Steroids Kya Hai

Steroids Kya Hai | स्टेरॉयड लेने या इस्तेमाल करने के नुकसान

अगर आप अभी Gym जा रहे हैं या फिर पहले कभी गए हैं तो आपने Steroids का नाम जरूर सुना होगा. इस शानदार लेख में हम आपको बताने वाले हैं Steroids Kya Hai और Steroids Ke Nuksan क्या क्या है. साथ ही आपको इनको इस्तेमाल (Use) करने का तरीका भी बताएँगे.

तो चलिए शुरू करते हैं अपनी पोस्ट Steroids Benefits And Side Effects In Hindi को. याद कीजिये आप पहले के Bodybuilders को, जिनकि Body का Type आज के Bodybuilders से कुछ अलग ही होता था. उनकी Shape कुछ अलग तरह की होती थी.

अब गौर कीजिये आज के Bodybuilders पर, आप पाएंगे की उनकी Muscles तो जोरदार हैं लेकिन उनका पेट ऐसे फूला हुआ रहता है जैसे किसी ने उसमे हवा भर रखी है. जी हाँ ये सब Steroid की ही कारस्तानी है. यही कारण है की काफी लोग सोच में डूबे रहते हैं की हमें Steroids लेने चाहिए या नहीं?

Bodybuilding करने का शौक आज का नहीं है, तगड़ा शरीर बनाने की धुन लोगों में बहुत सालों पहले से चली आ रही है. इसके चक्कर में तरह तरह के Supplements के आविष्कार हुए हैं और इस्तेमाल होते रहे हैं.

इसी कड़ी में स्टेरॉयड का नाम भी जुड़ा, Steroids की पूरी जानकारी हम आपको यहाँ देने वाले हैं. चलिए सबसे पहले जानते हैं Steroids क्या होते हैं, इसका Use कितने समय से होता आ रहा है और Steroids के नुकसान देखते हुए हमें इनका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं?

What Is Steroid In Hindi – Steroids Kya Hai

आज से लगभग 90 साल साल पहले कैंसर जैसी घातक बीमारियों की काट के लिए दवाएं बनायीं जा रही थी. उसी कड़ी में Steroid का भी निर्माण किया गया. जब इसका Test करने के लिए इसे लोगों पर आजमाया गया तो विशेषज्ञों ने पाया की इसमें Muscles Growth के गुण हैं.

जिन लोगों को ये दवा दी गयी, उनके शरीर में खासकर Muscles में काफी बदलाव देखा गया. इसके अलावा शोधकर्ताओं ने पाया की इस दवा के प्रयोग ने उन लोगों की यौन शक्ति को भी काफी हद तक बढ़ा दिया है.

शोधकर्ताओं ने उनमें से ज्यादातर लोगों में Cancer की कोशिकाओं के बढ़ने का मुख्य कारण उनमें बढे हुए Estrogen Level को पाया. शरीर में एस्ट्रोजन लेवल का अनुपात कम करने के लिए ही Steroid का निर्माण किया गया था ताकि Cancer की कोशिकाएं बढ़ने से रुक पायें.

Steroids के खतरनाक नुकसान

लेकिन लोगों ने इसे किसी और कारण से ही इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. कुछ लोग अपनी मांसपेशियां बनाने के लिए इसका गलत इस्तेमाल करने लगे, और कुछ अपनी यौन शक्ति बढ़ाने के लिए. Steroid एक Harmone हैं, जो हम सब के शरीर में खुद-ब-खुद हमारे शरीर द्वारा बनाया जाता है.

Steroids को AAS भी कहते हैं जिसकी फुल फॉर्म Anabolic Androgenic Steroid है. आसान शब्दों में कहा जाए तो शोधकर्ताओं ने एक ऐसी दवा बनायीं जो हम सब पुरुषों के शरीर में खुद बनती है, और जो हमारे पुरुष होने के लक्षणों को बढ़ाती है.

जैसे दाढ़ी मूछ आना, छाती पर बाल होना, आवाज़ भारी होना, आक्रामकता ज्यादा होने और महिलाओं से अधिक ताकत का होना. ये सब गुण हमारे अन्दर इस Male Harmone के कारण ही होते हैं जिसका नाम Testosterone है.

Testosterone खुद एक Harmone है जो की पुरुषों में Estrogen के अनुपात को कम रखता है. इसी वजह से पुरुषों में पुरुषों वाले गुण पाए जाते हैं. टेस्टोस्टेरोन की तर्ज पर ही Steroid का निर्माण किया गया था.

ताकि जिन लोगों में Testosterone का स्तर कम हो गया है और Estrogen का स्तर बढ़ गया हो, उनमें इस Steroid के द्वारा इनका अनुपात सही किया जा सके. उम्मीद है Steroids Kya Hai और स्टेरॉयड क्यों और कब बनाये गए थे आपको अच्छे से पता चल गया होगा.

बात करे Steroid के प्रकार की तो अब तो कई तरह के Steroids आपको मिल जाते हैं. शुरू में जब इनका निर्माण किया गया था तो ये सिर्फ 2-3 प्रकार के ही बनाये गए थे. लेकिन बात की जाए आज के समय की तो लगभग 35 प्रकार के मुख्य Steroids आपको मिल जायेंगे. जिनमें से कुछ ख़ास Steroids के नाम हम आपको बता देते हैं.

  • Testosterone Enanthate
  • Testosterone Cypionate
  • Testosterone Suspension
  • Anavar
  • Deca Durabolin
  • Dainabol, Clenbuterol
  • Insulin
  • Primobolan
  • Winstrol
  • Nolvadex.

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की Steroid लेने के बाद लोगों को Muscle Growth के रूप में जो लाभ मिला, इसी कारण से ये चर्चा में आया और लोगों ने इसका गलत इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. उसके बाद कुछ देशों में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया, लेकिन लोग कहाँ मानने वाले थे.

आज भी प्रतिबन्ध के बावजूद धडल्ले से लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. कुछ Gym करने वालों को तो ये तक नहीं पता होता की Anabolic Steroids Kya Hai और इसके नुकसान कितने घातक हो सकते हैं, वो तो बस Body बनाने की धुन में चले जा रहे हैं.

Steroid कैसे काम करता है – Steroids Use करने के फायदे

चलिए आपको बताते हैं की क्यों लोग Steroids के पीछे भाग रहे हैं, आखिर Steroids में ऐसा क्या है? कौनसे Benefits हैं जिसके चलते लोग इनके अवैध होते हुए भी इनका Use कर रहे हैं.

Steroid एक प्रकार से Human Growth Harmone की तरह काम करते हैं. ये व्यक्ति के शरीर में अनावश्यक चर्बी को कम करते हुए बहुत ही कम समय में मांशपेशियों का साइज़ बढ़ा देते हैं. यही कारण है की लोग जल्दी से जल्दी Body बनाने के चक्कर में इनका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं.

Steroid के इस्तेमाल करने पर आपके शरीर में Testosterone Harmone का Level बढ़ जाता है. जिससे आपकी ताकत और Stamina एक दम से बढ़ जाता है. इसके साथ ही पुरुषों की यौन शक्ति में भी सुधार हो जाता है. इसकी ख़ास बात ये है की ये हमारी Muscles का Recovery Time भी घटा देता है.

मतलब हमारी मांसपेशियां बहुत जल्दी Recover हो जाती हैं. कहने का मतलब ये है Steroids एक बार तो हमारी मर्दानगी को पूरी तरह से निखार देते हैं. Steroid लेने या इस्तेमाल करने का तरीका होता है, ऐसा नहीं है की किसी भी साधारण दवा की तरह इसका इस्तेमाल कर लिया जाता है.

Steroid का एक Cycle यानी चक्र होता है. मतलब आपको तय करना होता है की कितने दिन तक आपको स्टेरॉयड इस्तेमाल करना है. जैसे 1 महीने, 2 महिना या फिर 3 महिना, किसी भी Steroid का इस्तेमाल लगातार 3 महीने से ज्यादा करना ठीक नहीं रहता.

Cycle पूरा होने के बाद PCT करनी होती है. PCT का मतलब Post Cycle Therapy होता है. PCT करने का प्रमुख उदेश्य शरीर को Steroid के Side Effects से बचाना होता है. PCT करने पर आपके शरीर से Steroid साफ़ हो जाते हैं और आपका शरीर दोबारा से खुद Testosterone बनाना शुरू कर देता है.

PCT हमें Aromatisation के प्रभाव से बचाती है. Aromatisation एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें Testosterone Harmone एस्ट्रोजन के रूप में बदलने लगता है. ऐसा होने पर लड़कों में भी लड़कियों वाले गुण आना शुरू हो जाते हैं. इसलिए PCT करना बहुत ही जरूरी होता है.

तो ये थे Steroids के फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका. अब चलते हैं मुख्य पॉइंट की और, जो है Steroids इस्तेमाल करने के नुकसान. ये वास्तव में इतने भयावह हैं की ये आपकी जिंदगी को नर्क बना सकते हैं.

जो लोग Body बनाने के लिए Steroid का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं वो जरा पहले इनके Side Effects जान लीजिये. क्योंकि बाद में आपके पास पछताने के अलावा कोई विकल्प नहीं रह जाएगा.

Steroids Kya Hai

जब हम कोई दवा लेते हैं तो वो सिर्फ हमारे शरीर को प्रभावित करती है, लेकिन Steroid लेना हमारी राय में आत्मा के साथ खिलवाड़ है. क्योंकि हम भगवान् के बनाये उन Harmones को बदलने की कोशिश करते हैं जो की हमारे गुण निर्धारित करते हैं.

ऐसे में ये एक तरह से भगवान् के खिलाफ चलना होता है. तो आप अंदाजा लगा सकते हैं, जितना बड़ा पंगा होगा, Harmful Effects भी उतने ही बड़े होंगे. अब हम आपको बताने जा रहे हैं की Steroids का इस्तेमाल करने से हमें क्या क्या नुकसान होते हैं.

Side Effects Of Steroids In Hindi – Steroids Ke Nuksan

(1) जब आप Steroid लेना शुरू करेंगे तो आपके शरीर में Testosterone का स्तर बढ़ जाएगा, लेकिन जब आप इसे लेना बंद करेंगे तो आपके अन्दर Harmonal Disorder की समस्या उत्पन्न हो सकती है. जिससे होगा ये की आपका शरीर Testosterone बनाना बंद कर देगा. इससे आपमें कुछ लड़कियों वाले गुण आना शुरू हो जायेंगे.

जैसे आपकी छाती का उभार लड़कियों जैसा हो जायेगा. मतलब आपके Breast Tissues बढ़ जायेंगे, इसे Gynocomastia कहते हैं जिससे आदमी को शर्मिंदगी महसूस होती रहती है. ये समस्या एक बार हो जाने के बाद धीरे धीरे बढती जाती है. उसके बाद Surgery ही इसका एक मात्र इलाज़ है.

(2) Steroids का Use करने पर आप नपुंसक हो सकते हैं. जी हाँ जैसा की हमने आपको बताया स्टेरॉयड लेना बंद करने पर आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन बनना बंद हो जाता है. ये समस्या स्थाई भी हो सकती है, आप खुद समझदार हैं, अगर Testosterone ही नहीं बनेगा, जो की मुख्य Sexual Harmone है तो आपकी यौन शक्ति का क्या होगा?

(3) Steroids आपके Sperm Count को प्रभावित कर सकते हैं. ये आपकी वीर्य गुणवत्ता को खराब कर देते हैं. अगर आप अभी कुंवारे है, आपकी शादी नहीं हुयी है तो हो सकता है की भविष्य में आप बाप ही ना बन पायें.

ये एक भयानक सपने की तरह लगता है. सोचिये उन लोगों के बारे में जिन्हें संतान सुख नहीं मिल पाता, क्या बीतती है उन पर. अगर आप के साथ भी ऐसा हो गया तो? आगे आप खुद समझदार हैं.

(4) अगर आप Injection की बजाय Oral Steroids का इस्तेमाल करते हैं तो Anabolic Steroid Ke Nuksan आपके Lever और Kidnies को बुरी तरह से प्रभावित करेंगे. ये एक बड़ा Side Effect है स्टेरॉयड का. हमारी Kidney और Lever अगर Damage हो गए तो हमें क्या क्या परेशानियां हो सकती हैं आप खुद सोच लीजिये.

(5) Steroid इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति का पेट Permanently फूल सकता है. स्टेरॉयड शरीर में पानी को रोक कर रखते हैं, जिसे Water Retention कहते हैं. ये पानी जब बहुत अधिक दिन तक शरीर में रहता है तो Bloating की समस्या Permanent हो जाती है. इससे गुर्दों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और ये काम करना बंद कर सकती हैं.

(6) स्टेरॉयड लेने से Heart Attack का खतरा बढ़ जाता है. ये हमारे शरीर में Bad Cholestrol यानी LDL का स्तर बढ़ा देता है. हम सब जानते हैं LDL का बढ़ा हुआ स्तर बहुत खतरनाक होता है.

इसके बहुत ज्यादा बढ़ जाने पर कभी भी हृदयघात हो सकता है. आपने बहुत से Athelets, Bodybuilders और Wrestling Superstars के बारे में सुना होगा जिनकि मौत Steroid का अत्यधिक इस्तेमाल करने के कारण हुयी है.

(7) इनका इस्तेमाल करने पर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कई Cases में ये पाया गया है की इनका अधिक इस्तेमाल करने वाले लोगों के दिल का साइज़ डेढ़ से 2 गुना तक बढ़ गया. सोचिये कितनी भयावह स्थिति है ये. इसलिए कभी भी किसी के कहने में आकर स्टेरॉयड लेना ना शुरू करदें. हर चीज़ के बारे में गहराई से जानना जरूरी है.

(8) Steroid लेने के कारण आपकी त्वचा भी प्रभावित हो सकती है. आम तौर पर देखा जाता है की स्टेरॉयड लेने वाले लोगों की Skin पर लाल दाने उभर जाते हैं, जिनमें बहुत भयंकर खुजली होती है. इससे संक्रमण की स्थिति बन सकती है.

(9) Steroids का Excessive Use आपके Blood Pressure को बढ़ा देता है, कई बार तो धमनियों के फट जाने की समस्या भी सुनी गयी है, अधिक ब्लड प्रेशर होने से आपमें हमेशा घबराहट रहती है और दिल की धड़कन भी बढ़ जाती है. इससे कभी भी Stroke आने का खतरा बना रहता है.

(10) Steroids के Side Effects आपके Mood को भी प्रभावित करते हैं. एक समय आपको ऐसा लगेगा की आप खुश हैं, लेकिन अगले ही पल आप दुखी हो जायेंगे. इस समस्या को Mood Swing कहते हैं.

जिसे आम भाषा में दिमाग घूमना कहा जाता है. ऐसे में व्यक्ति के लिए किसी भी मामले में सही Decision लेना मुश्किल हो जाता है. इनका अधिक इस्तेमाल करने पर व्यक्ति Depression में भी जा सकता है.

Note – ये पोस्ट केवल लोगों की जानकारी और Help करने के लिए है. हम कभी भी किसी को Steroids Use करने की सलाह नहीं देते. Steroid लेना अपने जीवन के साथ खिलवाड़ करने की तरह है. एक छोटी सी गलती आपका पूरा जीवन बर्बाद कर सकती है. अत: सावधानी बरतें.

इन्हें भी पढ़ें –

आप पढ़ रहे थे हमारी पोस्ट Steroids Kya Hai – Steroids इस्तेमाल (Use) करने के नुकसान. Steroids Benefits And Side Effects In Hindi लेख आपको कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताएं.

पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछने के लिए आप नीचे Comment Box में कर सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *