Exams Me Top Kaise Kare

Exams में Top कैसे करें | परीक्षा में टॉप करने के तरीके व टिप्स

हमारी ये पोस्ट Students के लिए काफी ख़ास होने वाली है. क्योंकि इसमें हम आपको बताएँगे की Exams Me Top Kaise Kare. चाहे स्कूल की कोई परीक्षा हो या फिर कोई Competitive Exam, परीक्षा में टॉप करने के तरीके व Tips हम आप लोगों को बताएँगे. तो चलिए जानते हैं की परीक्षा में Top करने के लिए क्या करें और कैसे करें.

पढाई लिखाई हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है, यही वो चीज़ है जो आगे चलकर हमारी ज़िन्दगी को आसान और अनुशाशित बनाती है. जो लोग अच्छी तरह मन लगाकर पढाई करते हैं वो अपनी ज़िन्दगी में ऊंचे मुकाम तक पहुँच जाते हैं और जो पढाई में कमजोर रह जाते हैं वो अपनी ज़िन्दगी में धक्के खाने के लिए मजबूर हो जाते हैं.

परीक्षा में Top करने के तरीके व टिप्स Exam Topper Kaise Bane

हर विद्यार्थी का ये सपना होता है की वो अपने School या Class का Topper बने. लोग उसे पहचानें और हर जगह उसकी सराहना करें. अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो आप इस लायक बन भी जाते हैं. Students और Teachers से लेकर आपके पूरे गाँव में आपका चर्चा हो भी जाता है.

लेकिन दोस्तों सिर्फ Exams Me Top Kaise Kare सोचने से कुछ नहीं होगा. इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, अनुशाशन में रहना होगा और कुछ त्याग भी करने होंगे. विद्यार्थी जीवन में सबको खेलना, उछल कूद करना, टी वी देखना, Mobile पर गेम खेलना और घूमना अच्छा लगता है.

लेकिन जो बच्चे सही समय आने पर इन सब चीज़ों का त्याग कर सकते हैं वो कामयाब भी हो जाते हैं. कहने का मतलब ये है की School या परीक्षा में Top करने के लिए आपको अपने आप में बहुत सारे बदलाव करने होंगे और एक सही Plan बनाना होगा. जब आप उस योजना के साथ चलोगे तभी ऐसा करने में कामयाब हो पाओगे.

परीक्षा में टॉप करने के तरीके व ख़ास टिप्स

Exams चाहे Board के हों या फिर वैसे, आपको किसी भी Class में Top करने के लिए एक सही रणनीति बनाने की जरुरत होती है. उसके अनुसार आपको अपने अथक प्रयास करने होते हैं, तब जाकर आप परीक्षा में अव्वल आ पाते हो. जो Toppers होते हैं, यानी जो students हमेशा Top करते हैं वो पूरे साल इसी रणनीति के साथ चलते हैं.

कहने का मतलब ये है की अगर आप एक Average विद्यार्थी हैं तो आपको परीक्षा में Top करने के लिए पूरे साल ही मेहनत करनी होगी. अगर आप सोच रहे हैं Exams से 1 महिना पहले थोड़े बदलाव या पढाई करके Top किया जा सकता है तो आप गलत हैं. ऐसा नहीं हो पायेगा.

तो फिर चलिए यहाँ आपको बताते हैं की Exam यानी परीक्षा में Top करने के तरीके कौन कौन से हैं और आपको परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक लेने के लिए क्या करना होगा. हम आपको कुछ बेहतरीन Top करने के Tips दे रहे हैं आपको इन सभी को अपने ध्यान में रखना है और इनके अनुसार चलना है.

School या Class में Top कैसे करें – Exams Me Top Kaise Kare

(1) अच्छे से Plan करें – परीक्षा में Top करने के तरीके में सबसे पहली चीज़ आती है पढाई के प्रति अपनी रुचि को जागृत करना. क्योंकि आप कोई भी चीज़ यदि जबरदस्ती करेंगे तो आप उसे अच्छे से नहीं कर पाएंगे. यही बात पढाई में भी लागू होती है. आपको अपने साल की शुरुआत में ही योजना बना लेनी है की आपको पूरे साल कैसे पढाई करनी है.

जिन विषयों में आप ज्यादा कमजोर हैं उनके लिए हर रोज कुछ ज्यादा समय रखें. ताकि उस विषय को समझ पाओ और आपको उसके अभ्यास का पूरा समय मिल पाए. हर रोज अपने द्वारा बनाये गए Plan के अनुसार चलें. हमेशा अपने दिमाग में रखें की इस बार आपको School या क्लास में Top करना है.

(2) स्कूल में कभी absent ना हों – क्या आप जानते हैं की Class Topper बनाने का Secret क्या होता है. वो होता है स्कूल से कम से कम छुट्टियाँ लेना. जितने भी लड़के Toppers होते हैं वो सब ऐसा ही करते हैं. क्योंकि उन्हें पता है की स्कूल का एक एक दिन बहुत ही Important होता है. छुट्टी मारते रहने से आप बहुत ही पीछे रह जाते हैं.

अगर आप सोच रहे हैं की Exams Me Top Kaise Kare तो इस बात की गाँठ बाँध लीजिये की इस साल आपको बिना बात स्कूल से कोई छुट्टी नहीं करनी है. इस चीज़ से बहुत ही ज्यादा फर्क पड़ता है. अगर आप लगातार 2 दिन भी स्कूल से छुट्टी ले लेते हैं तो उस दौरान बहुत कुछ पढ़ा दिया जाता है जिसे बाद में अच्छे से समझना बहुत मुश्किल हो जाता है.

(3) हमेशा अनुशाशित रहें – विद्यार्थी जीवन में अनुशाशन का बहुत ही बड़ा महत्व है. जो Students इसकी अनदेखी करते हैं वो कभी भी Topper नहीं बन सकते. अनुशाशन का मतलब ये है की आपने पढने के लिए जो Time Table तैयार किया है आप बिना आलस के हर रोज उसके अनुसार पढाई जरूर करें.

समय के पाबन्द बनें, ऐसा नहीं की एक बार बाहर खेलने निकल गए तो सोच लिया की चलो यार आज का पढाई भी कल कर लेंगे. अगर आप ऐसा करने लगेंगे तो आपको अपना लक्ष्य पाने में बहुत कठिनाई होगी. अपने Time Table के हिसाब से आपको हर रोज पढना ही होगा, बाकी सब काम बाद में.

(4) Class में दें पूरा ध्यान – ये बहुत ही महत्वपूर्ण पॉइंट है और परीक्षा में Top करने के Tips में सबसे ऊपर आता है. ध्यान रखें Topper वही बनते हैं जिनका ध्यान Class में पढ़ा रहे Teacher की बातों पर होता है. एक बार अगर आपने ये चीज़ Miss करदी तो समझो फिर आप इसे कभी नहीं पकड़ पाएंगे. आप पीछे ही जाते जायेंगे.

इसलिए जब भी कोई Teacher कुछ पढ़ा रहा हो तो उसे पूरे ध्यान से सीखें. अगर आपको कुछ समझ नहीं आया तो बिना शर्माए आप तुरंत ही अध्यापक से उसके बारे में दुबारा पूछिए. पूछने में कोई शर्म की बात नहीं होती. उस समय अगर आप कुछ भी नहीं पूछेंगे तो आपको बाद में पछताना पड़ेगा. आपको वो चीज़ समझ ही नहीं आ पाएगी.

(5) स्कूल से आने के बाद अभ्यास करें – अगर आपको परीक्षा में Top करना है तो इस चीज़ को जरूर अपनाना होगा. जी हाँ आपको स्कूल में जो भी पढाया गया उसी दिन घर आते ही उसका अभ्यास जरूर करना है. ऐसा करने से वो चीज़ आपके दिमाग में पूरी तरह से बैठ जाती है. उसके बाद वो लम्बे समय तक हमें याद रहेगी.

जो लोग इस Exams में Top करने के तरीके को अपनाते हैं वो अव्वल आने में जरूर सफल होते हैं. स्कूल में पढाई गयी किसी भी चीज़ का अभ्यास अगर उसी दिन कर लिया जाए तो वो हमारे स्मृति पटल पर छप जाती है. इसलिए पढाई के इस नियम को सदैव अपने दिमाग में रखें.

(6) समय बर्बाद करना छोड़ें –  अगर आप वाकई परीक्षा में बहुत ही अच्छे नम्बरों से पास होना चाहते हैं तो आपको अपने समय की कीमत को समझना होगा. अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सभी फालतू कामों और चीज़ों से तौबा करनी होगी. जैसे बहुत ज्यादा टी वी देखना, बहुत देर तक खेलना, बाहर घूमना, मोबाइल गेम्स खेलना आदि.

ध्यान रहे Top करने के लिए आपको अपने प्रतिद्वंदियों को हराना है, और आपके प्रतिद्वंदी कभी भी अपना समय नष्ट नहीं करते. फिर आप कैसे अपना Time बर्बाद कर सकते हैं. आपको अपना हर एक घंटा पढाई की रणनीति और सभी Subjects के अभ्यास में लगाना है. तभी आप अपने साथ वालों को पीछे छोड़ पायेंगे.

 

(7) पुराने Sample Exams Papers से अभ्यास करें – अगर आप सोच रहे हैं की Exams Me Top Kaise Kare तो आपको कुछ अलग करना होगा और दूसरों से हटकर सोचना होगा. आपको अपने Exams शुरू होने से पहले ही परीक्षा देने का कई बार अभ्यास करना है. इसके लिए आप पुराने Exams Papers को लेकर उन्हें Solve करने का अभ्यास करें.

बार बार ऐसा करने से आपको ना सिर्फ Exams में लिखने का तरीका मालूम चलेगा बल्कि परीक्षा को लेकर आपकी Nervousness भी दूर हो जाएगी. इसके अलावा आप अपने साथ के लड़कों से अपने लिए Question Paper तैयार करवाएं और उन्हें Solve करके अपनी तैयारी की समीक्षा करें.

Exams Me Top Kaise Kare

(8) इंटेलीजेंट स्टूडेंट्स को दोस्त बनायें – अगर आप Intelligent बनना चाहते हैं और हर तरह की परीक्षा में में अच्छे नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने Friend Circle की और जरूर ध्यान देना होगा. आपको अपने लिए ऐसे दोस्त चुनने होंगे जो पढाई को लेकर सीरियस हैं और हमेशा अच्छे Marks लेते हैं.

देखिये सीधी सी बात है अगर आप बुरे लड़कों के साथ रहेंगे तो आप भी बुरी बातें ही सीखेंगे. लेकिन अगर आप पढ़ाकू लड़कों के साथ रहेंगे तो आपके बीच हमेशा पढाई लिखाई को लेकर ही बातें चलेंगी. इससे आपको ये भी पता चलेगा की वो इतने अच्छे Marks कैसे ले लेते हैं. यानी Top करने के लिए पढाई कैसे करें, आप उनसे सीखेंगे.

(9) अच्छा स्वास्थ्य भी है जरूरी – ऊपर जितने भी परीक्षा में Top करने के Tips हमने आपको दिए हैं वो बेहद जरुरी हैं. लेकिन इस पॉइंट को भी हमेशा अपने दिमाग में रखना जरूरी है. अगर आप स्कूल या क्लास में Topper बनना चाहते हैं तो आपको पूरे साल स्वस्थ रहना होगा. इससे आपको कई तरह के लाभ होंगे.

जैसे एक तो अस्वस्थ होने के कारण आपको स्कूल से छुटियाँ नहीं लेनी पड़ेंगी. दूसरा जब कोई भी स्टूडेंट अस्वस्थ होता है तो उसे कुछ भी करना अच्छा नहीं लगता. ऐसे में पढाई करना कैसे अच्छा लगेगा. इसलिए इस बार आपको इस चीज़ का ख़ास ध्यान रखना है की हमें अपने आप को पूरी तरह से Healthy जरूर रखना है.

(10) सबसे मुश्किल विषय की पढाई सुबह करें – अगर आप हमसे ये पूछते हैं की पढाई करने का सबसे सही समय कौनसा होता है? तो हम आपसे कहेंगे की सुबह जल्दी उठकर पढाई करने को सबसे उत्तम माना जाता है. तो आप जिस विषय में सबसे ज्यादा कमजोर हैं, उस Subject की पढाई सुबह उठकर करें.

इसके कई कारण है, जैसे सुबह के समय तनाव बहुत कम होता है. तनाव जितना कम होगा आप उतने ही बेहतर तरीके से पढ़ पाओगे और उसे याद भी रख पाओगे. दूसरा सुबह के समय वायुमंडल में शुद्ध ओक्सिजन होती है. याद रखें आपके मस्तिष्क को जितनी ज्यादा शुद्ध ओक्सिजन मिलेगी वो उतना ही अच्छा काम करेगा.

(11) अध्यापकों के साथ अच्छे सम्बन्ध बनायें – किसी भी तरह के Exams Me Top Kaise Kare सोचना किसी के लिए भी गलत नहीं है. ऐसा सोचना सबका हक़ है, चाहे वो कमजोर स्टूडेंट हो या फिर औसत. लेकिन ऐसा करने के लिए आपको अपने हर अध्यापक से अच्छे सम्बन्ध बनाकर रखने जरुरी होते हैं.

आप कभी गौर करके देखना, जितने भी Intelligent स्टूडेंट्स होते हैं वो अपने हर अध्यापक के साथ घुल – मिलकर रहते हैं. उनके साथ Extra Time बिताने के लिए भी तैयार रहते हैं. आपको भी ऐसा ही करना है. अध्यापकों से कभी भी कटें नहीं, और ना ही उनसे शर्मायें. आप उनके साथ पढाई के बारे में विचार विमर्श करते रहें.

Class में Top करने में वही लड़के कामयाब होते हैं जो अपने Teachers के सानिध्य में रहते हैं. क्योंकि ऐसे Students पर अध्यापक खुद ज्यादा ध्यान देना शुरू कर देते हैं. उन्हें लगता है की ये लड़का Top कर सकता है. खासकर उस अध्यापक से आप जरूर अच्छे सम्बन्ध बनायें जिस विषय में आप सबसे ज्यादा कमजोर हैं.

(12) Exams की करें बेहतरीन तैयारी – किसी भी Class के Final Exams को हमेशा सीरियसली लें. Exams शुरू होने से 3 महीने पहले ही युद्ध स्तर पर इनकी तैयारी में जुट जाएँ. इन 3 महीनों में आपको अपने सारे काम और खेल छोड़कर सिर्फ और सिर्फ Exams की तैयारी पर ही ध्यान देना है.

हर सब्जेक्ट को समय दें. कभी भी किसी भी विषय को हलके में ना लें. Topper बनने के लिए आपको हर विषय में अच्छे नंबर लेने पड़ेंगे. इसके लिए हर विषय की बढ़िया तैयारी जरुरी है. समय रहते तैयारी शुरू कर देंगे तो Exams शुरू होने से पहले ही आपकी Tough से Tough मुश्किलें भी आसान बन चुकी होंगी.

(13) लगातार अथक प्रयास – परीक्षा या Exams में Top करने के Tips में हम अंत में आपसे यही कहना चाहेंगे की किसी भी क्षेत्र में सफलता तभी मिलती है जब हमेशा अपने लक्ष्य को ध्यान में रखा जाए और उस पर लगातार कड़ी मेहनत की जाए.

आप भी पूरे साल जब हमारी इन सभी बातों को मानकर पढाई करेंगे और अनुशाशन में रहेंगे तो ये निश्चित है की आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे. याद रखें किसी भी अच्छे काम को करने के लिए कभी भी देर नहीं करनी चाहिए. आप भी आज से School Top करने के अपने Mission पर लग जाइए, आप जरूर कामयाब होंगे.

(14) Exams में जल्दबाजी ना करें – बहुत से बच्चे यहाँ गलती कर देते हैं. वो पूरे साल बहुत ही अच्छी तैयारी करते हैं, लेकिन जब Exams शुरू होते हैं तो जल्दबाजी के चक्कर में गलतियाँ कर बैठते हैं. जल्दी के चक्कर में बहुत सी गलतियाँ हो जाती हैं और आपके marks कट जाते हैं. इसलिए हमेशा अपने पूरे समय का उपयोग करें.

सबसे पहले Question Paper को अच्छे से पढ़ें. पूरी तरह से तनावमुक्त हो जाएँ और पूरा पेपर आराम से करने के बाद उसे अच्छे से Check करना ना भूलें. ताकि अगर आपसे कोई गलती हुयी है तो आप उसे ठीक कर सकें. ये छोटी मोटी बातें आपको अच्छे Marks दिलवाने में सहायता जरूर करती हैं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

आप पढ़ रहे थे हमारी पोस्ट Exams Me Top Kaise Kare – परीक्षा में Top करने के तरीके. जितने अभी Topper बनने के Tips हमने आपको यहाँ दिए, उम्मीद है आपको जरूर पसंद आये होंगे. तो हमारी पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को जरूर Like कर लीजिये.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *