पत्नी को खुश कैसे रखें

अपनी पत्नी को खुश कैसे रखें | Wife (बीवी) को खुश करने के तरीके

दुनिया का हर पति जानना चाहता है की अपनी पत्नी को खुश कैसे रखें. क्योंकि बीवी ही वो शख्स है जो आपके जीवन को स्वर्ग भी बना सकती है और नर्क भी. परिवार की ख़ुशी के लिए पत्नी की ख़ुशी बहुत ही जरूरी है. इसलिए हम इस लेख में अपनी Wife को खुश करने के तरीके बताने जा रहे हैं जो Married लोगों के बहुत काम के हैं.

सिर्फ शादीशुदा ही नहीं बल्कि जिनकी अभी शादी नहीं हुयी है या जिनकी होने वाली है वो भी ये बीवी को खुश रखने के उपाय अपने जहन में हमेशा बनाकर रखें. क्योंकि उन्हें भी आगे जीवन में इनकी जरुरत पड़ेगी. शादी एक पवित्र बंधन होता है, अगर पति और पत्नी के बीच प्यार बना रहे तो पूरे परिवार में माहौल हमेशा खुशनुमा रहता है.

लेकिन जिन लोगों की Wife खुश नहीं रहती, उनका जीवन उतार चढ़ाव वाला और नीरस सा हो जाता है. इसीलिए कहा जाता है की यदि आपमें पत्नी को खुश रखने का हुनर है तो समझिये आपने जीवन की आधी से ज्यादा जंग जीत ली. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि औरत को समझना वाकई एक बहुत ही मुश्किल काम है.

लोगों की उम्र बीत जाती है, लेकिन वो समझ ही नहीं पाते की अपनी Wife यानी पत्नी को हमेशा खुश कैसे रखें. या Wife को खुश करने के लिए ऐसा क्या करे जिससे वो खिलखिला उठे और आपके साथ उसका सदा अच्छा और प्यारा व्यवहार रहे. शादी को सफल बनाने के लिए जरूरी है की पति और पत्नी एक दुसरे के साथ प्यार से रहें.

इसके लिए पति और पत्नी दोनों को कोशिश करनी होती है. लेकिन भारत में ज्यादातर ये देखा जाता है की Wife तो अपने Husband को खुश करने के लिए तरह तरह के उपाय करती हैं. पर दूसरी तरफ पति अपनी पत्नी को मनाने या खुश करने की ज्यादा कोशिश नहीं करते.

हालांकि इसका मतलब ये कतई नहीं की पति पत्नी से प्यार नहीं करता. करता है, पर उसे जताना नहीं आता और वो इसके लिए ज्यादा कोशिश भी नहीं करता. क्योंकि Husbands के दिमाग में एक मर्द वाला Ego होता है जो उसे ऐसा करने से रोकता है. यही वजह है की दोनों के बीच गलतफहमियां होना शुरू हो जाती हैं.

पत्नी सोचती है की पति ना उसे कभी मनाता है, ना उसे कभी हंसाने या खुश करने की कोशिश करता है, इसका मतलब वो उससे प्यार नहीं करता. ऐसा सोचकर पत्नियाँ बस उदास सी रहने लगती हैं और उनका व्यवहार चिडचिडा सा होने लगता है. उधर पति सोचता है की इसकी तो हमेशा मुहं फुलाकर बैठे रहने की आदत हो गयी है.

इस वजह से दोनों के बीच मन ही मन थोडा मनमुटाव सा बढ़ जाता है. पत्नी का Mood खराब रहना शुरू तो मतलब परिवार में कलह शुरू, आपके जीवन में क्लेश शुरू. तो ऐसी स्थिति आपके जीवन में ना ही आये इसके लिए आपको पत्नी को खुश करने के तरीके जरूर मालुम होने चाहिए.

Wife को खुश रखने के तरीके

शादीशुदा आदमी को एक बात हमेशा अपने दिमाग में बिठा लेनी चाहिए की उसकी खुद की ख़ुशी भी उसकी बीवी पर निर्भर करेगी. अगर Wife खुश तो आप खुश, मतलब आपका हर दिन शानदार बीतेगा. लेकिन अगर Wife को किसी तरह की समस्या है और वो उदास है तो आपका पूरा दिन ग़मगीन से माहौल में ही बीतेगा.

तो ये तय है की अगर पति को खुश रहना है तो उसे अपनी पत्नी को खुश रखना ही होगा, ये एक परम सत्य है. तो जो लोग अपनी Wife को समझ नहीं पाते, नहीं जानते की उनकी पत्नी कैसे खुश होगी? तो उनके लिए हम यहाँ 10 जोरदार बातें (Tips) बताने जा रहे हैं. अगर इन उपायों पर अमल करेंगे तो आपकी पत्नी आपसे हमेशा राजी रहेगी.

How To Make/Keep Wife Happy In Hindi – पत्नी को खुश कैसे रखें

(1) अपने प्यार का इजहार करते रहें – शादी के 2-3 साल बाद पति थोडा बदल जाते हैं और ज्यादा प्यार व्यार वाली बातों के चक्कर में नहीं पड़ते. लेकिन पत्नी हमेशा चाहती हैं की उनका पति समय समय पर अपने प्यार का इजहार उनके सामने करते रहें.

इससे उन्हें रिश्ते में ताजगी और एक अलग ही सुख की अनुभूति होती है. तो Husbands को चाहिए की महीने में कम से कम 1-2 बार बस अपनी पत्नी को बाहों में भरकर Romantic अंदाज़ में उनसे कहें की आप उससे बहुत प्यार करते हैं और उसके बिना एक दिन भी नहीं रह सकते.

देखना इतना सुनते ही आपकी बीवी अन्दर से फूली नहीं समाएगी और तुरंत खुश हो जायेगी. वो आपकी पहले से भी ज्यादा Care करने लगेगी और आपके प्रति उसका व्यवहार बहुत ही प्यारा रहेगा.

(2) Shopping करवाएं – अगर आप पत्नी को खुश करने के तरीके ढूढ़ रहे हैं तो Shopping यानी खरीददारी उसका सबसे सही जवाब है. जी हाँ इस दुनिया में जितनी भी औरतें हैं उन्हें Shopping करना बहुत पसंद होता है. बाज़ार जाकर नयी नयी चीज़ें देखना और उनका मोल भाव करना उनका शौक होता है.

तो इस मामले में कंजूसी ना करें. क्योंकि अगर Wife ही खुश नहीं रहेगी तो पैसे बचाकर क्या करोगे? उस बचाए हुए पैसों से आप कभी खुशियाँ नहीं खरीद पाएंगे. इसलिए समय समय पर अपनी बीवी को Shopping करवाएं, उनकी मनपसंद चीज़ें उन्हें दिलाएं. ऐसा करने से आपकी Wife को बहुत ज्यादा ख़ुशी मिलेगी.

(3) कभी भी मारपीट ना करें – कई लोग बात बात पर अपनी पत्नी को डांटते रहते हैं. यहाँ तक उनके साथ मारपीट भी करते रहते हैं. ध्यान रहे अपना सब कुछ छोड़कर आपके साथ आने वाली आपकी पत्नी के भी अपनी शादी को लेकर कुछ सपने थे. उसने भी नए नए सपने संजोय थे.

Tips To Make Wife Happy In Hindi

और आप उसके साथ मारपीट कर रहे हैं? क्या ये सोचा था उसने? क्या ऐसा था उसके सपनों का पति? उसका नया घर? नहीं बिलकुल नहीं. ध्यान रखिये, जब आप अपनी पत्नी को मारते हैं ना तो उसके दिल पर चोट पहुँचती है, उसके सपनों का क़त्ल होता है. वो भले ही छुपाने की कोशिश करे, पर सच्चाई यही है की उसे गहरा आघात पहुँचता है.

अगर आप ऐसा करेंगे तो चाहकर भी आपकी बीवी आपके साथ खुश नहीं रह पाएगी. क्योंकि बार बार उसके मन में वो मारपीट वाले विचार आयेंगे और वो आपसे दूर होती चली जायेगी. ऐसी स्थिति में आप अपनी Wife के खुश रहने और आपसे प्यार करने की उम्मीद ना रखें.

(4) पत्नी की तारीफ़ करें – जब भी आप अपनी पत्नी को कुछ काम करने या कुछ खाने के लिए बनाने को बोलते हैं तो पता है वो क्या सोचते हुए वो काम करती है? वो हमेशा ये सोचते हुए वो काम करती है की मै ये काम ऐसा करुँगी, या ये खाने की चीज़ इतनी अच्छी बनाउंगी की देखना मेरे Husband एक दम से खुश हो जायेंगे.

उसके मन में अपने पति को लेकर एक ख़ास जगह होती है. लेकिन दूसरी तरफ पति, अपना काम करवा लेते हैं या बनाया हुआ खाना खा लेते हैं लेकिन मजाल की उसकी तारीफ़ में एक शब्द भी कह दें. ऐसे में बेचारी पत्नी अन्दर अन्दर थोडा दुखी हो जाती है.

अपनी Wife के द्वारा किये गए हर अच्छे काम पर उसकी तारीफ़ करना सीखें. अगर आपको Wife को हमेशा खुश रखना है तो ये मंत्र सदा याद रखना. इसी तरह समय समय पर उसकी ख़ूबसूरती की भी तारीफ़ करते रहें. आप एक बार प्यार से कहकर तो देखिये की “तुम बहुत ही सुन्दर लग रही हो” देखना आपकी Wife खिल उठेगी.

(5) बाहर घुमाने ले जाएँ – Husband लोगों से हमारा एक सवाल है, क्या आप लोग हर रोज एक जैसे काम करके बोर नहीं होते? थकते नहीं? होते हैं ना?? और थकते भी हैं. आप चाहते हैं की यार बीच बीच में थोडा Enjoyment हो. कुछ ऐसा ही पत्नियों के साथ भी होता है, वो भी तो इंसान हैं.

घर संभालने के में मशगूल बीवी भी अपने Daily के कामों से बोर होने लगती है और उसे भी ये सब बोझ लगने लगता है. ऐसे में उसे भी एक छोटे से Break की जरुरत होती है और वो भी Enjoy करना चाहती हैं. अब हमारी बात को आप समझ ही गए होंगे की हम क्या कहना चाह रहे हैं.

यार महीने में कम से 1 कम 1 दिन तो पत्नी को कहीं बाहर घुमाने ले जाएँ. उसे उसका मनपसंद खाना खिलाएं, पिक्चर दिखाएँ या कुछ और मजेदार करवाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो देखना निसंदेह आपकी Wife को बहुत ख़ुशी मिलेगी. अगले पूरे 1 महीने तक वो चहकती रहेगी.

ज्यादातर लोग ये सोच लेते हैं की पत्नी है, इसलिए घर पर ही ठीक है. अरे यार पत्नी है चलो ठीक है, पर उसकी भी तो कुछ इच्छाएं हैं. उसे भी अपनी Life को Enjoy करने का हक़ है. देखना अगर आप अपनी पत्नी को समय समय पर बाहर घुमाने ले जाते हैं तो आपको किसी से पूछने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी की अपनी पत्नी को खुश कैसे रखें.

(6) पत्नी की Respect पर पूरा ध्यान दें – पति का अपना एक अलग Attitude होता है तो पत्नी का भी अपना स्वाभिमान होता है. पत्नी की हर बात पर टोका टाकी ना करें और किसी से सामने उसे हरगिज ना डांटे. पत्नी की Caring के साथ साथ यदि आप उसकी इज्जत भी करेंगे तो आपके परिवार में खुशहाली छा जायेगी.

अगर उससे कुछ गलती हुयी भी है तो आप भले ही अकेले में अपनी पत्नी से कुछ कह लें, पर दूसरों के सामने हरगिज ना डांटे फटकारें. इससे उसके स्वाभिमान पर चोट पहुँचती है और इसे बर्दाश्त करना उसके लिए बहुत ही मुश्किल होता है. क्योंकि वो इसे एक घोर बेइज्जती मान लेती है.

परिवार के लिए लिए जाने वाले फैसलों में पत्नी की सलाह भी जरूर लें और उससे जताएं की आपकी राय भी उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इससे उसमें एक आत्मविश्वास पैदा होता है और उनकी ख़ुशी में इजाफा होता है. इसके अलावा अगर आपकी Wife के कुछ सपने हैं तो उनका मज़ाक उड़ाने के बजाय उन्हें पूरा करवानें में उसकी मदद करें.

(7) उसके सामने दूसरी औरत की तारीफ़ ना करें – अगर आप Wife को खुश रखने के तरीके खोज रहे हैं तो इस Point को नोट कर लीजिये. ये सच है की पत्नी को अपने पति के मुहं से किसी भी दूसरी औरत की तारीफ़ सुनना बड़ा अटपटा लगता है. उसे ये सब बिलकुल पसंद नहीं आता.

खासकर कुछ पति ऐसे होते हैं जो बार बार किसी दूसरी औरत की तारीफ़ करते ही रहते हैं. ऐसे में आपकी बीवी आपसे खुश नहीं रहेगी, चाहे आप उसकी पक्की सहेली की ही तारीफ़ क्यों ना कर रहे हों. हर पत्नी चाहती है की उसके Husband से जब भी तारीफ़ के शब्द निकलें, वो सब उसके लिए हों, और सही मायने में उसका ये हक़ बनता भी है.

पत्नी को खुश कैसे रखें

एक और महत्वपूर्ण बात जिस पर ध्यान देना अत्यंत ही जरुरी है और जो हमें सबसे पहले बता देनी चाहिए थी. क्योंकि अगर आप ये गलती करते हैं तो आपकी पत्नी लाख कोशिशों के बाद भी आपसे खुश नहीं रहेगी. ध्यान रखें कभी भी अपनी पत्नी के सामने उसके मायके वालों की बुराई ना करें.

यदि आप उसकी माँ, बाप या भाई के बारे में बुरा बुरा बोलते रहते हो तो आप अपनी पत्नी के दिल से उतर जाते हो. उसके बाद वो अन्दर से कभी भी आपसे खुश नहीं रहेगी, बाहर से भले ही वो दिखावा कर लें. इसलिए अगर उसके सामने उसके मायके वालों की बात हो रही हो तो या तो चुप रहें या फिर उनकी भी कुछ तारीफ़ ही करें.

(8) अहसास दिलाते रहें की आप हमेशा उसके साथ हैं – हर पत्नी अपने पति से दो चीज़ें जरूर चाहती है, एक है प्यार और दूसरा है सुरक्षा. अपनी बीवी के मन में कभी भी ये बात ना आनें दें की आप उसके साथ नहीं हैं. आपको अपनी बातों से और अपने कार्यों से उसे अहसास दिलाते रहना है की आप हमेशा उसके साथ हैं और रहेंगे.

जिस प्रकार जीवन में हम (Husbands) कभी बीमार पड़ जाते हैं या किसी और कठिनाई में फंस जाते हैं तो हमारी पत्नी हमेशा हमारे साथ खड़े रहती है. अगर हम बीमार हैं तो वो हमारी सेवा करती है और मुश्किल में हैं तो हमें ढांढस बंधाती रहती है. बस यही सब कुछ हमें इसे वापिस करना होता है.

औरत भले ही समझ में ना आये, पर इतना तो तय है की प्यार से वो भी पिंघलती है. अपनी पत्नी को किसी भी मुश्किल हालात में अकेला ना छोड़ें, उसे पक्का विश्वास दिला दें की चाहे कुछ भी हो जाए आप उसका साथ नहीं छोड़ेंगे. विकट परिस्थितयों से आप उसे उबारेंगे और हमेशा उसका ख़याल रखेंगे.

(9) पत्नी के साथ हमेशा वफादार रहें – एक पत्नी उस वक़्त टूटकर बिखर जाती है जब उसे पता चलता है की उसके पति के सबंध किसी दूसरी औरत के साथ हैं. ये बात उसे अन्दर ही अन्दर हीन भावना से ग्रसित कर देती है. उसे गहरा झटका लगता है ये सोचकर की मुझमे ऐसी क्या कमी है जो मेरा पति ये सब कर रहा है.

वो ये सोचकर सोचकर बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाती है की क्या कुछ नहीं किया मैंने अपने पति के लिए? हर तरह का समर्पण किया, लेकिन फिर भी मुझे बेवफाई ही मिली. उसका दिल टूट जाता है और आप उसके मन से उतर जाते हैं.

फिर वो कभी भी दिल से खुश नहीं रह पाती. इसलिए अपनी पत्नी के साथ हमेशा वफादार और ईमानदार रहें. अगर आप चाहते हैं की अपनी पत्नी को खुश कैसे रखें तो इस बात को हमेशा प्राथमिकता दीजियेगा. अन्यथा एक बार उसके मन से उतर गए तो वो लाख कोशिशों के बाद में आपके साथ खुश नहीं रहेगी.

(10) तोहफे देते रहें – बीवियों को तोहफे बहुत पसंद होते हैं, और खासकर Surprise Gifts तो उन्हें ख़ुशी से सराबोर कर देते हैं. पत्नी के साथ रहते रहते आपको अपनी पत्नी की पसंद और नापसंद का पता तो चल ही जाता है. तो साल में कम से कम 2 बार उन्हें उनका कुछ ऐसा Surprise Gift दें जो उन्हें ख़ासा पसंद हो.

अगर कोई ऐसी चीज़ हो जो Wife को बहुत ज्यादा पसंद हो लेकिन पैसों की तंगी के कारण आपकी पत्नी उसे खरीदने से कतरा रही हो. तो ऐसा Surprise Gift देने का तो मज़ा ही अलग है. चाहे साल में सिर्फ एक बार ही दें, पर हमारी सलाह है की ऐसा गिफ्ट एक बार देकर देखें.

देखना आपकी पत्नी उसे देखते ही ख़ुशी से झूम उठेगी और आपकी बाहों में समा जायेगी. पत्नियाँ ऐसे Gift को कभी भी भूलती नहीं हैं, उन्हें हमेशा याद रहेगा की उनके Husband ने ऐसा Gift दिया था जो की वो खुद के लिए खरीदने की सोच भी नहीं पाती थी.

इसके अलावा अपनी पत्नी का जन्मदिन और शादी की सालगिरह वगैरह को कभी ना भूलें. याद रहे किसी भी पत्नी के लिए ये 2 दिन सबसे ख़ास होते हैं. तो उसके जन्मदिन को हमेशा याद रखें और उसे सबसे पहले Wish करें और अच्छा सा Gift दें. These Are Amazing Tips To Make Your Wife Happy In Hindi.

(11) सहमती से ही सम्बन्ध बनायें – क्या आपको नहीं लगता की आपसी सहमती से बनाये गए शारीरिक सम्बन्ध से ही ज्यादा सुख की अनुभूति होती है. ये बात बिलकुल सत्य है, इसके उलट जबरन या बिना Wife की मर्ज़ी से बनाये गए शारीरिक सम्बन्ध पत्नी को ना सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक पीड़ा भी पहुंचाते हैं.

इसलिए हमेशा कोशिश करें की पत्नी के सहमत होने पर ही सम्बन्ध बनायें. इसके अलावा कई Husbands अपनी पत्नी पर अप्राकृतिक सम्बन्ध बनाने का जोर डालते हैं. जो की बहुत गलत है, ऐसा कभी ना करें. नहीं तो पत्नी की नज़र में आपकी Imaze खराब हो जायेगी और वो इन सबके चलते खुश नहीं रह पाएगी.

(12) काम में हाथ बंटाए – क्या हमारी पत्नी हमारे कामों में हमारा हाथ नहीं बटाती? हम तो ये कहेंगे की हर काम में हाथ बंटाती है. अगर Husbands को अपने काम पर जाना है तो उसके लिए जूते साफ़ करने से लेकर उसे बाहर तक Tiffin तैयार करके देके आने तक में वो हाथ बंटाती है.

ऐसे में पतियों का भी फ़र्ज़ बनता है की जब भी समय मिले, अपनी पत्नी के कामों में थोडा हाथ बंटाएं. खाकर ऐसे कामों में जो मुश्किल होते हैं और जिन्हें करना पत्नी के लिए बहुत मुश्किल भरा काम होता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आपकी पत्नी आपके साथ हमेशा खुश रहेगी.

ये भी पढ़े –

ये था हमारा लेख अपनी पत्नी को खुश कैसे रखें – Wife को खुश करने के तरीके जिसमें हमने आपको बीवी को हमेशा खुश रखने के उपाय बताये. उम्मीद है Tips To Make Wife Happy In Hindi लेख आपको जरूर पसंद आया होगा.

अगर आपका इस सम्बन्ध में कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके जरूर पूछें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. और हाँ इस पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलना. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *