जीवन में सफल कैसे बने

जीवन में सफल कैसे बने | How To Become Successful Person

हम चाहे अपने जीवन में जो भी काम करने जा रहे हों, ये तय है की उसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अलग ही दृष्टिकोण की जरुरत पड़ती है. लाखों- करोड़ों लोग आज जानना चाहते हैं की Life में सफल कैसे बने, एक सफल व्यक्ति कैसे बने, सफलता पाने के लिए क्या करे, हर काम में सफल कैसे हों आदि आदि.

आज की हमारी पोस्ट Success Tips In Hindi में हम आपको बताने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे की How To Become A Successful Person In Life. हम आपको ऐसे Tips देंगे जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा की किसी भी काम में सफल होने के लिए आपको क्या करना चाहिए. कौनसे वो सफलता पाने के Tips हैं जो बहुत ही ज्यादा मायने रखते हैं.

ये भी एक सच्चाई है की कोई भी व्यक्ति आजकल सफल होने के लिए लम्बा इंतज़ार नहीं करना चाहता. लोग बहुत ही जल्दी में रहते हैं और बस यही चाहते हैं की कैसे ना कैसे उन्होंने जो काम शुरू किया है उसमें Successful हो जाएँ. लेकिन उन्हें ये समझने की जरुरत है की सफलता पाने का कोई short cut नहीं होता.

How To Become A Successful Person In Hindi – सफलता पाने के तरीके

आप बहुत से Successful लोगों को जानते होंगे, उनके अतीत पर एक नज़र डालकर जरूर देखने की कोशिश कीजिये. जब आप ऐसा करेंगे तो आपको ज्ञात होगा की जिस काम में आज वो सफल हैं उसके लिए पुराने समय में उन्होंने जबरदस्त मेहनत की है. अगर आप जानना चाहते हैं की सफल कैसे बने, तो ऐसे ही लोगों के बारे में पढना शुरू कीजिये.

सफलता एक ऐसा फल है जिसके पीछे की गयी मेहनत की कहानी बहुत ही तकलीफदेह होती है. हर कोई इसे नहीं समझ पाता, इसलिए हर कोई कामयाब भी नहीं हो पाता. सफलता पाने का कोई Formula भी नहीं होता. बस हमेशा सकारात्मक रहते हुए लगातार अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर की गयी मेहनत ही आपको सफल व्यक्ति बना सकती है.

वहीँ कई बार ऐसी स्थितियां भी आती है की लगातार योजनाबद्ध तरीके से कड़ी मेहनत करते रहने के बाद भी हमें लगता है की हम कुछ गलत कर रहे हैं. या कुछ हो ही नहीं पा रहा है, हम इस काम में सफल नहीं हो पायेंगे. ऐसी स्थिति मज़बूत से मजबूत व्यक्ति को अन्दर से हिला देती है और व्यक्ति निराश होकर Quit कर देता है.

ऐसे में आत्म विश्वास वो कुंजी है जो आपको प्रेरित कर सकती है. ऐसी स्थिति होने पर भी आपको अपना रास्ता नहीं छोड़ना है. आपको बस ये सोचकर आगे बढ़ते रहने है की मै जिस रास्ते पर चल रहा हूँ, यानी मेहनत कर रहा हूँ. वो एक ना एक दिन मुझे अपनी मंजिल तक जरूर पहुंचाएगा. क्योंकि वो रास्ता जाता तो हमारी मंजिल की तरफ है ना.

भले ही थोडा लेट सही, पर पहुंचेंगे जरूर. बात चाहे किसी भी काम में सफलता पाने की हो, सबमें मुश्किलें तो आती ही हैं. आपको इनसे पार पाना सीखना होगा, और इस चीज़ में हमारे द्वारा बताये गए Hindi Success Tips आपकी बहुत मदद करेंगे. हम यहाँ आपको एक छोटा सा उदाहरण जरूर देना चाहेंगे, जिससे आपको प्रेरणा जरूर मिलेगी.

How To Become Successful Person In Hindi

मेरा खुद का एक सपना था की मै एक Successful Blogger बनूँ और अच्छे पैसे भी कमाऊँ. मैने कई लोगों से बात की और उन्होंने मुझे बताया की 6 महीने के अन्दर अन्दर आप ऐसा करने में कामयाब हो जायेंगे. बस आप लगातार मेहनत करते रहिएगा. बड़ा Blogger बनना मेरा सपना है और आज से डेढ़ साल पहले मैने इसे अपना लक्ष्य बना लिया.

डेढ़ साल पहले मैने पूरे जोश के साथ Blogging शुरू कर दी. लेकिन आपको हैरानी होगी की जैसा लोगों में मुझे बताया था की 3 महीने में ये हो जाएगा, 4 महीने में ये हो जाएगा और 6 महीने में तो आपका ब्लॉग काफी पोपुलर हो जाएगा और आप खूब सारे डॉलर हर रोज छापेंगे. ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.

यहाँ तक की जो मैने सोचा था उसका 20% भी मैने सफलता हासिल नहीं की थी. अनाप शनाप पैसे की बात को तो आप छोड़ ही दीजिये. मैने बड़े ही बेमन से 1 महिना और काम किया, पर कड़ी मेहनत के बावजूद मुझे कोई रिजल्ट नहीं मिल रहा था. मै पूरी तरह से Demotivate हो चुका था और इस काम को अचानक छोड़ने का भी मन बना लिया था.

लेकिन 2-3 दिन बाद ही मेरी बात किसी ऐसे बन्दे के साथ हुयी जिसकी बातों ने मुझे पूरी तरह से बदल कर रख दिया. उन्होंने मुझे कुछ इस तरीके से समझाया की मै यहाँ बयान नहीं कर सकता. उन्होंने मुझे आभास करवाया की आपने पिछले 7 महीने में जो काम किया है वो लाजवाब है. आपकी ये मेहनत जाया तो जा ही नहीं सकती.

उन्होंने मुझे सफल होने के टिप्स दिए और मेरे मूड को पूरी तरह से बदल कर रख दिया. उसके बाद मैने सोच लिया था की अब चाहे पैसे आयें या ना आयें Traffic बढे या ना बढे मुझे लगातार मेहनत करते रहना है. 6 महीने और लगातार कड़ी मेहनत करने के बाद अचानक से सब कुछ बदलने लगा.

September 2019 को Google का एक बड़ा अपडेट आया और मेरी मेरी जिंदगी में बहुत ही बड़ा बदलाव करके निकल गया. 13 महीने लगातार मेहनत करने के बावजूद जिस वेबसाइट पर हर रोज कुछ ही लोग प्रतिदिन visit करते थे अचानक से उस पर हजारों लोग प्रतिदिन आने लगे. मै बहुत ही खुश था. हालांकि सफ़र अभी बहुत ही लम्बा है.

उस दिन से मुझे एक चीज़ जरूर समझ आ गयी की समय कभी भी बदल सकता है. अगर उस दिन Demotivate होकर मैने ये काम छोड़ देता तो सोचिये क्या आज मै सफल हो पाता. आपको मेरी इस छोटी सी कहानी से जरूर प्रेरणा मिली होगी. बस इसी तरह से आपको भी बिना फल की चिंता किये अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर मेहनत करते जाना है.

जिस बन्दे से मेरी बात हुयी थी उससे मैने सीखा की अपने जीवन में सफल कैसे बने, सफलता कैसे प्राप्त करें, बुरी स्थितियों से आपको किस तरह उबरना चाहिए? ठीक उसी प्रकार जब आपको भी कभी लगने लगे की मेहनत के बावजूद कुछ नहीं हो रहा है तो ऐसे लोगों के साथ जरूर बातचीत करें, उनके साथ समय बिताएं, महान लोगों के विचार पढ़ें.

आप चाहे किसी भी काम में सफलता हासिल करना चाहते हों, आपका लक्ष्य कोई भी हो. बस इतना याद रहे की हर काम में सफल होने के लिए आपको अपने अन्दर कुछ ख़ास गुण समाहित करने होते हैं, अपनी आदतों पर ध्यान देता पड़ता है, काम करने के तरीके की समीक्षा करनी होती है, कुछ बातें भूलनी होती हैं और कुछ को हमेशा दिमाग में रखना होता है.

लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आपको मेहनत करते जाना है, सफलता एक दिन आपके कदम जरूर चूमेगी. खैर चलिए अब आपको बताते हैं की किसी भी काम में सफलता पाने के लिए क्या करना चाहिए? किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? सफल होने के लिए क्या करना होगा.

Success Tips In Hindi – जीवन में सफल कैसे बने

देखिये दोस्तों सफलता कोई ऐसी चीज़ तो है नहीं जो मार्किट में कहीं भी मिल जाती हो, अगर ऐसा होता तो हर कोई इसे आराम से खरीद लेता. सफल होने के लिए हर व्यक्ति को एक बहुत ही बड़ी कीमत चुकानी होती है. तो हर व्यक्ति को प्रेरणा की जरुरत पड़ती ही है. हम यहाँ आपको बता रहे हैं जल्दी सफलता पाने के टिप्स जिनसे आपको आसानी होगी.

(1) Comfort Zone रखता है आपको सफलता से दूर – जी हाँ, ये बहुत ही बड़ा पॉइंट है, इसलिए हम सबसे पहले इसी के बारे में बात कर रहे हैं. जितने भी लोग किसी ख़ास काम में सफल होना चाहते हैं और उसके लिए मेहनत करते हैं उनमें से 90% लोग Comfort Zone में रहते हुए मेहनत करते हैं. इसीलिए ये 90% लोग असफल भी हो जाते हैं.

चलिए थोडा खुलकर समझाते हैं आपको. मान लीजिये किसी लड़के ने अपना लक्ष्य बनाया है की उसे बहुत ही जल्दी एक अच्छा बॉडी बिल्डर बनना है. इसके लिए उसने एक Gym भी join किया और मेहनत शुरू भी कर दी. लेकिन 1 महीने की मेहनत के बाद वो अपने Comfort Zone में आ गया.

मतलब वहां पर वो हर रोज बस उतनी ही मेहनत करता जिससे उसे ज्यादा तकलीफ ना हो. मतलब बस हर रोज जाता और 50 K.G weight लगाकर वापिस आ जाता. मतलब हर रोज एक जैसा काम, उतनी ही मेहनत वो करता गया. क्योंकि उसने किसी से सुन रखा था की 1 साल में तो अच्छी खासी बॉडी बन जाती है.

बस वो इसी बात को ध्यान में रखकर 1 साल पूरा होने का इंतज़ार करता रहा और अपने Comfort Zone में रहते हुए एक्सरसाइज करता रहा. आखिर में उसे रिजल्ट क्या मिला? वो बॉडी बनाने में fail हो गया. क्योंकि उसने मसल्स को लम्बे समय तक चैलेंज ही नहीं किया. कभी अपनी मेहनत की इंटेंसिटी को बढ़ाया ही नहीं.

हम आपको ये समझाना चाह रहे हैं की सफल कैसे बने के सोच विचारों में पड़े रहने से पहले उसके लिए की जा रही मेहनत के दायरे को तो समय के अनुसार बढाइये. तभी तो आप कामयाब हो पायेंगे. याद रखिये चाहे कोई भी Field हो उसमें सफलता तभी मिलती है जब आप अपनी खुद की काबिलियत से बढ़कर कुछ करने की कोशिश करते हैं.

अगर सीधे शब्दों में कहें तो अपनी Capacity से भी कम मेहनत करके कभी जल्दी सफल नहीं हो सकते. उसके लिए आपको अपने दायरे से बाहर आकर कुछ अतिरिक्त प्रयास करने होंगे, मतलब कुछ Extra जान लगानी होगी.

(2) खुद को One Man Army समझें – अक्सर वही लोग कामयाब होते हैं ज़माने में जिनको खुद पर सबसे ज्यादा यकीन होता है. ये बात पूरी तरह से सत्य है. दूसरों के भरोसे कभी कोई जंग नहीं जीती जा सकती यारों, खुद ही हथियार उठाने होते हैं मैदाने जंग में. इस बात को समझ गए तो समझो आपने आधी जंग जीत ली.

जो लोग छोटे छोटे कामों में भी दूसरों से मदद की उम्मीद पर बैठे रहते हैं वो एक बड़े लक्ष्य को कैसे पा सकते हैं. सफल होने के लिए किसी से आपको मदद मिलेगी ये बात अपने दिमाग से निकाल दें. अगर सफल होना है तो आपको अकेले में योजना बनानी होगी और अकेले ही सारे काम संभालने होंगे.

क्योंकि अगर आपके सफल होने के Plan में अगर किसी अन्य की भी भागीदारी है तो समझिये आपका उस काम में सफलता प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल है. क्योंकि आप खुद तो योजनाबद्ध तरीके से मेहनत कर लेंगे लेकिन दूसरा अपने काम में जरूर गड़बड़ कर देगा.

इसलिए खुद पर पूरा भरोसा रखते हुए किसी से कोई उम्मीद ना लगायें. याद रहे ज़िन्दगी के इस सफ़र में कोई भी अपना नहीं होता. हर मुसीबत से हमें खुद ही निपटना होता है, फिर किसी दुसरे का सहारा क्यों. हमारे पास हर Problem का Solution होना चाहिए, और ये हम तभी सीखेंगे जब अकेले ही सारे काम संभालेंगे.

(3) असलता को स्वीकार करना सीखें – सफल होना है तो असफलता को भी अपने ही परिवार का सदस्य समझिये, क्योंकि इससे आपकी बार बार मुलाक़ात हो सकती है. बहुत से ऐसे उदाहरण हैं जिनमें बड़े बड़े लोग Successful होने से पहले कई बार असफल हुए. लेकिन उन्होंने कभी इसे दिल पर नहीं लिया और दोबारा मेहनत शुरू की.

असफलता कभी भी इस बात का संकेत नहीं होती की अब आप आगे इस काम में सफल नहीं हो सकते. सफल व्यक्ति कैसे बने, ये पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है की आपने मिली हुयी असफलता से किस प्रकार Deal की. अगर आपने हार को स्वीकार कर अपने आप को और मजबूत बना लिया तो आपको आगे सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा.

जीवन में सफल कैसे बने

(4) लक्ष्य सिर्फ एक ही बनायें – ये बहुत सारे लोगों की समस्या होती है की बार बार अपने Target को बदलते रहते हैं. कुछ दिन किसी काम में मेहनत करते हैं और कुछ दिन बाद किसी और काम में लग जाते हैं. ऐसा करने से आप शायद ही अपने जीवन में कभी सफल हो पायें.

क्योंकि बार बार लक्ष्य बदलने से आप उस काम के बारे में वो सारी बातें नहीं जान पाते हैं जो की उसमें सफल होने के लिए आपका सीखना जरूरी होता है. इसलिए हमेशा जब भी कोई लक्ष्य बनायें तो उस पर अडिग रहते हुए लगातार मेहनत करते जाएँ. सफलता असफलता चलती रहेंगी आप उस और ध्यान ही ना दें.

बस Demotivate होकर अपना काम बार बार ना बदलें. वो कहते हैं ना की कई नावों की एक साथ सवारी करने वाले अक्सर डूब जाया करते हैं. इस दुनिया में जितने भी Successful लोग हैं उनमें से 70% ऐसे है जिन्होंने बार बार असफल होने पर भी अपने लक्ष्य को नहीं बदला, निरंतर उस रास्ते पर चलते रहे. इस बात से सबक लीजिये.

(5) Past से अच्छा सीखें, बुरा नहीं – हर रोज करोड़ों लोगों के दिमाग में ये बात आती है की How To Become A Successful Person? पर इनमें से ज्यादातर लोग भूतकाल में खुद को मिली असफलताओं के बारे में सोच सोचकर परेशान होते रहते हैं. उनका मानना है की मै पहले भी उस काम में असफल हो गया था.

अब दुबारा ऐसा हो गया तो लोग क्या कहेंगे. ऐसा सोचकर आगे कभी अपना कोई लक्ष्य ही नहीं बनाते यानी कोई काम शुरू करने से घबराते हैं. जरा रुकिए भाइयों आपको एक उदाहरण देते हैं. World के जितने भी successful लोग हैं न उनमें से 60% अपने द्वारा किये गए पहले ही प्रयास में सफल नहीं हुए.

अगर लोगों के चक्कर में पड़कर उन्होंने भी अपना लक्ष्य ना बनाया होता तो सोचिये आज उनके क्या हालत होते. तो हमारे कहने का मतलब ये है की अपने Past को याद जरूर रखें, पर उसे अच्छे के लिए इस्तेमाल करें. जैसे समीक्षा करें की उस दौरान मैने ये गलतियाँ की थी, इस बार नहीं करूँगा.

अपने भूतकाल का उपयोग अपना आत्म विश्वास बढाने के लिए करें. भूतकाल में मिली असफलताएं इस बात का Certificate नहीं है की आगे चलकर भी आप कभी कामयाब नहीं हो पायेंगे.

(6) हमेशा सीखते रहें – सफल होने के टिप्स में ये चीज़ बहुत ही ज्यादा मायने रखती है. सीखने की ललक इंसान को बहुत ही जल्दी कामयाबी दिलवा सकती है. अगर आप किसी लक्ष्य की तरह बढ़ने के लिए मेहनत करते जा रहे हैं और साथ साथ नयी नयी चीज़ें सीख भी रहे हैं तो समझिये मंजिल आपके करीब है.

क्योंकि अपने काम के बारे में सीखते रहने से उसे पूरा करने में आसानी होती है. जो बेमन से किसी काम को बस करते जाते हैं वो छोटी सी मुसीबत आने पर भी उसे Solve नहीं कर पाते और बीच में बार बार अटकते रहते हैं. इसलिए जरूरी है की आपने जिस काम हाथ डाला है उसके करते हुए उसके बारे में बारीकियां जानते रहना जरूरी है.

(7) हार ना मानने का गुण अपनाएं – हर कोई अपन लाइफ में नाम कमाना चाहता है और जानना चाहता है की सफल कैसे बने. लेकिन कुछ आधारभूत बातों को ही लोग भूल जाते हैं. सफलता ज्यादातर उन लोगों के कदम चूमती है जिनमें कभी हार ना मानने वाला ज़ज्बा होता है.

कुछ लोग 1-2 बार असफल होने पर ही अपने हाथ खड़े कर देते हैं की बस अब ये काम अपने बस का नहीं है. इस सोच को अपने दिमाग से निकालकर फेंकना होगा. बहुत से ऐसे उदाहरण हैं जिनमें लोगों ने सब कुछ सहा पर हार नहीं मानी. आखिर में वो Successful हुए और एक सफल व्यक्ति कहलाये.

(8) आत्म विश्वास दिलाएगा मंजिल – अपने आप पर भरोसा करना आ जाए तो इंसान बड़े से बड़ा काम भी कर सकता है.  “मांझी” का नाम तो सुना ही होगा आपने. वो अदना सा गरीब आदमी जिसने पहाड़ को काटकर रास्ता बनाने की ठान ली थी, और अपने आत्म विश्वास के दम पर उसने ये काम अकेले ही कर भी दिखाया.

यकीन मानिए Self Confidence वो चीज़ है जो इंसान की ताकत को वो दिशा देता है जहाँ से कामयाबी साफ़ देखी जा सकती है. बस आपको अपने अन्दर ये विश्वास जगाना है की जब दुसरे लोग इतने बड़े बड़े काम कर सकते हैं तो आप अपने काम में क्यों सफल नहीं हो सकते.

आत्मविश्वास सफलता प्राप्त करने का ऐसा मन्त्र है जिसके सहारे कुछ भी किया जा सकता है. हर काम को सकारात्मक सोच के साथ शुरू कीजिये. अपने आप को कभी कमजोर ना आंकें. हमेशा दिमाग में बिठाकर रखिये की ऐसा कोई काम नहीं है जिसे दुसरे लोग कर सकते हैं और आप नहीं. आपकी राह अपने आप आसान हो जायेगी.

(9) कामयाब लोगों के बारे में पढ़ते रहिये – अगर ये काम करने लग गए तो आप बहुत ही जल्दी समझ जायेंगे की ज़िन्दगी में सफल कैसे बने? क्योंकि अच्छे और कामयाब लोगों के बारे में जानते रहने से हमें वो सारी बातें पता चलती हैं जिनके सहारे उन लोगों ने सफलता हासिल की.

सिर्फ यही नहीं, कहा जाता है की आप जितनी अच्छी बातें पढेंगे, उतना ही अच्छा सोच पाएंगे. और जितना अच्छा आप सोच पाएंगे, जीवन में उतनी ही जल्दी आगे भी बढ़ेंगे. कामयाब लोगों के बारे में जानने से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता रहता है. इसलिए किसी भी कामयाब आदमी के गुणों को अपने अन्दर समाहित करने की कोशिश करते रहें.

(10) समय का महत्व समझें – ये बहुत ही महतवपूर्ण चीज़ और सफलता पाने का मूलमंत्र है. जो भी व्यक्ति समय के महत्व को नहीं समझता और उसे यूँ ही बर्बाद करता रहता है, उसका कामयाब इंसान बनना बहुत ही मुश्किल है. अगर आपने किसी लक्ष्य पाने के लिए कोई समय निर्धारित किया है तो उसी हिसाब से मेहनत भी कीजिये.

वो कहते हैं ना सफलता तभी मिलती है जब सही समय पर सही काम किये जाए. अगर आपने सही समय को बेकार की चीज़ों में गवां दिया तो मंजिल आपसे दूर होती चली जायेगी. हमेशा अपने लक्ष्य पर नज़र रखें और बिलकुल सही समय पर वो काम जरूर करें, जो उस समय करना जरूरी है. इस चीज़ में आलस ना करें.

(11) इमानदार बनें – Success Tips की अगर बात करें तो इमानदारी वो चीज़ है जो किसी भी व्यक्ति को जीवन में सफल बना सकती है. अगर आपको सफल होना है तो याद रखिये हर काम पूरी इमानदारी के साथ कीजिये. बहुत से लोग हैं जो कामयाब होने के लिए दूसरों को तो धोखा देते ही हैं, बल्कि काम के मामले में खुद को भी धोखा देते हैं.

यहीं पर मामला गड़बड़ा जाता है. जैसा की हम पहले बता ही चुके है की कामयाबी का कोई शोर्ट कट नहीं होता, और होता भी है तो वो बहुत ही नुकसानदायक होता है. उससे आपकी पूरी लाइफ बर्बाद हो सकती है. पूरी लगन मेहनत और इमानदारी के साथ काम करने से भले ही सफलता थोड़ी देर से मिले, पर मिलेगी जरूर.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आप पढ़ रहे थे जीवन में सफल कैसे बने – How To Become Successful Person In Hindi. उम्मीद है हमारी तरफ से आपको दिए गए सफलता पाने के टिप्स काफी महत्वपूर्ण लगे होंगे. पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे Like और Share जरूर करें. कुछ भी पूछने के लिए आप comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *