Fat Burner के फायदे नुकसान और इस्तेमाल का तरीका

Fat Burner Supplement क्या है | Fat Burner के फायदे और नुकसान

अगर आप भी कभी Gym गये हैं तो आपने Fat Burner Supplement का नाम जरूर सुना होगा. इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की Fat Burner Kya Hai और Fat Burner Supplement के फायदे और नुकसान क्या है. यह सप्लीमेंट काम कैसे काम है, इसका इस्तेमाल (Use) कैसे करते हैं.

मतलब Fat Burner की पूरी जानकारी आपको हमारी इस पोस्ट में माध्यम से मिलने वाली है. हम में से कई लोगों के शरीर पर बहुत ही जिद्दी Fat पाया जाता है. जो की Gym में काफी पसीना बहाने के बाद भी पीछा नहीं छोड़ता. ऐसे में फिर लोग उसका कुछ और Solution ढूँढने की कोशिश करते हैं.

आखिर में उनका दिमाग एक चीज़ पर जाकर अटक जाता है, और वो है Fat Burner Supplements. आजकल Market में आपको हर तरह का Supplement मिल जाता है. सैंकड़ों कंपनियां हैं जो की तरह तरह के Health Supplements बाज़ार में उतार रही हैं.

What Is Fat Burner Supplement In Hindi – Fat Burner Kya Hai

अनचाही और जिद्दी Fat को हटाने के लिए जो Supplements होते हैं उन सब को Fat Burners कहते हैं. जैसा की आप इसके नाम से ही समझ रहे होंगे की ये Fat को जलाने का काम करता है. यानी जिस चर्बी को आप सिर्फ Exercise और Dieting से नहीं हटा पा रहे हैं, उसको आप इस Supplement की मदद से कम समय में दूर कर सकते हैं.

Fat Burner Supplements कई प्रकार के होते हैं लेकिन मुख्य रूप से इनका विभाजन किया जाए इनको 2 भागों में बांटा जा सकता है. एक होता है Stimulant Based Fat Burner और दुसरे होते हैं Stimulant Free Fat Burner.

Fat Burner Supplement Kya Hai

ये दोनों प्रकार के Supplements एक दुसरे से अलग हैं, और इनको बनाने में बिलकुल अलग अलग चीज़ों का प्रयोग किया जाता है. लेकिन काम दोनों का एक ही है Fat को घटाना. अधिकतर Fat Burners को बनाने में कैफीन, योहिम्ब, और सिनेफ्रिन जैसे तत्वों का प्रयोग होता है.

इन तत्वों का संयोजन आपकी Unwanted Fat को जल्दी से जल्दी हटाने का काम करता है. जिन Fat Burner Supplements में इन तत्वों का प्रयोग होता है वो Stimulant Based Fat Burner होते हैं. लेकिन कई लोगों को इन तत्वों से Allergy होती है तो इसका इस्तेमाल करना ठीक नहीं रहता.

ऐसे ही लोगों के लिए Stimulant Free Fat Burner बनाये गए, इनमें इन तत्वों का प्रयोग बिलकुल भी नहीं किया जाता. इन्हें बनाने में Green Tea Extract, L – Cartinine, आर्टीचोक और White Kidney Beans आदि का प्रयोग किया जाता है. ये आपको Capsules और Powder दोनों Forms में मिल जाता है.

आप अपनी पसंद के अनुसार दोनों तरह के Supplements में से पसंद का चुनकर उसका प्रयोग कर सकते हैं. Fat Burner Supplement Kya Hai ये तो अब आप समझ ही चुके होंगे. अब जानते हैं की Fat Burner काम कैसे करता है, मतलब ये Fat को कैसे घटाता है या कम करता है?

आप पूरी तरह से इसके नाम पर मत जाइए, ये चर्बी को किसी भी तरह से जलाता नहीं है. इसका काम करने का तरीका हम बताते हैं आपको. असल में ये दो काम करता हैं, एक तो हमारे शरीर में मौजूद Fat जलाने वाली Cells को Activate करता है और दूसरा ये हमारे Metabolism Rate को बढ़ा देते हैं.

बस यही इनका काम करने का तरीका है. जब हमारा Metabolism High हो जाता है तो हम जो भी खाते हैं वो जल्दी से जल्दी पच जाता है और Fat जमा नहीं हो पाती है. और पहले से शरीर में जो Fat जमा है, उसको Fat जलाने वाली कोशिकाएं धीरे धीरे करके ख़त्म कर देती हैं. इस प्रकार ये Supplement आपके शरीर से चर्बी दूर करने में सहायक है.

Fat Burner Supplement Ke Fayde Aur Nuksan

Fat Burner के Benefits और Side Effects जानने से पहले एक बात हम आप सब को साफ़ साफ़ बताना चाहेंगे की ये कोई ऐसी जादूई चीज़ नहीं है जिसे एक बार लिया और Fat गायब हो गयी. Fat Burner इस्तेमाल करने का तरीका होता है. सिर्फ अकेला ये Supplement आपकी चर्बी दूर नहीं कर पायेगा.

Fat Burner के फायदे नुकसान और इस्तेमाल का तरीका

इसके लिए आपको दूसरी और भी चीज़ों की तरफ ध्यान देना पड़ेगा. जैसे अपने खाने पर और एक्सरसाइज पर, आपको अपने खाने से ऐसी चीज़ें हटानी होंगी जो की चर्बी बढ़ाने का काम करती हों. साथ में आपको Exercise भी शुरू करनी होगी ताकि Fat Burner अपना कमाल दिखा सके.

जब आप तीनों चीज़ों को साथ लेकर चलेंगे तभी आप अपनी चर्बी से मुक्ति पाने में सफल हो पाएंगे. तो लोग ये बिलकुल ना सोचें की बस फैट बर्नर ले लिया है, अब तो Fat ख़त्म हो ही जाएगा. ये Fat घटाने में आपकी मदद करेगा, इसके प्रयोग से आप कम समय में अपनी चर्बी कम कर पाएंगे.

लेकिन ये तभी संभव होगा जब आप Fat Free Diet लेंगे और साथ में Workout करेंगे. अब जानते हैं की Fat Burner Ke Fayde क्या हैं. इस Supplement के 2 बड़े फायदे हैं, एक तो ये आपकी चर्बी ख़त्म करेगा और दूसरा Metabolism बढ़ने के कारण आपकी Energy बढ़ेगी.

अब आपको Fat Burner इस्तेमाल या Use करने का सही तरीका बताते हैं. आपको इसे दिन में 2 बार Supplement पर बताई गयी मात्रा में इस्तेमाल करना है. एक बार तो सुबह नास्ता करने से आधे घंटे पहले, और दूसरी बार Exercise शुरू करने से कम से कम 40 मिनट पहले.

अगर आप Exercise नहीं करते तो फिर शाम को खाना खाने से आधे घंटे पहले इसे लें. इसके अलावा इसकी कोई ख़ास विशेषता नहीं है. लेकिन इसके ये 2 फायदे कोई छोटे फायदे नहीं हैं. अगर आपकी अनचाही Fat हट जाए, आपकी Body बिलकुल Shape में आ जाए और साथ में आपको Energy भी मिल जाए तो इससे बेहतर क्या हो सकता है.

ये सब कुछ इस सप्लीमेंट के प्रयोग से आपको मिल सकता है. पर हर Supplement के कुछ नुकसान यानी Side Effects जरूर होते हैं, तो कुछ नुकसान Fat Burner इस्तेमाल करने के भी हैं. आइये जानते हैं –

Fat Burners Side Effects In Hindi – Fat Burner Supplement के नुकसान

वैसे तो ये Supplement एक सुरक्षित सप्लीमेंट है, लेकिन कुछ सावधानियां नहीं रखने पर इसके Side Effects देखने को मिलते हैं. जैसे कुछ लोगों को लगता है की अगर इसका प्रयोग बताई गयी मात्रा से ज्यादा करेंगे तो Fat और ज्यादा जल्दी कम होगा, ये बहुत ही गलत बात है.

Limit से ज्यादा इस्तेमाल करने पर आपको इसका फायदा मिलने की बजाय नुकसान ही मिलेंगे. इसलिए कभी भी 1 दिन में इसका लिमिट से ज्यादा प्रयोग ना करें, नहीं तो आपको कई Health Problems हो सकती हैं. जैसे उल्टी लगना, दस्त लग जाना और पेट में दर्द शुरू हो जाना.

यहाँ तक की आपकी Kidney को भी इसके Side Effects झेलने पड़ सकते हैं. अत: सावधानी बरतना जरूरी है. अगर आप अपनी किसी बीमारी के लिए किसी भी प्रकार की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो Fat Burner का इस्तेमाल ना करें, नहीं तो कुछ Serious Problems हो सकती हैं.

एक बार अपने Health Expert से सलाह जरूर कर लें. बस इसके अलावा इसके कोई नुकसान ज्यादा सामने आये नहीं हैं, तो बिंदास तरीके के साथ आप इसके इस्तेमाल करें और अपनी Fat को Challenge करें.

तो ये थी हमारी पोस्ट Fat Burner Kya Hai – Fat Burner Supplement Ke Fayde Aur Nuksan. आशा करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी और Fat Burner की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी.

पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए, कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में जाकर Comment करें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks For Giving Your Time.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *