Height Badhane Ki Exercise

Height Badhane Ki Exercise | इन 10 एक्सरसाइजेज से बढ़ाएं लम्बाई

इस लेख में आपको कुछ आसान Height Badhane Ki Exercise बताएँगे जिनसे आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य आसानी से अपनी ऊँचाई यानी कद बढ़ा सकता हैं. हम आपको 10 बेहतरीन Lambai Badhane Ki Exercise बताने जा रहे हैं जिन्हें करना भी आसान है और इनका Result भी काफी अच्छा है.

आप बस नियमित रूप से ये व्यायाम कीजिये और इस चिंता को बिलकुल छोड़ दीजिये की अपनी Height Kaise Badhaye. आज के ज़माने में छोटा कद एक अभिशाप की तरह है, जिससे बचना जरूरी है. आप सब शायद जानते ही होंगे की Height बढ़ाने में Human Growth Harmone का बहुत बड़ा हाथ होता है.

अगर किसी व्यक्ति या बच्चे में इस Harmone का स्तर कम है तो उसकी लम्बाई सामान्य से कम रह जाती है. लेकिन कुछ बढ़िया Height Increasing Exercises हमारे अन्दर Human Growth Harmone का Level बढ़ाने में सक्षम हैं.

कद बढ़ाने की Exercise करने के दो फायदे होते हैं. एक तो हमारे अन्दर जरूरी Harmones का लेवल बढ़ता है, दूसरा ये आपका कद जल्दी बढ़ाने में आपकी सहायता करती हैं. क्योंकि इनसे आपका पूरा शरीर Strech होता है. नियमित रूप से यदि शरीर में खिंचाव आता है तो लम्बाई बढ़ना शुरू हो जाती है.

इसीलिए यहाँ हम आपको Top Best Height Badhane Ki Exercise बताने जा रहे हैं, जो खुद आपमें या आपके बच्चे के कद में परिवर्तन जरूर लेकर आयेंगे. बस आपको नियमित रूप से ये Exercises करनी हैं और बिलकुल सही तरीके से करनी हैं.

ताकि आपके शरीर पर इनका पूरा प्रभाव पड़े. अगर आपकी उम्र 20-22 साल से ज्यादा है तो हो सकता है आपको बहुत कम फर्क देखने को मिले, क्योंकि इस उम्र के बाद शरीर में Human Growth Harmone का बनना बहुत ही कम हो जाता है.

आपको Height Badhane Ka Tarika समझना होगा. याद रखिये लम्बाई बढ़ाने के लिए हड्डियों को बढ़ना बहुत जरूरी है, इसलिए आपको Exercise के साथ साथ अपने बच्चों को Healthy Diet देना बहुत जरूरी है.

अगर आपको अपने परिवार में किसी भी बच्चे पर शक है, की इसकी Height उम्र के अनुसार नहीं बढ़ रही है. तो आप तुरंत Action लीजिये और बच्चे को Height बढ़ाने वाली Exercise या Yoga करवाना शुरू कीजिये.

समय रहते यदि आपने ध्यान दे लिया तो बच्चा इन Tips और व्यायाम के सहारे एक अच्छी Height प्राप्त करने में कामयाब हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं अपनी लम्बाई यानी Height बढाने के लिए कौनसी Exercises करनी चाहिए.

व्यायाम से Height Kaise Badhaye – Height Badhane Ki Exercise

(1) Hanging– सबसे पहले शुरू करते हैं सबसे आसान Exercise से. जी हाँ Hanging यानी किसी चीज़ से लटकना. इसके लिए आप कोई भी चीज़ का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे कोई पेड़ हो, पोल हो या फिर कुछ और. आपको रोज सुबह खाली पेट अपने हाथों को कन्धों के बराबर खोलकर किसी Rod से लटकना है.

नियमित रूप से 10 मिनट तक इस Exercise को कीजिये. इससे आपका पूरा शरीर Strech होता है और अगर आप बच्चे हैं तो आपकी हड्डियाँ भी बढ़ना शुरू हो जाती हैं, जिससे लम्बाई बढ़ने की गति तेज होती है.

शुरू शुरू में आप कम देर तक लटक पायेंगे, लेकिन घबराइए मत धीरे धीरे अपना समय बढाइये. ये दिखने में Normal Exercise है, लेकिन बहुत ही असरदार Lambai Badhane Ki Exercise हैं. यदि आपकी उम्र 15 साल से कम है तो आपको इस व्यायाम से काफी ज्यादा फायदा मिल सकता है.

(2) Rope Skipping– इसका मतलब है रस्सी कूदना. बहुत से बच्चे आपको रस्सी कूदते हुए दिख जाते होंगे. ये भी एक बहुत ही Effective Exercise है अपना कद बढाने के लिए. जिसका मुख्य कार्य शरीर में Blood Circulation को बढ़ाना है. इस Exercise को करने से आपका दिल मजबूत होता है.

Rope Skipping Exercise For Height Increasing In Hindi

इसके अलावा ये आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी को निकाल फेंकने का काम करती है. हम सब जानते हैं की यदि शरीर पर फालतू की चर्बी कम होगी तो Height बढ़ने का Chance उतना ही ज्यादा होगा. दूसरा Blood Circulation बढ़ने से बच्चों के शरीर में पौषक तत्वों की Supply तेजी से होती रहती है जो Height बढ़ाने में उपयोगी है.

(3) Side Streching– ये काफी Simple Height Badhane Ki Exercise है. इसमें आपको सीधा खड़े रहकर अपने दोनों हाथ ऊपर करके मिला लेने हैं. अब आपको बारी बारी से दोनों तरफ अपनी कमर को झुकाना है. एक बार Left में झुकाएं (जितना झुक सकते हैं, झुकें) और फिर Right Side में झुकें.

अपनी ऊँचाई कैसे बढ़ाएं

ये सब धीरे धीरे करें, कोई भी जल्दबाजी ना करें. कम से कम 10-10 बार रोज दोनों तरफ झुकें. कई बार हमारे या बच्चों के Back Side में जमी चर्बी उनकी लम्बाई बढ़ने में विघ्न पैदा करती है. ये Exercise दोनों Back Sides को Target करती हैं और वहां की चर्बी को कम करने में सहायक है. इससे Back की बहुत बढ़िया Streching हो जाती है.

(4) Walking On Toes– एक सबसे अच्छा Height Badhane Ka Tarika ये भी है की आप अपने पंजों पर सारे शरीर का भार डालकर चलें. ये आपके लिए बेहतरीन व्यायाम साबित हो सकता है. जी हाँ इससे Pituitary Gland Acivate होती है और Human Growth Harmone बनना शुरू हो जाता है.

तो अगर आप इस Exercise को करने के बाद कोई भी दूसरी एक्सरसाइज करेंगे तो उसका प्रभाव बहुत ज्यादा होगा. क्योंकि उस समय आपके शरीर में HGH का Level ज्यादा होगा जो आपका कद जल्दी से जल्दी बढ़ाने में आपकी सहायता करता है.

Best Height Badhane Ki Exercise

इस व्यायाम को करने के लिए बस आपको सीधा खड़ा होना है, दोनों हाथ ऊपर करके मिला लें और अपनी एडियों को ऊपर उठा लें. अब धीरे धीरे अपने पंजो के सहारे चलने की कोशिश करें. इस Exercise को नियमित रूप से करें और सबसे पहले करें.

(5) Spot Exercise– इस एक्सरसाइज में आपको अपने घुटनों को पास पास रखते हुए नीचे बैठना है. बैठने के लिए आप चटाई बिछा लें. अब धीरे धीरे आगे की और झुकें और अपने सिर को बिलकुल नीचे टिका दें. अपने दोनों हाथों को भी सामने की तरफ बिलकुल सीधा करके ज़मीन पर टीकाएँ. अब आपको कुछ देर तक इसी तरह बने रहना है.

थोड़ी देर बाद Normal अवस्था में आ जाएँ और कुछ समय बाद फिर से दोहराएँ. इस Exercise को रोज सुबह 3 से 5 बार करें. ये आपकी Spine पर काफी अच्छा असर डालती है और साथ की पेट पर भी. कद बढ़ाने में ये Exercise आपका काफी अच्छा साथ देगी. तस्वीर में आप इस Exercise को देख सकते हैं.

(6) Dry Land Swim– आपने ये तो सुना ही होगा की तैराकी करना Height के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इससे Blood Circulation भी बढ़ता है और पूरा शरीर Strech भी होता है. तो कैसा रहे यदि आपको बिना पानी के सूखी जमीन पर ही तैरना हो तो?

जी हाँ इसी Exercise का नाम है Dry Land Swim और ये Best Height Increasing Exercises में ही आती है.जैसा की आप तस्वीर में देख पा रहे हैं आपको ज़मीन पर पेट के बल लेटना है. अब Left वाले हाथ को जमीन पर रखकर अपने सिर को ऊपर की और उठायें और दायें हाथ बिलकुल सामने सीधा करें.

Height Badhane Ka Tarika

इसी अवस्था में रहकर अब आपको अपना बांया पैर बिलकुल सीधा रखते हुए ऊपर की और उठाना है. थोड़ी देर इसी अवस्था में रहें फिर दुसरे हाथ और पैर से यही एक्सरसाइज दोहराएँ.

(7) Pilates Roll Over– ये बहुत ही आसान Exercise है अपनी लम्बाई बढाने के लिए. इसमें आपको सबसे पहले जमीन पर बिलकुल सीधा लेटना है. अपने पैरों को बिलकुल पास पास रखें और दोनों हाथ शरीर से बिलकुल चिपटे हुए कूल्हों की तरफ सीधे होने चाहिए.

अब आपको हाथों को सीधा जमीन पर ही रखते हुए अपने दोनों पैरों को साथ साथ ऊपर उठाना है. बिलकुल 90 डिग्री पर, अब यहाँ से अपने पैरों को और भी पीछे की तरफ ले जाने की कोशिश कीजिये.

Height Kaise Badhaye

इससे आपकी Spine और गर्दन दोनों बहुत ही अच्छी तरह से Strech होंगी. जो लम्बाई बढ़ाने में सहायक होंगी. रोज इस Exercise को 4-5 बार जरूर करें. ध्यान रहे Exercise आपको बिलकुल सही तरीके से करनी है.

(8) Super Cobra Strech–  जैसा की आप तस्वीर में देख सकते हैं, ये बहुत ही Popular Height Badhane Ki Exercise है. इसमें आपको सबसे पहले अपने पेट के बल सीधा लेटना है. उसके बाद तस्वीर में दिखाए अनुसार अपने हाथों को नीचे टीकाकर अपने मुहं की बिलकुल ऊपर की और करके Streching करनी है.

शुरू शुरू में आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है, लेकिन धीरे धीरे आप इसे बेहतर तरीके से करना सीख जायेंगे. आपको सुपर Cobra वाले Pose में कम से कम 10 से 20 सेकंड तक तो रहना ही है. इस तरह 1 मिनट फिर से इसे ऐसे ही दोहरायें.

(9) Forward Bend– मतलब आगे की और झुकना, ये बहुत ही पुराने समय से की जा रही ऊँचाई बढाने की एक्सरसाइज है जो की काफी असरदार भी है. इसमें आपको सबसे पहले अपने पैरों को पास पास रखते हुए सीधा खड़ा होना है.

Simple Height badhane Ki Exercise

उसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर सीधा करें और धीरे धीरे मुड़ते हुए हाथों को बिलकुल जमीन पर रखने की कोशिश करें. ध्यान रहे, ऐसा करते हुए आपके घुटने बिलकुल भी मुड़ने नहीं चाहिए. शुरू में बहुत से लोग जमीन पर हाथ नहीं टिका पाते. लेकिन रोज इसकी Practice करने से आप इसे आसानी से कर पाएंगे.

(10) Hands On Head Bow Down– ये भी एक साधारण सा व्यायाम है. इसमें आपको सबसे पहले बिलकुल सीधा खड़ा होना है अपने पैरों को पास पास रखते हुए. उसके बाद अपने दोनों हाथों को तस्वीर में दिखाए अनुसार सिर के पीछे लगाना है.

बस अब धीरे धीरे नीचे की और झुकते हुए पूरा झुक जाइये. कुछ देर इसी Position में रहिये और फिर वापिस खड़े हो जाइये. रोज 5 से 7 बार इस कसरत को भी दोहराइए, ये बहुत ही बढ़िया व्यायाम है. यहाँ हमने जितनी भी लम्बाई बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज बताई है वो बहुत ही आसान और कारगर हैं.

अगर किसी की भी उम्र 15 साल से कम है तो आप इन्हें नियमित रूप से अपनाकर लाभ उठा सकते हैं. इससे ज्यादा उम्र वाले लोग भी इन्हें कर सकते हैं, लेकिन ये सच्चाई है की उन्हें इनका उतना फायदा नहीं मिल पाता. हाँ फर्क जरूर पड़ सकता है, तो व्यायाम करने में कोई हर्ज़ नहीं.

यहाँ 3-4 Exercises की Picture नहीं दी गयी है. तो आपसे निवेदन है की यदि आप उन्हें अच्छे से समझना चाहते हैं तो उन Exercises की Pictures आप Google में Search करके देख लें. ताकि आपको हर Exercise अच्छी तरह से समझ आ जाए.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Height Badhane Ki Exercise – Height Badhane Ka Tarika. उम्मीद है आप भली भाँती समझ गए होंगे की व्यायाम करके अपनी Height Kaise Badhaye. अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share करना ना भूलें.

ताकि दुसरे लोग भी इन Tips का फायदा उठा सकें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *