मच्छरों से छुटकारा कैसे पाये

मच्छरों से छुटकारा कैसे पाये | मच्छर भगाने के 12 आसान घरेलू उपाय

क्या आप Mosquitoes से परेशान हैं और जानना चाहते हैं की मच्छरों से छुटकारा कैसे पाये या अपने घर से मच्छर कैसे भगाए? तो हम इस लेख में आपको मच्छर से बचने के तरीके बताने वाले हैं. मच्छर काटने से विभिन्न बीमारियाँ हो सकती हैं, इसलिए मच्छर भगाने के उपाय मालूम होना बहुत ही जरूरी है.

एक छोटी सी चीज़ मच्छर इतने बड़े इंसान के नाक में दम करके रख देती है. खासकर बारिश के मौसम में तो इनका आतंक अपने चरम पर होता है. गर्मी के कारण जब हम अपनी छत पर या बाहर कहीं बरामदे में सोने की कोशिश करते हैं तो मच्छर काट काट कर हमारा बुरा हाल कर देते हैं.

ये ना सिर्फ हमारी नींद बर्बाद करते हैं बल्कि इनके काटने से कभी कभी हम मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू और त्वचा रोगों की चपेट में आ जाते हैं. जब ये हमें काटते हैं तो हम चिडचिडे हो जाते हैं और हमारी नींद पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है. उसके बाद हमारे दिमाग में बस यही झुंझलाहट होती है की इस बेशर्म मच्छर से छुटकारा कैसे पाए.

हमें याद है आज से लगभग 25 -30 साल पहले मच्छरों का इतना आतंक नहीं था. उस समय मच्छर नाम की चीज़ शायद ही कभी कभार नज़र आती थी. गाँवों में बिजली वाले पंखे ना होते हुए भी हम आराम से कहीं भी खुले स्थान पर चारपाई डालकर सो जाते थे.

लेकिन जैसे जैसे समय आगे बढ़ता गया वैसे वैसे जगह जगह गंदगी बढती चली गयी. गन्दा पानी एक जगह इकठ्ठा होना, या फिर जगह गंदगी होना मच्छरों के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है. जहाँ पहले कभी सोचने की भी जरुरत नहीं थी की मच्छर कैसे भगाए? वहीँ अब रोज ये सोचना पड़ रहा है की इन जिद्दी मच्छरों से कैसे बचें.

क्योंकि इन मच्छरों ने हमारा जीना दूभर कर दिया है, और जैसे जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है इनकी संख्या में बढ़ोतरी होती ही जा रही है. आज हालात ये हैं की चाहे आप अपने कमरे में पंखे के नीचे सो रहे हों, लेकिन वहां भी मच्छर आपको जीने नहीं देते. कभी कान में पीं – पीं करते हैं तो कभी काट लेते हैं.

मच्छर से बचने के तरीके – मच्छरों से छुटकारा कैसे पाये

सबसे पहले तो हम कुछ ऐसी बातों (सावधानियों) के बारे में जानेंगे जिन पर अमल करके हम अपने आप को काफी हद तक मच्छरों से बचा सकते हैं. मच्छरों से बचने के लिए हमें इन बातों के बारे में पता होना आवश्यक है.

(1) सबसे पहले इस चीज़ की और ध्यान दें की आपका घर हमेशा साफ़ सुथरा रहे. घर के कोने वगैरह साफ़ करते रहें और कहीं भी घर में किसी जगह पर पानी को एक जगह इकठ्ठा ना होने दें. जैसे अगर आपके घर में कूलर वगैरह हैं तो उसका पानी बदलते रहें. अगर आप अभी कूलर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसका पानी जरूर निकाल दें.

मच्छर कैसे भगाए

(2) अगर आप सोच रहे हैं की अपने आस पास से मच्छर से कैसे भगाए तो इसके लिए आप लोगों को सामूहिक प्रयास भी करने होंगे. जी हाँ अकेले आपके प्रयत्नों से आप मच्छरों से छुटकारा नहीं पा सकते. इसके लिए आप और आपके आस पास रहने वाले लोगों को एक बड़ा कदम उठाना होगा.

और वो कदम होगा अपने आस पास के पूरे Area की सफाई का. आप अपने आस पास की नालियों की सफाई करें, अगर कहीं ऐसे गड्ढें हैं जहाँ कई कई दिनों तक पानी भरा रहता हैं तो उन गड्ढों से पानी निकालकर उनको भरें. इसके अलावा अपने आस पास गंदगी को इकठ्ठा ना होने दें.

(3) अपने कपड़ों की तरफ ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. खासकर अगर बारिश का मौसम चल रहा है तो आपको चाहियें की आप अपने पूरे बदन को कपड़ों से Cover करके सोयें. दूसरी बात ध्यान देने वाली ये है की आपके कपडे मैले कुचैले नहीं होने चाहिए.

(4) आपने देखा होगा की कई लोगों को मच्छर बहुत ज्यादा काटते हैं और कुछ को बहुत ही कम. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके Blood में Sugar का Level अलग अलग होता है. जिनके खून में ज्यादा Sugar होता है उसको मच्छर ज्यादा काटते हैं.

इसी तरह से जिन लोगों के Blood में Sugar का Level कम होता है उन्हें मच्छर इतना ज्यादा परेशान नहीं करते. तो खासकर बारिश के मौसम में आपको मीठी चीज़ों का सेवन कम से कम करना चाहिए.

(5) आप ये तय करें की जिस कमरे में आप सोते हैं वो बिलकुल साफ़, खुला और हवादार होना चाहिए. अगर आप ऐसे कमरे में मच्छरदानी लगाकर सोते हैं तो आपको सोचने की जरूरत ही नहीं की मच्छरों से छुटकारा कैसे पायें.

(6) ये तो आप जानते ही हैं की हर व्यक्ति के पसीने से एक अलग तरह की Smell आती है. ज्यादातर लोगों के पसीने में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी गंध मच्छरों को आकर्षित करती है. इसी वजह से मच्छर हमारे इर्द गिर्द घूमने लगते हैं.

लेकिन यदि आप आपके शरीर में Vitamin B1 की कमी नहीं है तो मच्छर आपसे दूर भागने का प्रयास करते हैं. इसका कारण ये है की ये विटामिन आपके पसीने से आने वाली उस गंध को ख़त्म करता है जो मच्छरों को काफी आकर्षित करती हैं. आप चाहें तो Doctor की सलाह से Vitamin B1 ले सकते हैं.

मच्छर कैसे भगाए – मच्छर भगाने के 10 बेहतरीन उपाय

(1) गेंदे के फूल से मच्छर भगाए – अगर बारिश का मौसम चल रहा है और मच्छरों की अधिकता है तो आप अपने घर के हर कोने में गेंदे का फूल लटका दें. गेंदे के फूल की महक मच्छर को बिलकुल भी पसंद नहीं होती और वो वहां से भाग जाते हैं.

(2) लहसुन का प्रयोग – अगर आप रात को को सोने से आधे घंटे पहले लहसुन की 3-4 कच्ची कलियाँ चबाते हैं तो यकीन मानिए आप पर मच्छरों का हमला बहुत ही कम होगा.

(3) निम्बू और लौंग करेंगे मच्छरों से बचाव – आप जहाँ भी सोते हैं वहां अपने आस पास आधे कटे हुए निम्बू में 10 -12 लौंग चोभकर रख लें. हो सके बिलकुल अपने तकिये के आस पास रखें, आप पाएंगे की मच्छर आपके पास फटके भी नहीं.

(4) नीम का तेल, तेजपत्ता और कपूर का इस्तेमाल – अगर आपका घर किसी ऐसी जगह पर स्थित हैं जहाँ ज्यादा गंदगी है या बड़े बड़े नाले हैं जो जाहिर सी बात हैं वहां बहुत ही ज्यादा मच्छर होंगे. ऐसे में नीम के तेल और कपूर से मच्छर भगाने का ये तरीका आपके लिए काफी ज्यादा कारगर सिद्ध होगा.

मच्छरों से छुटकारा कैसे पाये

सबसे पहले आप नीम के तेल में कपूर मिला लें और एक छोटी बोतल में डाल लें. अब तेजपत्ता लें और उस पर उस मिश्रण का अच्छे से छिडकाव करें. उसके बाद तेज पत्ते को जला दें. आप देखेंगे की कुछ ही समय में सारे मच्छर वहां से गायब हो चुके हैं.

(5) निम्बू का रस और नीलगिरी का तेल – सबसे पहले नीलगिरी के तेल में कुछ नीम्बू के रस की बूंदे डालें. उसके बाद रात को सोते समय अपने हाथ पैरों पर लगायें. ऐसा करने से मच्छर आपके पास फटकेंगे भी नहीं.

(6) नीम के तेल और नारियल तेल का दिया – अगर आप असमंजस में हैं की मच्छरों से छुटकारा कैसे पाये तो जिस कमरे में आप सोते हैं उसमें आप नीम के तेल में थोडा सा नारियल का तेल मिलाकर उसका दिया जलाएं. दिया जलने के 5-10 के अन्दर अन्दर ही सारे मच्छर रफूचक्कर हो जायेंगे.

(7) सिट्रोनेला तेल का प्रयोग – ये तेल कुछ नारियल तेल जैसा होता है जो जमने के बाद कुछ वैसा ही दिखता है. आप चाहें तो इस तेल की कुछ मोमबत्तियां बना सकते हैं. अगर आपको मोमबत्ती बनाने में दिक्कत हो रही है तो आप साधारण तरीके से इस तेल का दिया भी जलाकर सो सकते हैं.

ये एक ऐसा तेल है जिसकी गंध मच्छरों को बिलकुल भी भी नहीं सुहाती और 10 मिनट के अन्दर सारे मच्छर घर छोड़कर रफू चक्कर हो जाते हैं. बाज़ार से आप इस तेल को खरीद सकते हैं.

(8) मच्छरों को दूर रखने वाले पौधे लगायें – अगर आप किसी ऐसे स्थान पर रह रहे हैं जहाँ बहुत ही ज्यादा मच्छर रहते हैं तो आप पुदीना, तुलसी और लेमनग्रास जैसे पौधे लगायें. आप तुलसी के पौधे को गमले में लगाकर अपने Main Door के पास रखें.

इसी तरह लेमनग्रास के पौधे को अपनी छत पर रख सकते हैं. आप पाएंगे की मच्छरों का आपके घर के आस पास मंडराना काफी हद तक कम हो चूका है. ये मच्छर भगाने के कारगर उपायों में से एक है.

(9) सूखी बर्फ से मच्छर कैसे भगाए – सांस लेने के दौरान हम लोग जो कार्बनडाइऑक्साइड गैस निकालते हैं वो मच्छरों को बहुत पसंद होती है. इसीलिए वो हमारे मुहं के आस पास मंडराते रहते हैं. आपको शायद पता नहीं होगा की बर्फ से भी कार्बन डाइऑक्साइड गैस का उत्सर्जन होता है.

इसलिए अगर आप मच्छरों को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो एक बर्तन में बर्फ रखकर अपने से दूर घर के किसी कोने में रख सकते हैं. इससे सारे मच्छर बर्फ की और आकर्षित होंगे और आपको परेशान नहीं करेंगे.

(10) Mobile Apps का Use – अब बताते हैं आपको की बिना कुछ किये आसानी से मच्छरों से छुटकारा कैसे पाये. आजकल मच्छर भगाने के लिए बहुत सारे Apps Playstore पर उपलब्ध हैं जो काफी हद तक आपका मच्छरों से बचाव कर सकती हैं. आप किसी बढ़िया Rating वाली App को Download करें और उसे Activate करके सोयें.

असल में इन Apps को On करन पर इनसे कुछ अजीब Type का Sound निकलता है जो हमें नहीं सुनाई देता पर मच्छरों को बहुत ही ज्यादा Irritate करता है. जिसके कारण मच्छर उस Area से दूर चले जाना पसंद करते हैं.

(11) अजवायन के फूल – कुछ ऐसी Herbs हैं जो मच्छरों को एक विशेष स्थान से दूर रख सकती हैं. अजवायन के फूल भी मच्छरों को दूर भगा सकता है. इसमें फाईटोकेमिकल्स होते हैं जो मच्छरों से बचाने में हमारी मदद करते हैं. आप इन्हें अपने घर में रख सकते हैं और Mosquitoes से बच सकते हैं.

(12) Tea Tree Oil – अगर आप सोच रहे हैं की मच्छर के काटने से खुद को कैसे बचाएं तो टी ट्री आयल एक बेहतरीन विकल्प है. इसमें Anti Becterial, Anti Inflamantory और Anti Biotic गुण पाए जाते हैं.

ये तेल बहुत गाढ़ा होता है इसलिए आप इसे दुसरे अन्य तेल जैसे नारियल तेल वगैरह में मिलाकर अपने हाथ पैरों पर लगाकर सोयें. मच्छर इसके तेल की गंध से ऐसे दूर भागेंगे जैसे बिल्ली कुत्ते को देखकर भागती है.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख मच्छरों से छुटकारा कैसे पाये – मच्छर कैसे भगाए जिसमें आपने मच्छर से बचने के घरेलू तरीके और नुस्खे जाने. उम्मीद है ये लेख आपके लिए काफी ज्यादा Helpful साबित होगा और आप मच्छरों से बचाव करने में कामयाब होंगे.

पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. और हाँ Post को Like और Share जरूर कीजियेगा. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *