अंडे खाने के फायदे

अंडे खाने के 12 लाजवाब फायदे | Eggs Health Benefits In Hindi

सर्दियों में अंडे खाने के फायदे तो हम सब सुनते ही आये हैं पर शायद आप लोगों को Eggs के समस्त स्वास्थ्य लाभ नहीं पता होगा. लोग केवल इतना जानते हैं की अंडे खाने से उन्हें Protein और ताकत मिलती है. लेकिन आज हम हमारे लेख Health Benefits Of Eggs In Hindi में इसके सभी पौषक तत्वों और फायदों पर नज़र डालेंगे.

Egg एक ऐसी चीज़ हैं जो Workout करने वालों की तो Favourite है ही, लेकिन जो Exercise नहीं करते वो भी इसके स्वाद और सेहत को मिलने वाले लाभों से वंचित नहीं रहना चाहते. वैसे तो हम गर्मियों में भी अंडे खा सकते हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में अंडे के फायदे कुछ ज्यादा ही हो जाते हैं और नुकसान बिलकुल कम.

बच्चों से लेकर बूढों तक, अंडे खाना सबकी Health के लिए बहुत ही लाभकारी है. अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो खाना शुरू कर दीजिये, क्योंकि इसमें ऐसे ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो की हमारे शरीर के विकास और उसकी क्रियाओं के लिए बहुत ही आवश्यक है. वैसे समझदार लोग Eggs का Use गर्मियों के बजाय Winter में ज्यादा करते हैं.

ये सही भी है, क्योंकि अंडे गर्म होते हैं और गर्मियों में इनका ज्यादा सेवन करना कई समस्याओं की जन्म दे सकता है. जैसे शरीर का तापमान बढ़ सकता है, गुदा में जलन हो सकती है या फिर उल्टी और दस्त वगैरह लग सकते हैं.

Health Benefits Of Eggs In Hindi

आपने बड़े बुजुर्गों को अंडे खाने के फायदे और इसके नुकसानों के बारे में बताते हुए सुना होगा, लेकिन आज हम आपको Eggs के Health Benefits पूरी Detail में बताएँगे. लेकिन सबसे पहले जानिये की अंडा इतना लाभकारी क्यों होता है? अंडे में ऐसे कौन कौन से पौषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं?

अंडे (Eggs) में पाए जाने वाले पौषक तत्व (Nutritions)

अंडे में Protein प्रचुर मात्रा में होता है, लेकिन इसके साथ साथ अंडे से हमें Vitamins और Minerals भी मिलते हैं. अंडे किसी भी प्रकार से आई शारीरिक कमजोरी को बहुत जल्दी दूर करने में सक्षम हैं. आपने कहावत तो सुनी ही होगी की Sunday हो या Monday रोज खाओ अंडे.

ये कहावत बिलकुल सटीक है, अगर आप नियमित रूप से इनका सेवन करेंगे तो आपको भरपूर पौष्टिक तत्व मिलेंगे. अंडे अपने आप में एक सम्पूर्ण आहार है. चलिए जानते हैं इसमें कौन कौन से पौष्टिक तत्व होते हैं? यानी इसके Nutritional Facts क्या क्या हैं?

(A) Protein – प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां सुदृढ़ होती हैं, यह नयी कोशिकाएं बनाता है और हमारी ताकत में इजाफा होता है.

(B) Vitamin A – यह हमारी त्वचा और आँखों की रौशनी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

(C) Vitamin D – यह हमारे दाँतों और हड्डियों को मजबूत बनाये रखता है. इसके अलावा Immunity बढाने के लिए बहुत जरूरी होता है.

(D) Vitamin E – ये पुरुषों के लिए बहुत जरूरी होता है और उनकी यौन दुर्बलता को दूर करता है.

(E) Vitamin B12 – यह हमारे Nervous System को मजबूती प्रदान करने का काम करता है.

(F) Iron – यह हमारी कोशिकाओं तक पर्याप्त मात्रा में ओक्सिजन पहुंचाता है, उनकी मरम्मत करता है और खून की कमी नहीं होने देता.

(G) Selenium – ये एक Anti Oxident है जो हमें कई तरह से Healthy रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

(H) Folate – नयी Cells के निर्माण में Folate का काफी बड़ा योगदान रहता है.

(I) Choline – ये तत्व हमारे मष्तिष्क की क्रियाओं के लिए बहुत ही अच्छा होता है. खासकर बच्चों के दिमागी विकास में सहायता करता है.

तो देखा आपने कि अंडे में कितने बेहतरीन पौषक तत्व होते हैं और इनके क्या क्या फायदे हैं. आप बस इतना जान लीजिये की अगर आप एक मज़बूत और ताकतवर शरीर की चाहत रखते हैं तो आज से ही अंडे खाना शुरू कीजिये.

पर इसका मतलब ये नहीं है की आप बेहिसाब अंडे खाने लग जायें, अंडे खाने का तरीका होता है. हमारी सलाह आपको ये है की आप दिन में 4 से ज्यादा अंडे न खाएं. अगर आप Exercise करने वाले बन्दे हैं और Body बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो आप ज्यादा अंडे खा सकते हैं.

लेकिन उसका भी एक सही तरीका है. आप अंडे का पीले वाला भाग ना खाएं, बाहर का जो सफ़ेद हिस्सा है वही खाएं. हाँ 2 या 3 अंडे, आप पीले वाले भाग के साथ भी खा सकते है. अंडे लाजवाब होते हैं, इनका सेवन जरूर करना चाहिए. तो चलिए अब जानते हैं अंडे खाने से कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

Health Benefits Of Egg In Hindi – अंडे खाने के फायदे

(1) अंडे खाने से हमारा शरीर मज़बूत बनता है और हमारी शक्ति बढती है. अंडे में मौजूद Protein, Vitamins और Calcium हमारी हड्डियों और मांशपेशियों को मज़बूत बनाते हैं. इनका सेवन नियमित रूप से करने पर हम किसी भी प्रकार की शारीरिक कमजोरी से पार पा सकते हैं.

(2) अंडे खाने से हमारा Stamina बढ़ता है. जी हाँ अकेली ताकत से कुछ नहीं होता, आपका Stamina भी बढ़िया होना चाहिए. अकेली ताकत आपको कुछ देर के लिए जिता सकती है, लेकिन लम्बे समय तक मैदान में टिकने के लिए स्टैमिना की जरूरत होती है. अंडे में Amino Acids पाए जाते है जो की Stamina बढ़ाने में कारगर है.

(3) अंडे से हमें सिर्फ शारीरिक मजबूती ही नहीं मिलती अपितु ये हमारे दिमाग को भी Healthy रखते हैं. जैसा की हमने ऊपर बताया इसमें Choline होता है. ये तत्व हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ और Active रखता है. हमारी याद्दास्त बढती है और हमारा दिमाग तेज होता है. इस प्रकार अंडे हमें मानसिक रूप से भी मज़बूत बनाते हैं.

(4) अंडे खाने से हमारा वजन घटता है, ये बात सौ टके सही है. अंडे के भीतर का जो पीला भाग होता है जिसको हम Yolk के नाम से जानते है, उसमे एक ख़ास बात होती है की वो बहुत देर तक आपको भूख नहीं लगने देता. जिसके कारण आप कम खाते हैं और आपका वजन कम होता है. अंडे खाने के फायदे इससे बेहतर और क्या हो सकते हैं.

(5) Eggs के Health Benefits आपको Normal Blood Pressure के रूप में भी मिलते हैं.एक सर्वे में पाया गया है की जो लोग हफ्ते में 3 दिन भी अंडों का सेवन कर रहे थे उनका Blood Pressure नियमित रहा.

ना तो उनको Low B.P की समस्या हुयी और न ही High Blood Pressure की. तो समझ लीजिये की अंडे आपके रक्त संचार को सामान्य रखने में सहायक होते हैं.

(6) हमारे शरीर के विकास और उसकी मजबूती के लिए एक बहुत ही जरूरी चीज़ होती है जिसका नाम है Iron. अंडे के पीले वाले भाग में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है. आयरन की कमी से शरीर में कमजोरी आ जाती है, लेकिन अंडे खाकर इसकी कमी पूरी की जा सकती है.

(7) आजकल महिलाओ में एक समस्या बहुत बढ़ गयी है, और वो है Breast Cancer. एक बार ये कैंसर होने के बाद तो अंडे इसका इलाज नहीं कर सकते लेकिन अगर आप पहले से ही अंडे खाती हैं तो आप इस बीमारी से बची रह सकती हैं. अंडे में मौजूद Folic Acid और Vitamin B12 का मिश्रण Cancer से बचाने में आपकी मदद करेगा.

(8) अंडे खाने से तनाव कम होता है. ये बात आप खुद महसूस कर लीजियेगा. आप 10-12 दिन लगातार 2 या 3 अंडे रोज खाइए फिर देखिये आपके Stress level में कितनी कमी आती है. अंडे में मौजूद Vitamin B12 Tension को बहुत अच्छे से Handle करता है. तनाव आपके पास फटकता भी नहीं है.

(9) अंडे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं. जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वो बार बार बस बीमार ही पड़ते रहते हैं. कभी ये रोग लग गया कभी वो, परेशान हो जाता है आदमी. लेकिन घबराइए मत अंडे में पाए जाने वाला विटामिन D आपकी इस समस्या को दूर करेगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जायेगी.

(10) अंडे का सेवन पुरुषों में यौन शक्ति को लम्बे समय तक बनाये रखने में सहायक होता है. अंडे में 2 ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पुरुषों में ये कमजोरी नहीं आने देते. एक होता है Vitamin E और दूसरा होता है सेलेनियम. ये दोनों यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं.

अंडे खाने के फायदे

(11) आज के इस Digital युग में हमारी आँखों के सामने हमेशा Smartphones, T.V और Laptop वगैरह की Screen रहती है. जिससे आँखें समय से पहले ही बूढी होने लगती हैं और आँखों की रौशनी कम हो जाती है.

लेकिन ख़ुशी की बात ये है की नियमित रूप से अंडे खाकर आँखों की रौशनी को लम्बे समय तक बरकरार रखा जा सकता है. खासकर अगर किसी को रात के समय में कुछ भी नहीं देता, उनके लिए अंडे का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद है. ये Age Related Blindness में बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं.

(12) अंडे खाना आपके Heart के लिए भी अच्छा होता है बशर्ते आप एक Limit में खाएं. Studies में सामने आया है की अंडे खाने से हमारे HDL यानी “High Density Lipoprotein” (जिसे Good Cholestrol भी कहा जाता है) में बढ़ोतरी होती है. HDL हमें Heart Attack समेत कई हृद्य सम्बन्धी बिमारियों का खतरा कम करता है.

वाकई अंडे खाने के फायदे लाजवाब हैं. लेकिन कुछ लोग इनका इस्तेमाल गलत तरीके से करते हैं जिससे उन्हें नुकसान भी होता है. वो कहते हैं ना की अति सबकी बुरी होती है और नुक्सान देती है. तो चलिए जानते हैं गलत तरीके से अंडे खाने से क्या क्या Harmful Effects हो सकते हैं.

Harmful Effects Of Eggs – अंडे खाने के नुकसान

(1) अगर आपने कोई ऐसा अंडा खाया है तो पूरी तरह से उबला हुआ नहीं था, मतलब थोडा कच्चा रह गया था तो आपको Food Poisoning की समस्या हो सकती है. इसलिए अंडे को अच्छी तरह से उबालकर ही इसका प्रयोग करें.

(2) जिन लोगों को Blood Pressure, Diabetes या दिल से सम्बंधित कोई समस्या है उनको बिना अपने Doctor से पूछे अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसमें Cholestrol ज्यादा मात्रा में होता है जो की आपकी समस्याओं को बढ़ा सकता है. इसलिए सावधानी बरतें.

(3) अगर आप बहुत ज्यादा गर्मी में भी ज्यादा अंडे खा रहे हैं तो आपको उल्टी और बेचैनी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हम तो आपको ये कहेंगे की बहुत ज्यादा गर्मी वाले 2 महीने आप अंडे ना ही खाएं या फिर कम खाएं.

(4) ज्यादा अंडे खाने से Prostate Cancer का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हमें कभी भी हद पार नहीं करनी चाहिए और हिसाब से ही अंडों का प्रयोग करना चाहिए.

100 ग्राम अंडे खाने से हमें क्या क्या मिलता है – Eggs Nutritional Facts In Hindi

(1) Protein – 12 Gram

(2) Carbohydrates -1.5 Gram

(3) Calories – 140

(4) Sugar – 1.2 Gram

(5) Fibre – 0.3 Gram

(6) Cholestrol – 390 MG

(7) Fat – 10 Gram

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख अंडे खाने के फायदे – Health Benefits Of Eggs In Hindi. खासकर सर्दियों में अंडे खाने के कोई नुकसान नहीं हैं अगर आप इनका प्रयोग सही समय पर और सही मात्रा में करेंगे तो. बिंदास अंडे खाइए, Workout कीजिये और मस्त रहिये.

पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. पोस्ट आपको कैसी लगी, ये बताने के लिए नीचे Comment Box में Comment जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe भी कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *