Google Adsense Page CTR क्या है और कैसे Count होता है

Adsense Page CTR क्या है | कितने Percent तक CTR सुरक्षित (Safe) होता है

अगर आप Blogging कर रहे हैं और अभी अभी आपने अपनी Website पर Adsense के Ads लगाये हैं तो आपके लिए जानना बहुत ही जरुरी है की Adsense Page CTR क्या है. CTR कैसे Count होता है और कितने प्रतिशत (%) तक Page CTR सुरक्षित यानी Safe माना जाता है इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं.

पिछले कई सालों से हम Blogging कर रहे हैं और देखते रहते हैं CTR (Click Through Rate) को लेकर हायतौबा मची रहती है. नए Bloggers को इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं होता की Average CTR कितनी होनी चाहिए या रहनी चाहिए ताकि Adsense को किसी प्रकार का खतरा ना हो.

ठीक समझे आप, CTR को इसीलिए बनाया गया है ताकि जो लोग Invalid Traffic और Clicks के सहारे अपनी Earning को Boost करना चाहते हैं, उन्हें काबू में रखा जा सके. क्योंकि जाहिर सी बात है की Google को पता है की Organic Traffic पर आने वाले Visitors में से औसतन कितने लोग Ads पर Click करते हैं.

लेकिन जब लगातार कई दिन तक किसी का CTR बहुत ही High रहता है तो Google को पता चल जाता है की या तो Invalid Clicks हो रहे हैं या फिर ज्यादातर Traffic ही Invalid है. तो इस चक्कर में Penality के तौर पर या तो Google आपके Account पर Ad Limit लगा देता है या फिर Account Disable ही कर देता है.

इसीलिए ये बहुत ही ज्यादा Important चीज़ है, बहुत सी बारीकी से समझना जरुरी है की CTR क्या है और किस हिसाब से गिना जाता है. आपको हमेशा पता होना चाहिए की आपके Blog पर जिस तरह का Traffic आ रहा है उस पर CTR कितना रहना चाहिए? अन्यथा आजकल Adsense Account वैसे ही बहुत मुश्किल से मिलता है.

अगर हाथ से चला गया तो बहुत ही ज्यादा दुःख होगा. CTR को लेकर अलग अलग लोगों की अलग अलग राय है. कोई कहता है इतने प्रतिशत तक CTR सुरक्षित माना जाता है तो कोई कहता है इतने Percent तक. तो ऐसे में नए Bloggers को बहुत Confusion होता है की यार आखिर कितने प्रतिशत CTR Safe होता है?

तो बस जरा सा इंतज़ार कीजिये और लेख को पूरा ध्यान से पढ़िए. सबसे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं की Adsense CTR होता क्या है और कैसे काम करता है. जब ये चीज़ आपको अच्छे से समझ आ जायेगी तब आपक बताएँगे की कितना प्रतिशत CTR सही रहता है Adsense को Disable होने से बचाने के लिए.

What Is CTR (Click Through Rate) In Hindi – CTR क्या है

Adsense से ज्यादा पैसे कमाने में 2 चीज़ों का अच्छा होना बहुत ही जरूरी है. पहली है CPC यानी Cost Per Click और दूसरा है CTR यानी Click Through Rate. ये दोनों जितनी ज्यादा रहेंगी, आपकी उतनी ही ज्यादा Earning होगी. CPC का तो सबको पता ही है की 1 Click पर जितना पैसा मिलता है उसे CPC कहते हैं.

तो जाहिर सी बात है CPC ज्यादा रहेगी तो ज्यादा Earning होगी और कम रहेगी तो कम. लेकिन उसके बाद हमारी Adsense Earning को घटाने या बढाने वाली जो Main चीज़ है वो है CTR. चलिए समझते हैं की Adsense CTR क्या होती है.

CTR का Full Form है “Click Throught Rate” जिसका हिंदी में मतलब है की आपके Blog पर आने वाले लोगों में से Ads पर Click करने वाले Visitors की दर. कुछ समझे आप, अगर नहीं तो चलिए एक उदहारण देते हैं आपको.

मान लीजिये आपके Blog पर रोज 70 लोग आते हैं. तो आपका कुल ट्रैफिक हो गया 70. पर उन लोगों से आपके कुल मिलाकर 100 Pageviews Per Day हो जाते हैं. क्योंकि कई लोग 1 पोस्ट पढने के बाद कोई दोसरा पोस्ट भी पढ़ लेते हैं, इसलिए Pageviews कुल Visitors से ज्यादा हो जाते हैं.

Adsense CTR कितना रहना चाहिए

अब यहाँ मान लेते हैं की उन 100 Pageviews में आपको 5 Clicks मिल गए, तो आपका Average CTR होगा 5 प्रतिशत. Page CTR कैसे Count किया जाता है समझे आप? Google CTR को Count करने के लिए कुल Clicks का प्रतिशत निकालता है. Adsense CTR का Formula समझिये –

Total Clicks को 100 से गुणा कीजिये, जितना भी उत्तर आये उसे Total Pageviews से भाग (Divide) कर दीजिये. इस तरह से आपका Page CTR Count होता है. तो Adsense Page CTR क्या है और कैसे निकाला जाता है आप समझ ही चुके होंगे.

ये भी आपको समझ आ ही गया होगा की Adsense से अच्छी Earning करने के लिए अच्छी CTR का होना भी बहुत ही जरुरी है. अन्यथा बहुत कम CTR में आप अच्छे खासे Pageviws होने पर भी अच्छी Earning नहीं कर पाते. CTR असल में उन Pageviews का प्रतिशत होता है जिनमें Clicks हुए हैं.

मान के चलिए की आपका Adsense Page CTR सिर्फ 1% के आस पास ही रहता है. तो मतलब इसके हिसाब से आपको 1000 Pageviews में भी सिर्फ 10 Clicks ही मिल पाते हैं. 1000 Pageviews होने के बावजूद सिर्फ 10 Clicks आने से आप क्या कमा पायंगे?

इसलिए अच्छी Earning के लिए CPC के साथ साथ CTR भी अच्छा होना चाहिए तब जाकर आप अच्छी कमाई कर पाते हैं. CTR बढेगा जो Clicks बढ़ेंगे और Clicks बढ़ेंगे तो जाहिर सी बात है Earning बढ़ेगी. चलिए अब असल मुद्दे पर आते हैं और जानते हैं की आपका Adsense Page CTR कितना रहना चाहिए? जो सही रहता हो.

कितने प्रतिशत तक CTR Safe रहता है – Page CTR कितना होना चाहिए

बेचारे नए Bloggers के साथ यही दिक्कत रहती है की कोई उन्हें कुछ बता देता है और कोई कुछ अलग जानकारी देता है. उन्हें कहीं से भी इस बात का संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाता की कितना CTR सही रहता है जिससे Earning भी अच्छी हो और Adsense को कोई खतरा भी ना हो.

तो सुनिए, Adsense Page CTR सबके लिए अलग अलग Best हो सकता है. जी हाँ Adsense CTR कितना रहना चाहिए ये निर्भर करता है आपके Blog पर और उस पर आने वाले Traffic पर. जी हाँ हर Blog के लिए Safe CTR अलग अलग हो सकती है.

इसलिए अगर कोई आपको ये बताये की 15% तक CTR में भी कोई दिक्कत नहीं है तो उसकी बात बिलकुल ना मानें. इसी तरह अगर कोई ये बताये की Page CTR 3% से ऊपर नहीं जाना चाहिए, उससे खतरा हो सकता है तो उसकी बात को भी ना मानें.

असल बात तो ये है की आपको सही CTR पता करने के लिए अपने खुद के Blog का विश्लेषण करना होगा. आपको जानना होगा की आपके Blog पर Traffic कहाँ कहाँ से आता है, मतलब किन Sources से आता है. तभी आप अपने Blog के लिए, खुद के लिए एक Safe Page CTR पता कर पाते हैं.

एक उदहारण देते हैं आपको, मान लीजिये आपका एक ब्लॉग है जिस पर Daily 500 Traffic आ रहा है. लेकिन इन 500 में से 450 के लगभग Traffic Social Platforms से आ रहा है. और एक आपके दुसरे दोस्त का Blog भी है जिस पर भी Per Day 500 Traffic आ रहा है. लेकिन उसका पूरा का पूरा Traffic लगभग Organic है.

अब यदि आप अपने उस दोस्त से पूछते हैं की भाई Safe Adsense Page CTR कितना होता है? तो वो आपको बता देगा की 12-15% तक कोई दिक्कत नहीं, मज़े से काम करो. आपने उसकी बात सुनी और Tension लेना छोड़ दिया. कुछ ही दिन बाद आपको पता चला की आपका Adsense Account तो Disable हो गया है.

आपको धक्का लगता है और आप अपने उस दोस्त के पास दोबारा फ़ोन करके पूछते हैं की भाई आपका भी Adsense Safe है या उड़ गया? वो बताता है की नहीं मेरा तो बिलकुल सुरक्षित है. फिर आप उससे कहते हैं की यार आपका CTR भी इतना ही रहता है, मेरा भी इतना ही रहता था. फिर मेरा Adsense Disable क्यों हुआ.

Google Adsense Page CTR क्या है और कैसे Count होता है

काफी Bloggers के साथ ऐसा ही होता है और दूसरों की बात मानकर अपना Adsense Account Disable करवा लेते हैं. हम यहाँ ये साबित नहीं करना चाहते की उसका दोस्त झूठ बोल रहा था. वो सही बता रहा था, लेकिन आपका Account Disable क्यों हुआ इस बात को समझने का प्रयास कीजिये.

हमने आपको बताया था की आपके दोस्त के Blog पर आने वाला 70% से ज्यादा Traffic Pure Organic था. लेकिन आपके Blog पर आने वाला Traffic ज्यादातर Social Traffic था. बस यहाँ यही कारण था की आपका Adsense Disable हो गया लेकिन आपके दोस्त का नहीं.

क्योंकि Organic Traffic को ही Google सबसे Geniun और Targetted Traffic मानता है बाकी Sources से आने वाले Traffic को नहीं. इसीलिए दूसरों से पूछना छोड़ें की CTR कितना होना चाहिए जो सुरक्षित (Safe) हो. आप खुद अपने Blog पर आने वाले Traffic को देखो उसके हिसाब से खुद Safe CTR Set करो.

CTR क्या है और कैसे काम करती है ये तो आप समझ चुके हैं. अब हम यहाँ आपको कुछ महत्वपूर्ण Points बताने जा रहे हैं जिससे आपको पूरा और बिलकुल सही Idea हो जाएगा की आपके लिए कितने Percent Page CTR सही रहेगा? इन Points को जरा ध्यान से पढ़िए.

(1) अगर आपके Blog पर आने वाले कुल Traffic का 75% से ज्यादा हिस्सा Organic है तो 12% Page CTR तक भी आपको कोई खतरा नहीं है.

(2) अगर आपकी Website पर आने वाले Traffic का 50% से ज्यादा भाग Organic है तो 10% तक CTR भी आपके लिए Safe है.

(3) अगर आपके Blog पर ज्यादातर Traffic (60-70%) Social Platforms से आता है तो आपके लिए 5% तक CTR सुरक्षित रहेगा.

ये थे 3 महत्वपूर्ण Points जिनसे आप समझ सकते हो की आपका Adsense CTR कितना होना चाहिए? आप देखिये की आपका Blog इन तीनों Categories में से कौनसी Category में आता है और उस Category के लिए कितना CTR Safe रहता है.

यहाँ आप समझ सकते हैं की सारा का सारा खेल Organic Traffic का है. अगर आपका ज्यादातर Traffic Organic रहता है तो ज्यादा CTR भी आपके लिए कोई दिक्कत पैदा नहीं करती. लेकिन अगर आपके कुल Traffic का 40 हिस्सा भी Organic नहीं है तो आपको ध्यान देने की जरुरत है.

वैसे Overall अगर देखा जाए तो 3-5% CTR को सबसे उत्तम और सुरक्षित माना जाता है जिससे Earning भी अच्छी हो जाती है और Adsense Account को किसी तरह का खतरा भी नहीं होता. उम्मीद है अब आप Confusion में नहीं रहेंगे, आपको भली भाँती ज्ञात हो चुका होगा की CTR कितना रहना चाहिए.

और एक ख़ास बात और, की CTR Monthly देखा जाता है. तो इसका मतलब ये नहीं की किसी एक या दो दिन अगर आपका CTR 15-20% से ऊपर चला गया तो आपका Adsense Disable हो जाएगा. 1-2 दिन CTR बढ़ने पर चिंता करने की जरुरत नहीं. हमेशा अपना “Last 28 Days” Check करें, उसमें आपको Page CTR कम ही मिलेगा.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Adsense Page CTR क्या है – कितने Percent तक CTR Safe रहता है. जिसमें आपमें जाना की आपका Adsense CTR कितना होना चाहिए जो Adsense Account के लिए सुरक्षित हो.

लेख आपको कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताएं. अगर आपका कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *