Online FIR कैसे करे

घर से ही Online FIR कैसे करे | FIR क्या है और कैसे दर्ज कराये

FIR के बारे में आप हमेशा सुनते रहते होंगे. कभी फिल्मों में तो कभी समाचार सुनते वक़्त. इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Online FIR कैसे करे. जिन लोगों को FIR का बिलकुल भी पता नहीं है उनके लिए हम सबसे पहले ये बताएँगे की असल में FIR क्या है, इसका Full Form और मतलब क्या है.

Online FIR करवाने का तरीका आजकल Trend में हैं. Internet ने हमारी ज़िन्दगी को जैसे पूरी तरह से ही बदल दिया है. Online खरीदारी, Online भुगतान और Online Jobs व Studies वगैरह तो हम कर ही रहे थे. आपको जानकर आश्चर्य होगा की अब हम Online FIR भी दर्ज करवा सकते हैं.

ये सुविधा उन बहुत से लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो Police Station जाने से कतराते हैं और जिन्हें Police के सामने बोलने में दिक्कत महसूस होती है. जी हाँ दोस्तों भारत सरकार द्वारा सभी Police Stations को एक दुसरे के साथ Internet की सहायता से जोड़ा जा रहा है ताकि Crime Rate में जल्द से जल्द कमी आये.

अगर आपको नहीं पता है की Online FIR Register कैसे करते हैं तो बने रहिये हमारे साथ और पढ़िए इस पोस्ट को अंत तक. दोस्तों भारत सरकार के आदेशानुसार अब हर State की Police आपको Online ही अपनी Complaint लिखवाने की सुविधा दे रही हैं. सबसे पहले तो ये समझिये की FIR क्या होती है.

What Is FIR In Hindi – FIR क्या है

आजकल दुनिया का कोई भी शहर अपराध से अछूता नहीं है. हर जगह चोरी, लूट, बलात्कार, आगजनी, हत्या और अपहरण के मामले सामने आते रहते हैं. अपने साथ हुयी किसी ऐसी घटना की जानकारी लिखित रूप से Police को देना यानी अपनी शिकायत दर्ज करवाने को ही FIR कहते हैं.

कई बार मामला बहुत ही छोटा मोटा होता है और ऐसे मामले जब Police के पास जाते हैं तो Police FIR दर्ज करने की आवश्यकता नहीं समझती. वो चाहती है की बिना किसी FIR के दोनों पक्षों को समझा बुझा कर मामला निपटा दिया जाएगा. इसलिए कई बार Police FIR Register करने को लेकर ना नुकर करती है.

FIR क्या है

लेकिन अगर आपको किसी के खिलाफ FIR करवानी ही है तो अपनी लिखित शिकायत को थाने के वरिष्ठ अधिकारी को दें और उनके FIR दर्ज करने के बाद उसकी एक Copy अपने पास जरूर रखें. तो FIR क्या है आप समझ ही गए हैं. किसी के साथ हुए लड़ाई- झगडे या किसी भी अपराध की लिखित शिकायत को FIR कहते हैं.

FIR का मतलब यानी Full Form होता है First Information Report. ये CrPC की धारा 173 के तहत चलती है. जब आप Police Station जाकर किसी भी अपराध से सबंधित कोई लिखित शिकायत दर्ज करवाना चाहें लेकिन Police वाले ऐसा करने में आनाकानी करें तो आप उनकी शिकायत पुलिस अध्यक्ष से कर सकते हैं.

भारतीय कानून के अनुसार FIR दर्ज करवाना हर व्यक्ति का अधिकार है. कोई भी व्यक्ति अगर किसी के भी खिलाफ FIR दर्ज करवाना चाहता है तो वो जरूर होनी चाहिए और बाद में उसकी जांच होनी चाहिए. अगर आप सोच रहे हैं की किसी के विरूद्ध FIR कैसे करे, FIR दर्ज करवाने के लिए क्या करना होगा तो ये बहुत ही आसान प्रक्रिया है.

FIR Register करवाते वक़्त आपको घबराने की जरुरत नहीं है. सबसे पहले अपने क्षेत्र के नजदीकी Police Station जाएँ, जो भी मामला है Police को सारी घटना की सत्य जानकारी दें. FIR दर्ज करते वक़्त Police सबसे पहले आपके बारे में पूरी जानकारी लेती है, जैसे नाम, पता और फ़ोन नंबर वगैरह.

उसके बाद उस व्यक्ति की जानकारी लेती है जिसके बारे में आप शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं. उसके बाद अपराध यानी घटना की पूरी जानकारी और जगह वगैरह सब कुछ आपसे पूछती है. सारी Investigation करने के बाद आपकी FIR दर्ज हो जाती है और उस FIR यानी Complaint की एक Copy आपको सौंप दी जाती है.

तो Fir क्या है और कैसे की जाती है समझने के बाद अब बात करते हैं Online FIR Register करवाने की. सबसे पहले तो आपको Online FIR के कुछ पहलुओं को जानना होगा. कई लोगों में इसको लेकर थोड़ी ग़लतफ़हमी है. आपको बतादें की Online FIR का दायरा ज्यादा व्यापक नहीं है. मतलब इसके कुछ नियम और सीमायें हैं.

जैसे Online FIR सिर्फ किसी अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ ही दर्ज करवाई जा सकती है. या फिर आपका कोई सामान जैसे Purse, आधार कार्ड, Bike, लाइसेंस, Sim या फिर Mobile वगैरह गम हो गया है तो आप Online FIR Register कर सकते हैं.

इन सबके लिए आपको सीधा थाने जाने की जरुरत नहीं है. चलिए जानते हैं Online FIR कैसे की जाती है, इसके लिए हमें क्या और कैसे करना होता है. Online FIR दर्ज करवाने की Step By Step पूरी प्रक्रिया.

Online FIR कैसे करे

Online FIR Register करने का तरीका – Online FIR कैसे करे

Online FIR दर्ज करना कुछ ही Minutes का खेल है. अगर आप Internet वगैरह Use करते रहते हैं तो बहुत ही आसानी से आप ये काम कर सकते हैं. हमारे देश में हर State की Police की अपनी एक Website है. Online FIR करने के लिए आपको सबसे पहले उस Website को Open करना होगा. जैसे –

Delhi Police Department की Website है –  www.delhipolice.nic.in

Haryana Police Department Website –     www.haryanapoliceonline.gov.in

Rajasthan Police Department Website –   www.police.rajasthan.gov.in

Uttar Pradesh Police Dept. Website –        www.uppolice.gov.in

Bihar Police Department Website –           www.biharpolice.in

इसी तरह से हर राज्य की Police की अपनी अधिकारिक website है. आप जिस भी राज्य से हैं उस राज्य की Police Department Website पर जाइये. चूँकि हम Haryana से हैं तो यहाँ Online FIR की Step By Step जानकारी देने के लिए हम Haryana का उदाहरण आपको समझा रहे हैं की Online FIR कैसे करे. जिससे आप पूरी प्रक्रिया समझ जायेंगे.

तो सबसे पहले आप Haryana State की अधिकारिक website को Open करें. चूँकि Haryana Police की इस Website पर बहुत ही ज्यादा Options Available हैं जिससे कई लोगों को समझ नहीं आता की Online FIR Register करने के लिए कौनसे Option पर Click करें. इसलिए हम यहाँ नीचे Direct FIR Register Link Address दे रहे हैं.

(http://haryanapoliceonline.gov.in/CitizenTips/CitizenTips.aspx?From=LFhlihlx/W49VSlBvdGc4w==)

आप इस Link Address को Copy करके Browser में Paste करें, तुरंत ही Online FIR करने के लिए आपके सामने एक Form आ जायेगा. जैसा की आप नीचे इस Screenshot में देख पा रहे हैं. अब आपको इसमें सारी जानकारी भरनी है. जैसा की आप देख पा रहे हैं इस Form में 4 Segment हैं. सबसे पहला Segment है “Informant Details” का.

Online FIR कैसे करे

इसका मतलब है जो Information दे रहा है यानी Complain कर रहा है उसकी जानकारी. आपको इसमें अपनी सारी Details डालनी हैं जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर वगैरह जो भी इसमें माँगा गया है. इसको भरने के बाद आप दुसरे Segment “Suspect Details” में उस व्यक्ति के बारे में जानकारी देंगे जिसके ऊपर आपको किसी प्रकार का शक है.

इसी प्रकार बस चारों Segments में सारी जानकारी भरने के बाद आप इसे Submit करा दीजिये. समझिये आपका काम हो गया है, आपकी Online FIR दर्ज हो गयी है. Form Submit करते ही आपको अपनी FIR का Serial No. मिलता है उसे संभाल पर रखें. अब सवाल ये उठता है की आपको उससे सम्बंधित Reply कब तक मिल पाता है.

देखिये कभी कभी तो Online FIR का Reply 1 या 2 दिन में मिल जाता है. लेकिन कई बार इसमें 2 सप्ताह तक भी लग जाते हैं. लेकिन अगर आपको FIR Register किये हुए 2 सप्ताह से भी ज्यादा का समय हो गया है और अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है तो आप सम्बंधित Police Station में फ़ोन करके उसकी स्थिति जानें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आपने जाना की Online FIR कैसे करे – FIR क्या है – What Is FIR In Hindi. अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो Pls इसे Like व Share जरूर करें. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे comment box में comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

2 comments

  1. Raj Bhardwaj

    You Wrote so well dear. Bohot zyada information provide ki hai apne logo ko.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *