English Kaise Sikhe

English कैसे सीखे | कम समय में अंग्रेजी बोलना व् पढना कैसे सीखे

How To Learn English In Hindi: कुछ लोगों की अंग्रेजी का नाम सुनते ही हवा Tight हो जाती है. अंग्रेजी बोलना तो दूर, सही से पढने में भी उनके पसीने छूट जाते हैं. इसलिए इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं की English Kaise Sikhe. यहाँ आपको बताएँगे की कम से कम समय में अंग्रेजी बोलना और पढना कैसे सीखे.

कुछ लोगों को लगता है की English बहुत ही टेढ़ी भाषा है और इसे सीखना हर किसी के बस की बात नहीं है. लेकिन हमारा कहना है की अंग्रेजी दुनिया की सबसे आसान भाषाओँ में से एक है. हम यहाँ जो भी English Learning Tips Hindi में देने जा रहे हैं, आप उन पर गौर कीजियेगा, कुछ समय बाद आपको भी ऐसा ही लगने लगेगा.

खासकर हम भारतीय English का नाम सुनते ही डर जाते हैं. यहाँ लाखों लोग ऐसे है जिनका कहना है की हम अपनी मातृभाषा शुद्ध हिंदी तो सही से बोल नहीं पाते हैं, फिर अंग्रेजी कैसे सीखे?. आप जरा सोच कर देखिये Hindi Grammer के बारे में, ये अच्छे अच्छों की सिट्टी पिट्टी गुम कर सकता है, वहीँ इसके मुकाबले English Grammer बहुत ही आसान है.

एक बार बस दृढ़ निश्चय करने की जरुरत है, English सीखने, बोलने और पढने का तरीका आपको अपने आप समझ आने लगेगा. एक बार इस भाषा में थोड़ी रूचि बनाइये. क्योंकि ये भाषा आज के समय की जरुरत बन चुकी है. अगर आप समय के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको अंग्रेजी जरूर सीखनी चाहिए.

इसके अलावा भी इसकी जरूरत हमें पड़ती ही रहती है. जैसे आजकल सभी लोग अपने बच्चों का Admission English Medium Schools में करवाते हैं. तो जब भी बच्चों को कुछ पूछना होता है तो आप उन्हें नहीं बता पाते हैं. क्योंकि उनकी सारी किताबें English Language में होती हैं.

इसके अलावा आपकी मुलाक़ात कई ऐसे लोगों से होती है जो बात करते वक़्त हर Sentence में 2-3 Words English के बोल जाते हैं, या फिर कभी कभी पूरा वाक्य ही अंग्रेजी में बोल देते हैं. फिर आप समझ नहीं पाते हैं. ऐसे बहुत सी Problems आपको अपने जीवन में face करनी पड़ती हैं.

आप Smartphone का इस्तेमाल करते हैं और Internet Surfing करते हैं तो वहां ज्यादातर English Content ही होता है. इसलिए आजकल कदम कदम पर English की जरुरत पड़ती है, और आने वाले समय में तो इसकी जरुरत और भी ज्यादा बढ़ने वाली है. इसलिए English सीखने के लिए कमर कसना शुरू कर दीजिये.

तो यहाँ हम आपके साथ English (अंग्रेजी) सीखने के Tips व तरीके Share करने जा रहे हैं. आप इन पर Focus करें और थोड़ी सी मेहनत करना शुरू करें, आप देखेंगे की आपमें वास्तव में जल्द ही बदलाव आना शुरू हो जाएगा.

How To Learn English In Hindi – English Kaise Sikhe

सबसे पहले तो आपको एक बात बतादें की English Coaching Centres को Join करके कभी अंग्रेजी नहीं सीखी जा सकती है. जो लोग दावा करते हैं की सिर्फ 30 दिन में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सिखा देंगे, उनके झांसे में ना आयें. खासकर अगर आपको English का बिलकुल भी ज्ञान नहीं है तो.

English Classes उनके लिए ही मददगार साबित हो सकती हैं जिन्हें English भाषा का ठीक ठाक ज्ञान है और वो उसमें कुछ Improvement करना चाहते हैं. अगर आप English को ठीक से पढ़ भी नहीं पाते तो आपके लिए Coaching Classes का कोई मतलब नहीं है.

How To Learn Speaking English In Hindi

इसलिए हम यहाँ आपको ये बताने जा रहे हैं की अभ्यास के जरिये अपने घर बैठे अंग्रेजी कैसे सीखे. English सीखने के लिए आपको क्या चाहिए? एक ऐसा वातावरण जिसमें आपके चारों और जो लोग हैं वो भी English Words का Use करते हों, आप जो भी English में बोलें उन्हें समझते हों और जवाब देते हों.

तो आपको बस अपने घर का माहौल ऐसा बनाना है की हर सदस्य आपका Support करे. ध्यान रखें आपको बिलकुल भी शर्माना नहीं है, गलतियाँ होती हैं तो होने दें. शुरुआत में ज्यादा Grammer के चक्कर में ना पड़ें, जो लोग फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं वो भी Grammer में कहीं ना कहीं कभी न कभी गलती कर ही देते हैं.

हर भाषा को सीखने के लिए Step To Step Practice के साथ आगे बढ़ना होता है. तभी आप उस भाषा पर अपनी पकड़ बना सकते हैं. यही English सीखने का तरीका भी है, आपको धीरे धीरे एक एक पायदान को पार करना होगा. तो चलिए अब शुरू करते हैं और जानते हैं अंग्रेजी सीखने के लिए क्या करे.

English पढना व बोलना कैसे सीखे – अंग्रेजी कैसे सीखें

(1) English को ध्यान लगाकर सुनें – किसी भी भाषा को सीखने के लिए उसे ध्यान से सुनना बहुत ही जरुरी है. क्या हमारे पैदा होने के बाद हमें किसी ने “Hindi” बोलना सिखाई थी? नहीं ना? हम वैसे ही सुनते सुनते अपने आप बोलना सीख गए थे. यही नियम अंग्रेजी पर भी लागू होता है.

आप जितना ज्यादा English के Touch में रहेंगे और इसे सुनेंगे, ये उतनी ही आसानी से आपके दिमाग में बैठेगी. जो लोग कहते हैं न की English तो हमारे दिमाग में आती ही नहीं है, वो असल में उसे ध्यान से सुनते ही नहीं हैं. English सीखने की शुरुआत इसे ध्यान लगाकर सुनने से ही होगी.

(2) English Newspaper और Books पढ़ें – शुरुआत में भले ही आपको English Sentences का मतलब समझ में ना आये, आप इस और ध्यान ना दें. बस आपको पहले English को जोर जोर से बोलकर पढना है. हर रोज कम से कम एक घंटे ध्यान लगाकर English Content को पढ़ें.

कुछ दिन बाद आपको किसी से पूछने की आवश्यकता नहीं होगी की English पढना कैसे सीखे, क्योंकि Practice ही वो चीज़ है जो आपको अंग्रेजी बोलना सिखा सकती है. धीरे धीरे आपकी पढने की Speed बढती जायेगी, किसी भी English Word का सही उच्चारण भी आपको समझ आ जाएगा.

आपकी ये अंग्रेजी बोलने की Speed आपके तब काम आएगी जब आप अंग्रेजी बोलना शुरू कर देंगे. उस समय आप कम गलतियाँ करेंगे और ज्यादा तेजी के साथ अंग्रेजी बोल पाएंगे, क्योंकि आप किसी भी English Word को बोलते समय अटकेंगे नहीं. पहले ही अंग्रेजी पढने का किया गया अभ्यास आपके लिए काफी मददगार साबित होगा.

(3) English Words के Meaning याद करें – English सीखने और बोलने का सबसे बढ़िया तरीका यही है की जब भी आपके सामने कोई ऐसा English Word आये, जिसका आपको Meaning न पता हो तो तुरंत पता करें. इस तरीके से धीरे धीरे आपको लगभग हर Word का अर्थ पता चल जाएगा.

इसका लाभ ये होगा की आप English को समझना शुरू कर देंगे. जब भी कोई English Sentence आपके सामने आएगा तो आपको तुरंत Idea हो जाएगा की इसका मतलब क्या है. इसके अलावा आप खुद हर रोज 20 नए Common English Words के Meaning Dictionary से याद करने का दृढ़ निश्चय करें तो Daily Use में आते हों.

(4) खुद को English के दायरे में समेट लें – English सीखने के लिए आपको मन मष्तिष्क से अंग्रेजी का ही हो जाना है, आप जो भी सोचे English में ही सोचने का प्रयास करें. इसके 2 फायदे होंगे. एक तो गलती होने पर आपको शर्मिंदगी नहीं होगी, क्योंकि आपने वो बात अपने मन में सोची है, किसी दुसरे ने उसको नहीं सुना है.

दूसरा मन में सोचने से वो Sentence मष्तिस्क पटल पर जल्दी छप जाता है, इसलिए जब भी कुछ सोचें, अंग्रेजी में सोचने का प्रयास करे. मान लीजिये आपको सोचना है की “Internet से पैसे कैसे कमाए” तो इसकी जगह आप English में कुछ यूँ सोचें “How To Earn Money By Internet”. इससे आपका अभ्यास होता चला जाएगा.

(5) English Grammer पर ध्यान दें – जितने भी लोग पूछते हैं की “English Kaise Sikhe” उन्हें English Grammer पर ध्यान देना जरूरी है. असल में English Grammer सीखना भी मुश्किल नहीं है, इसमें कुछ Basic Rules होते हैं, आपको बस उन पर ध्यान देना है.

English Kaise Sikhe

जैसे आपको Tenses के बारे में जानकारी होने से ये पता चलता है की कोई वर्तमान की बात कर रहा है, भूतकाल की या फिर भविष्य की. सिर्फ 3 ही मुख्य Tense तो होते हैं, बस उन्हें एक बार थोडा सा समझ लीजिये, इससे आपको English बोलते वक़्त ये पता रहेगा की मुझे कौनसे Tense का Sentence बोलना है.

(6) Friend Circle ऐसा बनायें – अगर आप अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा ऐसे लोगों के साथ अपना समय बिताएं, जिनकि English अच्छी है और जो ज्यादातर English Sentences ही बोलते हैं. आप ऐसे ही लोगों में से 1-2 दोस्त बनायें.

अंग्रेजी के बारे में कहा जाता है की ये कड़ी मेहनत करके सीखने से इतनी जल्दी नहीं आती, जितनी जल्दी English बोलने वालों के साथ रहकर आ जाती है. क्योंकि ये सच है की किसी के द्वारा कही गयी बात हमारे मष्तिष्क पटल पर छप जाती है और हमें याद रहती है. ये कुछ बेहतरीन English सीखने के तरीके और Tips हैं.

(7) English News व Films देखें – आप सोच रहे होंगे की ये Point हमने आपको इतनी Late क्यों बताया है. तो इसका कारण ये है की English News व Movies में इतनी Fluent English बोली जाती है की शुरुआत में उसे पकड़ना और समझना मुश्किल होता है.

जब तक आप एक Sentence को समझने का प्रयास करते हैं तब तक वो कई Sentences बोल जाते हैं. इसीलिए इस Point को हमने 7th नंबर पर लिया है, ताकि पहले आप ऊपर वाले 6 Points पर मेहनत करें.

English Movies देखने से English जल्दी समझ आती है, क्योंकि आधे से ज्यादा Sentences का मतलब हमें उनके हाव भाव से ही पता चल जाता है. यही कहानी English News की भी है, वो जिस भी चीज़ के बारे में बताते हैं, उसकी Vedio Clip भी दिखाते हैं. तो इससे आपको किसी भी English Sentence को समझने में आसानी होती है.

(8) आत्म विश्वास है जरूरी – English Kaise Sikhe (अंग्रेजी कैसे सीखे) ये बात सोचना ही काफी नहीं है बल्कि आपका खुद पर विश्वास होना बहुत ही जरुरी है. कई बार किसी के साथ बातचित करते हुए हमारा मन करता है की कुछ English Words या Sentence Use करलें, पर विश्वास की कमी के कारण हम नहीं कर पाते हैं.

हम सोचते हैं की यार कहीं कोई गलती ना हो जाए, जिससे हम खुद को अंग्रेजी बोलने से रोक लेते हैं. ऐसा करोगे तो कभी English नहीं बोल पाओगे. अपने आप में आत्म विश्वास पैदा करो. अंग्रेजी बोलने के लिए खुद में आत्म विश्वास कैसे पैदा करे? ये जानने के लिए आप अगला Point पढ़ें.

(10) शीशे के साथ अभ्यास करें – जी हाँ आपको अपने अंदर English बोलने के लिए जो आत्म विश्वास पैदा करना है उसमें आइना आपकी मदद करेगा. आप हर रोज कम से कम आधा घंटा आईने के सामने खड़े होकर Practice करें. शीशे में दिख रही आपकी खुद की आकृति की आँखों में देखकर जो भी बोलना है बोलिए.

जब आप शीशे में दिख रही आपकी तस्वीर की सिर्फ आँखों में देखोगे तो आपको लगेगा की आप किसी दुसरे व्यक्ति से बात कर रहे हो. इस तरीके से किया गया अभ्यास काफी कारगर सिद्ध होता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिन में बाहर निकलकर लोगों के सामने English बोलने का आत्मविश्वास आपके अन्दर आ जाएगा.

(11) Internet का सहारा लें – आजकल हर किसी के पास Smartphone है और Internet का इस्तेमाल भी सभी करते ही हैं. तो इससे आपको English सीखने में और भी आसानी होगी. आजकल Internet पर कई ऐसी Apps उपलब्ध हैं जो ना सिर्फ आपको किसी भी English Word का Hindi Meaning बताती हैं.

बल्कि आपको किसी पूरे English Sentence का हिंदी अनुवाद करके की बता देती हैं. इसके अलावा आप इनकी सहायता से किसी भी हिंदी वाक्य को English Sentence में Translate कर सकते हो. इससे आपको अंग्रेजी सीखने और बोलने में काफी आसानी हो जाती है.

(12) Group Discussion करें – जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए अपने आस पास अंग्रेजी का माहौल होना बहुत ही जरुरी है. इसलिए आप लोग रोज कुछ देर के लिए Group Discussion जरूर करें. आपस में जब सब English बोलेंगे तो आप जल्द ही अंग्रेजी बोलना सीख पाएंगे.

Group Discussion अंग्रेजी सीखने का बेहतरीन तरीका है, क्योंकि आपको दूसरों से ऐसी चीज़ों के बारे में भी पता चल जाता है जो आपको अभी नहीं पता थी. आपस में 4-5 दोस्त इकट्ठे होकर Group बनाकर अंग्रेजी बोलने का निरंतर अभ्यास करें और एक दुसरे की गलतियों को पहचानकर उन्हें बताएं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आपने हमारा लेख English Kaise Sikhe  (अंग्रेजी कैसे सीखे) – How To Learn Speaking English In Hindi पढ़ा. अंग्रेजी बोलना और पढना कैसे सीखे आप अच्छी तरह समझ गए होंगे. हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *