा.

उनकी राह में कई रोड़े आये, उन्होंने कई तरह की तकलीफें झेली. पर वो लोग अपने Dreams को पूरा करने के Passion के साथ सब कुछ झेलते चले गए. तब जाकर वो अपने सपने को पूरा कर पाए.

अगर वो लोग शुरुआत में ही ये सोचकर रुक जाते की “ये तो बहुत मुश्किल है” तो कहाँ उन्हें अपनी मंजिल मिलने वाली थी. ध्यान रखिये शुरू शुरू में सब मुश्किल लगता है लेकिन धीरे धीरे वो आसान भी हो जाता है और उसे करने में मज़ा भी आने लगता है.

(6) सपनों को पूरा करने के लिए कुछ सम्बन्ध खराब करने ही होंगे – हमारे आस पास कई ऐसे रिश्तेदार और यार दोस्त होते हैं जो आपसे सिर्फ तब तक प्यार से बात करते हैं जब तब आप कुछ पाने के लिए मेहनत न करें. क्योंकि उन्हें आप आवारागर्दी करते हुए ही अच्छे लगते हैं.

असल में वो दिखावा तो अपना होने का करते हैं पर मन ही मन चाहते हैं की आप अपनी Life में Successful ना होने पायें. इसलिए जैसे ही आप उनको अपना लक्ष्य बताते हैं और उस पर मेहनत करना शुरू करते हैं तो वो मन ही मन आपसे जलने लगते हैं. आप पाएंगे की वो आपसे मुंह फुलाकर रहने लगे हैं और आपसे किसी कारण नाराज़ भी हैं.

फिर आप उन लोगों को मनाने और कारण जानने में उलझने के कारण अपने Target को भूल जाते हैं की अपने सपने को कैसे पूरा करें. अगर आपको अपने Dreams Achieve करने हैं तो ऐसे लोगों की पहचान करनी होगी.

आपको समझना होगा की जो लोग आपकी कामयाबी के लिए की जा रही मेहनत से खुश नहीं है वो आपके कैसे हो सकते है. तो इस मामले में अगर आपको बुरा बनना पड़े तो बुरा ही सही. इस चीज़ से बिलकुल मत घबराइए, बल्कि ये तो आपके लिए अच्छा ही हुआ की ऐसे लोगों की पहचान पहले ही हो गयी.

(7) Negative लोगों के सामने अपने Dream ना बताएं – इसी तरह से समाज में बहुत से ऐसे Negative लोग होते हैं जो किसी को भी कामयाब होते हुए नहीं देखना चाहते. वो खुद तो असफल होते हैं, और उनका काम भी हैं दूसरों की टांग खींचना.

ऐसे लोगों के सामने जब किसी सपने का जिक्र करते हैं तो तुरंत ही अपनी Demotivate करने वाली बातों की कुंडली खोल देते हैं. इससे आपके मन मष्तिष्क पर गलत असर पड़ सकता है और आप अपनी राह भटक सकते हैं. इसलिए किसी भी सपने को पूरा करने के लिए जरूरी नहीं की सबके सामने उसका उद्घोष किया जाए.

अपने सपने को कैसे पूरा करें

आप किसी के सामने कुछ न कहिये, बस शान्ति से अपने सपने के लिए मेहनत कीजिये, कुछ समय बाद कामयाबी अपने आप शोर मचा देगी. ऐसे Negative लोगों की List बनायें, जिनसे आपका मिलना जुलना होता रहता है. और उन लोगों से ज्यादा से ज्यादा बचने की कोशिश करें.

(8) विश्वास कीजिये, सपने भी पूरे होते हैं – कुछ लोग कहते हैं की सपने कभी पूरे नहीं होते, ये तो बस देखने के लिए ही होते हैं. लेकिन ग्रंथों में जिक्र किया गया है की आदमी का दिमाग जो भी सोच सकता है, व्यक्ति उसे अवश्य ही पूरा कर सकता है.

तो ये सोचने का सवाल ही उठता की सपने सच नहीं होते. सपने सच होते हैं, लेकिन जरुरत है गहरे विश्वास, दृढ़ संकल्प और योजनानुसार मेहनत करने की. आज आप किसी भी सफल बड़े व्यक्ति द्वारा कही गयी बातों पर गौर करेंगे तो पाएंगे की उन्होंने कभी न कभी ये जरूर कहा है की उन्हें कभी विश्वास नहीं था की उनका ये सपना पूरा होगा.

हर व्यक्ति को शुरुआत में ऐसा ही महसूस होता है. उन्हें यकीन ही नहीं होता की उनका ये सपना पूरा हो सकता है. लेकिन यकीन मानिए “यकीन” ही वो चीज़ हैं जो आपके उस सपने को हकीक़त में बदल सकती है. तो खुद पर और भगवान् पर विश्वास कीजिये और सोचिये की अपने सपनों को कैसे पूरा करें? क्या क्या कदम उठायें.

(9) काबिलियत से ऊपर उठकर मेहनत करें – आपने एक अनमोल वचन जरूर सुना होगा की साधारण मेहनत आपको एक साधारण ज़िन्दगी दे सकती है. लेकिन अगर कुछ बड़ा करना है, या सपनों को साकार करना है तो आपको साधारण मेहनत से ऊपर उठना होगा.

जी हाँ Dreams Achieve उन्ही के होते हैं जो अपनी Capacity से ज्यादा प्रयास करते हैं. जब तक आप कुछ अलग नहीं करेंगे तब तक आप अपने सपने को पूरा नहीं कर पायेंगे. अपने ऊपर शक मत कीजिये और मेहनत को बढाते जाइए, देखना एक ना एक दिन आपका सपना जरूर पूरा हो जाएगा.

(10) Dream है तो Smart तरीके से Work करें – अपना गुजर बसर करने के लिए आपको सिर्फ मेहनत की जरूरत होती है. लेकिन सपने को पूरा करने के लिए मेहनत के साथ साथ Smart Work की जरुरत होती है. कभी कभी मेहनत करने करते उम्र बीत जाती है पर सपना पूरा नहीं हो पाता.

इसका सबसे बड़ा कारण यही है की आपने Smart तरीके से Work नहीं किया. आप Blogging का ही उदहारण ले लीजिये. कुछ Bloggers 5-6 साल तक Work करने के बाद भी Successful नहीं हो पाते. वहीँ कुछ सिर्फ 1 साल में अपने Blog को Successful बना लेते हैं. क्योंकि वो दूसरों की गलतियों से सीखते हैं.

ऐसे छोटे मोटे काम जो ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं उनमें खुद उलझने के बजाय दूसरों से करवाते हैं ताकि समय बचा सकें. चाहे उन्हें उसके लिए कुछ पैसे क्यों न खर्च करने पड़ जाएँ. अपने सपने को पूरा करने की Process में तेजी लाने के लिए समय समय पर कुछ Smart Decisions लेने की जरुरत होती है, इसे ही Smart Work कहा जाता है.

(11) हार नहीं मानना – अगर आप बहुत जल्दी हार मान जाते हैं तो आपको कोई हक नहीं है ये सोचने का की अपने सपने को कैसे पूरा करें. क्योंकि सपनों को पूरा करने के लिए जो गुण चाहिए वो हार मानने वाले व्यक्ति में नहीं होते. सपने उन्हीं के पूरे होते हैं जो किसी भी मुसीबत से टकराने का माद्दा रखते हों.

आप खुद सोचिये, मुश्किलें किस काम में नहीं आती? हर काम में आती हैं. फिर ये तो सपने हैं, इन्हें पूरा करने के लिए तो हमें अदम्य साहस की जरुरत होती है. याद रखिये मुसीबत का डटकर मुकाबला करने वाले ही अक्सर अपने इरादों में कामयाब हो पाते हैं. आपको अपने लक्ष्य की तरफ बिना डटे चलते जाना है.

रास्ते में आने वाली हर समस्या को चीर देना है. कोई भी मुसीबत आपके आत्मविश्वास से ज्यादा बड़ी नहीं होती. चाहे कितना भी जोर क्यों न लगे “Never Give Up” वाला नियम हमेशा याद रखें. साथ ही प्रकृति का ये नियम भी याद रखें की एक ही दिशा में लगातार लम्बे समय तक की गयी कड़ी मेहनत का फल जरूर मिलता है.

(12) असफलता से घबराना नहीं – जब आप किसी बड़े Target को हासिल करने की कोशिश करते हैं तो बीच बीच में छोटी छोटी असफलताएं भी मिलती रहती हैं. कुछ लोग उनसे निराश हो जाते हैं और सोचते हैं की अभी ये छोटे छोटे काम ही नहीं हो रहे हैं तो इतना बड़ा सपना कैसे साकार होगा.

कभी भी ऐसा ना सोचें, छोटी छोटी असफलताएं आपको प्रेरित करने के लिए ही मिलती हैं. वो संकेत देती हैं की थोडा और ज्यादा मेहनत कीजिये. इसके अलावा नाकामयाबी हमें बहुत कुछ और भी सिखा जाती है.

अपने Dreams के रास्ते में आने वाली छोटी मोटी असफलताओं से बिलकुल भी मत घबराना, बल्कि और ज्यादा कमर कस लेना. यही अपने Dreams को साकार करने का तरीका होता है.

(13) धैर्य है सबसे बड़ा अस्त्र – जिन लोगों में धैर्य नहीं होता वो बड़े बड़े कामों में तो क्या छोटे कार्यों में भी असफल हो जाते हैं. अगर आप अपना सपना पूरा करने निकले हैं तो अपने साथ धैर्य रखना भी जरूरी होता है.

आपने बहुत से ऐसे Business Owners का नाम सुना होगा जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में अपने सपने पूरे करने के लिए पापड बेलने शुरू कर दिए थे. लेकिन वो एक दम से सफल नहीं हुए. इसके लिए उन्होंने कई वर्षों तक लगातार अथक प्रयास किया.

सोचिये अगर उनमें धैर्य ना होता और वो भी असफलताओं से चिढ़कर मेहनत करना छोड़ देते तो क्या इन ऊंचाइयों तक पहुँच पाते. क्या अपने सपने को पूरा कर पाते? कभी नहीं. इसलिए धैर्य का होना बहुत ही जरुरी है. Successful लोगों का सबसे बड़ा गुण धैर्य ही होता है.

तो ये थे अपने Dreams को Achieve करने के तरीके और Tips. अगर आप इन सभी नियमों को मानकर लगातार एक ही दिशा में काम करते हैं तो 90% से ज्यादा Chances हैं की आपका सपना पूरा होगा ही होगा.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख अपने सपने को कैसे पूरा करें – How To Achieve Your Dreams In Hindi. उम्मीद है लेख को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे की अपने सपने को सच कैसे करें? या अपने सपनों को साकार कैसे करें.

ये Post आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं. अगर आपको हमारा  लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share भी कर दीजिये. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *