Corona Virus Kya Hai

क्या सिर्फ यही है Corona Virus का इलाज | कैसे बचे Corona Virus से

Corona Virus ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. China से शुरू हुआ इसका आतंक अब लगभग 150 से ज्यादा देशों में फ़ैल चुका है. हमारी इस बेहद ही संवेदनशील पोस्ट में जानने की कोशिश करेंगे की Corona Virus क्या है और इसके कारण व लक्षण क्या क्या हैं. साथ ही यहाँ हम आपको बताएँगे की Corona Virus से कैसे बचे.

दुनिया भर के Doctors और Scientists कई दिनों से Corona Virus का इलाज खोजने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं, पर अभी तक Corona Virus की दवा नहीं बना पाए हैं. WHO का कहना है की जब तक इसका कोई प्रभावी इलाज नहीं मिल जाता, तब तक आप सब ज्यादा से ज्यादा अपने घरों में ही रहें.

क्योंकि फिलहाल इससे बचाव ही इसका इलाज है. इस बीमारी का आलम ये है की बड़े बड़े देश इसने पूरी तरह से बंद करा दिए हैं, हर काम रुका हुआ है. लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हें खाना तभी नसीब हो पाता है जब वो रोज अपनी दिहाड़ी करते हैं. ऐसे लोग बेचारे भूखे ही रहकर अपने घरों में रहने को मजबूर हैं.

Corona Virus क्या है – Corona Virus फैलने का कारण और लक्षण

चीन, अमेरिका, साऊथ कोरिया और इटली की बुरी तरह से हालत खराब करने के बाद अब Corona Virus ने भारत की भी हालत पतली कर दी है. अभी तक भारत में कुल 550 से ज्यादा Corona Virus के मरीज पाए जा चुके हैं, जिनमें से 14 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

चिंता की बात ये है की ये रुकने का नाम नहीं ले रहा है और दिनों दिन इसके फैलने की रफ़्तार तेज हो रही है. भारतीय लोगों की लचर मानसकिता भी इसके इतनी तेजी से फैलने में सहायक बन रही है. यहाँ बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास किसी चीज़ की कमी नहीं है. वो आराम से बिना किसी तकलीफ के कुछ दिन अपने घर पर रह सकते हैं.

लेकिन फिर भी वो लोग रोज घूमने के लिए बाहर निकल रहे हैं, दोस्तों से मिल रहें हैं और Parties कर रहे हैं और यहाँ तक भी यात्राएं भी कर रहे हैं. इन्हें इस बात से कोई मतलब नहीं है की Corona Virus क्या है और इसकी चपेट में आने के बाद क्या हो सकता है. ये सिर्फ खुद के बारे में सोचने वाली बात नहीं है.

ये बीमारी इंसानों से इंसानों में फ़ैल रही है, इसलिए अगर किसी एक को Corona संक्रमण हो गया तो पूरा परिवार खतरे में आ जाता है. इसलिए अगर खुद के बारे में नहीं सोचते तो अपने परिवार के बारे में जरूर सोचिये. ढीली मानसिकता और लापरवाही Corona Virus के तेजी से फैलने में मददगार साबित हो रही है.

चलिए अब थोडा इस बात पर नज़र डालते हैं की What Is Corona Virus? ये Virus शुरुआत में आया कहाँ से? Corona Virus फैलने की वजह क्या है? दुनिया के सामने ये बात स्पष्ट रूप से सामने आ चुकी है की चीन से इसकी शुरुआत हुयी. लेकिन ये Virus इंसान में कैसे आया इस बात का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं मिल पा रहा है.

Corona Virus से कैसे बचे

दुनिया भर की Doctors की टीमें पता लगाने का प्रयास कर रही हैं की Corona Virus कैसे फैला? शुरुआत में आदमी में कहाँ से आया, Corona Virus से कैसे बचे, लेकिन अभी तक इन सब बातों का जवाब नहीं मिल पाया है. हाँ लेकिन इतना Confirm हो चुका है की ये एक Animal Virus है. मतलब किसी जानवर से ही ये इंसान में आया है.

अब ये जानवर कौनसा है, इस बात का जवाब किसी के पास नहीं है. कुछ लोग कह रहे हैं की China में चमगादड़ का सूप पीया जाता है, इसलिए चमगादड़ से ही ये Virus इंसान में आया है. वही कई Reports में ये सामने आया है की चीन में Sea – Food काफी ज्यादा मात्रा में खाया जाता है, तो ये भी इसका कारण हो सकता है.

इसी तरह से कई देशों में Corona Virus का कारण और भी कई तरह की चीज़ों को बताया जा रहा है, लेकिन कौनसा दावा सच है, कह नहीं सकते. पर ये सच है की ये किसी ऐसे जानवर से आया है जिसे चीनी लोग अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं. जानवर से पहले इंसान में प्रवेश करने के बाद ये दुसरे इंसानों में फैलने लगा.

WHO के मुताबिक Corona Virus से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ये Virus दुसरे इंसान में प्रवेश कर जाता है. ये खासकर सांस के जरिये ही फैलता है. अगर कोई Corona संक्रमित व्यक्ति खांस रहा हैं या छींक रहा है और आप उसके बिलकुल नज़दीक या सामने हैं तो आप सिर्फ 15 Second में Corona की चपेट में आ जायेंगे.

इसके अलावा हाथ मिलाने या संक्रमित व्यक्ति की चीज़ें इस्तेमाल करने से भी इसके फैलने के चांस होते हैं. इसका कारण ये है की Corona Virus किसी एक सतह पर 40 घंटे तक रह सकता है. जैसे अगर किसी संक्रमित व्यक्ति ने किसी दरवाजे के हैंडल को छुआ तो कोशिश करें की अगले 40 घंटे तक आप उस हैंडल को ना छुए.

Corona Virus का इलाज या Treatment अभी उपलब्ध नहीं है, इसलिए आपको इसकी पूरी जानकारी रखते हुए बस सावधानियां ही बरतनी हैं. सावधानी ही आपको Corona Virus से बचा सकती है. वैसे दिक्कत की बात यहाँ ये है की Corona Virus के लक्षण (Symptoms) बिलकुल Normal जुकाम, खांसी और बुखार जैसे ही होते हैं.

तो फिर Corona Virus की पहचान कैसे करें? अगर किसी को जुखाम और बुखार वगैरह है तो कैसे पता लगाये की ये Corona Virus है या फिर Normal बुखार, जुखाम आदि. यहाँ आपको थोड़ी समझदारी दिखाने की जरुरत है. जब भी हमें साधारण जुकाम होता है तो गले में खराश भी हो जाती है कभी कभी हल्का बुखार भी आ जाता है.

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो घबराये नहीं, लेकिन खुद को Isolate जरूर कर लें और जरूरी दवाएं लें. लेकिन अगर दवाएं लेने के बावजूद आपकी हालत ज्यादा खराब होती जा रही है जैसे, बुखार तेज हो रहा है, आपको सूखी खांसी आने लगी है, गले में खरास के साथ साथ दर्द भी महसूस हो रहा है और सांस लेने में दिक्कत आ रही है तो सावधान हो जाएँ.

Corona Virus Ka Ilaj

अब आपको अपना Check करवाने की जरुरत है, क्योंकि आपको Corona Virus संक्रमण हो सकता है. क्योंकि इस Virus का काम ही यही है की ये आपकी Immunity को दिन ब दिन कम करता चला जाता है. ये एक RNA Virus है जो हमारी Cells के साथ मिलकर शरीर में तेजी से फैलता है.

धीरे धीरे गले से फेफड़ों में पहुँचता है और उन्हें ठोस बनाने का काम करता है. हमारे फेफड़ों में सूजन आ जाती है, साथ ही अस्थमा की समस्या भी हो जाती है. Corona Virus हमारे Respiratory System को बुरी तरह से प्रभावित करता है, यही कारण है की इससे संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ महसूस होना शुरू हो जाती है.

तो Corona Virus क्या है? इसके कारण और लक्षण क्या हैं, आप समझ ही गए होंगे. अब बात करते हैं की क्या Corona Virus का इलाज (Treatment) संभव है? अगर नहीं तो इससे कैसे बचा जा सकता है और अगर किसी को Corona Virus संक्रमण हो जाए तो क्या करना चाहिए?

Corona Virus का इलाज (Treatment)- Corona Virus से कैसे बचे

आप इसे हमारा दुर्भाग्य ही कह लीजिये की हमारे देश में इस Virus ने तब दस्तक दी है जब हमारे देश में मौसम बदल रहा है. Wheather Changing का समय वो समय होता है जब Virus तेजी से फैलते हैं, क्योंकि इस समय लोगों में जुकाम, खांसी और बुखार की शिकायत आम होती है.

Corona Virus का शिकार ज्यादातर वो लोग बनते हैं जिनकि Immunity बहुत ही कमजोर होती है. यही कारण है की बच्चे और बूढ़े इसके आसानी से शिकार बन सकते हैं. जैसा की हमने ऊपर आपको बताया की फिलहाल अभी ऐसी कोई भी Corona Virus की Medicine या दवा उपलब्ध नहीं है जिससे इसका Treatment हो सके.

हमारे देश में अफवाहों का बाज़ार हमेशा ही गर्म रहता है, Corona Virus को लेकर भी कई तरह की अफवाहें उडती रहती हैं. अभी हाल ही हमने एक Vedio देखा, जिसमें बताया जा रहा था की Corona Virus 40 डीग्री तापमान तक ही जीवित रह सकता है. इसलिए जब तापमान इससे ऊपर जाएगा तो ये अपने आप मर जाएगा.

आपको बतादें की ये बात बिलकुल भी सही नहीं है. सच्चाई ये है की ये Virus 70 डिग्री तापमान को आराम से झेल लेता है. दूसरा कई लोग कह रहे हैं की Alcohol के सेवन से इसको दूर रखा जा सकता है और इस चक्कर में लोग जमकर शराब का सेवन कर रहे हैं. ये बात भी पूरी तरह से गलत है.

तो फिर Corona Virus का इलाज क्या है? क्या इससे संक्रमित होने के बाद कोई भी ठीक नहीं हो सकता? क्या Corona Virus की चपेट में आने के बाद मौत तय है? हमारा जवाब है भले ही इसके लिए कोई दवा नहीं मिल पायी है, पर फिर भी बहुत से लोग ठीक होते हैं. Corona का मतलब सिर्फ मौत नहीं है.

भले ही ये एक खतरनाक Virus है, पर कुछ चीज़ें हैं जिन्हें अपनाकर Recover हुआ जा सकता है. आप Delhi का ही उदाहरण ले लीजिये, अभी हाल ही में वहां 5 मरीज़ Corona Positive पाए गए. उन्हें Hospital में Admit किया गया और उनमें से 4 बिलकुल ठीक होकर वापिस घर लौट आये हैं.

तो सबसे पहली बात तो ये है की आपको घबराना नहीं है. रही बात इसके Treatment की तो सबसे पहले तो हम आपसे यही कहेंगे की इससे बचाव ही इसका उपचार है. अब हम आपको बताने जा रहे हैं की Corona Virus से कैसे बचे, कौन कौन सावधानियां आपको Corona Virus से बचा सकती हैं.

Corona Virus Kya Hai

(1) अगर आपको हल्का जुखाम, खांसी या बुखार है तो हर आधे घंटे में किसी Alcohol Based Handwash से हाथ लगातार 30 सेकंड तक अच्छे से धोएं.

(2) अपने हाथों से बार बार अपने चेहरे को ना छूएं.

(3) अगर आपको अभी कोई भी बीमारी नहीं भी है तो भी हर घंटे आपने हाथों को अच्छे से धोएं.

(4) जितना ज्यादा हो सके अपने घर पर ही रहें. यदि कोई बहुत ही जरूरी काम है तो मास्क पहनकर बाहर निकलें.

(5) किसी भी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में ना आयें जिसे खांसी, जुखाम या बुखार वगैरह हो.

(6) किसी भी ऐसे इलाके में ना जाएँ जहाँ भीड़ इकट्ठी हो रखी हो.

(7) अगर कोई बहुत ही जरूरी काम है और कहीं दूसरी जगह जाना है तो Public Transport का इस्तेमाल ना करें, अपने Personal Vehicle से जाएँ.

(8) किसी भी व्यक्ति से बात करते वक़्त कम से कम 5 फुट की दूरी बनायें रखें.

(9) अगर कोई दोस्त या रिश्तेदार मिलता है तो उससे हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते या राम राम करें.

(10) जब भी प्यास लगे गर्म पानी पीने की कोशिश करें.

(11) ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करें जिससे आपकी Immunity बढ़ें. जैसे Green Tea, तुलसी और अश्वगंधा वगैरह.

(12) जितना हो सके इस समय मांसाहारी चीजों से दूर ही रहें.

(13) खांसते या छीकते समय अपने मुहं पर रुमाल रखें.

(14) अगर Normal जुकाम वगैरह है तो भी Anti Viral दवाओं का इस्तेमाल Doctor की सलाह से करें.

WHO द्वारा जारी की गयी Guidelines को अपनाकर ही आप इस खतरनाक Virus से बचे रहे सकते हैं. इन सभी बातों का मानकर आप इससे सुरक्षित रह सकते हैं. भारत सरकार ने हर जिले के लिए एक Corona Virus Helpline No. जारी किया है.

अगर आपको लगता है की आपके लक्षण बिगड़ रहे हैं या Normal खांसी जुकाम से अलग हैं तो आपसे विनती हैं की सबसे पहले तो खुद को सबसे अलग करलें. उसके बाद Helpline No. पर Call करके इसकी सुचना दें. इस प्रकार आप ना सिर्फ खुद को और अपने परिवार को, बल्कि अपने पूरे देश को बचा सकते हैं.

अभी हाल की ताज़ा Update ये है की भारत सरकार ने 21 दिन के लिए पूरे देश को Lockdown कर दिया है. 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बावजूद देश में इसके फैलने की गति में कमी नहीं आई. क्योंकि बहुत से लोगों ने इस कर्फ्यू की पालना सही से नहीं की.

भारत में Corona संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, फिलहाल मौसम भी इसका साथ देता दिख रहा है. इसलिए आपसे विनती है की सरकार द्वारा जारी किये दिशा निर्देशों का पालन कीजिये. Hindirocks Team की आपसे विनती हैं अपने घरों में रहें, बाहर ना निकलें और अपने देश को बचाएं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आपने हमारा लेख Corona Virus क्या है – Corona Virus से कैसे बचे पढ़ा. Corona Virus का इलाज, कारण, लक्षण और सावधानियां आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें व हमें Subscribe करलें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

सोशल मीडिया पर जुड़िये हमारे साथ