Rang Gora Karne Ka Tarika Aur Ghrelu Upay

Rang Gora Karne Ka Tarika | रंग गोरा करने के उपाय और घरेलू नुस्खे

सांवले रंग के लोग अक्सर सोचते रहते हैं की काश कोई ऐसा Rang Gora Karne Ka Tarika मिल जाए जिससे उनका रंग भी साफ़ हो जाए. इस दुनिया में ऐसा कोई जादू तो मौजूद नहीं है पर कुछ Rang Gora Karne Ke Upay और नुस्खे जरूर हैं जो आपकी त्वचा के रंग में अच्छा ख़ासा परिवर्तन कर सकते हैं.

जिन देशों की जलवायु गर्म है वहां के लोग आपको Rang Gora Karne Ke Nuskhe ढूंढते हुए मिल ही जायेंगे. साँवला रंग कई लोगों को बहुत खटकता है, उन्हें अपने आप से चिढ़ हो जाती है और उनके आत्म-विश्वास में भी बहुत कमी आ जाती है. इसलिए ये जानना अत्यंत जरूरी हो जाता है की अपना Rang Gora Kaise Kare.

क्योंकि ये उनकी ज़िन्दगी को प्रभावित करने लगता है. वैसे सांवले रंग में कोई दिक्कत नहीं है, खुद भगवान् श्री कृष्ण का रंग सांवला था. लेकिन आज के समय में कोई भी नहीं चाहता की उनका रंग सांवला या फिर काला हो.

बात करें भारत देश की तो, हमारा वातावरण गर्म होने के कारण और कृषि प्रधान देश होने के कारण हमारे यहाँ सांवले लोगों की संख्या ज्यादा है. क्योंकि यहाँ एक बड़े वर्ग को धूप में काम करना पड़ता है. ये उन लोगों की मजबूरी है.

साँवला होने का दूसरा सबसे बड़ा कारण हमारी त्वचा में मौजूद मेलेनिन होता है. ये एक ऐसा तत्व है की जब हमारा शरीर धूप के संपर्क में होता है तो इसका Production बढ़ जाता है, जिसके कारण त्वचा काली हो जाती है.

ये हमारा दुर्भाग्य ही है की खुद हमारे देश के लोग गौरी त्वचा वाले लोगों को ही सुन्दर मानते हैं, इसीलिए वो खुद भी Rang Gora Karne Ke Tarike खोजने में लगे रहते हैं. जबकि इस चीज़ की कोई जरूरत नहीं है. गोरा होना या ना होना आपके हाथ में नहीं हैं.

ये बहुत कुछ आपकी आनुवंशिकता पर भी निर्भर करता है. अगर माँ या बाप में से किसी का भी रंग सांवला हैं तो आपका रंग भी सांवला हो सकता है. इसको किसी भी तरह से Negativity की तरह नहीं लेना चाहिए. इस संसार में रंग की भिन्नता पायी ही जाती है, आप देखेंगे की अफ़्रीकी मूल के लोग काले और अमेरिका, ब्रिटेन वाले लोग गौरे होते हैं.

चलिए फिर आपको कुछ ऐसे Rang Gora Karne Ke Upay Aur Nuskhe बताते हैं जिनसे आप अपने रंग को काफी हद तक साफ़ कर सकते हैं. अगर इससे आपके आत्म-विश्वास में बढ़ोतरी होती है तो आपको कोशिश जरूर करनी चाहिए.

Rang Gora Kaise Kare – Rang Gora Karne Ka Tarika

शहद का इस्तेमाल रंग गोरा करने में-

शहद एक ऐसी चीज़ है जो सांवले रंग से कुछ हद तक आपको छुटकारा दिला सकता है. आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है वो बताते हैं. सबसे पहले तो आप अपना मुहं पानी से धोंये, उसके बाद अपना मुहं अच्छे से पोंछ ले.

अब आपको 1-2 चम्मच शहद लेकर अपने पूरे चहरे पर लगाना है. शहद लगाने के बाद इसे कम से कम 5 से 7 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. थोड़ी देर बाद आपको महसूस होगा की शहद की पपड़ी सी बन गयी है, अब आप अपना चेहरा धो लें.

Rang Gora Kaise Kare

ये प्रक्रिया आपको कम से कम 1 महीने तक दोहरानी है. 1 महीने बाद आप पाएंगे की आपकी त्वचा कुछ कुछ गौरी हो रही है. ये वास्तव में बहुत ही अच्छा और घरेलू Rang Gora Karne Ka Tarika है.

रंग गोरा करने में केले की मदद लें-

एक और दूसरी बढ़िया चीज़ है केला, जिसका उपयोग आप रंग गोरा करने के लिए कर सकते हैं. केला दोनों तरह से आपकी त्वचा का रंग साफ़ करेगा. खाने से भी और लगाने से भी. आप रोज सुबह खाली पेट 2 केले जरूर खाएं. इसके अलावा आप केले का Paste बनाकर अपने चहरे पर लगायें. कुछ देर बाद अपना चेहरा साफ़ पानी से धो लें.

ऐसा आपको कुछ दिनों तक करते रहना है. कुछ दिनों बाद आपको खुद में फर्क महसूस हो जाएगा. आपकी त्वचा की चमक दमक बढ़ जायेगी और आपका रंग साफ़ हो जाएगा. बस आप इस दौरान ये ध्यान रखें की ज्यादा देर तक धूप में ना रहें. आपके शरीर में विटामिन D3 जितना कम होता जायेगा, आपका रंग उतना ही साफ़ होता चला जाएगा.

विटामिन C की मात्रा बढ़ाएं-

विटामिन C आपकी त्वचा के लिए बहुत अहम् है. रंग साफ करने के लिए आपको Vitamin C की मात्रा अपने शरीर में बढानी होगी. इसके लिए आप ऐसी फल और सब्जियां खाएं जिनमे विटामिन C ज्यादा होता है, जैसे संतरा और निम्बू वगैरह.

एक तो ये आपकी त्वचा में कसावट लायेंगे और दूसरा संतरा और निम्बू हमारा खून भी साफ़ करते हैं. अगर आपका खून साफ़ है तो आपका रंग भी साफ़ हो जायेगा.

हल्दी करेगी आपकी त्वचा को गौरा-

हल्दी में बहुत ही अच्छे और फायदेमंद गुण पाए जाते हैं. आप हल्दी का इस्तेमाल अपना Skin Coluor साफ़ (Fair) करने में कर सकते हो. इसके लिए आपको क्या करना है सुन लीजिये. 2 छोटी चम्मच हल्दी लेकर उसमें थोडा का कच्चा दूध मिला लेना है.

उसको अच्छे से मिलाकर उसकी Paste तैयार कर लीजिये. अब पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लीजिये. अब आपको वो Paste अपने पूरे चहरे पर अच्छी तरह से लगाना है और कम से कम 10 मिनट तक लगे रहने देना है.

10 मिनट बाद आप अपने चहरे को फिर से गुनगुने पानी से धो लीजिये. यकीन मानिए ये सबसे Best और आयुर्वेदिक Rang Gora Karne Ka Tarika है. इससे कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा.

रंग गोरा करने में अंडे का इस्तेमाल-

आपने अंडे खाए जरूर होंगे लेकिन आपको ये नहीं पता होगा की अंडा आपका रंग गोरा कर सकता है. लेकिन उसके लिए आपको अंडे खाने की जरूरत नहीं है. आपको इसका इस्तेमाल अलग तरह से करना है. आपको 2 अंडों का अन्दर वाला पीला भाग बाहर निकालना है और उनमें 1 चम्मच शहद भी मिलाना है.

Rang Gora Karne Ka Tarika Aur Ghrelu Upay

इस तरह से उसकी Paste बनाकर कुछ दिनों तक अपने चहरे पर लगाना है. इससे आपकी त्वचा कुछ दिनों में ही दमकने लगेगी और रंग साफ़ हो जाएगा. ये भले ही साधारण से रंग गोरा करने के उपाय हैं, लेकिन आपको इनका फर्क जरूर नज़र आयेगा.

गुलाब का इस्तेमाल रंग निखारने में-

गुलाब का फूल तो आपने देखा ही होगा, गुणों से भरपूर होता है गुलाब. आप इसका इस्तेमाल सांवले रंग से छुटकारा पाने में कर सकते हैं. इसके लिए आप गुलाब को सुखाकर उसकी पत्तियों को पीसकर थोड़े से पानी में मिला लें.

इस तरीके से आपके पास गुलाब जल तैयार हो जाएगा. आपको रोज थोडा गुलाब जल अपने मुहं धोने के पानी में मिलाएं और अपना चेहरा साफ़ करें. कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा बिलकुल साफ़ हो जायेगी.

अगर आप घर पर गुलाब जल बनाते हैं तो हमारी राय है की आप उसमे तुलसी की पत्तियां भी पीसकर मिला लें. इससे इसकी गुणवत्ता और बढ़ जायेगी. अन्यथा आप इसे Market से भी खरीद सकते हैं.

पपीता चमकाएगा आपके चहरे को-

पपीता वैसे तो एक बहुत ही साधारण सा फल है लेकिन ये भी आपका रंग साफ़ करने में आपकी मदद कर सकता है. ये आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें Vitamins और Anti – Oxidents पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए जरूरी होते हैं.

सबसे पहले आप पपीते को छीलकर एक टुकड़ा काटें और उसका पेस्ट बनायें. उसके बाद अपने चेहरे पर उससे अच्छी तरह मसाज करें. आपको कम से कम 15 मिनट तक धीरे धीरे मसाज करनी है, उसके बाद उसे चेहरे पर ही लगा रहने दें.

अब आधे घंटे और इंतज़ार करें और फिर अपना चेहरा धो लें. ऐसा कुछ दिन तक करते रहने से आपका रंग साफ़ हो जाएगा. अगर आप सोच रहे हैं की Rang Gora Kaise Kare तो ये नुस्खा आप जरूर आजमायें.

गाजर का जूस करेगा रंग साफ़-

Skin Colour को Fair करना है तो रोज 2 Time गाजर का जूस पीना शुरू कर दें. गाजर का जूस आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा. इसमें विटामिन A और C काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इन दोनों Vitamins का Combination आपका रंग साफ़ करने में आपकी मदद करेगा. बस कुछ दिनों तक लगातार गाजर का जूस पीयें.

तो ये थे कुछ बेहतरीन और प्रभावी रंग गोरा करने के घरेलू नुस्खे व् उपाय जिनकि मदद से आप अपना रंग काफी हद तक साफ़ करने में जरूर कामयाब रहेंगे. एक बात और आपसे कहना चाहेंगे की कुछ लोग रंग गोरा करने वाली Creams के चक्कर में पड़ जाते हैं.

उनको हम बतादें की आज तक दुनिया में ऐसी कोई रंग गोरा करने की Cream बनी ही नहीं है. बल्कि बाज़ार में बिकने वाली कुछ Creams में तो इतने घटिया Chemicals पाए जाते हैं की ये उल्टा आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

इसलिए अगर आप रंग गोरा करना चाहते हैं तो आप Natural तरीके से करें. गर्म तासीर वाली चीज़ें ज्यादा ना खाएं और धूप के समपर्क में थोडा कम रहें. इसके अलावा आप खूब सारा पानी पीयें ताकि आपका खून साफ़ होता रहे.

रंग साफ़ करने के लिए आपको ठंडी तासीर वाली चीज़ें ज्यादा खानी हैं और इसके अलावा आप टमाटर, पपीता, संतरा, निम्बू, गाजर, मटर, पालक, केला आदि खाएं जिनसे आप जल्दी रंग गोरा करने में कामयाब हो जायेंगे.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Rang Gora Karne Ka Tarika – Rang Gora Kaise Kare. उम्मीद है Skin का रंग साफ़ करने के उपाय व् नुस्खे आपको जरूर Helpful लगे होंगे. तो फिर पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा.

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं. हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *