जीवन में खेल का महत्व और फायदे

जीवन में खेल का है बड़ा महत्व | Importance Of Games In Hindi

जो लोग खेल कूद को सिर्फ समय की बर्बादी समझते हैं असल में उन्हें खेल का महत्व पता ही नहीं होता. खेल कूद यानी Games खेलने के फायदे भी उतने ही हैं जितने अच्छी पढाई करने के हैं. खेल-कूद को सिर्फ समय की बर्बादी समझना लोगों की भूल है. Importance Of Games In Hindi पोस्ट में हम आपको खेल कूद की अहमियत बताने वाले हैं.

एक बार आजकल के बच्चों की दिनचर्या पर गौर कीजिये. आप पाएंगे की उनका बाहर जाकर बच्चों के साथ उछल कूद करना और नए नए खेल खेलना अब बिलकुल बंद सा हो गया है. उनकी जिन्दगी अब Mobile, T.V और Computer वगैरह में सिमट कर रह गयी है.

यही कारण है की आजकल के बच्चों में तरह तरह की बीमारियाँ पायी जाती हैं और उनका सम्पूर्ण विकास भी नहीं हो पाता. खेल कूद का महत्व और इनके फायदे समझने के लिए आपको एक बार 20-25 साल पहले के समय में जाना होगा. क्या दौर था वो, बच्चे आपस में मिलकर पूरे दिन उछल कूद वाले खेल खेलते थे.

इससे उनका मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से विकास होता था. खेल एकता की भावना को बढ़ावा देते हैं साथ ही बचपन में ही एक दुसरे की मदद करने का गुण हर बच्चे में आ जाता है. खेल कूद अपने आपमें एक बहुत अच्छा व्यायाम है और ये बीमारियों से बचाने में तो हमारी सहायता करते ही हैं साथ में बच्चों के दिमागी विकास के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं.

खेल खेलने से हमारा शरीर स्वस्थ होता है और स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग हो सकता है. इससे ये पता चलता है खेलों की हमारे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका है. ये हमें स्वस्थ जीवन की और अग्रसर करते हैं. खेल हमारे लिए मनोरंजन का काम तो करते ही हैं, इसके अलावा हमारी बहुत ही अच्छी तरह से कसरत भी हो जाती है.

Importance-Of-Games-In-Hindi

खेल हमारी Energy के स्तर में बढ़ोतरी करते हैं, आलस्य दूर करते हैं. खेल कूद से हमारी पाचन क्रिया सदैव सही रहती है और हम जो भी खाते पीते हैं वो बहुत ही अच्छे से पच जाता है. पाचन क्रिया सही रहने के कारण बहुत से रोग तो हमसे दूर ही रहते हैं. खेल कूद हमें आपस में सद्व्यवहार की भावना के साथ रहना सिखाते हैं.

Importance Of Games In Life In Hindi – खेल का महत्व

हमारी ज़िन्दगी को अनुशाशित बनाने में भी Games की Importance किसी भी तरह से कम नहीं है. खेल हमें हर समय अनुशाशन में रहने की सीख देते हैं जिससे हमारी ज़िन्दगी आसान भी होती है और हमारा व्यक्तित्व भी सुधरता है. इसमें कोई दो राय नहीं की खेल कूद हमें हर तरह से एक बेहतर इंसान बनाने का कार्य करते हैं.

जिस तरह के खेल खेलने की बात हम कर रहे हैं उन्हें खेलने में किसी तरह का कोई पैसा भी खर्च नहीं होता है. इन खेलों का सबसे बड़ा फायदा ये हैं की ये हमें ख़ुशी देते हैं. खेल खेलते वक़्त हम अन्दर से बहुत ही खुश रहते हैं. इससे हमारा तनाव कम होता है क्योंकि ये दिमाग में अच्छे Harmones का Production बढ़ाने का काम करते हैं.

खेल कूद हमें Tough बनाने का काम करते हैं अन्दर से भी, और बाहर से भी. ये हमें जिंदगी जीने का तरीका सिखाते हैं, कहना गलत नहीं होगा की हमारा जीवन भी एक तरह का Game ही है. इसमें भी खेल की तरह उतार चढ़ाव आते रहते हैं. ऐसे में कठिन परिस्थितियों से कैसे निपटना चाहिए? ये हमें खेल ही सीखाता है.

संयमित रहने का गुण हममे खेल कूद से ही आता है. यही एक ऐसी चीज़ है जिसके चलते लोग आपस में दुश्मनी और इर्ष्या की भावना को भुलाकर एक हो जाते हैं. खेल का महत्व इसलिए भी बहुत ज्यादा है क्योंकि यह देशभक्ति की भावना जागृत करने का काम करता है.

आप देखते होंगे की जब बड़े स्तर में आपस में अलग अलग देशों के बीच मैच होते हैं तो हर खिलाडी में देशभक्ति की भावना चरम पर होती है. हर खिलाडी के मन में सिर्फ एक ही बात होती है की किसी भी तरह से वो अपने देश के लिए कुछ करे, देश के लिए जीते और दुनिया के सामने देश को सम्मान दिलाये.

हमारे शरीर का एक नियम है की इसे स्वस्थ रखने के लिए इसे हरकत में रखना जरूरी होता है. Exercise करने में तो हमें जोर आता है, लेकिन खेल कूद से तो हमारा मनोरंजन ही होता है. तो हम अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए खेल कूद में तो हिस्सा ले ही सकते हैं.

पहले समय कुछ और था जब सिर्फ पढाई लिखाई को ही अच्छा माना जाता था. माँ बाप बच्चों को बहुत देर तक खेलने से रोकते थे, क्योंकि उन्हें लगता था की खेलने कूदने से उनका कोई भला नहीं होने वाला है. इससे वो सिर्फ खराब ही हो रहे हैं और अपना समय बर्बाद कर रहे हैं.

लेकिन अब Games यानी खेलों का महत्व इतना बढ़ चुका है की बहुत से परिवार तो ऐसे हैं जिन्हें अगर लगता है की उनके बच्चे में किसी प्रकार के खेल का ख़ास Talent है तो वो अपने बच्चों को और बढ़िया खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. क्योंकि अब खेल में भी Career बनाया जा सकता है.

आप देख ही रहे होंगे की हर अच्छे खिलाड़ी को सरकार की तरफ से सरकारी नौकरी भी दी जाती है. खिलाडियों को मिलने वाला मेहताना और मिलने वाले इनाम इतने बड़े हैं की किसी भी प्रकार की नौकरी से आप इतना पैसा कभी नहीं कमा पाएंगे. यही कारण है की अब बहुत से युवा खेल में अपने आप को चमकाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं.

हमारे कहने का मतलब ये है की बचपन में खेल कूद से की गयी शुरुआत आपकी ज़िन्दगी बदल सकती है. कई लोग जीवन में आने वाली कठिनाइयों के सामने घुटने टेक देते हैं क्योंकि संघर्ष करने का गुण उनमें होता ही नहीं.

लेकिन जो लोग बचपन से ही खेलते कूदते आये हैं और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी संयम से काम लेते आये हैं उनमें संघर्ष करने का गुण बचपन से ही आ जाता है. वो अपनी ज़िन्दगी में आने वाले उतार चढ़ाव को किसी तरह से मुसीबत नहीं समझते. उम्मीद है खेल का महत्व यानी Importance Of Games In Hindi आप जान गए हैं.

जीवन में खेल का महत्व और फायदे

चलिए अब आपको बताते है कुछ ऐसे खेल खेलने के फायदे यानी Games खेलने के फायदे जो आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मजबूत बनाने का काम तो करते ही हैं, आपके व्यक्तित्व को को भी चमका देते हैं.

खेल कूद या खेलने के फायदे Benefits Of Games In Hindi

(1) खेल खेलने से हमारे खून में Oxygen का परिसंचरण बहुत ही अच्छे तरीके से होता है. इससे स्वास्थ्य से सम्बंधित कई प्रकार की बीमारियों से हम बच पाते हैं. इससे हमारे शरीर में Energy का स्तर बढ़ता है और हम हमेशा Active रहते है.

(2) खेल खेलने से हमारा Metabolism Rate हाई होता है जिससे weight को कम रखने में मदद मिलती है और शरीर में कहीं भी अतिरिक्त चर्बी जमने का Chance ना के बराबर होता है. खेल कूद के दौरान हमारा शरीर हरकत में रहता है जिससे खाना भी बहुत अच्छे से पचता है. ये कुछ बेहतरीन खेल खेलने के फायदे हैं, जो हमें स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं.

(3) खेल हमारे दिल को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं. खेल कूद के दौरान हमारे दिल की धड़कन बढती है जिससे हमारे दिल की Exercise भी अच्छे से होती रहती है. ये तो आप सब जानते ही होंगे की हमारा दिल भी एक मांसपेशी है और इसे स्वस्थ रहने के लिए इसका भी थोडा व्यायाम होना ही चाहिए.

(4) खेलों का एक बहुत ही बड़ा फायदा ये भी है की ये हमें शारीरक रूप से मजबूत बनाने का काम करते हैं. खेलने कूदने से हमारी मांसपेशियां लचीली और मजबूत बनती हैं. इस प्रकार हम कई प्रकार की विकृतियों से दूर रहते हैं.

(5) खेल खेलने से हमारी हड्डियाँ भी मजबूत बनती हैं, हमारी Bone Density बढती है. जो बच्चे खेल कूद में ज्यादा भाग नहीं लेते उनकी हड्डियाँ ज्यादा मजबूत नहीं हो पाती और समय बढ़ने के साथ साथ उन्हें इससे सम्बंधित कई बीमारियाँ हो जाती हैं.

(6) खेल का महत्व बच्चों के लिए इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि ये उनकी Immunity को बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाते हैं. जो बच्चे खेलने कूदने के आदि होते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता उन बच्चों से ज्यादा पायी जाती है जो खेल में हिस्सा नहीं लेते.

(7) Games या खेल खेलने से हमारा मूड बिलकुल सही रहता है. खेल खेलने से हमारे शरीर में उन हारमोंस का स्तर बढ़ता है जिनसे हमारा मूड सही रहता है और हम हमेशा खुश रहते हैं जैसे Serotonin और Dopamine ऐसे ही हारमोंस हैं. इससे बच्चों में Anxiety और Depression के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है.

(8) खेलते कूदने रहने से हमारी भूख बढती है, इसका कारण ये है की खेलते वक़्त हमारी Calories जल्दी जल्दी खर्च होती हैं जिससे शरीर जल्दी से जल्दी भोजन की मांग करने लगता है. बहुत से बच्चों में कम भूख की शिकायत होती है ऐसे में उन्हें खेल कूद में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए जिससे उनकी भूख बढ़ेगी.

(9) खेल कूद के फायदे हमारी नींद की क्वालिटी को भी बेहतर बनाते हैं. अगर आप खेलते कूदते हैं और अपने शरीर को हरकत में रखते हैं तो आपको अच्छी नींद आयेगी. शरीर की अच्छे से कसरत होने के कारण नींद अच्छी आती है.

(10) खेल हमें स्वस्थ जीवन कि और अग्रसर करते हैं, ये हमें हर तरह से फायदा पहुंचाते हैं, शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाते हैं और जीने की कला सिखाते हैं. खेल कूद यानि खेलने के फायदे और भी बहुत सारे हैं, अगर सारे बताने बैठ गए तो पोस्ट बहुत ही ज्यादा लम्बी हो जायेगी.

इन्हें भी पढ़ें –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट खेल का महत्व – Importance Of Games In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. उम्मीद है खेल कूद का महत्व आपको समझ आ गया होगा.

तो अब पोस्ट को Like और Share जरूर कर दें ताकि दूसरों को भी इसका फायदा मिल सके. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *