Milk Thistle Kya Hai

Milk Thistle क्या है | Milk Thistle इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान

इस लेख में आप जानेंगे Milk Thistle Kya Hai और Milk Thistle के फायदे और नुकसान क्या क्या हैं. जो लोग Gym में Exercise कर रहे हैं या पहले कभी की है, उन्होंने Milk Thistle Supplement का नाम तो जरूर सुना होगा. यहाँ जानिये ये क्या काम करता है, इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है और इसे कब लेना चाहिए.

Milk Thistle Benefits And Side Effects In Hindi पोस्ट में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं. Bodybuilding में वर्षों से तरह तरह के Supplements का Use किया जाता रहा है. ये बात आप सब भी जानते हैं, लेकिन कुछ Supplements ऐसे हैं जिनके बारे में लोगों को अच्छी तरह से पता नहीं है.

जैसे काफी लोगों को इस बात का नहीं पता की Milk Thistle क्या होता है और किसलिए Use किया जाता है. और ये तो आपने सुना ही होगा की किसी भी चीज़ के बारे में पूरी जानकारी लिए बिना उसका इस्तेमाल कतई नहीं करना चाहिए. तो चलिए लेते हैं Milk Thistle Supplement की पूरी जानकारी.

What Is Milk Thistle In Hindi – Milk Thistle Kya Hai

असल में ये Supplement एक पौधे के बीजों से तैयार किया जाता है. इस पौधे के नाम Silybum Marianum है. इस पौधे की ख़ास बात है की इस पर Purple Colour के फूल लगते हैं. इन्ही फूलों में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो की हमारे Lever और Kidney के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

इन फूलों और इनके बीच में मिलने वाले बीजों को कूट पीसकर एक ख़ास विधि द्वारा Milk Thistle Supplement तैयार किया जाता है. हम सब जानते हैं की Bodybuilding एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ कई ऐसे Supplements प्रयोग किये जाते हैं जो सीधा सीधा हमारे Lever और Kidney को प्रभावित करते हैं.

Milk Thistle Supplement के फायदे और नुकसान

जैसे Creatine, Protein और कई प्रकार के ऐसे Steroids जो Tablets के रूप में लिए जाते हैं. मतलब जिन्हें हम Oral Steroid  कहते हैं. जब हम इन सबका इस्तेमाल करते हैं तो हमारे Lever की जो हालत होती है, हम उसकी कल्पना भी नहीं कर सकते.

कई बार तो स्थिति ऐसी हो जाती है की लीवर या Kidney Fail भी हो जाती हैं. इन्ही तरह की समस्याओं से बचने के लिए समझदार लोग Milk Thistle जैसे सप्लीमेंट्स का प्रयोग करते हैं ताकि Supplement या Steroid के प्रयोग के दौरान Lever और Kidney को बचाया जा सके.

उम्मीद है Milk Thistle Kya Hai आप बहुत ही अच्छी तरह से समझ चुके होंगे. अगर आसान शब्दों में कहें तो इसका Use Bodybuilding Supplements और Steroid के बुरे प्रभावों से बचने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

ये Supplement आपको बाज़ार में Powder और Capsules, दोनों Forms में मिलता है. लेकिन ज्यादातर Companies इसे Capsules के रूप में ही बनाती है. इसके कैप्सूल्स आपको 100 mg से 1000 mg तक की Power में मिल जाते हैं.

Milk Thistle का मुख्य कार्य शरीर में Toxic Level को कम करना होता है. यह Toxins के प्रभाव से Lever को बचाता है और यकृत की खराब हो चुकी कोशिकाओं की मरम्मत करता है. जिससे हमारा Lever सही से काम करता रहता है.

जो लोग Normally अपने आप को बस Fit रखने के लिए Gym Workout करते हैं उनके लिए ये Supplement किसी काम का नहीं है. इस सप्लीमेंट का प्रयोग ज्यादातर वो लोग करते हैं जो की Bodybuilding को लेकर Serious हैं और इस क्षेत्र में बहुत आगे तक जाने की सोच रखते हैं.

कहने का मतलब ये सप्लीमेंट Advance Level के Bodybuilders के लिए है. Milk Thistle इस्तेमाल करने का एक सही तरीका तरीका होता है, इसे बस ऐसे ही नहीं लिया जा सकता. ये इस बात पर निर्भर करता है की आप कौनसे Supplements और Steroid का प्रयोग कर रहे हैं और कितनी मात्रा में कर रहे हैं.

Milk Thistle Kya Hai

वैसे अगर बात की जाए इसकी Dose की, तो 250 mg से लेकर 650 mg तक इसका प्रयोग सुरक्षित माना गया है. लगभग इतनी मात्रा में बहुत सारे लोग इसका प्रयोग करते हैं. इससे ज्यादा इसका प्रयोग करने का कोई तुक नहीं बनता है. वैसे तो ये Safe Product है, लेकिन Overdose से कुछ Side Effects हो सकते हैं.

जिनके बारे में हम आपको आगे इसी पोस्ट में बताएँगे. हमने यहाँ Milk Thistle Supplement Kya Hai और कैसे काम करता है अच्छी तरह से जान लिया है. अब बारी आती है Milk Thistle के फायदे और इसके Side Effects जानने की.

Milk Thistle Benefits And Side Effects In Hindi – Milk Thistle के फायदे और नुकसान

जैसा की हमने आपको बताया की Milk Thistle पूरी तरह से हमारे Lever को बचने का काम करता है. यह Bodybuilding Supplements द्वारा बनाये गए बुरे प्रभाव को Lever से दूर रखता है.

या फिर पहले से किसी Supplement के इस्तेमाल करने के कारण अगर कोशिकाएं Damage हुयी हैं, तो उनको भी ये सप्लीमेंट Repair करने का काम करता है. इसके अलावा ये हमारी भूख पर भी अच्छा असर डालता है. आप देखेंगे की इसका इस्तेमाल करने के समय आपकी भूख में इजाफा हो जाता है.

Milk thistle हमारे LDL को कम करने में भी मदद करता है. LDL हमारे शरीर में मौजूद Bad Colestrol होता है. इस सप्लीमेंट के इस्तेमाल से इसका Level कम हो जाता है. इनके अलावा इसके कोई ख़ास फायदे नहीं हैं, ये Muscles बनाने में आपकी कोई मदद नहीं करता है.

इस Supplement को इस्तेमाल करने का सिर्फ एक ही बड़ा कारण है, और वो है Lever को Protect करना. अब बात करते हैं Milk Thistle के Side Effects की. वैसे तो अगर सही Dose के रूप में इसका प्रयोग किया जाए तो ये बिलकुल सुरक्षित Supplement है.

लेकिन वो कहते हैं न कभी कभी सभी लोगों को एक ही चीज़ सूट नहीं करती. कई लोगों को इसके इस्तेमाल से (खासकर ज्यादा इस्तेमाल से) Allergy की समस्या हो सकती है. इसके अलावा कुछ लोगों में इसके इस्तेमाल के दौरान बेचैनी, जी मिचलाना या फिर पेट सम्बन्धी विकार भी देखे गए हैं, लेकिन ऐसा कुछ ही लोगों के साथ होता है.

90% लोगों को इससे सम्बंधित कोई परेशानी नहीं होती है. अगर आपको इसके इस्तेमाल के दौरान ऐसी किसी समस्या से गुजरना पड़े तो आप तुरंत ही इसका प्रयोग रोक दें और Medical Help जरूर लें.

ये भी पढ़ें –

तो ये थी हमारी पोस्ट Milk Thistle Kya Hai – Milk Thistle Benefits And Side Effects In Hindi. उम्मीद है Milk Thistle के फायदे और नुकसानों से आप पूरी तरह से रूबरू हो चुके हैं और ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी.

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में हमसे पूछ सकते हैं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *