अपने मन को शांत करने के उपाय और तरीके

मन शांत करने के उपाय और तरीके | How To Control Mind In Hindi

वैसे तो Life में बहुत सारी समस्याएँ हैं, लेकिन आजकल एक चीज़ सबके लिए सबसे सबसे बड़ी समस्या बनी हुयी है. वो हैं अपने दिमाग या मन को काबू कैसे करे ताकि हम लोग पूरी तरह से स्वस्थ रह सकें. ऐसे कौनसे मन शांत करने के उपाय या दिमाग को शांत और Control में रखने के तरीके हैं जो इसमें हमारी मदद कर सकते हैं.

आज की हमारी पोस्ट How To Control Mind In Hindi में आप कुछ ऐसे मन को शांत करने के Tips और तरीके जानेंगे जिनको आप बहुत ही आसानी से अपना सकते हैं. माना की दिमाग को हमेशा शांत और control में रखना उतना आसान नहीं है. लेकिन कुछ राहत हमें जरूर मिल सकती है. अगर समय रहते हम उपायों को आजमायें तो Doctors से बच सकते हैं.

एक बात तो आप सब को माननी पड़ेगी की समय बीतने के साथ साथ हमारी ज़िन्दगी भले ही आसान हुयी हो. लेकिन अगर स्वास्थ्य की दृष्टी से देखा जाए तो सभी आजकल संघर्ष करते ही नज़र आ रहे हैं. आज हर आदमी के दिमाग के बस विचार पर विचार दौड़े चले जा रहे हैं. समय सबके पास इतना कम हो गया है की एक ही समय पर 2-3 काम करने पड़ रहे हैं.

मन को शांत कैसे करे – दिमाग काबू में कैसे करे

ये प्रकृति का नियम है की हम हर काम को करने से पहले उसके बारे में थोडा सोचते हैं. या फिर हमें किसी काम को लेकर थोड़ी चिंता होती है तो हम उसके बारे में सोचने लग जाते हैं. यहाँ तक सब कुछ Normal है.

लेकिन जब हर समय आपके दिमाग में विचारों की आंधी चलती रहे और हमारा दिमाग कही एक जगह पर ना रहकर हमेशा इधर से उधर घूमता रहे तो समझिये कुछ गड़बड़ है. ये एक मानसिक बीमारी का संकेत भी हो सकता है. अगर समय रहते आपने मन शांत करने के उपाय नहीं किये तो समझिये की ये एक Medical Condition भी बन सकती है.

ऐसा बहुत से लोगों के साथ हुआ भी है. शुरू शरू में वो शिकायत करते हैं की यार मै कुछ ज्यादा सोचने लग गया हूँ. उसके बाद वो कुछ करने के बजाय उसे Ignore करने की कोशिश करता है. 1-2 साल का वक़्त और गुजरने के बाद अचानक से उन्हें अहसास होता है की यार सोचना तो बहुत ज्यादा बढ़ गया है, दिमाग एक जगह रहता ही नहीं है.

इस स्थिति में आदमी काम कुछ और कर रहा होता है लेकिन उसका मन या दिमाग कहीं और ही होता है. उसके दिमाग में धडाधड विचार चल रहे होते हैं. किसी भी काम में वो बिलकुल पूरे तरीके से Focus ही नहीं कर पाता.

यहीं से शुरूआत होती मानसिक रोग हो जाने की. बहुत से लोग हैं जो इन्ही विचारों के चक्कर में बेचारे पागल तक हो गए हैं. वो अपने आप से ही बातें करते रहते हैं. उनकी हरकतें सामान्य नहीं कही जा सकती. तो आप इस Control में पहुंचे इससे पहले ही Mind Control करने के Tips आजमाना शुरू कर दीजिये.

How To Control Mind In Hindi

यहाँ हम आपको मन को काबू करने के कुछ ऐसे Tips और तरीके बता रहे हैं जिनके लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना है. बस आपको थोडा अपने आप में बदलाव लाना है. यानी कुछ बातें आपको अपनानी हैं और कुछ बातों को Ignore करना है. हमें पूरा विश्वास है की यदि शुरुआत में ही इन बातों को अपना लिए जाए तो आप अपने मन पर नियंत्रण जरूर कर पाएंगे.

मन काबू में कैसे करे – मन शांत करने के उपाय

(1) सबसे पहले नींद पूरी लें– हमारे दिमाग की कार्यक्षमता बहुत हद तक हमारी नींद की क्वालिटी पर निर्भर करती है. हम बहुत बार बता चुके हैं अगर रोज रोज आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है तो ये आपके मष्तिष्क पर विपरीत असर जरूर डालेगी.

ये मष्तिष्क में बनने वाले हारमोंस को प्रभावित करती है. जिससे अच्छे Harmones के बजाय बुरे Harmones का Level बढ़ जाता है. एक तो नींद पूरी नहीं होने से दिमाग पहले ही थका हुआ रहता है, दूसरा Bad Harmones का स्तर बढ़ने से आपका मूड पूरी तरह से खराब रहने लग जाता है.

आप चिडचिडे हो जाते हैं और आपके दिमाग में उलटे सीधे विचार चलते रहने की शुरुआत यहीं से होती है. तो अपने दिमाग को पूरा आराम देना ही सबसे बढ़िया मन Control करने का तरीका है.

(2) हमेशा अच्छा और सादा खाना खाएं– जब दिमाग में हर समय कोई ना कोई विचार चलने लग जाए तो व्यक्ति परेशान हो जाता है. उसे लगता है की ऐसे तो वो सोच सोच के पागल हो जाएगा. ऐसी स्थिति में तनाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

और जब भी आप किसी Doctor के सामने दिमागी तनाव वाली बात बताएँगे वो आपको खाने में कुछ बदलाव करने को जरूर कहेंगे. ये बिलकुल सच है जैसा आप खायेंगे आपका मन भी वैसा ही रहेगा.

जब आप लगातार यानी रोज कुछ घटिया चीज़ें जैसे Soda, Burger, Cold Drink, Chips, Namkeen, Pizza, समोसे और ज्यादा मीठी चीज़ें खायेंगे तो आपका दिमाग कभी स्वस्थ नहीं रह पायेगा. ज्यादा मसालेदार और ज्यादा मीठी चीज़ों से आपको बचना होगा. तो अपने खाने पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

(3) खुद को समझें और प्यार करें– अगर आप हमेशा मन शांत करने के उपाय ढूंढते रहते हैं तो संभावना है की आप अपने आप से प्यार नहीं करते और खुद को दूसरों से कम आंकने की गलती कर रहे हैं. याद रखिये आप जैसे हैं श्रेठ हैं, बस कोई गलत काम मत कीजिये. अगर आप खुद के द्वारा किये गए कामों से खुश नहीं हैं तो इस चीज़ को बदलिए.

शांत दिमाग के साथ किसी काम की शुरुआत कीजिये और उसे पूरा करने के बाद उस पर गर्व कीजिये. याद रखिये हर कोई आपके जैसा नहीं बन सकता, अगर बहुत से लोग आपसे ऊपर हैं तो उनसे भी ज्यादा तादाद उन लोगों की हैं जो आपसे नीचे हैं. हर व्यक्ति को आप अपने काम से खुश नहीं कर सकते. इसलिए इन सब विचारों के चक्कर में ना पड़कर खुद से प्यार करें.

(4) अकेले ना रहें–  अगर आपको लगता है की आप बहुत ज्यादा सोचने लग गए हैं और आपना मन आपके control में नहीं रहता है तो अकेले रहना बंद करदें. अगर आप ज्यादा समय अकेले में बिताएंगे तो आपका मन या दिमाग इधर उधर ज्यादा भागेगा. कुछ समय बाद कोई भी मन को शांत करने के तरीके आपके काम नहीं आयेंगे, आपकी समस्या बढ़ जायेगी.

इसलिए आपको शुरुआत से ही कोशिश करनी चाहिए की आपका जो भी खाली वक़्त आप अकेले में बिताते हैं वो अपने दोस्तों के साथ या फिर परिवार के साथ बिताएं. इससे आपका Mind उस चीज़ से Divert होगा और आप फालतू के विचारों में ना फंसकर कुछ और ही बातें करेंगे. ज्यादा सोचने की बीमारी जिन जिन लोगों को है उनको अकेले तो रहना ही नहीं चाहिए.

(5) दिनचर्या में बदलाव लायें– कभी कभी क्या होता है की लगातार लम्बे समय तक एक जैसी ही दिनचर्या से हमारा मष्तिष्क बोर हो जाता है. जब हम उसमे कुछ Variation करने की कोशिश करेंगे तो मन फालतू की बातों को छोड़कर उसमें Intrest लेने लगेगा. एक बार आप ऐसा करके तो देखिये, आपको वाकई खुद में थोडा बदलाव जरूर देखने को मिलेगा.

आप अपने हर काम का Time बदल दीजिये. जैसे अगर सुबह 7 बजे उठते थे पहले तो अब 6 बजे उठिए. उठने के बाद पहले चाय पीते थे तो उसकी जगह अब घूमने जाइए. पहले यदि आप सुबह सुबह 1 घंटा Social Media पर लगे रहते थे तो उसकी जगह आधा घंटा use कीजिये और बाकी का आधा घंटा Exercise कर लीजिये.

इसी तरह अपने नहाने का Time भी थोडा बदल दीजिये. इस तरह से आप अपने काम का समय थोडा इधर उधर करिए. ऐसा करने से आपको ख़ुशी मिलेगी और आपको एक नयापन देखने को मिलेगा. ये कुछ ऐसे दिमाग को काबू करने के तरीके हैं जो कभी कभी बहुत अच्छा काम कर जाते हैं.

(6) Positive बनें – जिन लोगों का मन हमेशा अशांत रहता है उनमें से ज्यादातर Negative लोग होते हैं. जब आपका नजरिया नकारात्मक हो जाता है तो आपके दिमाग में बस उसी चीज़ के बारे में लगातार विचार चलने शुरू हो जाते हैं की यार मुझसे तो ये काम नहीं होगा, मेरा काम तो नहीं बनेगा या फिर मेरी तो किस्मत ही खराब है.

ऐसा सोच सोचकर आदमी खुद का दिमाग खराब कर लेता है. इसके उलट जो Positive लोग होते हैं वो सिर्फ एक बार एक ही बात सोचते हैं की “सब हो जाएगा”. बस इस बात को आप अपने दिमाग में बिठा लीजिये. आप जितना ज्यादा सकारात्मक रहेंगे उतना ही फालतू बातों के बारे में कम सोचेंगे और आपका मन भी प्रसन्न और शांत रहेगा.

अपने मन को शांत करने के उपाय और तरीके

(7) एक्सरसाइज या योग करें– कभी कभी मष्तिष्क में Harmones के असंतुलन के कारण भी हमारा दिमाग शांत नहीं रह पाता. आप चाहे खा रहे हों, सो रहे हों या फिर कोई काम कर रहे हों. आपका दिमाग कभी खाली नहीं रह पाता और आप परेशान होते रहते हैं. ऐसे में Exercise या योग को अपनाना अचूक मन को शांत करने या रखने के उपाय साबित होंगे.

आप सबने सुना ही होगा की Exercise का सीधा असर हमारे मष्तिष्क पर होता है. Exercise दिमाग में Good Harmones का Level बढ़ाती है. वहीँ योग के सहारे भी आप अपने मन को एक अलग ही दिशा में ले जा सकते हैं. दिमाग को स्वस्थ रखने में ये अहम् भूमिका निभाते हैं, अगर मष्तिष्क ठीक रहेगा तो Overthinking की समस्या भी नहीं होगी.

(8) Ignore करना सीखें– हमारे जीवन में बहुत सी ऐसी घटनाएँ होती रहती है जो हमें मानसिक चोट भी पहुंचाती हैं. लेकिन आपको क्या लगता है की ऐसा सिर्फ आपके साथ ही हुआ है. ये आपकी ग़लतफ़हमी है, ये जीवन है और जीवन किसी का भी आसान नहीं है.

अगर किसी ने आपका दिल दुखाया है तो कोशिश कीजिये की जल्दी से जल्दी उसे भुलाकर आगे का रास्ता अपनाया जाए. छोटी छोटी बातों को ही यदि आप दिल पर लेकर बैठे रहेंगे तो कभी कामयाब नहीं हो पायेंगे.

जितने भी Successful लोग हैं उन सबने “Ignore” वाली बात को अपनाया है. आपने ये तो सुना ही होगा की हाथी चलता रहता है कुत्ते भोंकते रहते हैं. हाथी कभी भी उन कुत्तों की तरफ ज्यादा ध्यान ना देकर अपने गंतव्य की तरफ ध्यान देता है. बस यही आपको करना है.

(9) हँसते रहें – किसी भी बात को लेकर Serious होकर बैठ जाने से ये समस्या बढती है. ऐसे में आपका मन बस उसी बात को लेकर उलझा रहता है और शांत नहीं रह पाता. इसीलिए कहा जाता है की बातों को धुआं में उडाना भी सीखना जरूरी है.

थोड़ी लापरवाही बरतें, हर बात को लेकर गहन चिंतन करने की जरुरत नहीं होती. फालतू की बातों के बारे में कभी भी ज्यादा ना सोचें. अगर आपको लगता है की आप तनाव में हैं और आपका दिमाग लगातार किसी एक घटना पर अपना ध्यान लगा रहा है तो ऐसी Activities को करें जिसमें आपको मज़ा आता हो.

जैसे Music सुनना, Movie देखना, Video Game खेलना या कोई Outdor Game भी आप खेल सकते हैं. इससे आपका मन प्रसन्नचित्त हो जाएगा. इसके अलावा हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कान बनाये रखें.

(10) लड़ाई – झगडे से बचें– जो लोग अक्सर झगड़ों में फसे रहते हैं उनका दिमाग कभी शांत नहीं रह सकता. मन शांत करने के उपाय तो अभी तक हम आपको बहुत से बता चुके हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की बदले की भावना आपको कभी चैन से रहने ही नहीं देती.

ऐसी भावना अगर आपके दिल में है तो आपका मन कभी शांत या काबू में नहीं रह सकता. किसी के प्रति अपने गुस्से को कम करें, अगर किसी के साथ हुयी अनबन से आप परेशान हैं और बार बार उसी के बारे में सोचे जा रहे हैं तो ये गलत है.

आपको इससे बचना है, या तो आप उस व्यक्ति से बात करके अपना झगड़ा जल्दी से जल्दी सुलझाइए. या फिर उसे उसकी गलती के लिए क्षमा कीजिये और उस बात को भुला दीजिये. यही आपके लिए बेहतर रहेगा.

(11) बुरी आदतें छोड़ें– हमारी कई बुरी आदतें हमारे दिमाग को धीरे धीरे अस्वस्थ बना देती है जिससे बहुत अधिक सोचने की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. जैसे कुछ लोग थोडा सा तनाव होते ही शराब का सेवन कर लेते हैं. इसके अलावा बहुत से लोग बीड़ी, सिगरेट, खैनी, गुटखा, गांजा और सुल्फा वगैरह पीते हैं.

क्या आपको पता है लगातार लम्बे समय तक इनका इस्तेमाल Harmonal Imbalance पैदा कर देता है जिससे मष्तिष्क का काम करने का तरीका प्रभावित होता है. धीरे धीरे ये सब व्यक्ति को अवसाद की और ले जाते हैं जहाँ आदमी हर समय बस सोचता ही रहता है. तो दिमाग को control करने का सबसे अच्छा तरीका यही है की आप नशीली चीज़ों का सेवन ना करें.

(12) अपनी साँसे गिने– अगर आपको लगता है की आपका मन काबू में नहीं है ये कहीं भी भटकता रहता है तो आपको सुबह के समय ये व्यायाम करना चाहिए. हर रोज सुबह किसी शांत जगह पर जाइए, अपनी आँखों को बंद करलें और धीरे धीरे सांस लेते हुए धीरे धीरे ही सांस छोड़ें. ऐसा करते हुए आपको अपनी साँसों को गिनते जाना है.

ध्यान की ये कला आपके दिमाग को शांत करने में काफी कारगर साबित होगी. ऐसा नियमित रूप से कीजिये और अपनी साँसों की संख्या बढाते जाइए. इस तरह से आपका मस्तिष्क उन बातों से दूर होता चला जाता है जो आपको परेशान करती हैं.

ऊपर बताये गए Points को पढ़कर आप समझ गए होंगे की अपना मन काबू में कैसे करें. लेकिन अभी हम आपको कुछ और छोटी छोटी बातों के बारे में बताने वाले हैं जो आपका दिमाग हमेशा शांत रखने में आपकी मदद करेंगी.

Tips For Controling Mind In Hindi At Home – दिमाग को शांत कैसे करे

– जब तक कोई आपसे कुछ पूछे नहीं तो किसी के काम में दखल ना दें. ऐसे में हमेशा Insult होने का खतरा बना रहता है जो बाद में आपको दिमागी रूप से परेशान कर सकता है.
– किसी काम को टालने के बजाय उसे जल्दी से जल्दी पूरा करने की कोशिश करें, क्योंकि जब तक आप उस काम को कर नहीं लेते आपका मन शांत नहीं रहता.
– अगर आप कहीं दूसरी जगह जाते हैं तो दूसरों को अपने जैसा बनाने की कोशिश करने के बजाय खुद उनके माहौल में ढाल लीजिये. इससे तनाव कम रहेगा.
– कभी भी अपनी क्षमता से बड़ा काम और किसी से वादा कभी ना करें, ये चीज़ें बाद में आपकी दिमागी शान्ति को प्रभावित करती हैं.
– जब भी आप बहुत ज्यादा खुश हों तो ऐसे में भी किसी से कोई बड़ा वादा ना करें. अक्सर लोग ऐसे में बड़े वादे कर देते हैं जिससे बाद में परेशानी होती है.
– एक बात का सदा ख्याल रखें की माफ़ करने वाला इंसान सबसे बड़ा होता है. लोगों को क्षमा करने की आदत डालिए आप खुश रहेंगे.
– हमारा दिमाग तब ज्यादा अशांत होता है जब हम बिलकुल फ्री होते हैं. तो आपको ऐसी स्थिति में अपने दिमाग को किसी अच्छे काम में व्यस्त रखना है.
– कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जो कभी बदल नहीं सकती. हमें ये चीज़ समझनी होगी और उन्हें अपनाना होगा. इसी का नाम जिंदगी है.
– इर्ष्या की भावना को छोड़कर गरीब से गरीब आदमी भी अपने जीवन को आनदमय बना लेता है. जलने की भावना का त्याग करें.
– हर आदमी की अपनी एक अलग पहचान होती है. किसी दुसरे की तरह बनने के लिए सारा समय अपना दिमाग खराब ना करें. आप जैसे हैं अच्छे हैं.

अगर इन Tips और उपायों को अपनाने के बावजूद आपका दिमाग शांत नहीं रह पा रहा है और आप इसके लिए बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं तो हमारी सलाह है की आप किसी मनोचिकित्सक से संपर्क करें. क्योंकि बहुत ज्यादा सोचना और बहुत ज्यादा दिमागी तनाव एक गंभीर मानसिक रोग हो सकता है. जिसका आप अच्छे से अच्छा Treatment लें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट मन शांत करने के उपाय – How To Control Mind In Hindi हमें comment करके जरूर बताइए. उम्मीद हैं दिमाग को काबू में कैसे करे, कौनसे तरीके और Tips अपनाएं आपको पता चल गया होगा. पोस्ट को Like और Share जरूर कर दीजियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *