बॉडी बनाने के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स लें

बढ़िया Body बनाने के लिए कौनसे Supplement लें

Gym करने वाले लोगों के मन में अक्सर एक सवाल आता है की Body बनाने के लिए कौनसे Supplement लें. या फिर Muscles बनाने के लिए सबसे अच्छे बढ़िया सप्लीमेंट्स कौनसे हैं. जिससे जल्दी से जल्दी वो अपनी इच्छानुसार Body बना सकें. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं की शुरुआत में Body बनाने के लिए कौनसे Supplement लेने चाहिए.

जब भी किसी को Gym Join किये हुए 2 या 3 महीने हो जाते हैं तो उसके दिमाग में Supplements की सुगबुगाहट शुरू हो जाती है और वो सोचना शुरू कर देता है की Body बनाने के लिए सबसे अच्छा Best Supplement कौनसा है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि 2-3 महीने में किसी को अपनी Body में ज्यादा सुधार नज़र नहीं आता है, उन्हें लगता है की अब तो Supplement ही लेना पड़ेगा. सबसे पहले तो हम सभी नए लड़कों को बतादें की 2-3 महीने में कुछ ज्यादा फर्क नहीं आता है, Body बनने में समय लगता है इसलिए सब्र रखें.

ऐसा सभी के साथ होता है. रही बात Body बनाने के सबसे बढ़िया Supplement की, तो वो हम आपको इस लेख में अच्छे से समझाने वाले हैं. शुरुआत में ज्यादातर लोगों को अंदाज़ा नहीं होता की Muscles बनाने के लिए कौनसा सप्लीमेंट लेना चाहिए जिसके Side Effects भी ना हों और Results भी अच्छे मिलें.

हमारी सबसे पहली राय तो आपको ये है की अगर आपने अभी अभी Gym Join किया है तो आप कम से कम 3 महीने तक तो किसी भी Supplement के बारे में ना सोचें. Body को Natural तरीके से ही चलने दें. 3 महीने बाद आपको अपने Results देखने हैं की आपमें कितना सुधार हुआ?

अगर आपके मन-मुताबिक सुधार हुआ है तो आपको अभी किसी प्रकार का Supplement लेने की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आपको लगता है की कुछ भी फर्क नहीं पड़ा या फिर मामूली फर्क पड़ा है तो अब आप सोच सकते हैं की Body बनाने के लिए कैसा Supplement इस्तेमाल करें.

क्योंकि अब आपकी Body ये संकेत देती है की आपके खाने में कुछ कमी है. अब आपको इसकी कमी की पूर्ती किसी Bodybuilding Supplement से करनी है. तो चलिए अब आपको बताते हैं कौनसे Supplement लेना चाहिए Starting में?

बढ़िया Muscles या Body बनाने के लिए कौनसे Supplement लें

मान लेते हैं की आपको Gym करते हुए 3 महीने हो गए हैं या इससे ज्यादा समय हो गया है. तो सबसे पहले आपको Creatine खरीदना होगा. जी हाँ ये आपको बाज़ार में Creatine Monohydrate के नाम से मिलता है. लेकिन अकेला Creatine थोडा बहुत सुधार तो देगा लेकिन वो परिणाम नहीं मिलेंगे जो आप चाहते हैं.

Body Banane Ke Liye Best Supplements

तो इसके लिए हम आपसे ये कहेंगे की आप पैसे खर्च तो कर ही रहे हैं, साथ में एक बढ़िया Company का Whey Protein का एक Pack भी खरीद लें. शुरुआत में जब आप Creatine और Whey Protein को साथ में चलाओगे तो आपको जबरदस्त Result देखने को मिलेगा.

आप ये दोनों Supplements लेने के सिर्फ 1 महीने बाद ही अपने आप को गौर से देखिएगा, आपको पहले से बहुत ज्यादा फर्क नज़र आएगा. अब 2 से ढाई महीने तक ऐसे ही चलने दें, लेकिन उसके बाद आपको Creatine को बंद करना होगा. विशेषज्ञ बताते है की आप इसको लगातार 3 महीने से ज्यादा इस्तेमाल न करें.

ये Kidney पर बहुत ज्यादा Load डालता है और इससे खतरा पैदा हो सकता है. इसलिए बीच बीच में इसे शरीर से साफ़ करना होता है. तो अब इसकी जगह Body बनाने के लिए कौनसा Supplement लेना चाहिए ये बताते हैं आपको. Creatine बंद करते ही आप Multivitamins लेना शुरू कीजिये.

जी हाँ अब आप Multivitamins और Whey Protein को चलने दीजिये. लगातार 3 महीने ऐसा करने के बाद आप Whey Protein और Multivitamins को भी 15 दिन के लिए बंद कर दीजिये. अब आपको ये तो समझ आ गया होगा की सप्लीमेंट लेना शुरू करने के 6 महीने तक आपको कौनसा Supplement कितने दिन लेना है.

अब बताते हैं आपको 6 महीने बाद की कहानी. वैसे तो Supplements लेना हर किसी के Budget में नहीं होता, लेकिन जिनको लेने ही हैं उनके लिए हम बता रहे हैं. अब आप रात को सोने से पहले CaseIn Protein लीजिये. यानी अब Whey Protein आपको दिन में 2 बार लेना है, और 1 बार CaseIn Protein लेना है.

सुबह में Whey Concenrate, दोपहर में भी Whey Concentrate और रात में सोने से पहले दूध के साथ CaseIn Protein लीजिये. ये Combination आपके लिए Best रहेगा. हर 3 महीने में इन Protein Supplements के साथ 1 और कोई Supplement Add करना है जैसे BCAA या फिर Glutamine वगैरह.

बॉडी बनाने के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स लें

ये Amino Acids होते हैं जो Protein के साथ मिलकर बहुत जल्दी Muscles बनाते हैं. एक बात तो आप दिमाग में सेट कर लीजिये की प्रोटीन तो आपको जब तक Muscle Building करोगे तब तक लेना ही है, बस साथ में कोई एक Co-Supplement और चलाना है.

तो जिम की शुरुआत करने वालों को समझ आ गया होगा की Body बनाने के लिए कौनसे Supplement लें. एक बार यहाँ समझिये.. Gym में 3 महीने पूरे होने के बाद..

1 से 3 महीने तक- Creatine + Whey Protein (Concentrate)

3 से 6 महीने तक- Multivitamins + Whey Protein (Concentrate)

6 से 9 महीने तक- Whey Concentrate + Whey CaseIn + Glutamine

9 से 12 महीने तक- Whey Isolate + Whey CaseIn + BCAA

ये था पूरे एक साल का ब्यौरा की कैसे आपको Supplements लेने हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा फायदा आपको मिल सके. इन Combinations में अगर आप सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करोगे तो आपको जबरदस्त Result मिलेगा. अब आपको किसी से भी ये पूछने की जरूरत नहीं है की Muscles बनाने के लिए कौनसे सप्लीमेंट लेने चाहिए.

और वैसे भी 1 साल बाद तो आप खुद ही होशियार हो जाओगे. एक बात जरूर कहना चाहेंगे की Supplements को हमेशा तरीके से ही इस्तेमाल करना चाहिए. और हाँ बहुत से ऐसे लड़के हैं जो Supplements से नफरत करते हैं या फिर सप्लीमेंट्स Afford नहीं कर सकते. उनको भी निराश होने की जरूरत नहीं, क्योंकि बिना सप्लीमेंट्स के भी Body बन सकती है.

इन्हें भी पढ़ें –

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Body बनाने के लिए कौनसे Supplement लें – Body बनाने के Best Supplements. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment करके हमसे पूछ सकते हैं.

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe करलें. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *