Online Education क्या है

Online Education क्या है | Online Education के फायदे और नुकसान

अगर आप जानना चाहते हैं की Online Education क्या है और इसके Advantages और Disadvantages क्या क्या हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं. What Is Online Education In Hindi लेख में हम आपको Online शिक्षा यानी Online Education के फायदे और नुकसान बताने वाले हैं.

Technology की इस दुनिया में जैसे-जैसे तकनीक में रोज नई नई उपलब्धियां हासिल हो रही हैं। वैसे वैसे आपको Technology मैं नयी नयी चीजों के बारे में जानकारी मालूम हो रही है। जब तकनीक में इतने सारे बदलाव हो रहे हैं तो भला Education इसमें कैसे पीछे रह सकती है.

शिक्षा सबके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण चीज़ होती है. अब इस समय हर तरफ Online Education (ऑनलाइन पढाई) की चर्चा बहुत जोर शोर से चल रही है। पूरी दुनिया में Online Education को बहुत अधिक महत्व दिया जा रहा है। इसके पीछे कुछ तो मजबूरी है और कुछ Digital World की Progress.

हालांकि दुनिया में अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें नहीं पता की Online Education क्या होती है? क्योंकि बहुत से ऐसे परिवार हैं जिनके बच्चे स्कूल ही नहीं जाते. उनके लिए हम बतादें की Education हमारी जिंदगी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाती है। अगर आप शिक्षा ग्रहण नहीं करेंगे तो आपकी जिंदगी का कोई महत्व नहीं है।

Corona महामारी के चलते अगर आप भी Education को Continue करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अब आपको ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) का सहारा लेना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि दुनिया में हर जगह Lockdown के चलते फिलहाल Schools और Colleges बंद चल रहे हैं.

Students की पढाई खराब न हो इसलिए E – Learning का चलन बढ़ गया है. Corona से सम्बंधित दिक्कतों को देखते हुए ही भारतीय सरकार ने Online Education को मंजूरी दी ताकि बिना School जाए बच्चों की पढाई जारी रहे.

हालांकि काफी सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें ऑनलाइन शिक्षा में कुछ दम नज़र नहीं आता, उन्हें नहीं लगता की Online Education के फायदे भी हो सकते हैं. पर ऐसे लोगों की तादाद भी बहुत ज्यादा है जिनका मानना है की Online पढाई लिखाई के चलते कम से कम बच्चे कुछ तो सीखेंगे.

Online Education को लेकर सबके अपने अपने तर्क हैं. वैसे भी हर चीज़ के दो पहलु तो होते ही हैं. तो चलिए अब सबसे पहले जानते हैं की E – Learning यानी Online शिक्षा क्या है और फिलहाल क्यों महत्वपूर्ण है.

What Is Online Education in Hindi – Online Education क्या है

ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से हम इंटरनेट के माध्यम से घर में रहकर Education प्राप्त कर सकते हैं। Online Education प्राप्त करने के लिए आपको Electronic उपकरणों जैसे  Smartphone, Computer या Tablet का उपयोग करना होता है.

मतलब Online Education एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से हम दुनिया के किसी भी कोने में रहकर आराम से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन एजुकेशन में छात्र छात्राएं और शिक्षक Internet के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े रहते हैं।

Online Education के फायदे और नुकसान

Internet के माध्यम से ही शिक्षक स्टूडेंट को Education Related Knowledge देता है। यानी Online Education में पढ़ाई सिर्फ और सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से होती है।

मतलब इसमें Students के पास भी Smartphone होता है और Teacher के पास भी. दोनों एक दुसरे से Whatsapp या अन्य Apps के जरिये जुड़े रहते हैं. जब भी Teacher को कोई Message देना होता है या Homework Send करना होता है तो वो Students के पास Whatsapp Message करते हैं.

चूँकि एक Class के सभी Students एक ही Whatsapp Group में होते हैं तो सबके पास एक साथ Homework भेजने में आसानी होती है. तो Online Education Kya Hai आप अच्छे से समझ ही गए होंगे. आज के Time में पूरी दुनिया में हर जगह अधिकतर Students ऑनलाइन शिक्षा ही ग्रहण कर रहे हैं.

Homework के अलावा जब Teachers को कुछ Practical करके दिखाना होता है या कुछ समझाना होता है तो वो कई तरह के Apps जैसे Zoom वगैरह का सहारा लेते हैं. इस App के जरिये सभी Students अपने Teacher को Live देख और सुन सकते हैं. जिससे जो वो समझा रहे हैं उसे आसानी से समझ सकते हैं.

Online Education की Importance धीरे-धीरे बढती जा रही है. खासकर जब से पूरी दुनिया में Covid-19 महामारी फैली है, तब से पूरी दुनिया में ऑनलाइन एजुकेशन का महत्व बहुत बढ़ गया है। क्योंकि कोविड-19 की वजह से अभी भी पूरे दुनिया में Lockdown की स्थिति बनी हुई है।

इसीलिए Online Education स्कूल, कॉलेज और Students सब के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हुआ है। Digital युग में Online Education अपना एक अलग ही महत्व बना चुका है। ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से आप सभी बच्चे घर में रहकर अपनी Education पूरी कर सकते हैं.

जिससे वो किसी भी तरह की बीमारी की चपेट में आने से बच रहे हैं. Online Education के लिए आपके पास केवल एक Internet Connection और साथ में आपके पास Smartphone, Computer या Tablet होना जरूरी है. अगर आपके पास यह चीजें मौजूद हैं तो आप बहुत ही आसानी से घर में रहकर ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं.

Benefits Of Online Education In Hindi – Online Education के फायदे

अगर आप भी ऑनलाइन शिक्षा ले रहे हैं या फिर आप इसकी शुरुआत करना चाहते हैं तो पहले आप भी ये जानना चाहते होंगे कि ऑनलाइन शिक्षा के क्या क्या फायदे हैं. तो चलिए एक नज़र इन पर भी मार लेते हैं.

(1) Online Education का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसकी प्रक्रिया बहुत ही सुविधाजनक एवं सरल है। आप अपने घर में बैठकर बहुत ही आसानी से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। आपको कहीं भी आने जाने की जरुरत नहीं है.

(2) शिक्षा ग्रहण करने के लिए जब बच्चों को स्कूल जाना होता है तो पहले बहुत सारे औपचारिक कार्य करने होते हैं. जैसे नहाना, Dress Up करना, School Bag पूरी तरह से तैयार करना और अपना Lunchbox Ready करवाना वगैरह.

इस तरीके के और भी बहुत से काम होते हैं जिनमें काफी ज्यादा समय और Energy खर्च हो जाती है. लेकिन Online Education में बच्चों को ये सब करने की जरुरत नहीं पड़ती जिससे उनकी उर्जा बची रहती है.

(3) Online Education में सबसे बड़ा Benefit छात्र को होता है। ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करते वक़्त छात्र बिना किसी संकोच के अपने Teacher से Discuss कर सकता है। अगर वहीं छात्र अपने Classroom में होता है तो वह संकोचवस अपनी समस्या से अध्यापक को अवगत नहीं करा पाता.

(4) India में ऐसे बहुत सारे Student हैं जो पैसे की कमी की वजह से अपनी Education पूरी नहीं कर पाते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए Online Education एक वरदान बनकर  साबित हुई है।

क्योंकि आप ऑनलाइन के माध्यम से बहुत ही कम पैसे में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। और आपको Online Education Complete करने में ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते हैं।

Online Education क्या है

(5) Online Education का सबसे बड़ा Benefit उन लोगों के लिए है जो लोग किसी तरह की नौकरी या Job करते हैं। समय कम होने की वजह से यह लोग अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। आप Online Education में अपनी Job करते हुए भी बहुत ही आसानी से शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं.

(6) ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने का एक बड़ा लाभ ये भी होता है की आप अपने हिसाब से अपना Time Table बना सकते हैं. बहुत सारी ऐसी Websites भी है जिनकी मदद से आप कोई Special Study Course कर सकते हैं।

इन Education वेबसाइट में आपको Online Education प्राप्त करने के लिए किसी समय सारिणी की आवश्यकता नहीं होती है। आप 24 घंटे में जब भी Free हो तब आप इन वेबसाइट की मदद से एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

(7) Online Education के फायदे सिर्फ Students को ही नहीं बल्कि Parents को भी मिलते हैं. हम सब जानते हैं की बच्चे को समय पर School के लिए तैयार करना Parents के लिए एक बड़ी चुनौती होती है. लेकिन ऑनलाइन शिक्षा ने उन्हें भी राहत प्रदान की है.

(8) लड़कियों के लिए Online Education एक वरदान साबित हुयी है. यही कारण है की ज्यादातर छात्राएं Online शिक्षा का पुरजोर समर्थन करती नज़र आ रही है. छात्राओं को इससे बहुत सुविधा हुयी है. उनके कठिन दिनों में उन्हें School जाने में बहुत दिक्कत महसूस होती थी. साथ ही अब वो किसी तरह की छींटाकसी से भी बच पा रही हैं.

ऑनलाइन शिक्षा के नुकसान – Disadvantages Of Online Education In Hindi

ऑनलाइन एजुकेशन जितनी फायदेमंद है उतनी ही नुकसानदायक भी हैं। आइए अब हम आपको Online Education के नुकसान बताते हैं. वैसे यहाँ हम किसी भी तरह से ये साबित नहीं करना चाहते की Online Education को बंद किया जाना चाहिए. बस हम आपको इसके दोनों पहलुओं से वाकिफ करवाना चाहते हैं.

(1) Online Education का एक सबसे बड़ा Disadvantage यह है कि इसके लिए आपके पास एक अच्छा Internet Connection होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आपको Online पढाई करने में बहुत Problem होगी। इस समस्या की वजह से आप दूसरों बच्चों की तुलना में पिछड़ सकते हैं.

(2) ऑनलाइन शिक्षा में एक दूसरा सबसे बड़ा नुकसान शिक्षक और छात्र दोनों के लिए होता है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि जब आप Online Education ग्रहण करने के लिए Smartphone या Laptop का Use करते हैं तो उसकी Screen की Light आपकी सीधा आंखों पर पड़ती है।

यदि आप रोज ज्यादा देर तक Online Education करने के लिए इन Electronic Gudgets का इस्तेमाल करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी आँखों पर होता है. आपकी आँखों की रौशनी कम हो सकती है और चश्मा लग सकता है.

(3) Online Education के चलते Students के अंदर आलस बहुत अधिक होने लगता है। क्योंकि इसमें आपको ना तो कोई होमवर्क दिया जाता है। और ना ही शिक्षक  आपको सामने से परख सकता है कि आप पढ़ाई कर रहे हैं कि नहीं कर रहे हैं।

इसलिए Students में धीरे धीरे आलस बहुत तेजी से घर करने लगता है. Student का मन होता है तो वह Homework या Learning करता है अगर मन नहीं होता है तो वह पढ़ाई को टाल देता है।

(4) ऑनलाइन शिक्षा में धीरे धीरे प्रतिस्पर्धा कम होने लगती है। क्योंकि जब विद्यार्थी एक Class यानी ग्रुप में पढ़ाई करते हैं तो उन्हें एक दूसरे से पढ़ाई में निकलने की होड़ मची रहती है। और वहीं पर अगर Student अकेले Study करता है तो उसके Healthy Competition जैसी कोई भावना ही नहीं रहती है.

(5) इस तरीके से शिक्षा प्रदान करने पर हर बच्चे पर Focus करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. Online Education में सब बच्चे एक जैसे हो जाते हैं. इसके अलावा Schools में समय समय पर होने वाली अन्य Activities जैसे Games और Competitions वगैरह से भी विद्यार्थियों को वंचित रहना पड़ता है.

ये थे Online Education के फायदे और नुकसान. अगर आप ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं या प्राप्त करने की सोच रहे हैं तो आप यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको काफी कुछ पता चल गया होगा.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Online Education क्या है – Online Education के फायदे और नुकसान. आशा करते हैं कि Online Education की पूरी जानकारी आपको मिल चुकी है. तो फिर हमारी इस Post को Like और Share जरूर करें.

अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके जरूर पूछें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *