भारत में कुल कितने राज्य हैं

भारत में कुल कितने राज्य हैं | How Many States Are There In India 2020

काफी सारे लोगों को इस बात की सटीक जानकारी नहीं है की भारत में कुल कितने राज्य हैं. हम यहाँ आपको सितम्बर 2020 तक की Latest जानकारी दे रहे हैं की इस समय India में Total कितने States हैं. भारत बहुत ही बड़ा देश है और जनसँख्या के हिसाब से China के बाद भारत का ही नंबर आता है.

अगर Area के हिसाब से देखा जाए तो भी India दुनिया के Top 7 बड़े देशों में से एक है. तो जाहिर सी बात है की भारत में राज्यों की संख्या भी ज्यादा है. How Many States Are There In India In Hindi लेख में आप संख्या के साथ साथ राज्यों के मुख्यमंत्री के नाम और उसकी राजधानी के बारे में भी जानेंगे.

आप दुनिया के किसी भी देश को देख लें, हर देश अपने कई राज्यों में बंटा हुआ है. राज्य (States) क्यों बनाये जाते हैं? इसके पीछे एक बहुत ही साधारण सा कारण है जिसे आप और हम आसानी से समझ सकते हैं. चलिए सबसे पहले ये समझते हैं की आखिर राज्य होता क्या है.

राज्य (States) क्या हैं और क्यों बनाये जाते हैं

भारत एक विशाल और विविधताओं से भरा हुआ देश है जहाँ अलग अलग भाषा और अलग अलग तरह के लोग पाए जाते हैं. किसी समुदाय के लोग कोई भाषा बोलते हैं और दुसरे समुदाय के लोग कुछ अलग भाषा. इन सभी समुदायों के गुण और कार्य भी अलग अलग हैं.

इस तरीके से पूरे देश को आसानी से समझने के लिए हर समुदाय के लिए एक “प्रदेश” का निर्माण किया गया. और इसी प्रदेश को हम राज्य कहते हैं. मतलब एक ऐसा संगठित क्षेत्र जो शाशन के अधीन हो, उसे राज्य यानी State कहा जाता है. कुछ लोग अब भी नहीं समझे होंगे की राज्यों का निर्माण करने की जरुरत क्यों पड़ती है.

देखिये ये बहुत ही आसानी से समझने वाली बात है. किसी भी देश की तरक्की के लिए उसे छोटे छोटे भागों में विभाजित किया जाता है. ताकि उस देश के हर भाग पर अच्छी तरह से ध्यान दिया जा सके और उस Area के हिसाब से विकास करवाया जा सके.

How Many States Are There In India In Hindi

आप एक बार इस बात को दिमाग से निकाल दीजिये की भारत में कितने राज्य है. बस एक बार ये सोचकर देखिये की इतना बड़ा देश India यदि पूरा एक ही राज्य होता तो क्या देश तरक्की कर पाता. क्या देश का वरिष्ठ शाशक पूरे देश का ध्यान रख पाता की कहाँ क्या चल रहा है और कहाँ किस चीज़ की जरुरत है?

बिलकुल नहीं, पूरे देश को 1 ही वरिष्ठ प्रशाशक द्वारा संभाल पाना मुश्किल ही नहीं असंभव है. अगर ऐसा होता तो देश पिछड़ता ही चला जाता. जब राज्य तरक्की करते हैं तभी देश तरक्की करता है. यही कारण है की हमारे यहाँ अलग अलग States बनाये गए हैं जिन्हें संभालने के लिए अलग अलग राज्यों के मुख्यमंत्री बनाये जाते हैं.

ताकि हर मुख्यमंत्री अपने प्रदेश पर पूरा ध्यान लगा सके और उसे तरक्की की राह पर ले जाए. India में Total States को दो Categories में रखा गया है. एक हैं “पूर्ण राज्य” और दूसरी है “केंद्र शाशित राज्य” का वर्ग. चलिए इनके बारे में भी जानते हैं की पूर्ण राज्य और केंद्र शाशित राज्य क्या हैं?

पूर्ण राज्य – ये वो प्रदेश होते हैं जहाँ की सरकार वहां के रहने वाले लोगों द्वारा ही चुनी जाती है और जिसका सबसे वरिष्ठ शाशक वहां का मुख्यमंत्री होता है.

केंद्रशाशित राज्य – ये वो राज्य होते हैं जहाँ केंद्र सरकार का शाशन होता है. केंद्र सरकार ही उस प्रदेश में कानून लागू करती है और वहां का Budget तैयार करती है.

तो चलिए अब अपने असली मुद्दे पर आते हैं और जानते हैं की भारत में Total कितने States हैं. कितने पूर्ण राज्य हैं और कितने केंद्र शाशित राज्य हैं. साथ ही राज्यों के मुख्यमंत्री के नाम और राजधानी के बारे में भी बताते चलेंगे.

How Many States Are In India – भारत में कुल कितने राज्य हैं

भारत में Total 29 राज्य और 8 केंद्रशाशित प्रदेश हैं. हर राज्य की भाषा, संस्कृति, गुण, खान पान, कार्य और कुछ त्यौहार भी अलग अलग हैं. पर इतने राज्य होते हुए भी भारत देश के लोगों में एकता की भावना कूट कूटकर भरी हुयी है. चलिए अब 29 States के Name, उनकी Capitals और Chief Ministers के नाम जानते हैं.

क्रमांकराज्य का नामराजधानीमुख्यमंत्री
1हरियाणाचंडीगढ़मनोहर लाल खट्टर
2राजस्थानजयपुरअशोक गहलोत
3पंजाबचंडीगढ़अमरिंदर सिंह
4गुजरातगांधीनगरविजय रुपानी
5असमदिसपुरसर्वनान्दा सोनोवाल
6गोवापणजीप्रमोद सावंत
7बिहारपटनानितीश कुमार
8छत्तीसगढ़रायपुरभूपेश बघेल
9महाराष्ट्रमुंबईउद्धव ठाकरे
10तमिलनाडुचेन्नईEdappadi K. Palanaswami
11अरुणाचल प्रदेशईटानगरपेमा कान्दू
12कर्नाटकबंगलौरबी. एस. येदियुरप्पा
13हिमाचल प्रदेशशिमलाजयराम ठाकुर
14झारखंडरांचीहेमंत सोरेन
15केरलत्रिवुनंत्पुरमपिनाराई विजयन
16नागालैंडकोहिमानेफियू रिओ
17मिजोरमआइजोलजोरामथंगा
18उड़ीसाभुवनेश्वरनवीन पटनायक
19मध्य प्रदेशभोपालशिवराज सिंह चौहान
20मणिपुरइम्फालएन. बीरेन सिंह
21पश्चिम बंगालकोलकाताममता बेनर्जी
22तेलंगानाहैदराबादके. चंदरशेखर राव
23उत्तर प्रदेशलखनऊयोगी आदित्यनाथ
24सिक्किमगंगटोकप्रेम सिंह तमांग
25मेघालयशिलॉंगकोनरेड संगमा
26त्रिपुराअगरतलाबिपलाब कुमार देब
27दिल्लीदिल्लीअरविन्द केजरीवाल
28उत्तराखंडदेहरादूनत्रिवेंदर सिंह रावत
29आंध्रप्रदेशहैदराबादवाई. एस. जगमोहन रेड्डी

भारत में कुल कितने राज्य हैं

उपरोक्त सारिणी में आपने जितने भी भारत के राज्यों के नाम पढ़े, वो सब पूर्ण राज्य हैं जिन्हें राज्य सरकारें संचालित करती हैं. अब बारी आती है ऐसे States के नाम जानने की जहाँ केंद्र सरकार का शाशन चलता है. चलिए जानते हैं 8 ऐसे केन्द्रशाशित राज्यों के नाम.

(1) दादर और नगर हवेली

(2) अंडमान निकोबार

(3) पुदुचेरी

(4) चंडीगढ़

(5) लक्ष्यद्वीप

(6) जम्मू और कश्मीर

(7) दमन और दीव

(8) लद्दाख

तो देखा आपने छोटे मोटे मिलाकर भारत में कुल 29 राज्य हैं जिनकी अपनी अलग अलग विशेषताएं हैं. अगर क्षेत्रीय दृष्टि से देखा जाए तो India का सबसे बड़ा State राजस्थान है. वहीँ अगर लोगों की संख्या यानी जनसँख्या को ध्यान में रखा जाए तो उत्तरप्रदेश सबसे बड़ा राज्य है.

वहीँ Population की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य सिक्किम है और क्षेत्रफल की बात की जाए तो सबसे छोटा राज्य गोवा है जो बहुत ही छोटा है. उम्मीद है भारत की राज्यों की जानकारी आपके लिए काफी Helpful साबित होगी.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख भारत में कुल कितने राज्य हैं – How Many States Are There In India In Hindi. उम्मीद है India में States की संख्या की जानकारी आपको हो चुकी होगी. तो पोस्ट को Like और Share जरूर करें.

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके पूछ सकते हैं. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *